Top fruit facials to do at home for glowing skin – घर पर पाएँ दमकती त्वचा, ग्लोइंग स्किन के लिए बेहतरीन फ्रूट फेशियल

हमारी त्वचा को रोज़ कई तरह के आघातों का सामना करना पड़ता है। हवा में घुले हुये केमिकल और प्रदूषण, धूल व सूर्य की तेज़ किरणें आदि त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करती है। मुरझाए हुए चेहरे को तुरंत निखार देने के लिए फ्रूट फेशियल बहुत प्रभावशाली होता है। यह त्वचा को निखार देकर तुरंत ग्लो (glow) भी देता है।

फ्रूट फेशियल त्वचा को साफ कर आराम देते हैं इसीलिए बाहर से ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के साथ चेहरा खिला खिला सा लगता है। फ्रूट फेशियल करने से पहले फलों के गूदे (fruit pulp) को अच्छी तरह से पीस लेना चाहिए क्योंकि फ्रूट फेशियल थोड़े चिकने होते हैं और चेहरे की त्वचा से फिसल जाते हैं इसीलिए इसे ओटमिल (oatmeal) के साथ मिलाकर लगाना चाहिए, जिससे यह थोड़ा गाढ़ा हो जाता है जो चेहरे पर बना रहता है।

इसके अलावा ओटमिल त्वचा को कसाव देता है। चेहरे की त्वचा को ग्लो (glow) देने के लिए यहाँ कुछ बेहतर फ्रूट फेशियल दिये गए हैं जिनका प्रयोग आप घर पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कर सकते हैं।

टॉप फ्रूट फेशियल पैक (Top fruit facial packs)

चेरी और स्ट्रॉबेरी फेस पैक (Cherry and strawberry face pack)

चेरी एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है जिसमें विटामिन ए (vitamin A), विटामिन सी (vitamin C) और बीटा कैरोटीन (beta keratin) मौजूद होते हैं। इसके अलावा चेरी (cherry) में ज़रूरी मिनरल्स जैसे पोटेशियम (potassium), मैंग्नीशियम (magnesium) और आयरन (iron) की भी उच्च मात्रा होती है जो त्वचा में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं साथ ही त्वचा की रंगत भी बढ़ाते हैं। चेरी और स्ट्रॉबेरी के पैक में शहद (honey) मिलाने पर यह त्वचा के लिए टॉनिक का कार्य करता है। एक बर्तन में चेरी और स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मसल लें अब इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बनाएँ और इस फेसपैक को आधे घंटे तक अपने चेहरे और गर्दन में लगा कर रखें। फिर इसे पानी से धो लें। आप केवल कुछ प्रयोग के बाद ही अपने चेहरे और त्वचा पर इसके प्रभाव को देख सकते हैं।

आम और दही से बना फ्रूट फेस पैक (Mango and curd fruit face pack)

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

आम में उपस्थित विटामिन सी (vitamin C) और दही में मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid) कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करता है साथ ही मुरझाई त्वचा को चमक देकर रंगत भी बेहतर करता है। दही और आम को समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगा के रखें।

कीवी और केले का फेस पैक (Kiwi and banana face pack)

कीवी में विटामिन सी, ई और के (vitamin C, E and K) एक साथ मौजूद होते हैं जो कोलेजन (collagen) के निर्माण को तेज़ करते हैं। यह त्वचा में पुनः एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidant) को भर कर पोषण देने में मदद करते हैं। कीवी के काले बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) होता है। यह मुरझाई त्वचा को चमक देकर ताज़गी भी देता है। एक कीवी के फल को आधे केले के साथ अच्छी तरह मैश कर लें और इस पैक को चेहरे और गले में 30 मिनट लगा के रखें उसके बाद चेहरा धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,331 other subscribers

पीच टमाटर और शहद का फेस पैक (Peach tomato and honey face pack)

पीच टमाटर साथ मिलकर चेहरे के लिए प्राकृतिक रूप से क्लिंजर (cleanser) का काम करते हैं। पीच टमाटर का पेस्ट बना कर उसमें शहद की थोड़ी मात्रा मिलाकर लगा लीजिये। यह पैक बहुत प्रभावी रूप से कार्य करता है। इस फेस पैक को 20 मिनट चेहरे पर लगाये और उसके बाद चेहरा धो लें। ग्लोइंग स्किन (glowing skin) पाने के लिए रोजाना इस फेस पैक का प्रयोग करें।

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी फेस पैक (Blueberry and strawberry face pack)

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी ये दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत हैं जो धूप और मुंहासों आदि के कारण त्वचा को होने वाले नुक्सान से बचाते हैं तथा त्वचा को ठीक भी करते हैं। इस दोनों को साथ में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। अब इसमें थोड़ी मात्रा में ओटमिल (oatmeal) मिलाकर फेसपैक बना लीजिये। चेहरे पर सर्कुलर मोशन (circular motion) में इसकी मसाज कीजिए और 20–25 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगा के रखिए। यह त्वचा द्वारा तुरंत सोख लिए जाते हैं, ओटमिल त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करने में मदद करता है। यह फेस पैक बढ़ती उम्र के निशान जैसे झुर्रियों (wrinkles) और महीन रेखाओं (Fine lines) को खत्म कर चहरे को चमक देता है। इसे लगाने के बाद त्वचा में ताजगी और हाइड्रेशन महसूस होता है और त्वचा ज़्यादा ग्लो (glow) करने लगती है।

उजला चेहरा पाने के लिए गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक और मास्क

तरबूज का फेस पैक (Watermelon face pack)

तरबूज एक प्राकृतिक क्लिंजर है जो चेहरे पर बहुत प्रभावी ढंग से कार्य करता है। तरबूज के कुछ टुकड़ों को मसल कर पेस्ट बना लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से गोल घूमते हुये मसाज कीजिये। इसके बाद 10 से 15 मिनट सूखने छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

अनार का फेस मास्क (Pomegranate face mask)

अनार एंटीऑक्सीडेंट्स (anti-oxidant) से भरपूर एक फल है साथ ही इस में एंटीएजिंग (anti-aging) का भी गुण होता है जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखता है। अनार के दानों को बीजों के साथ ही पीस लें और इसे चेहरे पर लगाएँ। इसे सूखने दें। यह मास्क चेहरे की मृत त्वचा (dead skin) को निकाल देता है। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

संतरे का छिलका और दही (Orange peel and yogurt)

संतरा त्वचा के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद फल है, इसके गूदे, छिलके और रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन सभी से अलग अलग तरह के फेस पैक बनाए जाते हैं। संतरा त्वचा की बनावट को ठीक करता है साथ ही धूप की वजह से जली हुई त्वचा या टैन (tan) को भी दूर करने में सक्षम होता है। यह स्किन को ग्लो देता है और चेहरे के अतिरिक्त तेल को बाहर निकाल कर चेहरे को और भी चमकदार बनाता है। संतरा डेड स्किन को भी साफ़ करता है। संतरे के जूस से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हल्की मसाज कीजिये और इसके साथ संतरे के छिलके को दही के साथ मिलाकर चेहरे में 15 मिनट तक लगा के रखें, फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

मिक्स्ड फ्रूट फेस पैक (Mixed fruit face pack)

सभी प्रकार के फल चेहरे की त्वचा के पोषण के लिए बहुत प्रभावशाली होते हैं। यह ओप्रयोग ऑइली स्किन (oily skin) के लिए बहुत ही अच्छा होता है। विभिन्न तरह के फलों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इन फलों के पेस्ट से चेहरे पर कुछ देर हल्की मसाज करें। इसे 10 से 15 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

त्वचा के लिए केले का प्रयोग (Use of banana for twacha ke liye tips)

केले से बना फेशियल पैक त्वचा के लिए क्लिंजर का काम करता है। एक पका हुआ केला लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लीजिये। इसमें थोड़ा शहद और नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें और इस पैक को चेहरे और गर्दन पर एक समान रूप से लगाएँ। 15 से 20 मिनट रखने के बाद धो लें।

प्राकृतिक तरीके से उजला चेहरा पाने के लिए केसर के घरेलू फेस पैक और फेस मास्क

फेस पैक बनाने की विधि टमाटर से (Tomato)

तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का प्रयोग बहुत अच्छा और फायदेमंद होता है। यह त्वचा के दाग धब्बों और मुंहासों को दूर करता है। एक टमाटर लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। इसे चेहरे तथा गर्दन में लगा कर हल्की मसाज करें और कुछ देर रखने के बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो लें।

त्वचा निखारने के उपाय अंगूर से (Grapes se facial kaise kare hindi me)

मुंहासों को दूर करने के लिए अंगूर का फेस पैक बहुत प्रभावी होता है। कुछ अंगूर लेकर मैश करें या अंगूर के रस को चेहरे पर नियमित रूप से लगाएँ। यह आपके चेहरे से एक्ने (acne) दूर करने में मदद करेगा।

पपीता के लिए फेस मास्क (Papaya)

पपीते का उपचार हमेशा से ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के लिए किया जा रहा है। यह त्वचा को अंदर से पोषण देकर उसे जवान बनाए रखता है। पपीता मुंहासों के लिए भी प्रयोग किया जाने वाला लाभकारी फल है। पपीते को मसल कर चेहरे और गर्दन की त्वचा पर लगा के सूखने दें उसके बाद हल्के गर्म पानी से धोकर साफ कर लें।

त्वचा निखारने के घरेलू उपाय खीरा से (Cucumber)

ड्राई स्किन (dry skin) के लिए खीरा खास तौर पर फायदेमंद होता है। यह त्वचा को अंदर से भी ठंडा रखता है। खीरे का रस निकालकर चेहरे पर हल्की मसाज करते हुये लगाएँ और सूखने तक छोड़ दें। आप रस निकालने के बाद बचे हुये इस खीरे को आँखों पर लगा कर भी रख सकते हैं, इससे चेहरे को और आँखों को आराम मिलता है।

स्ट्रॉबेरी (Strawberry ke gharelu face pack hindi me)

यह विटामिन सी से भरपूर फल है जो बुझे हुए चेहरे को फिर से ताज़ा कर देता है। सौंदर्य के लिए यह फल बहुत ही लाभकारी होता है। स्ट्रॉबेरी को मसल कर चेहरे पर लगा लें और 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

त्वचा को निखारने के उपाय कीवी से (Kiwi)

कीवी का प्रयोग त्वचा से टैन (tan) हटाने में किया जाता है। यह पोषण देने के साथ धूप से प्रभावित हुई त्वचा को निखार देता है। कीवी को पीस कर दही (curd) के साथ मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा के कम से कम 15 मिनट तक रखें।

कीवी का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं सुंदर चेहरा

फेशियल कैसे करे मिक्स्ड फ्रूट्स से (Mixed fruits chamakdar skin ke liye)

यह पैक चेहरे के लिए टोनर (toner) की तरह काम करता है। मिक्स्ड फ्रूट फेस पैक ऑइली त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। सभी फलों का पेस्ट बना कर समान रूप से त्वचा पर लगा लें, सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

फेशियल करने का तरीका नींबू से (Lemon)

नींबू त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है। किसी कारणवश त्वचा में सफ़ेद धब्बे आदि को नींबू के रस की मदद से साफ किया जा सकता है। नींबू के रस को समान मात्रा में शहद के साथ मिलाकर लगा लें। नियमित रूप से इसे प्रयोग में लाने से साफ और उजली त्वचा प्राप्त होती है।

फेस पैक बनाना के लिए सेब (Apple se glowing tips in hindi)

सेब सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है त्वचा के लिए भी उतना की महत्वपूर्ण होता है। सेब स्किन को सॉफ्ट बनाता है, सेब के पेस्ट में शहद मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है और स्किन नर्म मुलायम हो जाती है।

loading...