Acne control products in market – मुँहासे की रोकथाम के लिए बाजार मे उपलब्ध क्रीम

कील मुहांसे एक प्रकार का त्वचा विकार है। जो की त्वचा के फटने और सूजन का कारण बनता है। किशोरियो मे अक्सर मुँहासे की परेशानिया देखी जाती है। मुँहासे के कारण त्वचा पर खुजली और परेशानी होती है और ये त्वचा पर एक जगह से दूसरे जगह पर फेलते जाते है। ये त्वचा पर दाग छोड़ देते है जिसके कारण हमे शर्म महसूस होती है।

मुँहासे एक आम त्वचा रोग है जो की तेल ग्रंथियों से संबंधित है जो की बालों के रोम मे पाया जाता है। मुँहासे यौवन की उम्र मे अक्सर किशोर, किशोरियो को होते है। मुँहासे ख़तरनाक नही होते, ख़तरनाक होते है मुँहासे से होने वाले दाग। कील मुंहासे का इलाज, जो की कई बार लंबे समय तक उपचार करने से भी नही जाते।

मुँहासे के दाग मिटाने के लिए ज़रूरत होती है इनका लंबे समय तक ईलाज किया जाए। भारतीय बाजार मे कई तरह के मुँहासे के क्रीम उपलब्ध है। ये क्रीम मुँहासे, फुंसियो, सफेद कील, काली कील आदि पर अपने अलग अलग तरीके से उपचार करती है।

भारतीय बाजार मे उपलब्ध मुँहासे ठीक करने की क्रीम और जेल (Best anti acne creams and gels available in Indian market)

मुँहासे के लिए रेटिनॉइद क्रीम (cream for acne control Retinoid cream for acne in Hindi)

मुंहासों से मुक्ति

रेटीनो-ए क्रीम

Retinoid-cream-for-acne

रेटिनो-ए क्रीम मुँहासे से हुए दाग और मुँहासे को भी ठीक करता है। मुहासे से छुटकारा,मुहासे के त्वचा पर उभरने से पहले ही क्रीम लगाए। एडापेलिनी भी एक प्रकार का रेटिओंड (विटामिन ए से त्वचा का उपचार) है जो की उत्तम तरीका है मुँहासे के उपचार का। यह सिर्फ़ दवा का पचा॔ दिखाने से ही मेडिकल पर मिल जाएगी जिसका उपयोग आप कई हफ़्तो तक कर सकते है।

मुँहासे से ग्रसित त्वचा के लिए एवेने डायकलिं उपचार (Avene Diacneal Treatment Care for Acne-Prone Skin)

Avene-Diacneal-Treatment-Care

मुहासे की दवा, यह रेटिनो-ए के लिए एक विकल्प है मुँहासे को ठीक करने और नए मुँहासे को होने से रोकने की लिए उपयोग किया जा सकता है।

बेंज़ॉयल पेरोक्साइड क्रीम (Benzoyl peroxide acne creams se acne ke upay)

Benzoyl-peroxide-acne-creams

कील-मुहाँसो के लिए साबुन

पेरोक्साइड क्रीम मुँहासे बैक्टीरिया पर कारगर साबित हो रहा है लेकिन इससे त्वचा में जलन और रूखी होने के कारण पाए गए है। पेरोक्साइड के मजबूत संस्करण के उपयोग से बचा जाना चाहिए। बणज़ेक एसी जेल,  बैक्टीरिया को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो भारत में सबसे लोकप्रिय जेल है। यह पानी पर आधारित है और बढ़े हुए मुँहासे को हल्के के लिए उपयुक्त है।

टोपिकल एंटीबायोटिक मुँहासे की क्रीम (Topical antibiotic acne creams)

Topical-antibiotic-acne-creams

मुहासे की दवा क्लिंडमीयिन और इरिथ्रोमाइसिन जैसे टोपिकल एंटीबायोटिक दवाए बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है। यह क्रीम पूरी तरीके से तो मुँहासे को ठीक नही कर सकता। लेकिन ये प्रभावी तरीके से मुँहासे की रोकथाम करता है और इससे किसी प्रकार का नुकसान भी त्वचा को नही होता है।

गल्यकोलिक एसिड क्रीम मुँहासे के लिए (Glycolic acid cream for acne)

