Best health benefits of cauliflower – फूलगोभी के फायदे, स्वास्थ्य के लिए फूलगोभी के लाभ

फूलगोभी हमारे रोज के खानपान में शामिल होने वाली आम सब्ज़ी है जिसके गुण बहुत व्यापक हैं। मूलतः क्रूसीफेरस (cruciferous) परिवार से आने वाला फूलगोभी का पौधा कई प्रकार के विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल (photochemical) से भरा होता है जो सामान्य बीमारियों से लेकर कैंसर (cancer) जैसे रोगों तक के बचाव में सहायक होता है।

इसमें मौजूद फाइबर (fiber) या रेशे वज़न कम करने और पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करते हैं। इसमें उपस्थित गुण औषधीय गुणों की ही तरह प्रभावी और फायदेमंद हैं। फूलगोभी को भोजन के साथ नियमित क्रम में लेना चाहिए। इस सामान्य सब्ज़ी के अनगिनत फायदे हैं जिसका लाभ आप नियमित सेवन द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

फूलगोभी के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of cauliflower)

फूलगोभी से रखें दिल का ख्याल (Heart care with cauliflower)

फूलगोभी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद सब्ज़ी है। यह दिल और कार्डियोवस्कुलर को सुचारु रूप से कार्य करने हेतु प्रेरित करता है। फूलगोभी में सीने की जलन जैसी समस्या को कम करने का गुण होता है साथ ही यह ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) जैसे तत्वों के कारण ब्लड प्रेशर (blood pressure) को सामान्य रखने में भी मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है (Decreases the cholesterol level)

बालों के लिए पौष्टिक खाना और हेयर पैक

फूलगोभी फाइबर का उच्च स्रोत है, यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य रखता है। फूलगोभी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम रहता है। कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए इसका सेवन उचित होता है।

विटामिन K की उपस्थिति (Vitamin K helps)

विटामिन K शरीर के घावों को भरने व जल्दी ठीक करने में सहायता करता है। हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में भी कैल्शियम के साथ इसका बहुत योगदान होता है। फूलगोभी में इसकी भरपूर मात्रा इसे और भी ज़्यादा गुणकारी बना देती है। यह हड्डियों के विकास में सहायक होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है (Phool gobhi ke gun to support immune system)

फूलगोभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। इंडॉल 3 कार्बीनॉल (indole 3 carbinol) नामक तत्व जो फूलगोभी में पाया जाता है, यह शरीर को बहुत सी ऐसी बिमारियाँ जो संक्रमण की वजह से होती है, उन्हें रोकता है और संक्रमण को शरीर में फैलने से बचाता भी है। इन रोगों में गले से जुड़े रोग प्रमुख हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

गर्भवती महिलाओं के लिए फूलगोभी (Cauliflower for pregnant women)

फूलगोभी में मौजूद खास तत्व गर्भवती महिला के शरीर में विटामिन बी की ज़रूरत को पूरा करते हैं जो खास तौर पर भ्रूण में पल रहे बच्चे के विकास के लिए ज़रूरी होता है। गोभी के फूल में उपस्थित विटामिन सी भी प्रेग्नेंट महिला के लिए एक आवश्यक विटामिन है।

कैल्शियम से भरपूर फूलगोभी (Full of calcium)

गोभी खाने के फायदे, कैल्शियम शरीर की हड्डियों और दाँतों की सुरक्षा के लिए ज़रूरी होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, जो शरीर में कोलेजन (collegen) के निर्माण में मुख्य भूमिका अदा करता है। यह हड्डियों और उनके जोड़ों और घर्षण से होने वाले नुकसान से बचाता है।

गर्मियों में डिलिवरी के बाद इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

गोभी में मौजूद मिनरल्स (Mineral list in cauliflower)

फूलगोभी कई तरह के खनिज पदार्थो का एक बड़ा स्रोत है। इसमें जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम, सेलेनियम, मैंगनीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स बहुतायत में होते हैं। जिंक शरीर के घावों को भरने और नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। सेलेनियम प्रतिरक्षा तंत्र को सुचारु रखता है और फास्फोरस हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

फूलगोभी है कैंसर से लड़ने में सहायक (Prevents cancer)

इसमें उपस्थित फास्फोरस घटकों में से एक सल्फोराफेन (sulforafen) शरीर को कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करता है और ट्यूमर को शरीर में बढ़ने से रोक कर शरीर की सुरक्षा करता है।

फूल गोभी के लाभ ये है पाचन में सहायक (Digestive benefits)

