What are hair building fibers in hindi? Are they safe to use for my hair? – बालों को बनाने वाले तंतु क्या हैं? क्या ये मेरे बालों के लिए सुरक्षित हैं?

बाल झड़ने और कम होने की समस्या से पुरुष और महिलाएं दोनों काफी परेशान रहते हैं। बाल झड़ने से रोकने के लिए कई प्रकार के उत्पाद और विभिन्न प्रकार के उपचार बाज़ार में उपलब्ध हैं, पर काफी कम लोग ही इस समस्या से निजात पा पाते हैं। बाल गिरने से एक इंसान की पर्सनालिटी और आत्मविश्वास भी प्रभावित होता है। काफी लोग ऐसे होते हैं जिनके जीन में इस समस्या के बीज होते हैं और वे 40 की उम्र तक आते आते बिलकुल गंजे हो जाते हैं।

यह एक काफी विकट समस्या बनती जा रही है और कई बार इसका आपकी जीवनशैली से कोई लेना देना नहीं होता। ऐसे वक्त हेयर बिल्डिंग फाइबर्स आपकी काफी मदद करते हैं। ये फाइबर प्राकृतिक तथा जैविक केराटिन प्रोटीन से बने हुए होते हैं जो कि स्टैटिक विद्युत के माध्यम से आपके बालों से जुड़ा होता है। इससे आपके बालों के साथ ये फाइबर इस कदर घुल मिल जाते हैं कि आपके बालों को काफी घनत्व प्राप्त होता है।

बालों को बनाने वाले तंतु के फायदे (Advantages of hair building fibers – hair building fiber ke fayde)

  • बालों के कम होने एवं गंजेपन की समस्या से निजात मिलती है।
  • प्राकृतिक सुन्दर बाल प्राप्त होते हैं।
  • पूरे सिर में बाल आ जाते हैं।
  • यह सिर में 24 घंटे मौजूद रहता है।
  • इससे आपके बालों का घनत्व बढ़ता है।

बालों का रेबोंडिंग करने से पहले और बाद के लिए सुझाव

बालों के तंतुओं की प्रसिद्धि (Popularity of hair fiber)

बाज़ार में बाल बढ़ाने एवं झड़ने से रोकने की कई विधियां मौजूद हैं परन्तु हेयर फाइबर की विधि इनमें सर्वोपरि है। क्योंकि इसमें किसी केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है अतः लोग इसका प्रयोग करना सुरक्षित अनुभव करते हैं। हेयर बिल्डिंग फाइबर्स के कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। आप कई बड़े ब्रांड्स द्वारा ये फाइबर प्राप्त कर सकते हैं पर हर ब्रांड के फायदे और उपयोगिता अलग होगी।

पहले हेयर फाइबर्स अपनी शैशवस्था में थे अतः इनकी खूबियों एवं नाम के बारे में लोगों को ज़्यादा जानकारी नहीं थी। पर आज तकनीक में काफी वृद्धि होने के बाद ये हेयर फाइबर और भी अच्छी क्वालिटी में उपलब्ध हैं। इन फाइबरों को बनाने में काफी अच्छी क्वालिटी के उत्पादों का प्रयोग किया जाता है जिससे कि इसे प्राकृतिक लुक मिले। लम्ब्बे समय पहले बनाये गए फाइबरों का जनता पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ा था,बल्कि ये नकली बाल जैसे दिखते थे। पर अगर आज आप इन हेयर फाइबरों का प्रयोग करें तो कोई भी पहचान नहीं पाएगा कि ये बाल असली नहीं बल्कि फाइबर मिश्रित हैं। ये फाइबर आपको एक प्राकृतिक लुक देने में पूरी तरह सक्षम हैं। सिर्फ उसी ब्रांड का उत्पाद खरीदें जिसकी बाजार में अच्छी साख हो।ऐसे उत्पाद लेने से पहले उसके रिव्यु पढ़ लेना और उसके फायदे जांच लेना सही रहता है। हालांकि बाज़ार में कई नए ब्रांड भी ऐसे हैं जो कि उच्च तकनीक पर आधारित फाइबर्स बनाते हैं क्योंकि इन्हें भी बाज़ार में टिक्कर बड़े ब्रांड्स का मुक़ाबला करना होता है।

बालों के तंतुओं की सुरक्षा (Safety with hair building fibers)

कई लोगों को हेयर बिल्डिंग फाइबर्स का प्रयोग करने के बाद स्वास्थ्य पर या बालों पर होने वाली हानि की चिंता होती रहती है। यह बात सही भी है कि सुरक्षा इस दशा में काफी अहम सवाल है। वैसे आजकल हेयर बिल्डिंग फाइबर्स बालों का सबसे सुरक्षित उपचार (hair building fiber ki care) माने जाते हैं क्योंकि इनमें केमिकल्स की मात्रा नहीं होती।