Glycolic-acid-cream-for-acne-300x300

यह क्रीम त्वचा से म्रत कोशिकाओ को निकाल देती है। अवरुद्ध छिद्र खोलने में और काले दाने के निशान को दूर करने में मदद करता है। इसके कारण लालिमा, जलन और त्वचा को नुकसान हो सकता है यह इसलिए चिकित्सा देखरेख में एहतियात के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए।

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी

सालिसयलिक एसिड क्रीम (Salicylic acid pimple creams)

648_pd1998847_1

यहा भारतीय बाजार में कई सारी क्रीम उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय और प्रभावी , क्लेअरसील अल्ट्रा रैपिड एक्शन पिंपल क्लियरिंग क्रीम और गार्नियर प्योर् एक्टिव पिंपल रिलीफ़ रोल रहे हैं। मुँहासे पर एक सिर बनता है और यह मवाद से भर जाता है और अंततः उसमें एक छेद बन जाता है। सालिसयलिक एसिड क्रीम ब्लॅकहेड्स और किशोर के मुँहासे के लिए प्रभावी है।

हिमालय एक्ने-एन-पिंपल क्रीम (Himalaya Acne-N-Pimple Cream se acne ka ilaaj)

HimalayaAcne-n-pimplecream20g_500-01

यह एक लोकप्रिय और मुँहासे की रोकथाम के लिए उपयोग मे आने वाली क्रीम है। इस क्रीम में मजबूत कसैला या संकोचक गुण होते है जो की पिंपल्स के इलाज मे मदद करता है।

जोवी एंटी एक्ने पिंपल क्रीम (Jovees Anti Acne & Pimple Cream)

jovees-anti-acne-pimple-cream-300x300

यह मुँहासे के इलाज के लिए मदद करती है जिसमे नीम, लोंग पिपर, लाल चंदन और अन्य हर्बल शामिल है। इस क्रीम का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को मिलता है साफ और गोरा रंग।

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिये हल्दी फेस पैक

शहनाज हुसैन शा ड्र्म (Shahnaz Hussain Sha Derm)

10791

यह एक बहुत ही प्रभावी मुँहासे के उपचार की क्रीम है जिसमे शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और कीटाणुनाशक गुण होते है। यह त्वचा के समग्र स्वास्थ्य का ख्याल रखता है।

गार्नियर स्किन नेचुरल पियोर पिंपल कंट्रोल क्रीम (Garnier Skin Naturals Pure Pimple Control Pen se muhase se chutkara)

garnier-pure-pimple-control-pen

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह धीरे धीरे पिंपल्स पर काम करता है और एक स्पष्ट और मुँहासे से मुक्त त्वचा देता है। मुहासे इस पेन से कसैले पदार्थ के कारण सूख जाते है।

बायोटिक क्लोरोफिल ऑइल फ्री एंटी पिंपल जेल (Biotique Chlorophyll Oil Free Anti Acne Gel)

3341485-biotique-bio-chlorophyll-oil-anti-acnel

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

कील मुंहासे का उपचार, यह समुद्री शैवाल और एलोवेरा जेल के अर्क से मिलकर बनी है। यह एक एंटी-बैक्टीरियल उत्पाद है। जो की त्वचा मे कसावट बने रखती है। इसमें क्लोरोफिल सूर्य की ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है और एक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है जो कि एक सक्रिय संघटक है।

लोटस ह्र्बेल्स एक्ने जेल टी ट्री एंटी पिंपल एंड एक्ने जेल (Lotus Herbals Acne Gel Tea Tree Anti-Pimple & Acne Gel)

lotus-acnegel-tea-tree-antipimple-acne-gel-100ml

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह तेलिय त्वचा और सामान्य त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पिंपल्स और मुँहासे के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए तेल उत्पादन ग्रंथियों को नियंत्रित करता है। इसके उपयोग से मुहासे छोटे होकर आख़िर मे निकल जाते है।

क्लीयर्सिल अल्ट्रा रेपिड एक्सन पिंपल क्लियरिंग क्रीम (Clearasil Ultra Rapid Action Pimple Clearing Cream se pimple ka ilaj)

clearasil-ultra-vanishing-rapid-action-greito-poveikio-aknes-gydomasis-kremas

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह चार घंटे के भीतर एक स्पष्ट मुँहासे से मुक्त त्वचा देने के लिए साबित हो रहा एक अनूठा फार्मूला है। यह अच्छी तरह से बड़े दाग धब्बो पर प्रभावी है।

कील और मुंहासों के निशान मिटाने

शहनाज हुसेन शक्लोव पिंपल क्रीम (Shahnaz Husain Shaclove – Cream for Pimples)

shaclove

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

कील मुंहासे का उपचार,यह पिंपल्स और अन्य त्वचा की सूजन और संवेदनशील त्वचा के लिए आदर्श है। क्रीम में मोजूद लौंग अच्छी तरह से अपने विरोधी बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को दूर करने में मदद करता है और मुँहासे पैदा करने वाले बाहरी तत्वों से त्वचा की रक्षा करता है।

रेवलोनं टच एंड ग्लो पिंपल करेक्टर (Revlon Touch & Glow Pimple Corrector)

40972a-768x1024

पिम्पल्स का इलाज, इस क्रीम मे मुहसो को फूटने से रोकने के लिए प्राकृतिक सामग्री शामिल है। यह क्रीम त्वचा में गहराई तक जाती है और मुहासे के मूह बंद हो जाते है और धीरे धीरे सूखने लगते है।

वी एल सी सी 3 डे एक्ने करेक्टर क्लोव एंड मेंथोल (VLCC acne Care 3 Day Acne Corrector Clove & Menthol)

vlcc-9-acne-care-3-day-acne-corrector-400x400-imad9gfvgg3c5zda

यह क्रीम तीन दिनों में पिंपल्स के इलाज का वादा करती है। यह क्रीम को त्वचा को शुद्ध और मुँहासे को फूटने से रोकने के लिए त्वचा को शुद्ध करने में मदद करती है। क्रीम में मोजूद मेन्थॉल और सालिसायलिक अम्ल तेल का अधिक स्राव को नियंत्रित करता है और पिंपल्स सुखाने के लिए मदद करता है।

वीको टरमरिक डब्लू एस ओ क्रीम (Vicco Turmeric Skin Cream WSO Cream)

vico

यह पिछले 100 वर्षों से भारत में इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम है। यह त्वचा की त्वचा टोन और बनावट में सुधार और पिंपल्स की वजह से हुए निशान को निकालने मे मदद करता है।

खादी हर्बल एक्ने पिम्पल क्रीम (Khadi Herbal Acne Pimple Cream)

khadi-herbal-acne-pimple-cream-768x520

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

खादी के उत्पाद उन लोगों के लिए काफी अच्छे होते हैं जिन्हें भारतीय उत्पादों में आयुर्वेदिक गुणों की तलाश है। इस ब्रांड (brand) के कई उत्पाद उपलब्ध हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) भी नहीं होते। यह उत्पाद उनकी एक्ने क्रीम है जो मुहांसे एयर दाग धब्बों को दूर करती है। इससे आपकी त्वचा नर्म और मुलायम बन जाती है। यह हर्बल उत्पाद एस्ट्रिंजेंट (astringent) के गुणों के साथ आता है और त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। इस उत्पाद को तब खरीदें जब आप बेहतरीन भारतीय क्रीम की तलाश में हों। इसकी अच्छी समीक्षाएं लिखना ना भूलें।

जोवीस आयुर्वेद क्रीम एंड लॉन्ग पेपर एंटी एक्ने एंड पिम्पल क्रीम (Jovees Ayurveda Neem & Long Pepper Anti Acne and Pimple Cream)

jovees-ayurveda-neem-long-pepper-anti-acne-and-pimple-cream-768x768

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

जोवीस के उत्पादों को कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है तथा यह एक्ने और मुहांसों को दूर भगाने वाली बेहतरीन क्रीम है। एक्ने को दूर करने वाली यह क्रीम कई शोधों के बाद निर्मित की गयी है और यह एक्ने पर नियंत्रण करने तथा इसे धीरे धीरे ठीक करने का प्राकृतिक उपचार है। यह उत्पाद नीम, लाल चन्दन, लम्बी मिर्च और अन्य हर्बल तत्वों से निर्मित किया गया है जो एक्ने और दाग धब्बों को दूर करते हैं। अगर आप इस कंपनी का टी ट्री फेस वाश (tea-tree face wash) खरीदते हैं तो इसके प्रयोग के दूसरे हफ्ते से ही आपको फर्क दिखना शूरू हो जाएगा।

क्लियरासिल डेली एक्ने कण्ट्रोल वैनिशिंग एक्ने ट्रीटमेंट क्रीम (Clearasil Daily Acne Control Vanishing Acne Treatment Cream)

clearasil-daily-acne-control-vanishing-acne-treatment-cream-768x902

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह उत्पाद एक्ने का उपचार करने वाला एक ख़ास क्रीम है जो लगाने के बाद त्वचा को सुखा देता है। इसका वैकल्पिक अर्थ यह होता है कि यह क्रीम त्वचा की गहराई तक जाकर एक्ने को ठीक करती है, पर रूखेपन का यह अहसास हममें से कईयों को नहीं होता। सबसे अच्छा विकल्प यह है कि इस क्रीम को त्वचा में समाने दें तथा इसके बाद एक सामान्य मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें। इससे आपके त्वचा की स्थिति में काफी सुधार आएगा तथा आप त्वचा को नमी प्रदान करने वाले अन्य लोशंस (lotions) का प्रयोग जारी रख सकते हैं। तैलीय त्वचा पर एक्ने और मुहांसे होने का ख़तरा सबसे ज़्यादा होता है। इसीलिए हममें से कईयों को त्वचा को सामान्य अहसास देने के लिए रूखेपन वाली क्रीम का प्रयोग करना पड़ता है।

न्युट्रोजीना ऑइल फ्री एक्ने स्ट्रेस (Neutrogena Oil-Free Acne Stress)

neutrogena-oil-free-acne-stress

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

इस brand के उत्पादों ने सारे विश्व में ख्याति अर्जित की है और अगर आपको किफायती उत्पाद चाहिए तो यह सबसे श्रेष्ठ उत्पादों में से एक है। यह क्रीम एक तेल रहित क्रीम है जो आपकी त्वचा को रेशमी और मुलायम बनाए रखती है। यह तुरंत ही अतिरिक्त तेल हटाती है और अन्य दाग धब्बों को भी दूर करती है। यह चिडचिडापन तथा लालपन कम करने के लिए भी जानी जाती है और आपकी त्वचा को काफी ज़्यादा साफ़ तथा मुलायम बनाती है। यह एक आधुनिक एवं शक्तिशाली क्रीम है जो मुहांसों को माइक्रोक्लियर (Micro clear) नामक शक्तिशाली तकनीक से दूर करती है। इसे एक्ने कम करने और रोमछिद्रों (pores) को साफ़ करने के लिए चिकित्सकीय रूप से जांचा गया है। यह एक्ने के तनाव को कम करती है। इस क्रीमी फेस वाश का प्रयोग करना काफी आसान है और यह रोज़ ही अच्छा काम करती है।

हर्बल पिंपल क्रीम (Herbal pimple creams)

भारतीय बाजार में उपलब्ध हर्बल और आयुर्वेदिक मुहासे की क्रीम एक नंबर रहे हैं।

यह मुँहासे को रोकने के लिए उपयोग मे लाया जाता है यह नीम, तुलसी, और चाय के पेड़ के तेल आदि से मिलकर बने है।

मुँहासे से मुक्त त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस वॉशस की सूची (List of the best face washes for acne and pimple prone skin)

ये मुँहासे के खिलाफ लड़ने में प्रभावी रहे हैं यहा प्रतिष्ठित ब्रांडों से कई प्रभावी फेस वॉशस बताए गए हैं।

काले धब्बों के लिए बेहतर फेस वॉश

नो मार्क्स एक्ने पिंपल फेस वॉश (No marks Acne pimple face wash)

nomarks

यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को दूर करने में मदद करता है और अल्ट्रा वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभावों से चेहरे को रोकता है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए आदर्श है। इससे चेहरे को धोने से ये आपको देगा चमकती हुई त्वचा है।

क्लियरसील अल्ट्रा रेपिड एक्सन डेली फेस वॉश (Clearasil Ultra Rapid Action daily face wash)

clearasil

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पिम्पल के उपाय, यह तेजी से परिणाम देने के लिए सुनिश्चित है। यह पिछले 60 वर्षों के लिए मुँहासे के उपचार के लिए  उपयोग की जाने वाली दवा है। यह रोगाणुओं और पिंपल्स के कारण हुए बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

नियट्रोजिना आयिल कंट्रोल फेस वॉश (Neutrogena oil control face wash)

Neutrogena-oil-control-face-wash1

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह मौजूदा मुँहासे और नए मुँहासे रोकने व छुटकारा पाने के लिए डरमेटॉलजिस्ट्स द्वारा बताई जाती है। इसके तेल मुक्त फार्मूला त्वचा पर धीरे से काम करता है और गंदगी, तेल और बैक्टीरिया को साफ करता है।

मुहासों के लिए सम्पूर्ण फेस वॉश

लोटस एंटी एक्ने फेस वॉश (Lotus anti-acne face wash)

Lotus-TeaTree-Acne-Clear-Facewash-PCW0106D015508-1342744121NQfk1C-727x800

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पिम्पल के उपाय, इसे मुँहासे व तेल वाली त्वचा के लिए बनाई गई है। मुख्य सामग्री दालचीनी, टी पेड़ और ओक छाल त्वचा से अत्यधिक तेल निकालने में अच्छी तरह से काम करते हैं। यह ब्लॅकहेड्स और सफेद किल को निकालता है और यह भी पिंपल्स और मुँहासे के साथ अच्छी तरह से काम करता है।

क्लीन एंड क्लियर पिंपल क्लियरिंग फेस वॉश (Clean & Clear Pimple Clearing Face Wash)

Clean-Clear-pimple-clearing-Facewash

यह बहुत ही मशहूर फेस वॉश है जो त्वचा से तेल और बैक्टीरिया को निकाल कर मुँहासे की रोकथाम करता है।

नियूट्रॉजीना आयिल फ्री एक्ने वॉश (Neutrogena Oil free acne wash)

Neutrogena-Oil-free-acne-wash

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पिम्पल हटाने के उपाय, यह एक चिकित्सकीय रूप से सिफारिश किया जाने वाला व मुँहासे से लड़ने वाला फेस वॉश है। यह त्वचा की जलन और रूखी त्वचा होने से रोकने में मदद करता है यह त्वचा की गहराई मे जाकर त्वचा को निरोगी बनाता है।

हिमालय नीम फेस वॉश (Himalaya Neem Face Wash)

Himalaya-Neem-Face-Wash

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

ये साबुन रहित फेस वॉश है जिसमे की हल्दी और नीम के गुण है जो की बेकटेरिया से त्वचा की रोकथाम करता है।

बड़े रोमछिद्रों के लिए बेहतरीन फेस वाश

पॉंड्स पिंपल क्रीम वाइट मल्टी एक्सन फेसीयल वॉश (Pond’s Pimple Cream White Multi-Action Facial Wash)

Pond’s-Pimple-Cream-White-Multi-Action-Facial-Wash-230x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पिम्पल हटाने के उपाय यह अतिरिक्त तेल को दूर करने में मदद करता है पिंपल्स को साफ करता है, पिंपल्स की वजह से हुए चकत्ते को कम और त्वचा को सॉफ कर देता है, काले सिर, सफेद सिरे कम कर देता है पोर्ज़, मजबूत करता है और त्वचा की चमक को बनाए रखता है।

लोरेयाल गो 360 क्लीन एंटी ब्रेक आउट फेसीयल क्लेन्सर (L’Oreal Go 360 Clean Anti-breakout Facial Cleanser)

300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह ब्रेक आउट (मुँहासे का फूटना) को नियंत्रित करता है जो सबसे शक्तिशाली मुँहासे से लड़ने वाले उत्पाद है छिद्र के आकार को कम कर देता है।

सेटफिल ड्रमा आयिल कंट्रोल फेस वॉश (Cetaphil Derma control Oil Control foam Wash)

Cetaphil-Dermacontrol-Oil-Control-foam-Wash

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पिम्पल्स का इलाज, यह एक उच्च श्रेणी का उत्पाद है, जो की नई मुँहासे के गठन को रोकता है और त्वचा को मजबूत बनाता है।

लॉरिअल पेरिस स्किन परफेक्ट (L’Oreal Paris Skin Perfect)

loreal-paris-skin-perfect-564x1024

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

लॉरिअल बिना किसी संदेह के सबसे बड़े और भरोसेमंद ब्रांड्स में से एक है और इसके उत्पाद हमेशा ही अपनी छाप छोड़ जाते हैं। यह उत्पाद आपकी त्वचा को धब्बों से मुक्त तथा चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है। यह आपकी त्वचा से सारी गन्दगी और तेल को निकाल बाहर करता है तथा अन्य फेशियल फोम्स (facial foams) की तुलना में त्वचा को बेहतर ढंग से नमी प्रदान करता है। इस बेहतरीन उत्पाद को काफी अच्छे अंक भी प्राप्त हुए हैं तथा यह पूरी तरह से  पैसा वसूल उत्पाद माना जाता है।

