How to get rid of bad body odor – शरीर से आने वाली दुर्गंध को कैसे दूर करें?

शरीर से आने वाली दुर्गंध किसी भी व्यक्ति के सामने आपका अच्छा प्रभाव नहीं डालता। अगर आप किसी ऑफिशियल मीटिंग में उपस्थित हैं और किसी को आपके शरीर की दुर्गंध महसूस होती है तो आप उस समय क्या सोचेंगे और इसके अलावा सामने वाले व्यक्ति पर आपका क्या प्रभाव पड़ेगा, क्या आपने इस बारे में सोचा है? यह आपकी शारीरिक स्वच्छता से जुड़ा हुआ विषय है जिसका आपको गंभीरता से ध्यान रखना चाहिए।

कई लोगों के लिए यह एक बहुत ही गंभीर समस्या बन जाता है जो अत्वधिक पसीना निकलने की वजह से होता है और कई लोगों में तो यह दुर्गंध बहुत ही भयानक और तीखी होती है। शरीर से दुर्गंध आने की यह स्थिति तब और भी भद्दी हो जाती है जब आप अपनी गर्ल फ्रेंड के साथ डेट पर हों और आपकी या आपका पार्टनर आपके साथ बैठने में असहज महसूस कर रहा हो। और आपको यह पता हो कि आपके पसीने से आने वाली बुरी गंध की वजह से वह ऐसा महसूस कर रहा है।

अगर आपको भी इस तरह कि परेशानी का सामना करना पड़ता है तो यहाँ कुछ आसान उपाय बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पसीने की बुरी गंध को प्राकृतिक तरीके से कम कर सकते हैं।

शरीर से आने वाली बुरी गंध को कम करने के प्राकृतिक उपाय (Tips to control body odor)

साफ सुथरा रहें (Keeping squeaky clean)

आप चाहें कितनी भी साफ सफाई बरतें लेकिन कहीं न कहीं कुछ कमी रह जाती है जिसकी वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है। कई लोगों को यह भ्रम होता है कि पसीने कि वजह से बदबू या दुर्गंध पैदा होती है पर हम आपको बता दें की प्राकृतिक रूप से पसीना गंधहीन होता है और पसीने की वजह से पैदा होने वाले सूक्ष्म जीवाणुओं की गंध से ही शरीर से ऐसे महक आती है। तो अब जब भी आप अपने शरीर की दुर्गंध दूर करने के उपाय के बारे में सोचें तो इस बात का ध्यान रखें की नियमित रूप से रोज़ एक बार स्नान अतिआवश्यक होता है, स्नान द्वारा पसीने के साथ ये सभी सूक्ष्म जीवाणु शरीर से बाहर निकल जाते हैं तो शरीर दुर्गंधरहित हो जाता है। शरीर की नियमित साफ सफाई बहुत ज़रूरी है।

घर में बनायें बॉडी लोशन, शरीर की देखभाल के लिए घरेलू बॉडी लोशन

नहाने के बाद शरीर को पोंछ कर सुखाना ज़रूरी (Towel off thoroughly)

कई लोगों की यह आदत होती है कि वे जल्दबाज़ी में नहाने के बाद शरीर को तौलिये से ठीक तरह से नहीं पोंछते और ऐसे ही छोड़ देते हैं। इस तरह की आदत भी शरीर से आने वाली दुर्गंध का कारण होती है। इसके साथ ही जिस स्थान या अंगों में ज़्यादा पसीना आता है उन अंगों को भी अच्छी तरह पोंछ कर सुखाना चाहिए। सूखी त्वचा बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करती है इसीलिए शरीर के हर हिस्से को साफ रखने के साथ ही साथ सूखा रखना भी ज़रूरी है।

डेओडरेंट या दुर्गंधनाशक का करें इस्तेमाल (Application of antiperspirant or deodorants)

आजकल बाज़ार में कई तरह के डेओडरेंट और दुर्गंधनाशक उत्पाद आसानी से मिल जाते हैं जो विभिन्न ख़ुशबुओं के साथ आते हैं। आप अपने लिए किसी अच्छे खुशबूदार उत्पाद को चुन सकते हैं। इन उत्पादों का इस्तेमाल सारी दुनिया के लोग अपने शरीर की दुर्गंध मिटाने के लिए कर रहे हैं यह सभी उत्पाद आपको लंबे समय तक खुशबूदार बनाए रखने में मदद करते हैं। इन सभी उत्पादों में एल्यूमिनियम क्लोराइड नामक तत्व मौजूद होता है जो पसीने को आने से रोकता है और साथ ही दुर्गंध को भी कम करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पसीना देने वाले भोजन से बचें (Avoid food responsible for sweat)

बाज़ार में ऐसे कई प्रकार के भोजन मौजूद हैं जो शरीर से ज़्यादा पसीना निकालने के लिए सीधे तौर पर उत्तरदायी होते हैं। अगर आप अपने साथी को प्रभावित या आकर्षित करना चाहते हैं तो आपको इन खास प्रकार के भोजन से बचना चाहिए। मिर्च मसाला या तीखा भोजन शरीर में ज़्यादा पसीना लाने में जिम्मेदार होता है। लाल मिर्च या अधिक मसाले युक्त भोज्य पदार्थों से भी ज़्यादा पसीना आता है। आप इन चीजों को किसी खास मौके पर ही खाते होंगे पर अगर आप अपने शरीर में आने वाले पसीने के प्रति ज़्यादा गंभीर हैं तो आपको इस प्रकार के भोजन से बचना चाहिए।

अपने वार्डरोब को साफ सुथरा रखें (Squeaky clean wardrobe)

