Face packs in Hindi – त्वचा की खूबसूरती के लिए 8 प्राकृतिक फेस पैक

आजकल विभिन्न प्रकार के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स त्वचा की निखार को बनाए रखने के लिए प्रयोग में लाये जाते हैं। लेकिन ज़्यादातर ट्रीट्मेंट्स काफी महंगे होते हैं , अतः घरेलु फेस पैक प्रयोग करना ही सबसे उचित उपाय है। जहां तक प्रयोग में लाये जाने वाली वस्तुओं की बात है तो आपको करीब सारी चीज़ें अपने रसोई में मिल जाएंगी। त्वचा की देखभाल कैसे करे, आइये देखें घरेलू फेस पैक बनाने के 8 नुस्खे :-

पपीते का प्रयोग (Papaya face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, फ्रिज से एक पका पपीता लें और उसका एक टुकड़ा करें। उससे बीज निकालकर गूदे को अलग रख दें क्योंकि इस गूदे का यहां कोई इस्तेमाल नहीं है। चेहरे पर सिर्फ पपीते की चमड़ी ही प्रयोग में लायी जाती है। चमड़ी के भीतरी भाग को अपने चेहरे पर मलें। ध्यान रहे कि आपका चेहरा साफ़ होना चाहिए। चमड़ी को अपने चेहरे पर रगड़ते समय आँखों एवं मुंह के पास की रेखाओं ,कनपटी, गले एवं हाथों पर ज़्यादा समय लगाएं। लगाने के बाद इसे 15 -20 मिनट तक छोड़ दें एवं गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। आप इस फेस पैक का प्रयोग हफ्ते में 2 बार कर सकती हैं।

पके हुए दलिये एवं शहद का लेप (Oatmeal and honey face mask)

साफ और चमकती हुई त्‍वचा पाने के लिए फेस पैक

1 चम्मच शहद और 1 चम्मच ओलिव आयल को मिलाएं एवं अलग से रखें। अब एक पैकेट सादा दलिया पकाएं। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पानी कम डालें। अब मिलाकर रखे गए शहद और ओलिव आयल के मिश्रण को दलिये में मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्क्रब की तरह आँखों के अलावा सारे चेहरे पर धीरे धीरे लगाएं।इसके बाद गरम पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक आप हफ्ते में 2 बार प्रयोग में ला सकती हैं।

स्किन की देखभाल – चेहरे पर तेल की मालिश (Cleanse your face with oil)

1 चम्मच दही में 2 चम्मच ओलिव आयल एवं 1/2 चम्मच नींबू का तेल (lemon oil) मिलाएं। इस मिश्रण को तरल रखें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और एक गरम पानी में डुबोये गए कपडे से तुरंत पोंछ दें। यह मिश्रण काफी चिपचिपा होता है अतः इसे सावधानी से अपने चेहरे पर लगाएं और इसका प्रयोग रोज़ाना करें। कुछ दिनों में ही आप पाएंगी कि आपकी त्वचा पहले से कहीं अधिक निखरी और चमकदार हो गयी है।

कसी हुई त्वचा के लिए नींबू और दही (Lemon and yogurt gharelu face pack hindi me)

2 चम्मच साडी दही में 1 चम्मच ताज़ा नींबू का रस मिलाएं। रस बनाने के लिए एक नींबू का इस्तेमाल करें। चेहरा धोकर इस लेप को 20-30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं या तब तक जब तक कि चेहरा कसा हुआ सा प्रतीत नहीं होता। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग करें। इससे आपके काले धब्बे और मुहांसे काबू में रहेंगे और आपका रंग भी साफ़ होगा।

आँखों के लिए लेप (Toning eye treatment)

अपना चेहरा अच्छे से धोएं एवं एक कप ग्रीन टी या कैमोमाइल टी बनाएं। चाय को ठंडी होने दें और फिर इसमें 2 गोल मेकअप स्पंज डुबोएं। अतिरिक्त चाय को स्पंज दबाकर निकाल लें। अपनी आँखों पर रोज़ 15 मिनट तक इस स्पंज को रखें।

दमकती त्वचा के लिए संतरे के छिलके से बना घरेलू और प्राकर्तिक उपचार

सेब के रस से त्वचा को निखार देने की प्रक्रिया (Apple cider vinegar)

2 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस को मिलाएं। आप सेब के रस की जगह नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को अपनी साफ़ त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। चेहरे को गुनगुने पानी से धोने के बाद पुनः ठंडे पानी से धोएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम तीन बार करें।

मॉइस्चराइसिंग तत्वों का प्रयोग (Moisturizing dry skin packs)

आप सौंफ और दलिये के प्रयोग से सूखी त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं। 1 चम्मच दलिये को पीसकर अलग रखें। आधा कप पानी उबालें और उसमें 1 चम्मच सौंफ के बीज मिलाकर काढ़ा बनाएं। बीजों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें और फिर उन्हें निचोड़कर बाकी बचा पदार्थ निकाल दें। अब इसे कमरे के तापमान के बराबर लेकर आएं।

इसके बाद 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच दलिया और 1 चम्मच शहद को मिलाएं। चेहरा साफ़ करके इस चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर दोबारा ठंडे पानी से धोएं। सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें।

मुरझाये चेहरे को क्रीम और शहद से साफ़ करें (Cream & honey face mask – facial kaise kare hindi me)

2 चम्मच खट्टे क्रीम में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस या नींबू के रस का प्रयोग करें। चेहरा साफ़ करके यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। सादे पानी से चेहरा धो लें। यह पैक सप्ताह में 2 बार प्रयोग करें।