Top spices that generate heat in this winter – सर्दियों में शरीर को गर्मी देने वाले मसाले

भारतीय रसोई में मसालों का इस्तेमाल खाने में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के उद्देश्य से किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए भी खास तरीके से फायदेमंद होते हैं। ताज़ा शोधों के अनुसार कुछ खास मसालों में एंटी इन्फ़्लेमेटरी का गुण पाया जाता है यह गुण शरीर को बढ़ते मोटापे और दिल के रोगों से दूर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आजकल सुपर मार्केट य बड़ी दुकानों में ये मसाले उत्तम क्वालिटी के साथ आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं जैसे दालचीनी आदि का प्रयोग चाय के साथ कर आप खुशबू और सेहत के अनेक लाभ भी पा सकते हैं।

सर्दियों में उष्णता देने वाले मसाले (Spices that generate heat during winter)

सर्दियों के चिलचिलाते महीनों में कुछ खास मसालों के प्रयोग से शरीर को आंतरिक गर्मी भी मिलती है जो सर्दी, जुकाम आदि शीतजनित रोगों से हमें बचाए रखने में मदद करता है। और सबसे खास बात यह है कि, इन मसालों का सर्दियों के दौरान किया जाने वाला सेवन सबसे लाभदायक माना गया है। ये मसाले सर्दियों में नाक बंद होने, जुकाम की वजह से होने वाली असुविधा आदि को दूर करने में प्राकृतिक तरीके से आपकी मदद करते हैं। सर्दियों की वजह से होने वाले रोगों को दूर रखने के साथ साथ इनमें कुछ सेहतमंद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

ठंड दूर करने के लिए दालचीनी का घरेलू इलाज (Cinnamon)

भारतीय व्यंजनों के साथ साथ कई विदेशी भोजन में भी स्वद्द और खुशबू के लिए दालचीनी का प्रयोग किया जाता है। इसमें हल्का मीठापन होता है इस वजह से कुछ मीठे पकवानों में महक के लिए दालचीनी का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा इसकी गंध खाने के स्वाद में एक नया जायका भर देती है। स्वाद और खुशबू के अलावा दालचीनी में दोनों तरह के डायबिटीज़ और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने की भी क्षमता होती है।

कैसे करें ग्रीन कॉफी का प्रयोग? सेहत से जुड़े ग्रीन कॉफी के फायदे

सर्दी में लौंग के फायदे (Warming herbs and spices like cloves)

आप लौंग का प्रयोग सीधे तौर पर चाय के साथ भी कर सकते हैं। काली चाय में लौंग को कुचलकर मिला दें, यह आपको चुस्ती देने के साथ साथ एक मीठी महक भी प्रदान करती है। कई ठंडे देशों में सर्दी से बचाव के लिए लौंग का प्रयोग सामान्य तौर पर किया जाता है। यह शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखता है। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ साथ लौंग का प्रयोग अपने खाने में रोज की चाय के साथ आसानी से किया जा सकता है।

शरीर को गर्म रखने के लिए अदरक की प्राकृतिक उपाय (List of spices that increase your body temperature like ginger)

सर्दी और खांसी जैसे रोगों को दूर करने के लिए अदरक एक बहुत प्रभावी मसाला है जिसे हम रोज़मर्रा के जीवन में उपयोग में लाते हैं। यह शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ साथ गले में होने वाले इन्फेक्शन को कम करता है। इसके अलावा अदरक में शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है जो रोगों से लड़कर उनका मुक़ाबला करने में शरीर की मदद करता है। सर्दियों में अदरक की चाय के सेवन से आप कई तरह के रोगों से दूर रह सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

हल्दी से करें ठंड का मुक़ाबला (Warm spice, Turmeric which is warming spices in ayurveda)

हल्दी का प्रयोग हमारे देश में पिछले कई वर्षों से किया जा रहा है जो जलने या कट जाने पर इन्फेक्शन को रोकने का कम करता है, हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो त्वचा के घाव, जले, कटे हिस्सों को संक्रमित होने से बचाकर उनकी जल्दी मरम्मत करता है। हमारे देश में पशुओं को भी इस तरह के कुछ रोगों में हल्दी द्वारा प्राकृतिक उपचार किए जाने की परंपरा रही है। अगर आप रोजाना रात में दूध के साथ हल्दी का प्रयोग कर सेवन करते हैं तो दिन प्रतिदिन आपकी इम्युनिटी बढ़ती जाती है और रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है। साधारण चोट में कच्ची हल्दी को पीसकर लगाने से घाव जल्दी सूख जाता है। अगर अप कच्ची हल्दी का प्रयोग नहीं कर सकते तो हल्दी के पाउडर का प्रयोग भी समान रूप से ही गुणकारी होता है।

काली मिर्च से करें सर्दी की बिमारियों को दूर (Black Pepper herb that warm the body)

काली मिर्च भी एक बहुगुणी और खास मसाला है जो सर्दियों में शरीर को गर्मी प्रदान करता है। कई बार हम इसस्का प्रयोग लाल मिर्च की जगह खाने को स्पाइसी बनाने के लिए भी करते हैं। तो अगर आपको लाल मिर्च से किसी तरह की असुविधा है तो इसकी जगह आप आसानी से काली मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं और इतना ही नहीं, पेट में कब्ज आदि समस्याओं के लिए भी यह मसाला आपके लिए बहुत सहायक है।

आंत्र परजीवी / आंत के कीड़े के लिए घरेलू उपचार

सर्दियों में इलायची के फायदे (Cardamom benefits for health in Hindi)

यह एक खुशबूदार मसाला है जिसका कई मीठे व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है। इलायची की चाय भी कई लोगों को बहुत पसंद होती है। इसे पीने से शरीर और दिमाग दोनों ही तरोताजा महसूस करने लगते हैं। आपको सेहत के लाभ के साथ फुर्ती के लिए इलायची का प्रयोग अपने आहार में करना चाहिए।

सेहत के लिए जीरा (Jeera / Cumin benefits for winter)

जीरे के दानों में भी तरोतजा रखने का खास गुण पाया जाता है और यह शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसे आप कई तरह के व्यंजन में ऊपर से छिड़ककर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही जीरे से बने पेय पदार्थ भी पेट के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं।

ठंड की बिमारियों को दूर रखने के लिए धनिया (Coriander is a best winter spice)

यह एक बहुत ही फायदेमंद मसाला है जिसका प्रयोग हर मौसम में किया जा सकता है। धनिये के दानों के साथ साथ आप सीधे तौर पर हरे धनिये की पत्तियों का भी प्रयोग खाने के साथ कर सकते हैं। यह भोजन के स्वाद को बढ़ाता है और करी य सब्जी आदि की महक को और भी बेहतर बनाने का काम करता है।

लाल मिर्च (Warming spices to keep body warm, Cayenne pepper benefits in winter)

सर्दियों में लाल मिर्च का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। आप इस मौसम में अधिक लाभ लेने के लिए भी लाल मिर्च के प्रयोग को भोजन में बढ़ा सकते हैं। चिलचिलाती सर्दी में यह खास भारतीय मसाला आपके शरीर को भीतर से गर्म रखने में मदद करता है। इसे सेवन के लिए एक उपयुक्त मात्रा में ही ग्रहण करें।

सहजन या हॉर्सरेडिश का सर्दियों में करें प्रयोग (Warming herbs and spices – Horseradish)

टॉप प्राकृतिक स्वीटनर, चीनी स्थानापन्न

सहिजन का प्रयोग खाने के साथ शरीर की उष्णता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह एक औषधिय पौधा है जिसकी पत्तियों और जड़ का उपयोग भोजन में किया जाता है। इसकी पत्तियों को सलाद के रूप में खाया जाता है और जड़ तीखी और गंधयुक्त होती है जो भोजन में तीखेपन को बढ़ा देती है, इसी वजहसे से कुछ सॉस को बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। ठंड के दिनों में आप इसे चाय के रूप में पी सकते हैं।

इन सभी मसालों के प्रयोग से आप सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखकर ठंड से बचाव कर सकते हैं। भारतीय भोजन में मसालों का खास महत्व है जो स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ रोगों से भी शरीर की सुरक्षा का काम करता है, तो इन सर्दियों में इन खास मसालों से सेवन से सेहतमंद रहकर ठंड का आनंद लें।

loading...