Amazing fairness tips in Hindi for men – मर्दों के लिए गोरेपन के नुस्खे

गोरा रंग पाना, गोरा होना अब कोई मुश्किल काम नहीं रहा। गोरा रंग आपके चेहरे की खूबसूरती को निखारता है। वैसे तो महिलाओं के लिए गोर होने के कई नुस्खे हैं, मर्दों (men) के लिए यह इतना आसान नहीं है। इसका कारण है मर्दों (men) के चेहरे पर उगने वाली दाढ़ी और मूंछें, जिसकी वजह से उन्हें गोरी त्वचा पाने में परेशानी होती है। इसके अलावा त्वचा के टैन होने की भी काफी संभावना रहती है। इन सब परेशानियों का सामना करने के लिए नीचे मर्दों (men) के लिए कुछ आसान और कारगर नुस्खे दिए जा रहे हैं।

आजकल के दौर में मर्द भी अपने लुक्स (looks) को लेकर काफी सजग हो गए हैं, चाहे बात उनकी त्वचा के रंग की हो या उनके पहनावे की। बेदाग़ त्वचा पाना भी उनकी मुख्य इच्छाओं में से एक बन गया है। नीचे कुछ नुस्खे दिए गए हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और दमकता हुआ बनाने में सहायक साबित होंगे।

त्वचा के उत्पादों का ध्यान से चुनाव (Carefully select the skin products)

मर्दों (men) की त्वचा महिलाओं के मुकाबले ज़्यादा मोटी होती है, अतः उन्हें त्वचा के उत्पाद चुनते समय काफी सावधानी बरतनी चाहिए। अपनी त्वचा के प्रकार – तैलीय, रूखी या मिश्रित के हिसाब से त्वचा के उत्पाद चुनें।

रोज़ाना दो बार चेहरा धोएं (Wash your face twice every day)

दिन में दो बार चेहरा धोए बिना कोई भी दिन ख़त्म न करें। ऐसे फेस वाश से मुंह धोएं जिसमें एलो वेरा या नींबू के अंश हों। इससे त्वचा अंदर से साफ़ होती है और उसे चमक के साथ नमी भी मिलती है। सदियों से ये दो उत्पाद गोरी त्वचा पाने के लिए बेहतरीन उत्पाद माने जाते हैं।

पुरुषों के ब्यूटी टिप्स

एक्सफोलिएशन (Exfoliate se rang gora kaise kare)

मर्दों (men) के लिए गोरा होना, गोरी त्वचा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका है एक्सफोलिएशन। एक्सफोलिएशन से त्वचा की मृत और रूखी कोशिकाएं पूरी तरह साफ़ हो जाती हैं। जिस दिन आप अपना काफी समय पिकनिक, खेलकूद या घूमने फिरने में बिताते हैं, उस दिन आपको त्वचा का एक्सफोलिएशन करना चाहिए। हर हफ्ते कम से कम एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट अवश्य करें।

त्वचा की सफाई (Cleanse your skin)

गोरा होने के घरेलू उपाय, फेस वाश से त्वचा की सफाई तथा त्वचा को एक्सफोलिएट करना दो काफी महत्वपूर्ण कदम हैं, जिनका प्रयोग आप प्राकृतिक उत्पादों की सहायता से त्वचा का गोरापन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर एक पात्र में नींबू निचोड़ें तथा इसे एक रुई के फाहे की मदद से चेहरे पर लगाएं जो नींबू के अंश में डुबोया गया हो। इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें। यह एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है और त्वचा के रंग में निखार लाता है। यह सफ़ेद धब्बों, काले धब्बों तथा एक्ने को भी दूर करता है।

अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें (Dermatologist)

अगर आप लम्बे समय तक धूप के संपर्क में आए हैं या आपको सनबर्न हो गया है तो तुरंत ही अपने नज़दफीकी त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें। जिन क्रीमों में हाइड्रोक्विनोन तथा कोजिक एसिड होते हैं, वे आपको गोरा करने में मदद करते हैं। ये मेलनोसाइट्स को कम करते हैं जो रंजकता (pigmentation) की प्रक्रिया के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। लेकिन अधिक केमिकल की मात्रा वाली क्रीमों का प्रयोग न करें। त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए क्रीम का ही प्रयोग करें।

रंजकता और टैनिंग (Pigmentation and skin tanning)

पुरुषों के लिए तैलीय त्वचा की देखभाल

त्वचा को गोरा करने वाले बेहतरीन पील्स में से एक फ्रूटी फैटी एसिड पील है। यह आपकी त्वचा को दमकाता है और और लम्बे समय तक चेहरे को गोरा बनाए रखता है। अतः यह त्वचा के सारे पील्स की तुलना में सबसे अधिक कारगर है।

टोनर का प्रयोग करें (Use a toner)

मोटर बाइक चलाने या कार में बैठे रहने से भी आप पर्यावरण के प्रदूषण का शिकार होते हैं। इससे त्वचा में कई तरह के केमिकल रिएक्शन जैसे खुजली, त्वचा लाल होना, जलन आदि होते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे टोनर का प्रयोग करें जिसमें ग्लोकलिक एसिड की मात्रा हो जो त्वचा के अंदर तक जाता है।

त्वचा को नमी दें (Moisturize your skin)

त्वचा को मॉइस्चराइस किये बिना कभी भी न छोड़ें। इससे आपकी त्वचा काफी स्वस्थ और तरोताज़ा रहेगी। रंग गोरा कैसे करें, ऐसे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जो कि आपकी त्वचा को गोरा बनाए। इसमें ऐसे गुण भी होने चाहिए जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाएं। अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर एक अच्छा मॉइस्चराइज़र चुनें। भारी मॉइस्चराइज़र सूखी त्वचा पर अच्छा काम करता है, जबकि तेल से मुक्त मॉइस्चराइज़र तैलीय त्वचा पर अपना असर दिखाता है।

टेलकम पाउडर लगाएं (Apply talcum powder)

फेस पाउडर ना सिर्फ आपकी त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाता है, बल्कि यह आपको तुरंत निखार भी प्रदान करता है।

चने के आटे का प्रयोग (Use chickpea flour)

चने के आटे या बेसन को दही या नींबू के रस और थोड़ी हल्दी के साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ेगी और टैन कम होगा।

संतरे और दही का मास्क (Orange and curd fairness mask)

तीन चम्मच दही और दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। संतरे के गोरा करने वाले गुण त्वचा को गोरा बनाते हैं। दही त्वचा को साफ़ सुथरा करती है और इसका टोन निखारती है। दही अऊर संतरे के छिलके के पाउडर को एक पात्र में मिलाएं। इन्हें तब तक मिलाते रहे जब तक कि ये नरम न हो जाएं और इनमें कोई गाँठ न रहे। इस मिश्रण को फेस मास्क की तरह लगाएं। इस मिश्रण को त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठन्डे गुलाबजल से धो दें और अच्छे से पोंछकर गोरी त्वचा पाएं।

पुरुषों के आँखों के काले घेरों का इलाज

पानी पियें (Drink water)

रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी पियें। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना काफी आवश्यक है। क्योंकि मानव शरीर में 60% पानी होता है, अतः पानी पीना काफी आवश्यक है। इससे आपका हाज़मा भी सुधरता है।

व्यायाम (Exercise)

व्यायाम ना सिर्फ शरीर की, बल्कि त्वचा की सेहत के लिए भी काफी आवश्यक होता है। रोज़ाना कम से कम आधे घंटे तक फ्रीहैण्ड व्यायाम करें।

अच्छी नींद (Sleep well)

त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी काफी आवश्यक है। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे तो थकान के साथ आपकी आँखों के नीचे काले गड्ढे हो जाएंगे। अच्छी नींद से त्वचा के तंतुओं (cells) की मरम्मत होती है और चेहरे की सेहत अच्छी रहती है।

मिश्रित पेस्ट का प्रयोग करें (Use a mixed paste)

रंग गोरा कैसे करें, हल्दी, नीम की पत्तियों,खसखस (poppy seed), चन्दन तथा दूध को मिश्रित करें तथा इनसे एक मास्क (mask) बनाएं। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। इस मास्क को हटाने के लिए चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें।

कच्चे आलू से चेहरे को घिसें (Rub the skin with raw potato)

ऐसा माना जाता है कि आलू में त्वचा को गोरा करने के गुण होते हैं। चेहरे का रंग कैसे साफ करे, अतः एक आलू लें और इसे पतले टुकड़ों में काटें। इन टुकड़ों को चेहरे के उस भाग पर घिसें जिसे आप गोरा करना चाहते हैं। इसे पूरी तरह से सूखने दें। इसके बाद गर्म पानी की सहायता से चेहरे को धो लें।

बादाम के लेप का प्रयोग करें (Use almond paste)

रात के समय कच्चे दूध में थोड़े से बादाम भिगो लें। इसके बाद इन्हें पीसकर इनके लेप को त्वचा पर लगाएं। आपकी त्वचा को एक निखरा अहसास देने के लिए यह एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है।

चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं (Apply raw milk to the skin)

पुरुषों के लिये प्राकृतिक एंटी एजिंग टिप्स

अगर आप हर रात सोने से पहले अपने चेहरे पर कच्चे दूध का प्रयोग करते हैं तो कुछ ही हफ़्तों में आपकी त्वचा को बेहतरीन गोरापन (gora rang pane ke liye) प्राप्त हो जाएगा।

नींबू तथा पुदीने के रस का मिश्रण (Use a mixture of lemon juice and mint juice)

आधा चम्मच नींबू के रस को दो चम्मच पुदीने के रस के साथ मिश्रित करें। चेहरे का रंग कैसे साफ करे, इसे त्वचा पर 20 मिनट तक रहने दें। इस विधि का प्रयोग कुछ हफ़्तों तक करने पर ही आपको अपनी त्वचा में काफी फर्क दिखने लगेगा। यह आपकी त्वचा को अतिरिक्त गोरापन देने के लिए इसे एक्सफोलिएट (exfoliate) करने का भी काम करता है।

त्वचा में जान डालने के लिए पपीता (Papaya can cause skin rejuvenation)

फलों में आप त्वचा को गोरा करने के लिए (rang gora karne ka desi tarika) पपीते का चुनाव कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से उजला बनाने का कार्य करता है। पपीते से बना फेस मास्क (face mask) त्वचा की मृत कोशिकाओं को अच्छे से निकालता है तथा चेहरे की गन्दगी और अशुद्धियों को भी आसानी से साफ़ करने की क्षमता रखता है। यह त्वचा की मरम्मत करने के लिए सबसे बेहतरीन फल है, और इसके प्रयोग से आपकी त्वचा तरोताज़ा और चमकदार प्रतीत होती है। इसके लिए पपीते का पेस्ट (paste) बनाएं तथा इसे त्वचा के हर हिस्से में लगाएं। इस मास्क को 10 मिनट तक त्वचा पर रखें तथा इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू और टमाटर का मिश्रण (The combo pack of lemon and tomato)

आप त्वचा के लिए नींबू और टमाटर के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक पका हुआ टमाटर लें और इसक लेप बनाएं। एक बार इसके बन जाने पर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे के हर भाग में लगाएं तथा इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपनी त्वचा को धो लें। मर्दों की त्वचा कठोर होती है, अतः आपको इस प्रक्रिया को करीब 15 दिनों तक जारी रखना होगा। इससे आपकी त्वचा चमकदार और उजली प्रतीत होगी तथा फर्क आपको स्वयं ही पता चल जाएगा।

सूरज की रोशनी से बचें (Avoid sun light)

सूरज की रोशनी से त्वचा को काफी नुकसान पहुँचता है। इसकी वजह से हमारी त्वचा बेजान और मुरझाई सी हो जाती है। अतः सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क से बचें। आर गर्मी की दोपहरी में निकलना काफी ज़रूरी हो तो त्वचा पर सनस्क्रीन लोशंस (sun screen lotions) का प्रयोग अवश्य करें।

त्वचा को हेलमेट से बचाएं (Protect skin from helmet)

मर्दों के लिए हेयर फॉल कंट्रोल के नुस्खे

सफ़र करते वक़्त हेलमेट आपकी रक्षा करता है और गाड़ी चलाते वक़्त हेलमेट पहनना अनिवार्य भी है। लेकिन अगर आप किसी अच्छे हेलमेट का प्रयोग नहीं करते तो आपका सिर, त्वचा और गला आसानी से टैन्ड (tanned) हो सकते हैं। खराब गुणवत्ता के हेलमेट से त्वचा पर रैशेस (rashes) एवं संक्रमण भी हो जाता है। इससे आपके त्वचा की खूबसूरती प्रभावित होती है। ऐसे भी कई लोग हैं जो इस वजह से हेलमेट पहनना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन हेलमेट ना पहनना बुद्धिमानी का लक्षण बिलकुल नहीं है, अतः ऐसे हेलमेट चुनें जो अच्छी गुणवत्ता के हों। इसके अलावा हमेशा सिर और हेलमेट के बीच में रूमाल जैसा कोई कपड़ा पहनना सुनिश्चित करें। इससे आपके सिर को हेलमेट रैशेस (helmet rashes) एवं टैनिंग (tanning) से मुक्ति मिलती है।

खानपान पर ध्यान दें (Concentrate on food)

पुरुषों और महिलाओं दोनों में ऐसे कई लोग हैं जिनका यह मानना है कि बाहरी उपचारों से ही टैन्ड त्वचा को ठीक किया जा सकता है। गोरी त्वचा पाने के लिए सिर्फ बाहरी पैक्स और पेस्ट (packs and paste) पर ही निर्भर रहना सही नहीं है। आपको अपने खानपान पर भी उतना ही ध्यान देने की आवश्यकता है। आप जिस भोजन का सेवन करते हैं, वाही आपकी त्वचा का टोन (tone) भी निर्धारित करता है। अतः ऐसा भोजन करने की आदत डालें जो आपके त्वचा की रंगत को बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो। विटामिन (vitamin) युक्त भोजन आपकी त्वचा को स्वस्थ और गोरा बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ ख़ास फल और सब्ज़ियों में आपकी त्वचा को दमकाने के गुण होते हैं।

ज़्यादा की अपेक्षा ना करें (Don’t expect more)

आपको इस बात को याद रखना चाहिए कि हर व्यक्ति अपने आप में काफी ख़ास होता है। इसके अलावा हम जो चाहते हैं, सच्चाई उससे बिलकुल अलग होती है। अतः ज़्यादा की इच्छा ना रखें, अन्यथा आपका जीवन चिंताओं और दुःख में ही कटेगा। आपके पास जो भी है उसे लेकर खुश रहना सीखें। इससे आपको एक संतुष्टि भरा तथा सुखी जीवन बिताने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा आप प्राकृतिक उपचार करने के कुछ ही दिनों के भीतर चेहरे पर किसी चमत्कारी परिवर्तन की उम्मीद नहीं कर सकते। इन सबमें समय और धैर्य की आवश्यकता होती है।

चेहरा साफ करने के उपाय – प्राकृतिक उपाय अपनाएं (Go for natural methods)

प्राकृतिक उपाय आपके लिए ज़्यादा बेहतर होते हैं क्योंकि इनके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते। अगर आप इनका प्रयोग बंद भी कर दें तो आपकी त्वचा में कोई ख़ास बदलाव नहीं आता। लेकिन अगर आप केमिकल या सर्जिकल (chemical or surgical) उपचार करवाना चाहें तो इस बात की काफी संभावना है कि आपकी त्वचा काफी गोरी हो जाएगी। परन्तु अगर इस प्रक्रिया में कुछ गलत हो गया तो इसे दोबारा से ठीक नहीं किया जा सकता। इसके अलावा केमिकल उपचारों की तुलना में प्राकृतिक उपचार काफी सुरक्षित होते हैं एवं इनमें एलर्जी (allergy) का ख़तरा कम रहता है।

शहद और दालचीनी (Honey and cinnamon)

चमक वाली त्वचा या ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पुरुषों के लिए

शहद गोरी त्वचा पाने का एक बेहतरीन उपचार है। इसके अलावा कच्चा शहद आपकी त्वचा को स्वस्थ, दमकती हुई एवं मुलायम बनाता है। शहद एक ऐसा उत्पाद है जो बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल गुणों (antibacterial properties) से भरपूर होता है। इससे आपको चेहरे से मुंहासे, दाग धब्बे या एलर्जी दूर करने में काफी आसानी होती है। अगर शहद को दालचीनी पाउडर के साथ मिलाया जाए तो काफी अच्छे परिणाम सामने आते हैं। आप इन उत्पादों से बने पैक को सोने से पहले रात को हफ्ते में दो दिन लगा सकते हैं। शहद और दालचीनी में मौजूद खूबियां त्वचा को तुरंत निखारने में काफी कारगर साबित होती हैं। जिन लोगों को दालचीनी के प्रयोग पर ऐतराज़ है, वे पिसी हुई हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं। इस बात को सुनिश्चित करें कि जिस शहद का प्रयोग किया जाए वह कच्चा हो।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय मुल्तानी मिट्टी से (Fuller’s earth)

मुल्तानी मिट्टी एक काफी किफायती उत्पाद है जिसका प्रयोग बाज़ार में मिलने वाले ज़्यादातर सौन्दर्य उत्पादों के निर्माण में किया जाता है। वैसे तो मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा ही किया जाता है, परन्तु पुरुष भी दमकती और गोरी त्वचा पाने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए इसे गुलाबजल और प्राकृतिक चन्दन के पाउडर के साथ मिलाएं एवं इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसे प्राकृतिक वातावरण में सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे पर हल्दी का लेप लगाएं (Apply turmeric paste on the skin)

थोड़े से जैतून के तेल (olive oil) को हल्दी के साथ मिलाएं और इसका एक लेप बनाएं। इस लेप को त्वचा पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। प्रक्रिया पूरी हो जाने पर गर्म पानी से चेहरा धोकर इसमें आया निखार महसूस करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday