Health benefits of eating sprouts – अंकुरित अनाज के फायदे, अंकुरित अनाज से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी लाभ

अंकुरित अनाज हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे ज़्यादा लाभदायक आहारों में से एक है साथ ही बहुत सस्ता भी होता है। अंकुरित अनाज में शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स जैसे ज़रूरी तत्व मौजूद होते हैं। अधिकांशतः कुछ खास फलियों, दानों, बीजों और गिरियों को अंकुरीत कर खाया जाता है।

इन पदार्थों को अंकुरित करने से इनमें मौजूद एंजाइम्स की संख्या बढ़ जाती है और इसके सभी घटक ऐसी अवस्था में पहुँच जाते है जिससे शरीर में उनका अवशोषण जल्दी होने लगता है।

अंकुरित अनाजों में समान्यतः विटामिन उपस्थित होते हैं इसके साथ विटामिन के, पेंटोथेनीक एसिड, थायमिन, नियसिन, फोलिएट, विटामिन ए, विटामिन सी और राइबोफ्लेविन इत्यादि भी मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व शरीर को पोषण देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अंकुरित अनाज में बड़ी मात्रा में खनिज या मिनरल्स भी पाये जाते हैं जिनमें से कुछ कॉपर, मैग्निशियम, जिंक, मैंगनीज़, कैल्शियम और आयरन आदि हैं।

अंकुरित चीजों का खाने में प्रयोग कर आप भी बड़ी मात्रा में शरीर के लिए ज़रूरी पोषण प्राप्त कर सकते हैं। इनसे होने वाले असंख्य लाभों को देखते हुये आपको अंकुरित अनाज को अपने रोज के भोजन में शामिल करना चाहिए। अंकुरित अनाजों के सेवन से होने वाले लाभ कुछ इस प्रकार हैं।

अंकुरित अनाज से करें पाचन को बेहतर (Sprouts ke labh promotes digestion)

हमारे पाचन तंत्र का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। अनाज के अंकुरित दानों को चबाकर आप इनसें होने वाले सबसे खास लाभ को ले सकते हैं। अंकुरित अनाज में एंजाइम्स की उच्च मात्रा होती है जो हमारे पेट में भोजन को जल्दी पचने में मदद करते हैं। इनके नियमित सेवन से भोजन में मौजूद पोषण का शरीर में सही तरीके से अवशोषण होता है साथ ही ये हमारे आंतों की क्रियाओं को भी सही करने में मदद करते हैं।

हृदय की क्रियाप्रणाली को सुधारने में उपयोगी (Promotes healthy cardiovascular system)

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य देखभाल के लिये अमरूद के लाभ

हमें स्वस्थ रखने में हमारे दिल का बड़ा योगदान होता है। अगर हमारा दिल सेहतमंद होगा तो हमारा बाकी शरीर भी स्वस्थ बना रहता है। अंकुरित अनाज ओमेगा3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत होते हैं। इनके सेवन से सीधे हमारे हृदय को लाभ पहुंचता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) हमारे शरीर के अंदर कॉर्डियोवस्कुलर (cardiovascular) या दिल की सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही सम्पूर्ण शरीर के पोषण का भी कार्य करता है। यह शरीर के भीतरी अंगों के साथ त्वचा का भी खास ख़याल रखता है। रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी इसका खास योगदान होता है। अंकुरित अनाज उच्च पोटेशियम के गुणों से भरे होते हैं जो दिल की सम्पूर्ण कार्यप्रणाली पर प्रभाव डालते हैं। हाइ ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसे खतरों को इसके सेवन से कम किया जा सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्प्राउट खाने के फायदे शरीर को ऊर्जा का स्रोत (Sprouts offers great energy)

अंकुरित अनाज को प्राकृतिक ऊर्जा प्राप्ति का स्रोत माना जाता है। ये हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा देने में मदद करते हैं। अंकुरित अनाज में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है जिसकी वजह से यह शरीर में ऊर्जा का संचार करने में समर्थ होते हैं। अंकुरण के बाद अनाज में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है साथ ही इसमें मौजूद इंजाइम्स भी सक्रिय हो जाते हैं जो शरीर में जाकर हमारे मेटाबोलिस्म को बढ़ा देते हैं। मेटाबोलिस्म के बढ़ने से शरीर को ज़्यादा एनर्जी मिलती है।