फेयर एंड लवली पिम्पल ऑफ फेयरनेस ऑन (Fair and Lovely Pimple Off Fairness On)

fair-and-lovely-pimple-off-fairness-on-418x1024

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

भारतीय महिलाएं इस ब्रांड के उत्पादों की दीवानी हैं। इस कंपनी ने अपनी गोरेपन की क्रीम के अलावा अन्य उत्पाद भी बाज़ार में उतारे हैं, तथा यह फेस वाश भी उनमें से एक है। यह फेस वाश आपके त्वचा की समस्याओं को दूर करके इसे नर्म और चमकदार बना देता है। इसमें ज़रूरी तत्वों के गुण हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार तथा दाग धब्बों से मुक्त बनाते हैं। यह रोमछिद्रों में गहराई तक जाती है तथा चेहरे को अच्छे से साफ़ करती है। यह तेल पर नियंत्रण करके त्वचा को पोषण प्रदान करती है। यह उत्पाद धीरे धीरे आपकी त्वचा को सुन्दर एवं गन्दगी से मुक्त बनाती है। यह एक काफी प्रभावी फेस वाश है जिसका प्रयोग आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

इनलाइफ फेस वाश, सोप एंड पैराबेन फ्री (INLIFE Neem Face Wash, Soap & Paraben Free)

inlife-neem-face-wash-2-768x768

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह उत्पाद नीम आधारित है तथा इसमें नीम की पत्तियों के अंश के गुण होते हैं। इसमें थेरेपी (therapy) प्रदान करने वाले गुण होते हैं जो त्वरित मरम्मत एवं इसे इसी तरह बनाए रखने का काम करते हैं। यह आपको तैलियपन तथा गन्दगी से बचाता है एवं जवान अहसास वापस लेकर आता है। नीम में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को विषैले तत्वों से मुक्त करके सूजन में कमी लाते हैं। यह उत्पाद प्रदूषण का कोई निशान नहीं छोड़ता है तथा त्वचा को बेदाग़ तथा चमकदार बनाकर रखता है। इसके नियमित प्रयोग से आपको जल्दी ही साफ़ एवं मुलायम त्वचा प्राप्त हो जाएगी।

ओशिया नीमप्योर एंटी एक्ने एंड पिम्पल फेस वाश (OsheaNeempure Anti Acne & Pimple Face Wash)

oshea-neempure-anti-acne-pimple-face-wash

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

तेल को नियंत्रित करने वाला यह फेस वाश मुहांसों से युक्त त्वचा के लिए बनाया गया है। इस उत्पाद में नीम तथा अन्य आयुर्वेदिक उत्पादों के गुण होते हैं जो अतिरिक्त तेल तथा अशुद्धियों को दूर करते हैं तथा चेहरे को तरोताजा बनाते हैं। इसमें नीम की पत्तियों के अंश होते हैं जिन्हें सारे विश्व में अपने एंटीसेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल (anti-septic and anti-microbial) गुणों के लिए जाना जाता है। यह एक्ने, दाग धब्बे, अशुद्धियाँ एवं एक्जिमा (eczema) के धब्बों का इलाज करने में भी आपकी मदद करते हैं। इसमें विलो और ओक की छाल (willow bark and oak bark) के एस्ट्रिंजेंट होते हैं। इसमें अच्छे परिणामों के लिए टी ट्री भी मौजूद है। इसे लगाने के बाद अच्छे से मालिश करें और अपनी त्वचा को एक अच्छा अहसास दिलाएं।

गार्निएर स्किन नेचुरल्स प्योर एक्टिव नीम एंड तुलसी फेस वाश (Garnier Skin Naturals Pure Active Neem and Tulsi Face Wash)

garnier-skin-naturals-pure-active-neem-and-tulsi-face-wash-1

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

नीम और तुलसी तैलीय त्वचा के लिए दो सबसे अच्छे उत्पाद होते हैं। ये दोनों ही त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखने तथा काले एवं अस्वास्थ्यकर धब्बों को दूर करने का काम करते हैं। यह उन पहले फेस वाशेस में से एक है, जो उन 99.9% जीवाणुओं को कम करता है जिनकी वजह से त्वचा में मुहांसे होते हैं। इस उत्पाद का प्रयोग सामान्य से तैलीय त्वचा पर किया जा सकता है और यह इसे सामान्य से ज्यादा सूखा बना देता है। इसकी समीक्षा काफी अच्छी है तथा उपभोक्ताओं द्वारा इसे काफी पसंद किया जाता है।

