Hindi tips – Vacuum suction facial treatment – सौंदर्य उपचार – वैक्यूम सक्शन (खिंचाव) फेशियल ट्रीटमेंट

लोग सुन्दर दिखने के लिए करीबन हर तरीका अपनाते हैं। वैक्यूम सक्शन द्वारा चेहरे का इलाज भी सुन्दर दिखने के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला एक तरीका है। क्रीम्स (creams) और अन्य सौंदर्य उत्पाद तो बाज़ार में उपलब्ध हैं ही, पर  इनके अलावा लोग सुन्दर दिखने के लिए कई नयी और प्रभावी तकनीकों का सहारा ले रहे हैं। कई लोग प्राकृतिक उपायों का भी इस्तेमाल करते हैं, पर इनका प्रभाव दिखने में काफी समय लग जाता है। अगर आपका काम ऐसा है जिसके अंतर्गत आपको ज़्यादातर समय कैमरे (camera) के सामने व्यतीत करना पड़ता है, तो आप भी कोई ऐसा उपचार चाहेंगे जिससे आपको तुरंत सौंदर्य लाभ प्राप्त हो। वैक्यूम सक्शन चेहरे के इलाज की एक प्रक्रिया है, जो त्वचा के नीचे दबी कोशिकाओं में उभार लाती है और आपको खूबसूरत बनाने में अपना योगदान देती है। यह जादुई प्रभाव लिम्फ सर्कुलेशन (lymph circulation) की मदद से रक्त के संचार द्वारा प्राप्त किया जाता है।

त्वचा के उपचार के लिए वैक्यूम सक्शन ट्रीटमेंट होता है, जिसमे त्वचा के निचले ऊतको को उत्तेजित किया जाता है। इस ट्रीटमेंट द्वारा लोगों के लिम्फ सर्कुलेशन और रक्त संचार में वृद्धि होती है। इस प्रक्रिया में लसिका तन्त्र के द्वारा अपशिष्ट पदार्थों को नष्ट कर के लिम्फ नोड बनायीं जाती हैं।

वैक्यूम सक्शन कहाँ करें? (Where is vacuum suction effective?)

सूखी त्वचा के लिये इस ट्रीटमेंट का प्रयोग बेहतर समझा जाता है यह त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को आसानी से हटाता है।

वैक्यूम सक्शन ट्रीटमेंट के फायदे (Benefits of vacuum suction facial treatment)

इस ट्रीटमेंट के द्वारा लोगों के लसिका एवं रक्त संचरण में जबरदस्त सुधार होता है जिससे त्वचा की मृत कोशिकाओं का सफाया होता है और रंग में निखार आता है। अनावश्यक फैट नज़र नहीं आता। जिन लोगों की त्वचा ढीली या सांवली है उनकी त्वचा में आश्चर्यजनक सुधार होता है।

रसोई के उत्पादों द्वारा सौंदर्य उपचार

फेशियल और बॉडी ट्रीटमेंट (Facial and body treatment)

आप वैक्यूम सक्शन द्वारा फेसिअल और बॉडी ट्रीटमेंट में दोनों ही पा सकती हैं। इस प्रक्रिया में लसिका एवं रक्तसंचार में वृद्धि होती है जिससे आप तरोताजा महसूस करती हैं। ट्रीटमेंट के पश्चात आप हल्का महसूस करते हैं और आपकी त्वचा साफ़ एवं मुलायम नज़र आती है।

आप के यकीन से परे आपकी त्वचा आश्चर्यजनक रूप से खूबसूरत एवं मुलायम हो जाती है। उंगलियों और हाथों द्वारा की गयी मसाज थेरेपी में तो हो सकता है आपको पूरी तरह से लाभ न हो पर इस ट्रीटमेंट में आप को पूरा लाभ होता है। तनाव रहित माहौल में इस प्रकिया का आनंद आप थेरेपिस्ट के द्वारा उठा सकती हैं।

मसाज थेरेपी से लाभ (How can you get improvement with massage therapy?)

वैक्यूम सक्शन मसाज थेरेपी आपके पूरे शरीर को लाभ पहुंचाती है अगर आप पैरों या घुटनों के दर्द से गुज़र रही हैं तो इस थेरेपी द्वारा आप आराम पा सकती हैं। यह आपकी त्वचा को मुँहासे आदि से भी सुरक्षित रखती है।

वैक्यूम सक्शन मसाज थेरेपी के रोलिंग वेरिएशन (भिन्न उतार-चढ़ाव) के लाभ (Advantage of rolling variation of vacuum suction massage)

इससे बेहतर रक्त संचार के साथ आकर्षक त्वचा पाई जा सकती है। बॉडी से टोक्सिन निकल जाते हैं। इस मसाज थेरेपी के रोलिंग वेरिएशन द्वारा कोशिकाओं में सुधार होता है। इस थेरेपी के लगातार उपयोग से आपकी त्वचा आकर्षक हो जाती है।

सौंदर्य उत्पादों के हानिकारक रसायन

वैक्यूम सक्शन ट्रीटमेंट क्यो ज़रूरी है? (Why do you require vacuum suction treatment?)

बदलती हुयी जीवन शैली के कारण पूरी दुनियां के लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लोग हमेशा खूबसूरत दिखना चाहते हैं पर वो इसके कुछ ऐसा चाहते हैं जो कॉस्मेटिक्स और क्रीम्स के अलावा हो। बेहतर रक्तसंचार, ख़ूबसूरत और स्वस्थ त्वचा पाने का एक अन्य तरीका होता है।

वैक्यूम सक्शन ट्रीटमेंट एक ऐसी ही विधि है जो रक्तसंचार बेहतर करके चेहरे के ऊतकों को स्वस्थ बनाता है। त्वचा की मृत कोशिकाओं कि वजह से खूबसूरती प्रभावित होती है पर इस प्रक्रिया द्वारा पूरी तरह से मृत कोशिकाओं को हटा दिया जाता है। जिसके फलस्वरूप आप भीड़ में सबसे आकर्षक और खूबसूरत नज़र आती हैं चाहे वो आपका ऑफिस हो, पार्टी हो या अन्य कोई जगह हर वक्त आप सबका ध्यान आकर्षित करती हैं।

वैक्यूम सक्शन फेशियल (About vacuum suction facial)

सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार महिलाओं की सुंदरता में निखार लाने का यह कोई नया नुस्खा नहीं है, बल्कि इसका प्रयोग लम्बे समय से खूबसूरती के लिए किया जाता रहा है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत एक ट्यूब (tube) जैसे पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे वैक्यूम कहते हैं। यह सारी प्रक्रिया लिम्फेटिक नोड (lymphatic node) की मदद से की जाती है। यह आपके रक्त के संचार में वृद्धि करने में आपकी काफी मदद करता है। सिर्फ रक्त के इस संचार में वृद्धि होने भर से ही एक व्यक्ति को खूबसूरत एवं दमकती त्वचा प्राप्त हो सकती है। वैक्यूम सक्शन के चेहरे के इलाज की मदद से लसीका प्रणाली के द्रव्यों को बाहर निकाला जाता है। यह उन सभी व्यक्तियों के लिए काफी कारगर और प्रभावी नुस्खा है जो आकर्षक त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं।

वैक्यूम सक्शन के फायदे (Advantages of vacuum suction or vacuum suction ke fayde)

सौंदर्य बढाने के लिए सर्वोत्तम सुझाव

सौंदर्य उपचार प्रदान करने के अलावा आपको सुन्दर बनाने वाले इस नुस्खे के और भी कई फायदे (vacuum suction ke fayde) हैं। इसके प्रयोग से आप पाएंगे कि आपकी त्वचा में आई सूजन काफी हद तक कम हो गयी है। कई महिलाओं के चेहरे के ऊपर काफी मात्रा में मृत कोशिकाओं की परत जमा होती है, जिससे उनकी त्वचा काफी अनाकर्षक दिखने लगती है। इस प्रक्रिया के प्रयोग से मृत त्वचा को आसानी से दूर करके एक बेहतरीन त्वचा प्राप्त की जा सकती है। यह महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने का भी एक प्रभावी उपाय है।

त्वचा में नयी जान डाले (Skin rejuvenation)

अगर आप त्वचा के उपचार के इस नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको आसानी से खूबसूरत एवं दमकती त्वचा प्राप्त हो सकती है। आपके चेहरे पर इस पद्दति के प्रयोग से लम्बे समय तक एक जवां निखार बना रहेगा। वैक्यूम सक्शन द्वारा चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने की इस विधि का पालन करने से आपके चेहरे को एक अनोखी चमक मिलती है। उपचार की इस प्रक्रिया के अंतर्गत आपकी त्वचा पर एल्युमीनियम ऑक्साइड्स क्रिस्टल (aluminum oxides crystals) का प्रयोग किया जाता है। यह आपकी त्वचा की उस ऊपरी परत को निकालने में मदद करता है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा बेजान और बदसूरत दिखने लगती है। वैक्यूम सक्शन प्रक्रिया के सौंदर्य बढ़ाने वाले उपचार का प्रयोग करने के बाद आपकी त्वचा काफी जवान और आकर्षक प्रतीत होने लगती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday