Top hair packs to treat the dry split ends hair in hindi – रूखे दोमुहें बालों/स्प्लिट एंड्स के लिए सर्वोत्तम हेयर पैक

दोमुंहे बालों का होना एक काफी सामान्य समस्या है, जिससे काफी मात्रा में लोग परेशान रहते हैं। यह छोटे और बड़े दोनों प्रकार के बालों में हो सकता है और तैलीय, रूखे और सामान्य, हर तरह के बालों को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। दोमुंहे बाल होने का मुख्य कारण रूखापन, सूरज की किरणों से अत्याधिक संपर्क, बालों के सौंदर्य उत्पादों जैसे हेयर स्प्रे (hair spray), हेयर जेल (hair gel) तथा हेयर कलर (hair color) का ज़रुरत से ज़्यादा इस्तेमाल आदि हो सकता है।

मुलायम और चमकदार बालों से आपके चेहरे का सौंदर्य बढ़ता है। ज़ाहिर है कोई भी रूखे और गंदे, दोमुंहे बाल(do muhe bal) नहीं चाहता है। लेकिन यह आपकी गलती नहीं है। हालांकि, निर्दोषिता से परिपूर्ण हेयर पैक्स के माध्यम से उनका इलाज किया जा सकता है। बालों की देखभाल के नुस्खे, दोमुंहे बालों से छुटकारा –

अवोकेडो हेयर मास्क (Avocado hair mask)

सामग्री (Ingredients)

  • अवोकेडो
  • जैतून का तेल

बनाने की विधि (How to make)

बालों के लिए घरेलू फलों के मास्क और पैक

एक एवोकाडो का फल लेकर उसे छीलकर मसल लें। उसमे 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह घोलें।अगर आप चाहें तो इसमें जोजोबा का या बादाम का तेल भी मिला सकते हैं।

बालों पर लगाने से पहले बाल गिले कर लें। फिर सर पर और बालों की नोंक पर यह पैक लगाएं। सर पर शावर कैप लगाकर 30 मिनट रखें। बाद में उँगलियों से सर की मालिश करके फिर पानी से बाल धो डालें। आपके बाल मुलायम बन जायेंगे।

एवोकाडो में विटामिन और पोषक घटक होते हैं जो आपके बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। यह घटक बालों को पर्याप्त नमी भी देते हैं। अवोकेडो का प्राकृतिक तेल रूखे बालों पर कंडीशनर का काम करता है। आपके सर की त्वचा को और बालों को नमी मिलती है।

अंडे का हेयर मास्क (Egg hair mask)

शुष्क और रूखे बालों में जान और चमक नहीं होती है। अंडा से इन समस्याओं का मुकाबला किया जा सकता है। अपने बालों को चमक और चिकनाई देने में अंडा उपयुक्त है।

सामग्री (Ingredients)

  • अंडा
  • जैतून का तेल

बनाने की विधि (How to make)

एक कटोरे में 2 अंडे लेकर उसमे 4 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर सर की त्वचा और बालों पर लगायें। सर पर शावर कैप लगायें। 20 से 24 मिनट रखकर फिर सादे पानी से धो डालें। आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जायेंगे।

भारतीय बाजार में 10 सबसे अच्छे एलोवेरा शैम्पू

बालों को धोने के लिए गरम पानी इस्तेमाल न करें। गरम पानी अंडे को पका देगा और फिर बालों पर से यह मिश्रण निकालना मुश्किल हो जाएगा।

रूखे और शुष्क बालों वाले लोगों के लिए यह अंडे का हेयर मास्क अत्यंत उपयोगी है। अपने पोषण द्रव्यों से अंडा बालों का रूखापन निकालता है और बालों की जड़ों को प्रोटीन से मजबूती प्रदान करता है।

केले का हेयर मास्क (Banana hair mask)

केले का हेयर मास्क मिनटों में बनाया जा सकता है। इसका असर भी तुरंत दिखता है। अपने रूखे, दो मुहें बालों(split end baal) पर यह मास्क लगाकर उपचार करें। आप यह पैक हफ्ते में एक बार लगाकर अपने बालों को चमक और स्वास्थय प्रदान कर सकते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • केला
  • जैतून का तेल
  • दूध

बनाने की विधि (How to make)

1 पका हुआ केला मसलकर उसमे 2 बड़े चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। यह मिश्रण अच्छी तरह मिलाएं। अच्छी तरह से मिश्रण बनाकर यह सर की त्वचा पर और बालों पर पूरी तरह से लगाएं। लगाने से पहले बाल थोड़े गीलें कर लें। केले का मास्क उसमे शामिल विटामिन से बालों की जड़ें मजबूत करता है और नमी के गुणों से बालों में चमक लाता है।

एलोवेरा जेल की मदद से दोमुंहे बालों की समस्या को दूर कैसे करें ? (How to remove split ends with aloe vera gel?)

बालों की देखभाल हेतु नारियल तेल के गुण

एलोवेरा जेल बालों के दोमुंहे हो जाने की स्थिति में इन्हें ठीक करने का काफी बेहतरीन विकल्प साबित होता है। एलोवेरा जेल में काफी मात्रा में जलनरोधी गुण होते हैं, जो सिर में हो रही खुजली से निजात दिलाते हैं, डैंडरफ (dandruff) को दूर करता है और बालों के अंदर तक जाकर उन्हें कंडीशनिंग (conditioning) प्रदान करता है। यह सिर और बालों की लटों से अतिरिक्त तेल को दूर करता है। एलो वेरा बालों की बढ़त बढ़ाता है, इसे चमक तथा घनत्व प्रदान करता है और सिर के ph के स्तर को बढ़ाता है। यह बालों के झड़ने की समस्या को भी काफी कम कर देता है।

सामग्री (Ingredients)

  • एलोवेरा

एलोवेरा का एक पत्ता लें तथा इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद पत्तों से एलो वेरा का जेल निकाल लें और इसे अपने सिर एवं बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैम्पू (shampoo) की मदद से धो लें।

मेथी के बीज (Fenugreek seeds home remedies for split ends)

मेथी के बीजों के स्वास्थ्य एवं सुंदरता से जुड़े गुण कई होते हैं। यह रसोई में मिलने वाला एक सामान्य मसाला है, जिसमें काफी तरह के पोषक पदार्थ, जैसे विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, लाइसिन और अल्कलॉइड्स (Vitamin C, potassium, iron, lysine, and alkaloids) पाए जाते हैं। बालों का यह पैक डैंडरफ को दूर करता है, बालों की बढ़त में सहायता करता है, इन्हें समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है तथा बालों को नमी भी प्रदान करता है, जिससे उनका रूखापन कम होता है और दोमुंहे बालों की समस्या से भी निजात मिलती है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच मेथी के बीज
  • आधा कप दही

बालों का झड़ना रोकने के लिए टिप्स

बनाने की विधि (How to make)

एक कप मेथी के बीज को रातभर पानी में डुबोकर छोड़ दें। अगले दिन सुबह इसमें दही का मिश्रण करके इसे पीसकर एक महीन पेस्ट की शक्ल दे दें। इस मिश्रण का प्रयोग बालों के पैक की तरह करें और इसे 2 घंटे तक रहने दें। इसके बाद एक सौम्य शैम्पू की मदद से इसे धो लें। हफ्ते में इस उपचार का प्रयोग 2 से 3 बार करने से दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा प्राप्त होता है।

शहद का पैक (Honey split end hair pack)

शहद में एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं, जो त्वचा और बालों की हर प्रकार की समस्या का प्रभावी रूप से इलाज करते हैं। शहद दोमुंहे बालों की समस्या को रोकने का काम करता है और बालों को नमी खोने से बचाता है। यह एक प्राकृतिक रूप से सुकून देने वाला पदार्थ है, जो रूखे बालों को नरम करता है और उनकी बढ़त भी सुनिश्चित करता है। यह सिर में डैंडरफ और चिड़चिड़ेपन की समस्या को भी काफी असरदार तरीके से दूर करता है। यह बेजान बालों को चमक प्रदान करता है और उनका घनत्व भी बढ़ाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच शहद
  • 4 चम्मच दही

बनाने की विधि (How to make)

शहद और दही को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट का निर्माण करें। इस पेस्ट का प्रयोग बालों पर करें। इसे आधे घंटे तक सूखने दें और इसके बाद एक सौम्य शैम्पू से धो लें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस पेस्ट का प्रयोग हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

हर तरह के बालों के लिये घरेलू हेयर मास्क और हेयर पैक

सेब के सिरके का उपचार (Apple cider vinegar best natural home remedy for split ends)

सेब के सिरके का प्रयोग बालों और त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। यह सिर के संक्रमण और डैंडरफ की समस्या को दूर करने में सक्षम है। यह बेजान बालों में नयी जान डालता है तथा उन्हें घनत्व तथा चमक प्रदान करता है। यह रूखे बालों के लिए बेहतरीन तत्वों में से एक है, जो बालों को पोषण प्रदान करता है और उन्हें नरम और मुलायम बनाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 कप सेब का सिरका
  • 1 कप पानी

बनाने की विधि (How to make)

एक कप पानी और सेब का सिरका लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण का प्रयोग बालों को पानी से एक बार धो लेने के बाद दोबारा धोने के लिए करें। इसे पानी से अच्छे से धो लेना काफी आवश्यक है। अगर आपको सिरके की महक पसंद नहीं है तो 15 मिनट के बाद इस मिश्रण को धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में एक बार करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday