Top face packs & masks using whisky tips in Hindi – व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक व फेस मास्क

हममें से ज्यादातर लोग शराब से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में अच्छे से जानते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इसी शराब से उड़ेली जा सकती है त्वचा की खास देखभाल। जी हाँ! यह हमारी त्वचा की कई प्रकार से मदद करते हैं: त्वचा में कसाव लाने के लिए, झुर्रियाँ कम करने में, शुष्क और खुरदुरी त्वचा के लिए और दमकती त्वचा के लिए शराब बिल्कुल जादू सा असर करती है।

इसके लिए आप बीयर, वॅाइन या खासकर व्हिस्की का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे फेस पैक बनाकर निम्नलिखित विशेष लाभ उठाए जा सकते हैं।

व्हिस्की के फायदे – व्हिस्की फेशियल (Whisky facial hai whisky ke gun)

व्हिस्की का ये अदभुत फेशियल पैक ग्रीक दही, नींबू के रस तथा थोड़ी सी मात्रा में एक अच्छी क्वालिटी की व्हिस्की मिलाकर बनाया जाता है। व्हिस्की के फायदे, इन सारे उत्पादों को एक छोटे पात्र में मिलाएं तथा एक महीन पेस्ट बनाएं। चेहरे और गले को चीनी और नींबू के रस के स्क्रब से साफ़ करें और अच्छे से पोंछ लें। इसके बाद गर्म पानी में डुबोये हुए तौलिये से या फिर इलेक्ट्रिक स्टीमर से चेहरे को हलकी भाप दें। इससे त्वचा के रोमछिद्र खुलेंगे। व्हिस्की के इस पेस्ट को चेहरे और गले में एक पतली परत की तरह लगाएं तथा इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। इससे इस पेस्ट को त्वचा में घुसने का मौका मिल जाएगा। इसे बारी बारी से गर्म तथा ठन्डे पानी से धो लें। चेहरे को एक साफ़ तौलिये से पोंछ लें तथा इसपर एक आरामदायक मॉइस्चराइज़र लगाएं।

उम्र छिपाने के माध्यम के तौर पर व्हिस्की का प्रयोग (Whisky mask used as an anti-aging agent)

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क्स

एक बर्तन में एक अंडे को फेंटें, इसमें थोड़ा दूध पाउडर मिलाएं तथा इस मिश्रण में नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें। अब इसमें एक चम्मच व्हिस्की डालें तथा इन सबको अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इसे साफ़ त्वचा पर लगाएं तथा 20 मिनट के बाद धो लें।

व्हिस्की पैक के लाभ (Benefits of a whisky pack)

1. घरेलू फेस पैक, यह पैक त्वचा के रोमछिद्रों को कसता है तथा झुर्रियां और महीन रेखाएं दूर करता है।

2. इस पैक से त्वचा नरम तथा मुलायम बनती है।

4. इस फेस मास्क में मौजूद एंटी सेप्टिक तत्वों की वजह से जीवाणु और बैक्टीरिया मर जाते हैं।

5. यह एक प्रभावी एस्ट्रिंजेंट का काम करके त्वचा को टोन करता है।

6. इस फेस मास्क में त्वचा के अंदर तक जाने के गुण होते हैं।

7. यह जलनशील तथा धूप और हवा से प्रभावित त्वचा को राहत देता है।

8. व्हिस्की से बना यह फेशियल झुर्रियों को दूर करता है तथा काले धब्बे और अन्य अशुद्धियाँ हटाता है।

व्हिस्की से बने फेस पैक (Gharelu face pack hindi me whisky)

घरेलू फेस पैक – पानी के साथ व्हिस्की (Whisky with water)

सामग्री (Ingredients)

  • एक छोटा चम्मच व्हिस्की
  • 3ml पानी

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

सूखी त्वचा के लिए घरेलू फेशियल

सबसे आदर्श तरीकों में से एक है पानी के साथ व्हिस्की का इस्तेमाल। व्हिस्की को पानी में मिलाकर इससे चेहरा धोएँ और पाँच मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गीली हथेली से चेहरे की त्वचा की एक या दो मिनट तक मालिश करें। अब आखिर में साफ पानी से धोएँ और पाएँ दमकती हुई और तरोताजा प्राकृतिक त्वचा।

नींबू और व्हिस्की (Lemon and whisky se whisky ke fayde)

सामग्री (Ingredients)

  • दो छोटे चम्मच व्हिस्की
  • आधा छोटा चम्मच नींबू का रस

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me)

फेस पैक बनाना, इस आधे चम्मच नींबू के रस को दो चम्मच व्हिस्की में मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से धोएँ और सुखाकर मॅाश्चराइजर लगाएँ। यह फेस पैक काली और कांतिहीन त्वचा हटाता है।

इसमें नींबू मुंहासों को दूर करने के साथ ही त्वचा को गोरा बनाता और साफ करता है।

शहद (Honey and whisky ke labh)

सामग्री (Ingredients)