यह हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता है। पेट दर्द से राहत के लिए फूलगोभी को गुणकारी माना गया है। कई लोग इसे आसानी से न पचने वाली सब्ज़ी मानते हैं जो कि एक मिथक है। आप नियमित रूप से उचित मात्रा में इसका सेवन कर पेट के कीड़ों से मुक्ति पा सकते हैं।

लीवर के लिए फूलगोभी (Lever health ke liye phool gobhi ke fayde)

फूलगोभी में मौजूद मिनरल तत्व लीवर में एंजाइम्स को सक्रिय करता है। शरीर से टॉक्सिन और अन्य विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए यह लीवर की मदद करता है।

वज़न कम करने के लिए फूल गोभी के फायदे (Health diet for losing weight)

ग्रीष्म ऋतु में सेहत की देखभाल, गर्मी में ठंडक देने वाले आहार

वज़न कम करने के दौरान आपको स्टार्च (starch) और वसा रहित चीजों का सेवन करना चाहिए। फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जिसमें फोलिएट और विटामिन सी की उच्च मात्रा होती हैं ये दोनों मिलकर अतिरिक्त वज़न को बढ़ने से रोकते हैं। आप इसे पालक और लहसुन के साथ पका कर इसके स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ा सकते हैं।

फूलगोभी से करें दिल को बेहतर (Increase heart health)

सल्फ़ोराफेन  ब्लड परेशान और किडनी के क्रियाकलापों को बेहतर करने में मदद करता है। आप इसका नियमित सेवन कर अपने दिल को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे हार्ट अटैक आदि के खतरे को यह कम करता है।

फूल गोभी के गुण ये दर्दनिवारक होती है (Anti-inflammatory)

शरीर में कुछ आंतरिक रोगों की वजह से होने वाले दर्द को फूलगोभी के सेवन से कम किया जा सकता है। इसमें दर्दनाशक क्षमता होती है जो शरीर को दर्द से राहत देने में मदद करती है।  

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूलगोभी (Rich in vitamins and minerals)

फूलगोभी में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स एक साथ होते हैं। इसमें विटामिन के, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, नियसिन, मैंगनिशियम, फॉसफोरस, फाइबर और मैंगनीज़ जैसे ज़रूरी तत्व होते हैं जो शरीर को पोषण के साथ कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाते हैं।

दिमागी विकास के लिए फूलगोभी (Improves brain health)

मटर के सौंदर्य लाभ – मटर के स्वास्थ्य लाभ

यह विटामिन बी (vitamin B) का बड़ा स्रोत है जो दिमाग के विकास और मजबूती को बेहतर करता है। यह याद रखने की क्षमता को विकसित करता है। उम्र बढ़ने के साथ स्मरण शक्ति में होने वाली कमी जैसी समस्याओं में भी इसका प्रयोग करना फायदेमंद होता है। यह बचपन में दिमाग को टॉक्सिन की वजह से होने वाले आंतरिक डैमेज से बचाता है और टॉक्सिन के इस खतरे को आने वाले समय तक रोके रखता है।

डीटॉक्सीफिकेशन में सहायक (Helps Detoxification)

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) शरीर को डीऑक्सीफाइ (detoxify) करने में सहायता करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर शरीर के टॉक्सिन को मल (stool) के रास्ते बाहर निकाल देता है।

फूलगोभी से मिलती है हड्डियों को मजबूती (Strong bones)

फूलगोभी हड्डियों हड्डियों के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसमें उपस्थित विटामिन K हड्डियों को मजबूत बनाता है इसकी वजह से हड्डी जल्दी फ्रेक्चर नहीं होती और ऑस्टोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी हड्डियों की गंभीर बिमारी में भी यह बहुत खास योगदान देता है। इसके पर्याप्त सेवन से हड्डियों से जुड़े रोग शरीर से दूर रहते हैं।

बढ़ते वज़न को रोकता है फूलगोभी (Phool gobhi ke labh in weight lose)

इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है। गोभी में मौजूद प्राकृतिक रेशे शरीर को भीतर से साफ कर अतिरिक्त चर्बी को जमने से रोकते हैं। इसकी वजह से पाचन ठीक तरह से सुचारु होता है और मोटापे जैसी समस्या से निजात मिलती है।

मधुमेह से बचने के लिए फूल गोभी के स्वास्थ्य लाभ (Diabetes)

स्टडी में यह बताया गया है की फूलगोभी के सेवन से डायबटीज़ (diabetes) पर नियंत्रण किया जा सकता है। यह शरीर में इंसुलिन (insulin) के स्तर को प्रभावित कर शुगर को बढ़ने से रोकता है। आप इसके उपयुक्त सेवन से मधुमेह जैसी बीमारी को नियंत्रण में रख कर स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

loading...