अंकुरित अनाज खाने के फायदे , एनीमिया से लड़ने में सहायक (Sprouts are ideal for fighting anemia)

शरीर में आयरन तत्व की कमी एनीमिया या खून की कमी का कारण होती है। खून की कमी से शारीरिक और मानसिक थकान की अनुभूति होती है। इस कमी को दूर करने के लिए नियमित रूप से अंकुरित अनाज का सेवन ज़रूरी है। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं और बच्चों को भी इसका रोजाना सेवन करना चाहिए।

अंकुरित भोजन के सेवन से रहें कैंसर से दूर (Ankurit anaj ke fayde can prevent Cancer)

नियमित रूप से अंकुरित अनाज का सेवन कई बीमारियों से बचा सकता है। रोजाना अंकुरित अनाज खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) के साथ विटामिन ए और विटामिन सी भी मिलते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए ज़रूरी होते हैं। इस तरह अखरोट का नियमित सेवन करने से आप ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) जैसी भयावह बीमारी से बच सकते हैं। यह शरीर में ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारी को होने से रोकता है। रोज एक मुट्ठी अंकुरित अनाज चबाकर आप शरीर में होने वाले कई तरह के अंदरूनी डैमेज की मरम्मत कर सकते हैं। इसके अलावा बढ़ती उम्र के चिन्ह और कोलोरेक्तल कैंसर जैसी बिमारियों से बचने के लिए भी आपको रोज़ अंकुरित अनाजों का सेवन करना चाहिए।

क्लस्टर बीन्स के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए स्प्राउट के लाभ (Sprouts ke fayde for the strong immunity)

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बना कर आप अपने जीवन का भरपूर मज़ा ले सकते हैं। अगर आपकी यही इम्यूनिटी कमजोर होती है तो आपको विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कोई भी इन्फेक्शन या संक्रामक रोग भी आपको जल्दी घेर सकते हैं इस सब से बचे रहने के लिए प्रतिरक्षा तंत्र या इम्यून सिस्टम का मजबूत होना ज़रूरी है। कई खनिज तत्वों के साथ विटामिन सी उच्च मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर की इम्युनिटी को बेहतर करने में मदद करते हैं।

वेट लॉस के लिए स्प्राउट के गुण (Ankurit anaj ke labh can helps in weight lose)

अंकुरित अनाज के दानों में प्राकृतिक रेशे या फाइबर (Fiber) पाया जाता है जो इसका खास गुण है। यह रेशे पाचन में मदद करते हैं और शरीर की पाचन क्रिया को सुव्यवस्थित रखते हैं। अंकुरित बीजों या दानों के सेवन से न केवल कब्ज़ दूर होती है बल्कि, यह आपके भूख को भी नियंत्रित करते हैं। इससे आपकी अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा कम होने की वजह से वज़न भी काबू में रहता है। इसीलिए जब भी आप भूख का अनुभव करें तब इन अंकुरित अनाजों का सेवन करें यह आपकी कैलोरी की मात्रा को कम कर आपको ऊर्जा से भर देगा। भूख को शांत कर यह आपके वजन को कम करने में प्रभावी मदद करता है।

अच्छी दृष्टि के लिए खाएं अंकुरित अनाज (Sprouts ke gun for better vision)

आँखों के लिए अंकुरित अनाजों का बहुत महत्व होता है। यह हमारी देखने की क्षमता को बढ़ाते है और हमारी दृष्टि या नज़र को बेहतर करने में सहायक होते हैं। आँखों की अच्छी सेहत के लिए आपको इनका रोजाना सेवन करना चाहिए।

चमकती त्वचा और खूबसूरत बालों के लिए स्प्राउट फूड (Sprouts for glowing skin and healthy hairs)

अंकुरित अनाजों का सेवन करने से हमारे पाचन पर प्रभाव पड़ता है। और यही प्रभाव हमारी त्वचा और बालों पर दिखाई देता है। पाचन सही होने के साथ उचित विटामिन, मिनरल्स  और प्रोटीन के शरीर में जाने से त्वचा और बालों की सेहत बेहतर होती है। इससे बाल घने होते हैं और उनका झड़ना भी कम होता है। त्वचा पर भी इसके बेहतर प्रभाव देखे जा सकते हैं। अंकुरित अनाजों के माध्यम से विभिन्न खनिज के सेवन से त्वचा खूबसूरत और चमकती हुई दिखाई देती है।

loading...