Surprising foods that Kills sex life – सेक्स टिप्स – सेक्स लाइफ को ख़त्म करने वाले आहार

कई लोग खुद को स्वस्थ तथा तंदुरुस्त रखने के लिए कई तरह के सेहतमंद भोजन करते हैं, पर उनमे से कुछ ही सेहतमंद खाने की आदत को बनाये रख पाते हैं, और सबसे बड़ी विडम्बना तो यह है कि वो समझ भी नहीं पाते के यह सब भोजन कैसे उनके शरीर को प्रभावित कर रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान की एक रिपोर्ट के मुताबिक रोज़ाना सोडा पीने वाले, अथवा डाइट सोडा पीने वाले लोगों को डिप्रेशन होता है।

सोडा में पड़ने वाली कृत्रिम मिठास रोज़ाना के शक्कर की मिठास से भी कहीं ज़्यादा घातक होती है। डिप्रेशन में रहने से लोगों के सम्भोग के शक्ति तथा इच्छाओं में प्रभाव पड़ता है। न्यू इंग्लैंड जर्नल्स ऑफ़ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार रोज़ाना कृत्रिम मिठास वाले पेय पदार्थों को ग्रहण करने से हमारे जीन्स पर असर पड़ता है जिसका सीधा प्रभाव शरीर का भार बढ़ना, मधुमेह, शरीर में पानी की कमी, दांतों में कैविटी  इत्यादि के रूप में नज़र आता है।

इस कारण यह बहुत ज़रूरी है कि कौन सा भोजन हमारे लिए सेहतमंद है इसकी पूरी तथा सटीक जानकारी हो, तथा कौन से भोजन न ग्रहण करे जिससे कि विवाह उपरांत के जीवन में खुशियां बनी रहे। नीचे कुछ भोज्य पदार्थ दिए जा रहे हैं जो आपकी सम्भोग की इच्छाओं पर गलत प्रभाव डालते हैं।

अगर आप सही प्रकार का भोजन नहीं कर रहे हैं, तो इससे आपकी कामुक इच्छाओं पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। एक बार जब आपने गलत खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर दिया तो आपका स्वास्थ्य काफी बुरी तरह प्रभावित होता है और इस प्रक्रिया के अंतर्गत बिस्तर पर आपकी कामुक इच्छाएं परवान नहीं चढ़ पातीं।

आप इस समय अपने साथी को संतुष्ट नहीं कर पाते, क्योंकि आप खुद भी ऐसे वक़्त में अच्छा महसूस नहीं करते हैं। ये ऐसे भोजन हैं जो आपकी सेक्स की इच्छा को बिलकुल ही समाप्त कर देते हैं। इन भोजनों की एक सूची बनाएं तथा इनसे दूर रहें। ये भोजन आपको काफी अस्वस्थ बना देते हैं और इनकी वजह से आप अपने साथी के साथ बिस्तर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते।

पैकेज्ड भोजन से परहेज करें (Stop having packaged foods)

पैकेज्ड खाद्य पदार्थों में मोनोसोडियम ग्लुटामेट (monosodium glutamate) का मिश्रण होता है। यह तत्व भोजन में इसलिए डाला जाता है, ताकि खाने के स्वाद में काफी बढ़ोत्तरी हो सके। एक बार जब ग्लुटामेट नामक तत्व को किसी भी भोजन में डाला जाता है, तो वह खाद्य पदार्थ अपने आप ही काफी स्वादिष्ट हो जाता है। मोनोसोडियम आपके स्वास्थ्य को काफी नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसका सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर काफी खराब प्रभाव नज़र आएँगे एवं आपको तनाव, चिंता तथा दिल की कई प्रकार की समस्याओं से घिरने की संभावना भी दिखने लगेगी। मस्तिष्क की इस समय क्रियाशीलता कम होने की वजह से मनुष्य की कामुक इच्छाओं में भी काफी मात्रा में कमी देखी जाती है। इस प्रकार में आपकी सेक्स की इच्छा में बाधा पड़ती है एवं आप काफी दुखी और चिंतित महसूस करते हैं। इस समय आपका मस्तिष्क ठीक से काम करने से इनकार कर देता है।

शीघ्रपतन (प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन) रोकने के घरेलू उपाय

बीन्स (Beans can make you feel uncomfortable)