खादी नीम टी ट्री एंड बेसिल फेस वाश SLS एंड पैराबेन फ्री (KhadiNeemTeatree and Basil Face Wash SLS & Paraben Free)

khadi-neem-teatree-and-basil-face-wash-sls-709x1024

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

हमने खादी के एक क्रीम के बारे में जाना और अब बारी है इसके फेस वाश की। यह ख़ास उत्पाद टी ट्री के साथ आता है जो कि पूरी तरह से साबुन से रहित होता है तथा इसमें आयुर्वेदिक तत्व समाये होते हैं। यह त्वचा से धीरे धीरे अशुद्धियाँ दूर करती हैं तथा मुहांसों पर भी नियंत्रण करती है। यह हल्दी, तुलसी और नीम के साथ टी ट्री ऑइल से युक्त होता है। इन सबके मिश्रण से आपकी त्वचा काफी बेहतर अनुभव करती है। यह ब्रांड हर्बल उत्पादों के लिए जाना जाता है। और इसके कोई नुकसान नहीं होते।

एक्मेड पिम्पल केयर फेस वाश (Acmed Pimple Care Face Wash)

acmed-pimple-care-face-wash-1-768x511

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

एक और ऐसा फेस वाश है जो आपको एक्ने की समस्या से मुक्ति दिलाता है तथा मृत त्वचा को धो देता है। इसमें टी ट्री के एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो मुहांसों से प्रभावित त्वचा के बैक्टीरिया को ख़त्म करते हैं। इस उत्पाद में मुहांसों की देखभाल करने वाले ग्लोब्युल्स (globules) होते हैं जिसमें छोटे अंश पाए जाते हैं, जो त्वचा को धोने के बाद लगाने पर त्वचा के अन्दर समा जाते हैं। इससे आपको मुहांसों से पूरी सुरक्षा मिलती है तथा इनके दोबारा होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसमी टी ट्री ऑइल के अलावा प्रो विटामिन बी 5, एलो वेरा और विटामिन इ (Pro-vitamin B5, aloe vera and Vitamin E) होते हैं। इस फेस वाश से झाग निकालें और चेहरे पर अच्छे से काम करवाने के लिए गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इसका प्रयोग दिन में दो बार करें तथा धीरे धीरे अपनी त्वचा को बेदाग़ बनाएं।

बाक्सन्स सनी फेस वाश जेल (Bakson’s Sunny Face Wash Gel)

baksons-sunny-face-wash-gel-2

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह एक और आयुर्वेदिक फेस वाश है और अगर आप पूरी तरह से रसायन मुक्त होना चाहती हैं, तो यह आपको विकल्प प्रदान करता है। इसमें एलोवेरा, नीम, कैलेंडुला (calendula) तथा तुलसी के गुण होते हैं। यह उत्पाद आपको त्वचा का प्राकृतिक नियंत्रण वापस देता है और मुहांसे भी रोकता है। यह एक ख़ास तरीके से बना होता है जिससे ना सिर्फ आपकी त्वचा साफ़ होती है, बल्कि मुहांसे भी दूर होते हैं। यह आपकी त्वचा को नमीयुक्त तथा चमकदार बनाए रखता है। यह उत्पाद झाग पैदा करने के लिए जाना जाता है, जिसकी त्वचा की सफाई में ज़रुरत पड़ती है। इसका प्रयोग किसी भी प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है और त्वचा रोग विशेषज्ञों द्वारा यह साबित भी किया गया है।

एलो वेदा फेस वाश (Aloe Veda Face Wash)

aloe-veda-face-wash-1-768x768

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

हमारी त्वचा में मौजूद सीबम (sebum) सामान्य मात्रा में रहने पर त्वचा को पोषण देने और इसकी सुरक्षा करने के लिए जाना जाता है। जब सीबम की मात्रा ज़्यादा हो जाती है तो यह हमारे रोमछिद्रों में घुसकर इसे बंद कर देता है तथा कई तरह के एक्ने की सृष्टि करता है। यह फेस वाश सीबम के उत्पादन की मात्रा को कम करता है तथा मुहांसों और एक्ने को भी दूर करता है। इस उत्पाद को काफी अच्छे अंक दिए गए हैं और कई बार इसे लोगों ने दोबारा भी खरीदा है। यह त्वचा को सुखा देता है अतः इसके प्रयोग के बाद किसी क्रीम का प्रयोग अवश्य कर लें।

अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेस वाश (Aroma Magic Neem and Tea Tree Face Wash)

aroma-magic-neem-and-tea-tree-face-wash-1

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

नीम की अच्छाई त्वचा पर काफी अच्छे से काम करती है और गन्दगी तथा मृत कोशिकाओं जैसे तत्वों को दूर करती है। इसे मुहांसे कम करने तथा त्वचा में चमक लाने के लिए भी जाना  जाता है। इस उत्पाद में गुलाब की पंखुड़ियों के अंश भी मौजूद होते हैं जो नीम और टी ट्री की खुशबू के साथ अच्छे से मिश्रित हो जाते हैं। इन तीनों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और इनसे काफी सुकून भी प्राप्त होता है। यह फेस वाश एक आरामदायक उपचार की तरह लगता है जो त्वचा पर जादुई प्रभाव छोड़ता है। इससे चेहरा धोने से अतिरिक्त सीबम और त्वचा की अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं, जिससे आपका चेहरा मुलायम तथा सुन्दर बन जाता है। यह एक मुलायम उत्पाद है जिसके कोई भी नुकसान नहीं होते। यह जिद्दी काले धब्बों को दूर करने के लिए उत्तम है तथा इसकी मदद से आप संवेदनशील त्वचा का भी उपचार कर सकते हैं।

जोवीस नेचुरल नीम फेस वाश (Jovees Natural Neem Face Wash)

jovees-natural-neem-face-wash-1-768x768

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

जोवीस के इस उत्पाद में औषधीय गुण होते हैं। यह प्राचीन काल से भारत में प्रयोग में लाई जाती रही है तथा एक्ने के इलाज की सबसे प्रभावी विधियों में से एक है। यह उत्पाद एक बेहतरीन फेस वाश है जो मुहांसों को दूर करके त्वचा की प्राकृतिक चमक को वापस लाता है। इसमें थेरेपी वाले गुण भी होते हैं जिससे त्वचा की गुणवत्ता में सुधार आता है तथा धीरे धीरे आप जवान दिखने लगते हैं।

बायोटिक बायो नीम प्युरिफायिंग फेस वाश (Biotique Bio Neem Purifying Face Wash)

biotique-bio-neem-purifying-face-wash-1-768x768

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह एक ताजातरीन फेस वाश है जो फेशियल फोम के साथ उपलब्ध है। यह साबुन की मात्रा से पूरी तरह मुक्त है और क्लींजिंग जेल (cleansing gel) ज़्यादा है। इसमें रीठा तथा कुलंजन के साथ नीम की पत्तियों के अंश पाए जाते हैं। ये सब त्वचा से अशुद्धियाँ दूर करने के लिए जाने जाते हैं और मुहांसों को बाद में होने से भी रोकते हैं। अपनी त्वचा को मुलायम तथा खूबसूरत बनाए रखें।

ओरिफ्लेम प्योर नेचर आर्गेनिक टी ट्री एंड रोजमेरी प्युरिफायिंग वाश (Oriflame Pure Nature Organic Tea Tree and Rosemary Purifying Wash)

oriflame-pure-nature-organic-tea-tree-and-rosemary-purifying-wash

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह एक दोहरा उत्पाद है जिसमें दो तेलों – टी ट्री और रोजमेरी – के गुण होते हैं। यह फेस वाश झाग निकालता है और फिर चेहरे से sebum की अतिरिक्त मात्रा को प्यार से निकालता है। यह आपकी त्वचा को सुखाने में तथा एक्ने और मुहांसों को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा में नमी का संचार करता है और इसके जेल टोन (gel tone) की मदद से त्वचा का उपचार करता है। यह एक सुकून प्रदान करने वाला तत्व है जो एंटीसेप्टिक का काम करता है और काले एवं सफ़ेद धब्बों को दूर करता है। इसमें मौजूद रोजमेरी की मात्रा त्वचा को स्वास्थ्यकर चमक प्रदान करती है एवं इसकी बेहतरीन खुशबू त्वचा को सुकून देती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

समस्याग्रस्त और मुँहासे वाली त्वचा के लिए भारतीय बाजार में कई प्रभावी फेस वॉशस, क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं। मुँहासे से दूर रहने के लिए और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए इनमे से किसी भी उत्पाद का नियमित उपयोग करे।