Balo ke liye summer hair styles – बालों की समर हेयर स्टाइल

गर्मियों का मौसम धूप का मज़ा लेते हुए छुट्टियां बिताने का होता है। इस समय गर्मी तो बहुत लगती है, पर हम अपनी मौज मस्ती में कोई भी रूकावट आने देना नहीं चाहते, अतः यह समय नयी हेयर स्टाइल्स को आज़माने का होता है। गर्मियों में फ्लिप फ्लॉप्स (flip-flops) और अच्छे टॉप्स (tops) फैशनेबल (fashionable) होते हैं और इसलिए गर्मियों में हेयर स्टाइल भी काफी बढ़िया होनी चाहिए।

नीचे गर्मियों के लिए कुछ ख़ास हेयर स्टाइल्स का ज़िक्र किया गया है, जिसका प्रयोग सभी कर सकते हैं।

हॉट बन हेयर स्टाइल – जुड़ा हेयर स्टाइल (juda hairstyle)hot_bun

समर हेयर स्टाइल, इसे हॉट बन इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें गर्दन के पीछे के हिस्से में बालों को बांधा जाता है। इससे बालों को एक गोल आकार मिलता है तथा वे बन जैसे दिखते हैं। बालों को फ्रिज़ी तथा कमज़ोर होने से रोकने के लिए हेयर स्प्रे (hair spray) का प्रयोग ना करें, क्योंकि इससे बाल रूखे और कमज़ोर हो जाते हैं।

हाफ अप हेयर (Half-Up Hair)half

गर्मियों के लिए हेयर स्टाइल, यह उस महिला के लिए काफी अच्छा है जिसके बाल लम्बे और स्ट्रेट (straight) हैं। इस पद्दति के अंतर्गत बालों को पीछे की तरफ 4 से 5 इंच तक खींचा जाता है और इसे 180 डिग्री घुमाकर बालों के बीचोंबीच एक चुन्नट (pleat) का आकार दिया जाता है।

बाउंसी पोनीटेल हेयर स्टाइल (Bouncy Ponytail)bouncy_ponytail

इस गर्मियों के लिए हेयर स्टाइल को अपनाने के लिए अपने सिर के पीछे के सारे बालों को उठाकर ऊपर ले आएं तथा इसे एक ग्रिपिंग बांड (gripping bond) या रबर (rubber) से बाँध दें। इसके बाद आप जब भी चलेंगी तो आपके बाल काफी लहराएंगे और बाउंसी हो जाएंगे। इससे आपको गर्मी से निजात मिलती है और पसीने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

हेड बैंडेड हेयर (Head Banded Hair)head_banded_hair

बालो की हेयर स्टाइल, बालों में हेडबैंड (headband) लगाने से पहले अपने चेहरे का आकार जानने का प्रयास करें, क्योंकि हेडबैंड आपके चेहरे पर अच्छा लगना काफी आवश्यक है।

लूप इट अप हेयर स्टाइल्स (Loop it up)loopitup

हेयर स्टाइल फोटो, यह गर्मियों के लिए हेयर स्टाइल है जिसके अंतर्गत बालों को खींचकर एक सामान्य पोनीटेल बनाएं और इस टेल (tail) को ऊपर की ओर रखें जहां अंतिम सिरा बाहर की ओर होता है। इसे ढीला होने से बचाने के लिए इसपर एक रबर बैंड (rubber band) लगा लें।

ढीली चोटी (Loose Braids)loose_brd

इसके अंतर्गत ऐसी चोटी बनाएं जो ज़्यादा टाइट (tight) ना हो और इसमें कुछ बाल पीछे की तरफ ढीले छोड़ दें।

प्राकृतिक कर्ल्स हेयर स्टाइल्स (Natural Curls)Naturally-Curly-Hair

यह हेयर स्टाइल भी गर्मियों के लिए काफी अच्छी है। इस बात की चिंता ना करें कि आप इस हेयर स्टाइल में कैसी दिखेंगी। सबसे ज़रूरी बात यह है कि इस हेयर स्टाइल में आप अपने बालों को खुले रहने की आज़ादी दे रहे हैं।

टेक्सचर्ड पोनीटेल (Textured Ponytail)The-textured-ponytail

हेयर स्टाइल फोटो, यह एक ऐसी हेयर स्टाइल है, जिसमें आप अपने बालों को पोनीटेल के तरीके से बाँधने के पहले उनपर कंघी करने के बारे में नहीं सोचती हैं इसके बजाय आप सिर्फ अपने बालों में हाथ फिराती हैं तथा अपने गर्दन के पीछे की तरफ बांधकर रखती हैं।

छोटी चोटियां हेयरस्टाइल्स (Small Braids)small_braids

जिन महिलाओं के बाल लम्बे होते हैं, वे उनमें कई तरह की स्टाइल्स (styles) का प्रयोग कर सकती हैं। यह तरीका काफी आसान है। सिर्फ अपने माथे के सामने दो छोटी चोटियां बनाएं। इसके बाद इन दोनों चोटियों को पीछे की ओर खींचें तथा एक इलास्टिक बांड (elastic bond) से बाँध दें।

फ्लफी हेयर (Fluffy Hair)fluffy_hairstyle

इस तरह की बालो की हेयर स्टाइल में लम्बाई की कई परतें होती हैं और कई जगह से बालों को मोड़ा जाता है, और फिर भी इसके प्रयोग के बाद आप सुन्दर और आकर्षक दिखती हैं।

गर्मियों के लिए ख़ास हेयर स्टाइल (Other summers hair styles)

चंकी टॉप नॉट (Chunky top knot)

समर हेयर स्टाइल, इस तस्वीर में यह महिला काफी आकर्षक लग रही है और अपनी इस हेयर स्टाइल, जिसमें उसके गले और माथे पर बाल नहीं आ रहे हैं और वह काफी खुश लग रही है। यह गर्मियों के लिए हेयर स्टाइल है जो सिर के ऊपर एक गाँठ बाँधी जाती है जो गर्मियों में काफी बेहतरीन लुक (look) पैदा करते हैं।

सिर के ऊपर पोनीटेल हेयरस्टाइल (Pony tail at the top)

Pony-tail-at-the-top-193x300

गर्मियों में महिलाओं के द्वारा प्रयोग की जाने वाली सबसे प्रसिद्ध बालो की हेयर स्टाइल में से एक में सिर के ऊपर पोनीटेल बाँधी जाती है। यह हेयर स्टाइल महिलाओं द्वारा काफी पसंद किया जाता है क्योंकि इसमें आपके गले के ऊपर छोटे बाल नहीं आ पाते, जिससे महिलाओं में चिड़चिड़ापन नहीं आता।

हेयर स्टाइल्स टिप्स, लो साइड ब्रेड (A low side braid)

A-low-side-braid-248x300

बालो की हेयर स्टाइल, चोटी बनाने का तरीका काफी पुराना है और 50 तथा 60 के दशक में महिलाओं द्वारा प्रयुक्त किया जाता था। पर आजकल के दौर में इस स्टाइल का फैशन (fashion) के जगत में थोड़े से बदलाव के साथ पुनः आगमन हुआ है। यह ख़ास हेयर स्टाइल गर्मियों के लिए बिलकुल उपयुक्त है।