  • आधा छोटा चम्मच शहद
  • दो चम्मच व्हिस्की

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

घरेलू फेस पेक्स, फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

शहद को कटोरे में लेकर व्हिस्की मिला लें। इसे चेहरे पर लगा कर घुमावदार तरीके से चेहरे पर लगाएँ। 10 से 15 मिनट तक रख कर ठंडे पानी से धो दें। अब सुखा कर मॅाश्चराइज़र लगाएँ। शहद चेहरे को नमी देकर इसे कसी हुई बनाता है। इस फेस मास्क से उम्र बढ़ने से रोकने में मदद मिलेगी और त्वचा कसी हुई हो जाती है।

दूध के साथ व्हिस्की (Milk with whisky facepack ke fayde)

सामग्री (Ingredients)

  • एक छोटा चम्मच दूध पाउडर
  • एक छोटा चम्मच व्हिस्की
  • आधा छोटा चम्मच शहद

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेस पैक बनाना, इसके लिए सिर्फ यही तीन सामग्रियां काफ़ी हैं। इन सभी को एक कटोरे में मिला लें और आंखोँ के अलावा बाकी पूरे चेहरे पर लगाएँ। अब चेहरे की दो-तीन मिनट तक मालिश करें और  ठंडे पानी से धो दें। ये तीनों त्वचा को एक समान रंगत देते हैं। इस फेस मास्क से त्वचा को पुनर्जीवन मिलता है और यह कोमल और निखरी हुई हो जाती है।

अंडे और व्हिस्की का फेस मास्क (Egg and whisky face mask)

सामग्री (Ingredients)

  • एक अंडे की सफेदी
  • एक छोटा चम्मच व्हिस्की
  • एक छोटा चम्मच दूध पाउडर

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेस पैक बनाना, अंडे से उसकी सफेदी को अलग कर लें और झाग निकलने तक फेटें। अब इसमें व्हिस्की और दूध का पाउडर मिला दें। अब फिर से फेंट कर मिश्रण को एक समान बना लें। अब इसमें तीन या चार बूँदें नींबू के रस की डालकर चेहरे पर लगा लें। लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़कर बिन खनिज वाले पानी से धोएँ जिससे त्वचा के छिद्र साफ हो जाएँगें, मुंहासे दूर होंगे और हलकी पतली लाइनें दूर होंगी।

मॉइस्चराइजिंग के लिए एवोकेडो से बने हुये घरेलू फेशियल

अन्य अल्कोहल युक्त फेस पैक और मास्क (Other alcoholic face packs and masks)

वाइन का पैक (Wine facial pack)

संसार का सबसे प्रसिद्ध अल्कोहल युक्त पैक है वाइन का पैक। वाइन त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा के रक्त संचार को दुरुस्त करता है। यह त्वचा की रंजकता दूर करता है तथा खोये रंग को लौटाता है। इस पैक को बनाने के लिए शहद, एलोवेरा जेल तथा वाइन को आपस में मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं तथा 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसे गर्म पानी से अच्छे से धो लें।

वोडका पैक (Vodka pack)

यह त्वचा को साफ़ करने के लिए काफी बेहतरीन पैक है तथा मृत कोशिकाओं को हटाने और नयी कोशिकाओं के उत्पादन में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। वोडका को तरबूज़ के रस या लौकी के रस तथा थोड़े पानी के साथ मिलाएं। इसे बनाकर आप एक जार में 10 दिनों तक रख सकते हैं।

रम पैक (Rum facepack ke labh)

रम का पैक बैक्टीरिया द्वारा हुए संक्रमण को दूर करने में काफी अहम भूमिका निभाता है। इसे दूध की मलाई के साथ मिलाएं तथा इस लोशन को मुहांसों तथा एक्ने पर लगाएं। इसे मर्दों द्वारा आफ्टर शेव लोशन के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

सौंदर्य के लिए व्हिस्की का प्रयोग (Tips to Use Whisky for Beauty Treatment)

1. व्हिस्की का प्रयोग घर पर सौंदर्य प्रसाधन के रूप में करने के समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। व्हिस्की को इस्तेमाल करने से पहले इसे हमेशा किसी प्राकृतिक पदार्थ जैसे पानी, नींबू के रस, शहद, दूध और अण्डों में मिला लें।

2. ऐसे पैक में व्हिस्की की मात्रा अन्य पदार्थों की तुलना में काफी कम रहनी चाहिए। ऐसे किसी पैक को बनाते समय इसमें सिर्फ १ चम्मच ही व्हिस्की डालें।

3. पैक बनाने के बाद इसे शरीर के किसी हिस्से में लगाकर इस बात की जांच कर लें कि कहीं व्हिस्की के प्रति आपकी त्वचा ज़्यादा संवेदनशील तो नहीं है। इस मास्क को चेहरे और गले पर काफी कम समय तक रखें, या फिर तब तक जब तक कि ये सूख ना जाए।

4. सौंदर्य विशेषज्ञ व्हिस्की के पैक के निरंतर प्रयोग के खिलाफ हैं। इसका प्रयोग सिर्फ ख़ास मौकों पर करें।

इससे हमें ये समझ में आता है कि शाम के समय पीने के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली व्हिस्की के मुकाबले त्वचा की देखभाल के लिए उसी बोतल से बना फेस पैक कहीं ज़्यादा लाभदायक होता है। अगर इसका संभलकर प्रयोग किया जाए तो यह त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday