Advantages and disadvantages in hindi of using air fresheners – एयर फ्रेशनर (हवा को सुगंधित करना) के उपयोग करने के लाभ और हानि

कई बार घर आते ही आपको बदबू का सामना करना पड़ता है। इसका मुख्य कारण हवा निकलने की सही जगह का ना होना है। जिस वातावरण की महक अच्छी ना हो, वहां रहना काफी मुश्किल होता है। आपके आसपास के वातावरण में बदबू फैलने के और भी कई कारण होते हैं। अतः इस वातावरण को सुगन्धित और अच्छा बनाए रखने के लिए एयर फ्रेशनर का प्रयोग ज़रूरी है।

खुशबू का आपके आसपास होना महत्वपूर्ण है क्योंकि जैसे ही आपका मस्तिष्क बदबू के संपर्क में आता है, तो यह तुरंत खराब मूड (mood) में आ जाता है। अगर आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना है तो आपको आपका मूड अच्छा करना पड़ेगा।

आजकल लोग अपने घर और गाड़ियों में एयर फ्रेशनर का प्रयोग कर रहे हैं। इससे बेहतरीन खुशबू फैलती है जिससे वातावरण खुशगवार बना रहता है। लोग माहौल को सुगन्धित बनाने के लिए फलों और नीम्बू की महक वाला फ्रेशनर प्रयोग में लाते हैं। एयर फ्रेशनर के कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी होते हैं।

इस लेख में एयर फ्रेशनर के फायदों और नुकसान दोनों के बारे में बताया जाएगा। बाज़ार में कई तरह के एयर फ्रेशनर्स उपलब्ध हैं और आप अपने लिए अपना पसंदीदा फ्रेशनर चुन सकते हैं।

एयर फ्रेशनर के लाभ और हानि (Advantages and disadvantages of air fresheners)

कई बार ऑफीस या कार्यालय और बाथरूम मे बहुत ही गंदी और असहनीय बदबू आती है। इस समस्या के निवारण के लिए एयर फ्रेशनर का उपयोग किया जाने लगा। गंदी बदबू को दूर भगाने और मनमोहक खुशबू फैलने के साथ साथ इसके और भी कई लाभ है।

लाभ (air freshener ke labh)

  • लचीला (Flexible) – एयर फ्रेशनर का उपयोग कही भी किया जा सकता है यह ज़रूरी नही की इसका उपयोग सिर्फ़ विश्राम ग्रह मे ही किया जाए। बल्कि इसका उपयोग बाथरूम, कार्यालय, रसोईघर, होटल, मीटिंग रूम आदि मे भी किया जा सकता है। रूम फ्रेशनर, यह पंखे के साथ भी उपलब्ध है जिसका उपयोग छिड़क कर या पंखा चालू करके अधिक भीड़ भाड़ वाली जगह मे खुशबू फैलने के लिए किया जाता है।
  • प्राकर्तिक (Natural) – अधिकांश एयर फ्रेशनर की सुविधा प्रदान करने वाले, खुशबू के लिए प्राकृतिक आवश्यक तेलों का उपयोग करते है। नेचुरल एयर फ्रेशनर मे कोई वाष्पशील कार्बनिक यौगिक या एयरोसोल शामिल नही होता है। नेचुरल एयर फ्रेशनर की खुशबू बहुत ही जोरदार होती है। एयर फ्रेशनर बाजार मे बहुत सी खुशबुओ मे उपलब्ध है।

पीठ के दर्द से निपटने की “एलेक्सेंडर” विधि

  • बेअसर करना (Neutralizes) – कुछ एयर फ्रेशनर पूरी तरह से गंदी बदबू को मिटा देते है और एक ताज़ा और खुशाबूदार हवा पूरे माहौल मे फैला देते है। पूरी तरह से बदबू मिटाने वाले फ्रेशनर बाजार मे उपलब्ध है। जो की सच मे आपकी नाख को ताजी और सॉफ खुशबू प्रदान करेगे।
  • सुविधाजनक (Convenient) – एक अच्छा एयर फ्रेशनर की सेवा देने वाले का चयन करके आप पूर्ण स्थापना, रखरखाव,आदि का लाभ उठा सकते है आमतौर पर बैटरी परिवर्तन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं होता है।
  • डिजाइन (Designs) – इसके कई डिजाइन उपलब्ध है जो की  अच्छे और ऊंचे दर्जे के है जो की पुराने जमाने वाले एयर फ्रेशनर्स की तरह भारी नही है। और इसको इस तरह से बनाया गया है की जिसे आसानी से लटकाया जा सकता है और किसी प्रकार की चोरी हो जाने का डर भी नही होता है। बच्चे इसके साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते हैं और जानवरों भी इस तक नहीं पहुँच सकते है।
  • मूड में सकारात्मक बदलाव (Positive change in mood) – ऐसा कई बार होता है कि आप काफी खराब मूड में होते हैं। ऐसे समय आपका खुद का सिर फोड़ने का भी जी चाहता है। पर अगर तभी आपको कहीं से खुशबूदार फूलों या नींबू की महक आ जाए तो आपका मन प्रसन्न हो जाता है। इससे आपके मूड में तुरंत बदलाव आता है और आपको शान्ति प्राप्त होती है। इससे आप काम में मन लगा सकते हैं और चैन से सबसे अपना मूड खराब किये बिना बात भी कर सकते हैं। एयर फ्रेशनर आपको स्वस्थ रखते हैं तथा आपका मूड भी अच्छा करते हैं।
  • हवा से पैदा हुए पैथोजेन्स को मारे (Killing airborne pathogens) – वातावरण में कुछ सूक्ष्म जीवाणु और हवा से पैदा हुए पैथोजेन्स मौजूद होते हैं जिनसे वातावरण अस्वस्थ होता है। अगर आप प्राकृतिक तेल से युक्त फ्रेशनर का प्रयोग करें तो आपके शरीर के लिए हानिकारक ये पैथोजेन्स दूर हो जाते हैं। आप तरोताज़ा और स्वस्थ रहने के लिए अपने बाथरूम (bathroom) तथा गाड़ियों में फ्रेशनर का प्रयोग कर सकते हैं।
  • बदबू दूर करे (Eliminating undesirable odors) – कोई भी नहीं चाहेगा कि घर या बाथरूम में घुसने पर उन्हें बदबू का सामना करना पड़े। अतः एयर फ्रेशनर कंपनियों के मालिक अलग अलग लोगों की पसंद के हिसाब से खुशबुएं बना रहे हैं। इससे आपके आसपास के वातावरण की सारी दुर्गन्ध दूर हो जाएगी।
  • वातावरण को खुशबूदार रखे (Keeps fragranced) – एयर फ्रेशनर का प्रयोग करने पर आप बदबू से दूर रहेंगे और आपका वातावरण खुशबू से भर जाएगा। आपके आसपास की हवा तरोताज़ा हो जाएगी। आप अपने मेहमानों वाले कमरे में इसे लगा सकते हैं। इससे आपके रिश्तेदार और दोस्त आनन्दित हो जाएंगे।

मकान मालिक और किराएदार अपने घरों में बदबू को समाप्त करने के लिए एयर फ्रेशनर्स का उपयोग आम तौर पर कर रहे हैं। हालांकि, एयर फ्रेशनर्स का उपयोग करने के कई नुकसान हो रहे हैं। जो की अपने स्वास्थ्य, वित्त और अपने घर की साफ-सफाई को प्रभावित कर सकते है।

एयर फ्रेशनर के नुकसान (air freshener ke nuksan)

फ़ेथलेट्स (Phthalates)

  • कई एयर फ्रेशनर्स मे फ़ेथलेट्स की मात्रा पाई जाती हैं। वे एयर फ्रेशनर्स मे फ़ेथलेट्स उपयोग बदबू को हटाने के लिए कर रहे हैं। यह मेकअप, रंग और नेल पॉलिश में भी पाए जाते हैं।
  • हवा फ्रेशनर्स से फ़ेथलेट्स त्वचा या फेफड़ों के माध्यम से शरीर में अवशोषित किया जा सकता है।

एक स्थायी समाधान नहीं है (Not a permanent solution)

नाश्ता आपके दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

अधिकांश रूम फ्रेशनर/एयर फ्रेशनर्स गंध को सिर्फ़ दूर कर देते है। एयर फ्रेशनर्स से गंदी बदबू तो ख़त्म हो जाएगी लेकिन गंध यदि पुराने कचरा या भोजन से आ रही है तो अधिक एयर फ्रेशनर का प्रयोग करना पड़ता है।

महंगा (Expensive)

बदबू को दूर भगाने के लिए एयर फ्रेशनर का उपयोग किया जाता है और यह सफाई का एक ज़रूरी भाग बन जाता है।जब भी बदबू आती है तो बदबू के आधार पर उतना ही एयर फ्रेशनर का छिड़काव करना पड़ता है जो की महीने के खर्चो के साथ बढ़ जाता है।

रसायन की मात्रा (Involvement of chemicals)

कुछ एयर फ्रेशनर्स जो जैविक नहीं होते, रसायनों से युक्त होते हैं। आपकी नाक तथा शरीर के विभिन्न अंगों से ये रसायन आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आपके शरीर के अंदर जाकर यह आपके हाज़मे को भी खराब कर सकता है। इससे आपके फेफड़े, गुर्दे और शरीर के अन्य नाज़ुक भाग प्रभावित होते हैं।

सफाई का नकली वातावरण (Fake cleaning atmosphere)

कई बार एयर फ्रेशनर की खुशबू से आपको लग सकता है कि आपके आसपास का वातावरण साफ़ सुथरा है। पर असल में यह उतना साफ़ नहीं है जितना कि दिखता है। उदाहरण के तौर पर कूड़े का स्थान बिलकुल भी साफ़ सुथरा नहीं होता, पर उसपर एयर फ्रेशनर छिड़क देने से यह ताज़ा तो लग सकता है, पर इससे वहां के जीवाणु दूर नहीं होते।

विषैले पदार्थों की उपस्थिति (Presence of toxin)

आमतौर पर नकली खुशबुओं में इथेनॉल, फोर्मेल्ड़ेहाईड, फेनोल, अल्कोहल (ethanol, formaldehyde, phenol, alcohol) आदि पाए जाते हैं। ये आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। क्योंकि इनमें विषैले पदार्थ होते हैं, ये शरीर में पहले से मौजूद विषैले पदार्थों के साथ मिश्रित होकर कई तरह की गंभीर समस्याएं पैदा करते हैं। इनमें से कुछ बीमारियां हैं मिर्गी, दाग धब्बे, दमा और सुस्ती आदि। कई खुशबुओं में कार्सिनोजेन्स (carcinogens) होते हैं जो शरीर के लिए अच्छे नहीं होते। ये हॉर्मोन्स (hormones) को असंतुलित करने के लिए जाने जाते हैं।

बच्चों के लिए हानिकारक (Harmful for children)

पैरों की नसों की सूजन रोकने के लिए सर्वोत्तम प्राकृतिक सुझाव

एयर फ्रेशनर सब पर अलग अलग प्रकार से हानिकारक प्रभाव छोड़ता है। इसका प्रयोग करने से पहले इसमें मौजूद तत्वों पर एक नज़र डाल लें। क्योंकि बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, अतः उनपर रसायन से युक्त हवा का काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

दमा (Asthma)

दमे के मरीज़ ऐसे भी किसी प्रकार की अलग महक को सहन नहीं कर पाते। एयर फ्रेशनर भी इससे अछूता नहीं है। एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि घर पर 1 हफ्ते तक भी एयर फ्रेशनर का प्रयोग करने पर वयस्कों में दमे की काफी अधिक सम्भावना होती है।

कैंसर के तत्वों की उपस्थिति (Presence of cancer element)

बाज़ार में मौजूद एयर फ्रेशनर्स में थैलेट्स (phthalates) पाये जाते हैं। इनका प्रयोग फ्रेशनर्स में किया जाता है, क्योंकि ये घुलनशील होते हैं और इनकी मदद से खुशबू का संचार होता है। पर शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह कैंसर का भी कारण बन सकता है। इससे शुक्राणुओं की संख्या भी घटती है। एयर फ्रेशनर में मौजूद हानिकारक रसायन काफी गम्भीर परिस्थिति पैदा कर सकते हैं।

यह एलर्जिक हो सकता है (It can be allergic)

इन एयर फ्रेशनर्स को सूंघने से कई लोगों को एलर्जी हो जाती है। इसके बाद उनकी छींकें नहीं रूक पाती। जब एयर फ्रेशनर सीधे चेहरे पर लगता है तो कई लोगों को त्वचा की एलर्जी हो जाती है। अतः बाज़ार में मौजूद फ्रेशनर्स के मुकाबले प्राकृतिक फ्रेशनर्स ज़्यादा बेहतर होते हैं।

loading...