बीन्स में एंटीऑक्सीडेंटस तथा फाइबर्स (antioxidants and fibres) होते हैं, जिनकी मदद से आपका वज़न बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। लेकिन इन्हीं कारकों की वजह से ही यह खाद्य पदार्थ आपकी कामुक इच्छाओं को ख़त्म करने वाला भी साबित होता है। इसके लिए बाद में पछताने से कुछ भी हासिल नहीं होगा। आपको शुरुआत से ही इसे लेकर सतर्क रहना पड़ेगा। बीन्स में ऐसी चीनी की मात्रा होती है, जिसे हज़म करना काफी मुश्किल साबित होता है और इसकी मदद से हम प्रोबायोटिक्स (probiotics) के रूप में अच्छे बैक्टीरिया (bacteria) का सेवन करते हैं। इसकी मदद से आपका मलाशय (colon) काफी स्वस्थ हो जाएगा। बीन्स में मौजूद चीनी आपके मलाशय में नहीं पहुँच सकती और इसके पहले ही यह पेट में पहुँच जाती है। इसकी वजह से आपके पेट में मल तैरता रहता है और आप काफी परेशानी महसूस करते हैं। इससे आपको अपने पेट में सूजन एवं दर्द की शिकायत रहती है। इससे आप बीन्स को हज़म नहीं कर पाते तथा आपके पेट में गैस की तकलीफ हो जाती है।

चॉकलेट (Chocolate intake can kill sex drive)

चॉकलेट में दो सामान्य कंपाउंड (compound) पाए जाते हैं। इनके नाम हैं ऐनांडामाइड फिनाइलइथाइलामाइन (anandamide and phenylethylamine)। ये कंपाउंड एंडोर्फिन्स (endorphins) निकालने में आपकी मदद करते हैं और ऐसा मुख्य रूप से सेक्स और अन्य शारीरिक कार्यों की वजह से होता है। लेकिन चॉकलेट में कोको (cocoa) की भी मात्रा होती है, जिसमें मिथाइलज़ैनथाइंस (methylxanthines) होता है। इसे कामुक इच्छाओं को बढाने वाला माना जाता है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा काफी ज़्यादा संवेदनशील हो जाती है। इससे आपकी कामोत्तेजना (libido) में काफी कमी आती है और आप बिस्तर पर काफी सुस्त महसूस करते हैं।

डिब्बाबंद भोजनों का सेवन बंद करें (The intake of canned food is not right)

ज़्यादातर मामलों में डिब्बाबंद भोजन खराब गुणवत्ता वाले पदार्थों को आपस में मिलाकर तैयार किये जाते हैं। इसमें नकली एडिटिव्स (additives) तथा सोडियम का भी मिश्रण किया जाता है। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में पोटैशियम की मात्रा काफी कम होती है और काफी मात्रा में डाइटरी (dietary) सोडियम होता है, जिससे शरीर के रक्तचाप (blood pressure) में बढ़ोत्तरी दर्ज होती है और सेक्स के आवश्यक अंगों में ठीक से रक्त का संचार नहीं हो पाता। अतः एक बार जब आप बिस्तर पर होते हैं तो आपके अन्दर कामुक इच्छाएं नहीं जागती, क्योंकि रक्त का संचार अच्छे से हो नहीं पाता।

मुलैठी (The plant known as liquorice can make you have low sex drive)

परिवार नियोजन, खतरे, स्तनपान एवं दूसरी गर्भावस्था का सही समय

मुलैठी एक पौधा है तथा इसमें चीनी की काफी मात्रा होती है। इस पौधे का कैंडीज़ (candies) बनाने में प्रयोग किया जाता है। इसमें उच्च स्तर के फाइटोएस्ट्रोजेन्स (phytoestrogens) मौजूद होते हैं, जो हमारी हॉर्मोन (hormone) की प्रणाली (endocrine system) को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। इसका मानव शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन (testosterone) के कम स्तर से संपर्क होता है। यही कारण है कि जितना ज़्यादा आप मुलैठी का सेवन करेंगे, उतनी ही आपकी कामुक इच्छाओं में कमी आएगी।

कुनैन (Quinine intake can kill sex drive)

कुनैन एक फ्लेवरिंग (flavouring) कारक है और इसे टॉनिक के पानी (tonic waters) तथा अन्य पेय पदार्थों में मिश्रित किया जाता है। कुनैन को सिंचोना (cinchona) के पेड़ की छल से निकले द्रव्य के अंश से प्राप्त किया जाता है। कुनैन की सहायता से मलेरिया (malaria) की रोकथाम भी काफी हद तक संभव है। कुनैन का सेक्स की प्रक्रिया से काफी गहरा सम्बन्ध होता है। यही कारण है कि बिना सोचे समझे इसका सेवन करना आपके लिए उचित नहीं है। इसका सेवन करते वक़्त सावधान रहें। इसका अतिरिक्त सेवन करने से बिस्तर पर आपकी क्षमता काफी घट जाती है।