किसी कपड़े को बिना धोये बार बार इस्तेमाल में लाना या पहनना एक बहुत ही बुरी आदत है। खासकर ऐसे मोजे जो धुले हुये ना हों, उनमें पसीना रह जाता है जो बाद में दुर्गंध का कारण बनता है। इनसे बहुत बुरी गंध आती है, मोजों को रोज़ धोना और बदलकर इस्तेमाल करना चाहिए। आप देखेंगे कि, इसका अच्छा प्रभाव पड़ रहा है, यदि आप चाहें तो पैरों में डियोडरेंट या पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लैवेंडर तेल के लाभ – शरीर की देखभाल और त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग

पसीने की बदबू के उपाय एप्पल साइडर विनिगर से (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनिगर एक ऐसा पदार्थ है जो बैक्टीरिया से लड़ने में खास रूप से प्रभाव डालता है। यह शरीर से आने वाली बुरी गंध को दूर कर शरीर के पीएच स्तर को भी सामान्य बनाए रखता है।

  • एप्पल साइडर विनिगर को रुई के गोले में भिगोकर नहाने के 2 – 3 मिनट पहले अपने अंदरआर्म्स आदि पर लगाएँ, जहां अधिक पसीना आता हो। इस प्रयोग को रोजाना करें। यह पसीने की दुर्गंध को कम करने में आपकी मदद करेगा।
  • नहाने के लिए हल्का गुनगुना पानी लें और इस पानी में 1 कप एप्पल साइडर विनिगर डालें, इसमें 10 मिनट तक अपने शरीर को भिगोकर रखें। इस प्रयोग को नियमित करना चाहिए।
  • एक गिलास गरम पानी में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच एप्पल साइडर विनिगर मिलाएँ। इसे रोजाना दिन में तीन बार खाने के पहले पीएं।

शरीर की बदबू में नींबू का रस (Lemon juice se paseenay ki badboo ka ilaj)

नींबू के रस के प्रयोग से भी शरीर की दुर्गंध दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद अम्लीय तत्व पीएच लेवल को कम करता है जो ऐसे बैक्टीरिया को बढ़ने नहीं देता जो शरीर में दुर्गंध फैलाते हैं।

  • एक ताज़ा नींबू लें और उसके बीच से दो टुकड़े करें। इसे हाथों से अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें, ध्यान रहे कि, इसका रस आपकी त्वचा में जा रहा हो। इस प्रयोग को रोजाना नहाने के पहले करें और सूख जानने पर पानी से धोकर नहा लें।
  • अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप नींबू के रस को पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप पानी में एक नींबू काट कर रस निचोड़ लें। इसे रुई की मदद से पसीने वाली जगह पर या अंडरआर्म्स पर लगाएँ और थोड़ी देर बाद नहा लें।

शरीर की दुर्गन्ध में रोज़मेरी (Body se smell ke liye rosemary)

पसीने की गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया को कम करने के लिए रोज़मेरी एक प्रभावी उपाय है। क्लोरोफिल और पुदीने के सत्व के साथ मिलाकर इसे प्राकृतिक डियोडेरेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें तेज़ खुशबू होती है जो पसीने कि दुर्गंध को कम करता है। इसमें ज़िंक तत्व भी पाया जाता है जो पसीने के कारण पैदा होने वाले बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है।

शरीर की देखभाल के लिए घरेलू नमक के स्क्रब्स

पसीने की बदबू कपूर का पत्ता से मदद (Sage se kare paseenay ka ilaj)

यह भी एक खुशबूदार प्राकृतिक तत्व है जो पसीने कि गंध को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो पसीने के बैक्टीरिया को खत्म करने में भी मदद करते हैं।

  • इस प्राकृतिक डियोडरेंट को बनाने के लिए विच हेजल के तरल मिश्रण में 5 बूंद कपूर का तेल, कोरीयांडर एसेंशियल ऑइल और लेवेंडर एसेंशियल ऑइल को एक साथ मिलाकर बोतल में भर कर रखें और रोज़ इसे स्प्रे के रूप में इस्तेमाल करें।
  • इसके अलावा 4 कप पानी को गरम करें । इसमेन्न उबाल आने पर सूखे कपूर के पत्ते डालें और 10 मिनट तक उबलने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इससे अपने अंडरआर्म्स को साफ करें। दिन में दो बार इस उपाय को करें।
  • कपूर की चाय पीने से भी पसीने की दुर्गंध में लाभ पहुंचता है। एक कप पानी लें इसमें एक चम्मच सूखे कपूर के पत्ते का चूर्ण मिलाएँ। इसे 10 मिनट तक उबालें, इस चाय को नियमित पीने से पसीने से आने वाली दुर्गंध में कमी आती है।

पसीने की बदबू का उपचार टमाटर से (Tomatoes)

टमाटर में दुर्गंध पैदा करने वाले जीवाणुओं को खत्म करने की क्षमता होती है। इसमें एंटीसेप्टिक के गुण भी मौजूद होते हैं। टमाटर त्वचा के रोम छिद्रों को सिकोड़ देता है जिससे पसीना कम निकलता है।

  1. सात से आठ टमाटर लें और इन्हें मसल लें।
  2. इन मसले हुये टमाटर से रस अलग कर लें।
  3. एक बाल्टी में पानी भरें और इन टमाटरों के रस को इसमें मिला लें।
  4. इस पानी का नहाने के लिए इस्तेमाल करें।
  5. शरीर से पसीने की दुर्गंध को दूर करने के लिए इस प्रयोग को रोजाना करें।

एक से दो गिलास टमाटर का जूस रोज़ पीने से भी पसीने से आने वाली दुर्गंध कम होती है।

loading...