2017 new year home decorations – नए साल को मनाने के लिए घर की सजावट या होम डेकोरेशन

क्या आपने नए साल को मनाने के लिए सारी तैयारियां कर ली है? या अभी भी कुछ बाकी रह गया है। अगर आपकी बाकी रह गई तैयारियों में होम डेकोरेशन या घर की सजावट बाकी हो तो अब आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपके लिए नए साल में घर की सजावट के कुछ आसान और बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप कम संसाधनों में भी अपने घर को पार्टी के लिए खूबसूरत तरीके से तैयार कर सकती हैं।

नए साल की सजावट में सबसे ज़्यादा ध्यान इस बात का रहता है की नए साल के साथ साथ घर का लुक भी पहले से अलग और नया हो। हम बहुत कोशिश करते हैं  लेकिन बहुत से लोग इस कोशिश में अच्छी तरह से कामयाब नहीं हो पाते। घर की दीवारों के रंग, लाइट्स, घर की सजावट, पर्दे आदि से लेकर कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है और अगर कोई आपके घर नए साल की बधाई देने आता है और आपके घर की तारीफ करता है तो आपको भी यह ज़रूर यह महसूस होता होगा कि, मेहनत बेकार नहीं हुई।

अगर आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ न्यू इयर के स्वागत में घर पर पार्टी या ऐसे ही किसी समारोह का आयोजन कर रहे हैं तो कुछ खास डेकोरेशन आपकी न्यू इयर पार्टी को और भी खास तथा बेहतरीन बना सकता है। यहाँ न्यू इयर पार्टी के लिए कुछ खास डेकोरेशन आइडिया दिये जा रहे है जिनका प्रयोग आप अपने घर के अलग अलग हिस्सों के लिए कर सकते हैं।

न्यू ईयर में केक टेबल डेकोरेशन (New year cake table decoration, naye saal ki sajawat)

new-year-cake-table-decorations

नया साल मनाने के बेहतरीन तरीके

न्यू ईयर में केक काटने के पल को आप यादगार बनाना चाहते हैं तो केक के टेबल की  भी सही सजावट ज़रूरी है ताकि जब बाद में आप केक काटने वाले इस पल को तसवीरों आदि में देखें तो उस समय भी उतनी ही खुशी महसूस करें जितनी न्यू ईयर की रात केक काटते वक़्त हुई थी। इस तस्वीर में आप देख सकते हैं की केक के टेबल को एक बहुत ही स्पेशल लुक दिया गया है। केक के साथ आस पास की सजावट को खास बनाने के लिए चमकीले सिल्वर कलर का इस्तेमाल पर्दों में किया गया है। इसके अलावा पेपर कटिंग से हैप्पी न्यू ईयर भी लिखा गया है। यह आपकी न्यू ईयर की पार्टी को एक खास अंदाज दे सकता है। केक के टेबल का कलर हल्का है जिसकी वजह से टेबल मैट को गहरे रंग के साथ इस्तेमाल किया जा रहा है। दो तरह के विरोधाभासी रंग देखने में आकर्षक लगते हैं। न्यू ईयर के लिए केक व मिठाइयाँ टेबल पर ही व्हाइट स्टैंड में रख कर सजाई गई है।

गुब्बारों से करें ड्राइंग रूम की सजावट (Balloon decoration for your drawing room)

balloon-decoration-for-your-drawing-room-1

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

गुब्बारों द्वारा डेकोरेशन एक बहुत ही सामान्य डेकोरेशन आइडिया है लेकिन गुब्बारों के लिए सही रंग का चुनाव करना एक अहम बात होती है। न्यू ईयर एक उल्लास का पर्व है इसके लिए आस पास के माहौल को थोड़ा खुशनुमा बनाने की कोशिश करें। आम तौर पर न्यू ईयर पार्टी रात में आयोजित की जाती है। रात की पार्टी में इस तरह के चमकीले और गोल्डन कलर उभर कर आते हैं और सजावट को अधिक आकर्षक बना देते हैं। कई लोग एक से ज़्यादा या केवल दो रंगों के गुब्बारों का प्रयोग सजावट में करते हैं लेकिन यह एक नया डेकोरेशन आइडिया हो सकता है जो पार्टी को और भी खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करेगा।

सिंपल न्यू ईयर डेकोरेशन आइडिया (Simple new year decoration with balloons and paper lamp shades)

त्योहारों तथा पर्वों के दौरान सुन्दर दिखने के नुस्खे

simple-new-year-decoration-with-balloons-and-paper-lamp-shades-1

किसी भी पार्टी में गोल्डन कलर के गुब्बारों की सजावट बहुत ही खास लगती है यह पार्टी को एक अलग सा लुक देने में भी मदद करती है। तस्वीर में दिखाये अनुसार गुब्बारों का प्रयोग सजावट के लिए किया जा सकता है। आप इसमें गोल्डन के साथ व्हाइट कलर का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें आप देख रहे होंगे की गुब्बारों के साथ पेपर लैंप शेड का भी इस्तेमाल खूबसूरती के साथ किया गया है। यह रात के वक़्त बहुत आकर्षक लगता है। अगर आप घर के अंदर की जगह का चुनाव पार्टी के लिए कर रहे हैं तो इस तरह के डेकोरेशन आइडिया से घर के एक खास कोने की सजावट कर सकते हैं। इसमें एक बात का विशेष ध्यान रखना ज़रूरी होता है कि, गुब्बारों से लैंप शेड को थोड़ी दूरी पर रखें वर्ण यह गुब्बारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा आप इसी तरह की सजावट को गैस भरे गुब्बारों के साथ भी आज़मा कर देख सकते हैं यह आपके न्यू ईयर पार्टी डेकोरेशन में चार चाँद लगा सकता है।

मोमबत्तियों से करें टेबल डेकोरेशन (New year cake table decoration idea with candles)

new-year-cake-table-decoration-idea-with-candles-1

न्यू ईयर लाइट्स डेकोरेशन आइडिया, न्यू ईयर 2017 में इस तरह की रोशनी से सजाएँ घर

टेबल डेकोरेशन के वैसे तो कई तरीके होते हैं जिनसे आप केक के टेबल की सजावट आसानी से कर सटे हैं लेकिन मोमबत्तियों द्वारा टेबल की सजावट एक रॉयल लुक देने में मदद कर सकती है। अगर आपके पास डिज़ाइनर मोमबत्तियाँ हैं तो आपकी यह कोशिश और भी आसान हो सती है। इस तरह के मोमबत्ती सेट मार्केट या गिफ्ट शॉप में आसानी से उपलब्ध होते हैं। इसके द्वारा केक काटने वाले टेबल को न्यू ईयर की पार्टी के लिए डेकोरेट करें और आपने मेहमानों से तारीफ बटोरें। तस्वीर में दिखाये अनुसार यह एक गोल्डन कलर के साथ मेटल का केक स्टैंड है और बाकी जगह मेटेलिक गोल्डन कलर से बने कैन्डल स्टैंड को बीच बीच में रखा गया है। यह रात के वक़्त जगमगाते हुये खूबसूरत लगते हैं। केक काटने के पहले इसे जला कर रखें और न्यू ईयर पार्टी की रात को और भी खूबसूरत बनाएँ।

न्यू ईयर 2017 – गुब्बारों से करें खास तरीके की सजावट (Balloon chains for home decoration in new year 2017)

balloon-chains-for-home-decoration-in-new-year-2017-1

अगर आपके पास न्यू ईयर पार्टी की सजावट के लिए वक़्त नहीं है या वक़्त की कमी है तो इस तरह के डेकोरेशन आइडिया आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए आपको ज़्यादा संख्या में गुब्बारों की ज़रूरत पड़ेगी। आप इसके लिए अपने पसंद के रंगों का चुनाव गुब्बारों के लिए कर सकते हैं। घर के अंदर की सजावट कम समय में करने के लिए यह एक उपयोगी और बेहतरीन आइडिया है। गुब्बारो में हवा भर कर एक धागे से कतार में बांध कर लटका दें। गुब्बारों को अलग अलग रंग में थोड़ी दूरी पर बांधे, एक रंग के गुब्बारों को अलग अलग रखें। घर के कमरे की दीवारों से सटाते हुये आप इस तरह की सजावट कर सकते हैं।

रिबन और बलून से डेकोरेशन आइडिया (New year 2017 decoration with ribbons and balloons, new year ki sajawat)

क्रिस्मस मानने के सबसे अच्छे तरीके

new-year-2017-decoration-with-ribbons-and-balloons-1

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि, बलून से डेकोरेशन करना बहुत ही आसान काम होता है और समय भी कम लगता है। आपको इस तरह कि डेकोरेशन के लिए गैस घरे गुब्बारों की ज़रूरत पड़ेगी। अपने मनचाहे रंग के गुब्बारे लेकर आयें और उनमें गैस भरें। गुब्बारों को बांधने के लिए धागे की जगह आकर्षक रंग के रिबन का प्रयोग करें। जैसा कि आप इस तस्वीर में देख सकते हैं, जिसमें व्हाइट और यलो कलर के बलून के साथ व्हाइट और गोल्डन कलर की रिबन का इस्तेमाल किया गया है। रिबन के एक छोर को गुब्बारे से और दूसरे छोर को कमरे में रखें फर्नीचर आदि के साथ बांध दें, ताकि यह आसानी से एक जगह पर टीके रहें। यह रिबन ज़मीन से हवा में लटकते रहते हैं और आपके डेकोरेशन को एक बिल्कुल नया व आकर्षक लुक देते हैं।

न्यू ईयर लंच टेबल डेकोरेशन (2017 New year lunch table decoration, Classy new years eve decorations)

new-year-lunch-table-decoration-1

घर के लिए श्रेष्ठ दिवाली सजावट

न्यू ईयर में अगर आपने लंच का आयोजन अपने घर के गार्डन या किसी खुली जगह पर रखा है तो यह डेकोरेशन आइडिया आपके लिए बहुत खास हो सकता है। लंच टेबल पर व्यंजनों को सजाकर रखना भी सजावट में शामिल है और यह भी एक खास कला है। आप विभिन्न तरह के दिशेज़ को इस तरह से सजा कर प्रस्तुत कर सकते हैं। इसे एक खास तरीके से सजाएँ और खूबसूरत पात्रों में सर्व करने के लिए रखें। आप देख सकते हैं कि टेबल की सजावट में बलून का भी प्रयोग किया गया है जो ऊपर हवा में लटक रहे हैं। गुब्बारों में हीलियम गैस भरकर उसे चौड़े रिबन से बांध दिया गया है। गुब्बारों को विपरीत रंगों के साथ लटकाया गया है।

न्यू ईयर बलून डेकोरेशन (New years eve decorations 2017, Happy new balloon decoration)

happy-new-year-balloon-decoration

न्यू ईयर की पार्टी अगर आप दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करने जा रहे हैं तो इस तरह का एक आसान और सिंपल आइडिया आपके काम आ सकता है। ड्रिंक्स सर्व करने वाले कमरे को आप इस तरह से सजा सकते हैं। बाज़ार में इस तरह के विभिन्न डिज़ाइनों वाले हवा भरे हैंगिंग बलून मिलते हैं जिसे आप खरीद कर केवल अपने घर में इसे लगा कर डेकोरेशन कर सकते हैं। यह डेकोरेशन का सबसे आसान तरीका है जो आपको और आपके दोस्तों को पार्टी फ़ील देने में मदद करेगा। इस तरह के और भी डिज़ाइन में बलून बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं, आप न्यू ईयर के लिए इस तरह के अन्य बलून का भी इस्तेमाल अलग अलग तरह के रंगों के साथ कर सकते हैं।

नव वर्ष को मनाने के लिए हैंडमेड डेकोरेशन आइडिया (Bunched golden star new year decoration, nav varsh ke liye sajawat)

दिवाली के दौरान क्या करें और क्या नहीं?

bunched-golden-star-new-year-decoration

यह एक बहुत ही कलात्मक और हैंडमेड तरीका है जो आप घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आपको गोल्डन कलर के मोटे कागज की ज़रूरत पड़ेगी, इसके अलावा उस कलर से मैच करता हुआ धागा लें और अपना रचनात्मक डेकोरेशन आइडिया शुरू करें। चार्ट पेपर या गोल्डन मोटे कागज को स्टार के शेप में काटें, इन सब को इकट्ठा कर एक सिलाई मशीन में सिले। इन्हें थोड़ी थोड़ी दूरी पर सेट कर एक लंबे रूप में लटकाने के लिए तैयार करें। इस तरह स्टार शेप में कटे सभी कागज के टुकड़ों को अलग अलग सिलें। अन इन्हें अक साथ गुच्छों के रूप में दीवार पर लगाकर डेकोरेशन का हिस्सा बनाएँ। आप इसे अन्य किसी आकार, रंग और डिज़ाइन में भी काट कर डेकोरेट कर सकते हैं।

नया साल के लिए सजावट, स्टार से करें न्यू ईयर डेकोरेशन (Golden and silver hanging star decoration)

golden-and-silver-hanging-star-decoration

घर के लिए श्रेष्ठ दिवाली सजावट

न्यू ईयर डेकोरेशन के लिए अगर आप कोई आसान तरीका अपनाना चाहते हैं या आपके पास डेकोरेशन के लिए ज़्यादा वक़्त नहीं है तो इस तरह के आइडिया आपके लिए आसान हो सकते हैं। बाज़ार में इस तरह के स्टार या दूसरे शेप वाली डिज़ाइनर चीज़ें मिलती हैं जिसे आप घर के अंदर सजावट के लिए लगा सकते हैं। इसके लिए आपको विभिन्न तरह के आकार और रंगों वाले स्टार खरीदने होंगे। इस तरह की सजावटी चीज़ें धागे से लटकती हुई घर के कमरों को खूबसूरती देने में मदद करती है। इसे आप दीवारों और घर के दरवाजे के आस पास लगा सकते हैं। सिल्वर और गोल्डन कलर के ये बलून दिखने में बहुत आकर्षक लगते हैं और सजावट को आसान बना देते हैं।

हार्ट शेप्ड बलून डेकोरेशन न्यू ईयर डेकोरेशन आइडिया हिन्दी में (Heart shaped balloon decoration for new year)

heart-shaped-balloon-decoration-for-new-year

हार्ट शेप के बलून अक्सर कई मौकों पर डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। तस्वीर में आप देख रहे होंगे की वेलेंटाइन्स डे के लिए खास तरह की सजावट इस गुब्बारों से की गई है। इस तरह के गुब्बारों को आप न्यू ईयर की पार्टी के लिए भी प्रयोग में ला सकते हैं। खास तौर पर गहरे और चमकीले रंग के बलून का इस्तेमाल किया जाना बेहतर होता है, आप रेड, पिंक, मरून या गोल्डन कलर के गुब्बारों का प्रयोग न्यू ईयर डेकोरेशन आइडिया के लिए कर सकते हैं। हीलियम गैस वाले ये गुब्बारें भी बाज़ार में उपलब्ध हो जाते हैं। इन्हें नीचे से चिपकाने के लिए स्टीकर का प्रयोग किया गया है। ज़मीन से थोड़े ऊपर उड़ते हुये ये घर को एक खुशनुमा माहौल देने में मदद करते हैं।

ये सभी खूबसूरत न्यू ईयर होम डेकोरेशन आइडिया आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि इस सभी आइडिया के साथ डेकोरेशन करने में आपको समय भी काम लगता है और अच्छे बजट में आप एक खूबसूरत न्यू ईयर पार्टी के लिए अपने घर को सजा सकते हैं।

loading...