सम्भोग की इच्छा खत्म करने वाले भोजन में कृत्रिम मिठास (Artificial sweetness)

इसमें एक संघटक “एसपारटेम” होता है, यह हमारे हार्मोन्स पर दुष्प्रभाव डालता है। हार्मोन्स पर बदलाव हमारी सोचने की शक्ति पर तथा कामेच्छा पर दुष्प्रभाव डालते हैं। एसपारटेम के कई और दुष्प्रभाव होते हैं जैसे कि परेशान रहना, सिर दर्द, बेचैनी होना तथा नींद न आना इत्यादि।

इस स्थिति से निपटने के लिए यह उपयुक्त होगा कि आप कृत्रिम मिठास की जगह प्राकृतिक मिठास जैसे की गुड़ तथा शहद का प्रयोग करें।

व्यायाम से सेक्स लाइफ को बेहतर करने के तरीके

कॉर्न फ्लेक्स (Say no to corn flax for sex in hindi)

कॉर्न फ्लेक्स को नाश्ते का एक सुचारू तथा स्वस्थ भोजन माना जाता है परन्तु क्या आपको पता है कि यह भी आपके कामेच्छा को खत्म करता है। कॉर्न फ्लेक्स में कामोत्तेजना विरोधी तथ्य होते हैं जो आपकी कामेच्छा को धीरे धीरे कम कर बिलकुल खत्म कर देते हैं। असल में तथ्य यह है कि यह भोजन बिलकुल ही बेस्वाद होता हैं जो कि आपके जीवन को भी नीरस कर देता हैं। अतः अगर आप अपने साथी के साथ अपनी सारी कामुक इच्छाएं पूरी करना चाहते हैं तो कॉर्न फ्लेक्स का प्रयोग कम से कम करें।

सम्भोग की इच्छा खत्म करने वाले भोजन में पनीर (Cheese)

अगर आपको पनीर बहुत पसंद है तो तुरंत रुक जाएँ क्योकि यह आपके कामेच्छा पर दुष्प्रभाव डालता है। इसके अलावा जो पनीर हम बाजार से खरीदते हैं वह भी कोई प्राकृतिक पनीर नहीं होता। पनीर का रोज़ाना सेवन हमारे स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव डालता है, तथा हमारे शरीर में गरल को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप हमारे सेक्स हार्मोन्स पर दुष्प्रभाव पड़ता है तथा वह नीरस होने लगते हैं और इससे हमारी कामुक इच्छा समाप्त हो जाती है।

करारे कुरकुरे चिप्स (Chips)

लाजवाब और स्वाद से भरपूर मसालेदार टोमेटो चिप्स खाने में भले ही स्वादिष्ट लगें परन्तु सच्चाई यह है कि यह भी आपकी कामेच्छा को समाप्त करते हैं। शोध ने ये प्रमाणित किया है कि मसालेदार चिप्स न सिर्फ हमारे शरीर के कोशिका तथा तंतुओं को नष्ट करती है बल्कि यह हमारे कामेच्छा और इससे जुड़े हार्मोन्स पर भी दुष्प्रभाव डालती है। मसालेदार चटपटे चिप्स कई दिन पुराने बासी तेल का इस्तेमाल कर बने होते है जिसका मतलब साफ़ है कि तेल को काफी जलाया जाता है। मतलब साफ़ है कि ज़्यादा तेज़ आंच पर पकाया हुआ खाना तथा बासी वसा आपके काम जीवन को नष्ट करने के लिए काफी हैं।

कॉफ़ी (No to coffee for sex in hindi)

सेक्स टिप्स

कॉफ़ी की एक या दो कप आपको स्फूर्ति दे सकती है पर कॉफ़ी का अधिक सेवन आपके मूड पर गलत प्रभाव तथा हार्मोन्स पर दबाव का कारण बन सकता है जिससे आपके हार्मोन्स का असंतुलन हो सकता है। अगर आप अपने कामुक जीवन को चटपटा बनाये रखना चाहते हैं तो कॉफ़ी के सेवन में कमी लाएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday