Hindi tips for making body scrubs at home – घर पर बनाये शरीर(बॉडी) स्क्रब और फेस स्क्रब और उसके फायदे

लोग त्वचा देखभाल तकनीकों का प्रयोग करते समय बहुत सारी गलतियां करते हैं। बाहरी मेकअप अस्थायी समय तक आपको आकर्षक रूप दे सकता है। लेकिन बहुत कड़े मेकअप को बार बार लगाने से आपकी त्वचा को हानि होगी। अपनी त्वचाको गहराई से साफ रखना और मृत त्वचा परत को हटाना आवश्यक होगा जो केवल स्क्रब और अपपर्णन (exfoliation) की तकनीक द्वारा किया जा सकता है।

बाज़ार में कई प्रकार के बॉडी स्क्रबर (Body scrubber) उपलब्ध है लेकिन घर पर बना अपपर्णक (exfoliates) ज्यादा अच्छा होता है। प्राकृतिक फल और जड़ियां आपकी त्वचा पर चमत्कार कर सकती हैं।

हमारी त्वचा को नियमित रूप से अपपर्णन की आवश्यकता है; अपपर्णन बहुत ही लाभदायक है क्योंकि यह उन कोशिकाओं को हटाता है जो चिपकी हुई हैं, साथ ही नई और जवान त्वचा को बाहर निकालता है, लेकिन अपने चेहरे की नाज़ुक त्वचा से सावधान रहें। त्वचा का नियमित अपपर्णन आपकी त्वचा से रंगत और झुर्रियों को दूर रखकर आपकी त्वचा को चिकना बनाता है और आपके चेहरे पर चमक लाता है।

इसलिये हम यहाँ कुछ प्राकृति त्वचा स्क्रब लेकर आये हैं जिसे आप घर पर बना सकते हैं।

स्क्रब के फायदे – प्राकृतिक त्वचा स्क्रब (Natural skin scrub)

कीवी स्क्रब (Kiwi scrub)

स्क्रब कैसे करे, एक कीवी फल ले, अब अपनी उँगलियों के साथ इस फल को मसलकर छिलका निकाल दें। अब एक बर्तन लें और इसमें दो चम्मच चीनी डालकर किवी के साथ बर्तन में अच्छे से मसलें। अब इस मिश्रण में दो बूंद सूरजमुखी का तेल मिलायें। अपने चेहरे और गर्दन के चारों ओर इस मिश्रण को लगा लें। और अपनी उंगलियों के पोरों की सहायता से स्क्रब करना शुरू करें।

प्राकृतिक रूप से मृत त्वचा हटाने के लिए चीनी के क्यूब(स्क्रबर)

स्ट्राबेरी स्क्रब (Strawberry Scrub)

स्ट्राबेरी यह आपकी त्वचा नम रखता है, दागों का उपचार करता है और यह आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ भी बनाता है।

  1. 3 से 4 स्ट्रॉबेरी ले और उन्हें मसलें, एक चम्मच नींबू का रस और जई चोकर को स्ट्रॉबेरी में मिलाकर अच्छे से मसलें। अच्छे से मिलाने के बाद इस मिश्रण के साथ स्क्रब करना शुरू करें।
  2. दो स्ट्रॉबेरी लेकर उन्हें मसलें और दो चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलायें और अपने उंगलियों के पोरों पर मिश्रण को लेकर धीरे धीरे स्क्रब करें।

संतरे और चीनी का स्क्रब (Orange & sugar scrub)

जैसा कि हम जानते है कि संतरा विटामिन सी से प्रचुर है और इसमें एल्फा हाइड्रॉक्सी अम्ल भी होता है जो त्वचा अपपर्णन में सहायता करता है।

हमें इसका स्क्रब बनाना होगा, जिसमें 3 चम्मच संतरे का रस, 1 कप चीनी, 2 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच शहद को एक बर्तन को लेकर उसमें इन सभी को बारी बारी से डाल दें और यह आपके लिये तैयार है।

चीनी, नींबू का स्क्रब (Sugar, lemon scrub)

स्क्रब कैसे करे, यह बहुत ही आसान और बहुत ही अच्छा त्वचा अपपर्णक स्क्रब है। एक कप चीनी, आधा कप जैतून तेल और 2 चम्मच नींबू रस को एक कटोरे में डालें और उन्हें अच्छे से मिलायें, और आपका चीनी और नींबू स्क्रब आपके लिये तैयार है।

बादाम और शहद का स्क्रब (Almonds and honey face scrub)

यह स्क्रब तेल त्वचा के लिए है, बादाम बहुत अच्छे से रंग को हल्का करने का एजेंट है, दागों को भी कम करता है और शहद त्वचा को चिकना करने का बहुत अच्छा एजेंट है।

ठण्ड के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग तेल

एक छोटा कप बादाम लें और इसका पाउडर बना लें और इसमें दो चम्मच शहद भी मिला दें और अपने चेहरे पर लगायें।

केले का स्क्रब (Banana Face scrub)

केले में कुछ विटामिन होते हैं जो आपकी त्वचा को नम रखने में सहायता करते है।

2 से 3 चम्मच मसला हुआ केला लें, एक चम्मच दूध और 2 चम्मच पिसी जई लें: इन सभी सामग्रियों को मिलाकर मोटा लेप बनायें। और इसे अपने चेहरे पर लगा लें और अपनी उंगलियों से स्क्रबिंग करना शुरू करें।

टमाटर का स्क्रब (Tomato scrub)

टमाटर लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत शामिल करता है, यह एक एंटीऑक्सीडेंट है यह जीवित कोशिकाओं में मुक्त कणों से लड़ता है। तीव्र एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के उम्र प्रभाव से रक्षा करता है।

1 टमाटर ले, एक कटोरी में टमाटर का रस निचोड़े और उसमें चीनी के 2 चम्मच डालकर अच्छे से मिलायें और स्क्रब करना शुरू करें।

याद रखने वाली बातें (Things to remember – scrub ke labh)

  1. स्क्रब या किसी अन्य क्रीम को अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे, गर्दन और हाँथ को ठीक से धुलें।
  2. हमारे चेहरे की त्वचा नाजुक होती है इसलिये कठोर आघात से बचें।
  3. हमेशा गोलाकार गति में बाहर की ओर और ऊपर की ओर दबाव देते हुए मालिश करें।
  4. नम सूती कपड़े या पानी के साथ धुल दें।
  5. इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगायें।

शरीर की देखभाल कैसे करे – घरेलू बॉडी स्क्रबों की सूची (list of homemade body scrubbers)

कांख का काला गहरा रंग हल्का करने के लिए घरेलु स्क्रब

कॉफी स्क्रब (Coffee scrubs)

अगर आपके घर पर कॉफी के दाने है तो इसे थोड़ा पीस लें और अगर कॉफी पाउडर है तो इसका भी इस्तेमाल आश्चर्यजनक स्क्रब को बनाने में किया जा सकता है। एक बर्तन में एक चम्मच कॉफी को लेकर इसमें समान मात्रा में चीनी को मिलायें। इसमें कुछ मात्रा जैतून तेल की डालकर अच्छे से मिलायें। इस स्क्रब को अपने चेहरे और शरीर पर हाथों से रगड़े। अच्छा होगा अगर आप एक बार में शरीर के एक पूरे अंग पर लगायें। इस स्क्रब प्रकिया को 10 मिनट तक करने के बाद गुनगुने पानी से धुल दें।

सिट्रस ग्रीन चाय स्क्रब (Citrus green tea scrub)

सबसे पहले एक चम्मच सेंधा नमक के साथ खाने वाले सोडे की थोड़ी मात्रा एक बर्तन में लें और इसमें एक चम्मच जैतून तेल की मिला दे। कुछ मात्रा ग्रीन चाय की लेकर अन्य सामग्रियों के साथ मिला दें। अब इसमें कुछ मात्रा नींबू की मिला दें। इन सभी सामग्रियों को एक चम्मच की सहायता द्वारा मिला दें। इसे अपने पूरे शरीर पर लगाकर 5 मिनट तक रगड़े जिससे कि यह सूख जाय और शरीर के छिद्रों की सहायता से शरीर के अंदर चला जाय। इसका नियमित उपयोग आपको आकर्षक रूप देगा।

मिंट और पिपर स्क्रब (Mint and pepper scrub)

इस विशेष स्क्रब को बनाने के लिये एक मध्यम आकार के बर्तन में आधे पिसे पिपर की कुछ टुकड़े, आधा चम्मच मिंट, आवश्यक तेल, आधा चम्मच सेंधा नमक और कुछ बूंदें जैतून तेल लें। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर अपने चेहरे के उस भाग पर लगा लें जहाँ ज्यादा मृत त्वचा है। अपनि उंगलियों का उपयोग करते हुये अपनी त्वचा पर मालिश करें और अपने चेहरे पर स्क्रब को दस मिनट तक छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से धुलकर हटा दें। अगर आपको ज्यादा सूखी त्वचा मिलती है तो इसके बाद मॉइस्चराइज़र को लगा लें।

आम का बॉडी स्क्रब (Mango body scrub)

अवोकेडो से बना हुआ घरेलु स्क्रब

गर्मियों के समय में आम सामान्य रूप से पाया जाने वाला फल है अब तक आप ने इसके स्वाद को चखा है। अब इसका एक अन्य उपयोग देखते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिये बहुत पका आम लेना होगा। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर जूसर की सहायता से इसका गाढ़ा रूप बना लें। इस गाढ़े आम में एक चम्मच चीनी, एक चम्मच आवश्यक तेल और कुछ भाग नारियल तेल का मिला दें। इस मिश्रण से अपने चेहरे और शरीर पर 15 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से धुल दें।

जौ स्क्रब (Oatmeal scrub)

अगर आप अपने चेहरे पर अतितिक्त निखार चाहती हैं तो जौ स्क्रब एक अच्छा लाभ उपलब्ध करायेगी। इस स्क्रब को बनाने के लिये एक चम्मच जौ का आटा और एक चम्मच शहद को एक बर्तन में लेकर अच्छे से मिलायें जिससे कि इसका एक लेप बन जाय। इसमें मॉइस्चराइज़र के लिये कुछ बूंदें आवश्यक तेल कि मिला दें। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर घ‌ड़ी की दिशा में और फिर विपरीत दिशा में घुमाते हुये अपनी उंगलियों से लगायें। स्क्रब करने के बाद 3 मिनट के लिये छोड़ दे उसके बाद ठंडे पानी से धुल दें।

मौसमी और मिंट का स्क्रब (Grapefruit and mint scrub)

इसके लिये आधा कप के लगभग चीनी, चार चम्मच नारियल तेल, पिपरमिंट, 2 बूंद आवश्यक तेल और मौसमी का छिलका एक बर्तन में लेकर इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे के ऊपर लगा लें। इस स्क्रब को चेहरे पर गोलाकार गति में धीरे धीरे घुमायें यह आपके चेहरे से सभी मृत त्वचा को हटा देगा। 5 मिनट इंतज़ार करने के बार गुनगुने पानी से धुल दें।