Top benefits of waking up early – सवेरे जल्दी उठने के फायदे

एक पुरानी कहावत है कि, “जल्दी सोना और जल्दी उठना”। यह आदत व्यक्ति को धनवान बनाती है। अगर इस कहावत पर गौर किया जाए तो यह बिलकुल सच है। यहाँ धनवान का पहला आशय सेहत के धन से है। अगर हम सेहतमंद होंगे तभी तो अपने सारे काम समय पर कर सकेंगे चाहे वह पढ़ाई हो या नौकरी या अन्य दूसरे काम।

जब हम अपने सभी कामों को समय पर करते हैं तो निश्चित रूप से हमें उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है और सकारात्मक परिणाम ही हमें तरक्की के रास्ते कि ओर अग्रसर करते हैं।

आज के भागदौड़ भरे जीवन में हो सकता है कि, जल्दी उठना हमारी प्राथमिकता न हो या हमें जल्दी उठने कि भी कोई जल्दी न हो। यहाँ तक कि हम बिस्तर छोड़ने के पहले के कुछ आखिरी मिनट भी नहीं गंवाना चाहते और चाहते हैं की काश और थोड़ा समय मिल जाता। पर क्या आप जानते हैं कि, सवेरे जल्दी उठने के कई सारे फायदे होते हैं।

सुबह जल्दी उठकर आप अपनी दिनचर्या को और भी बेहतर व सुव्यवस्थित कर सकते हैं। यहाँ आपको सुबह जल्दी उठने के फायदे के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी दिनचर्या और रोज के कामों को बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

सुबह करें एक हेल्दी शुरुआत (Get a healthy start)

सवेरे जल्दी उठने के फायदे (savere jaldi uthne ke fayde) अनेक हैं। सवेरे जल्दी उठने का सबसे अधिक प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। अगर आप सवेरे जल्दी जाग जाते हैं तो उठकर एक सेहतमंद शुरुआत कीजिये। इसके लिए एक्सरसाइज़ (exercise) या योग (yoga) आदि बेहतर माध्यम हो सकते हैं। सुबह की ताज़ी हवा सेहत के लिए वरदान होती है। यह लाभ केवल सुबह जल्दी उठने वाले लोग ही ले सकते हैं। सुबह उठकर योगासन, दौड़ या पैदल चलना भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप सुबह जल्दी उठकर ये सारी क्रियाओं को करते हैं तो आपके शरीर में ज़्यादा ऊर्जा का संचार होता हैं जो दिनभर के लिए आपको ऊर्जावान बनाए रखता है और आपको अपने कामों को उत्साह के साथ बेहतर ढंग से करने का मौका भी मिल जाता है।

मच्छरों से बचाव, मच्छरों के काटने से कैसे बचें

सुबह जल्दी उठना तनाव से लड़ने में मदद करता है (Helps in fighting depression)

सवेरे जल्दी उठने की आदत (savere jaldi uthne ki adat) मन और दिमाग के लिए भी बहुत सहायक होती है। इस आदत से हम प्रकृति के ज़्यादा करीब पहुँच जाते हैं और हमें तनाव या अवसाद से बचने में सहायता मिलती है। सुबह की ताज़ा हवा हमारे मन को सकारात्मकता देती है और हमारा मन प्रसन्न रहता है यह एक थैरेपी की तरह है। सुबह उगते हुये सूरज को देखना हमें तनाव मुक्त करता है इससे हमारे दुख और चिंताएँ दूर होने का आभास होता है। उगते हुये सूरज को देखकर अपने जीवन में आगे की ओर देखने का सकारात्मक नज़रिया बनता है। अगर आप तनाव में हैं या बहुत मुश्किल दौर से गुज़र रहे हैं तो सुबह उठने की आदत डालिए, आप देखेंगे की इस आदत से आपकी चिंता और परेशानियों में कमी आ रही है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

सुबह जल्दी उठने के लाभ है शांति का आनंद लें (Enjoy the silence)

सुबह जल्दी उठने का एक फायदा यह भी है कि, आपको शांति और सुकून के कुछ पल मिलते हैं। सुबह कि अपनी एक ध्वनि होती है, अपनी एक अलग सुंदरता होती है। इस सुंदरता को महसूस करें। सुबह कि इस कोमल ध्वनि को अपने अन्तर्मन से सुनने कि चेष्टा करें। सुबह का समय, जब ठंडी हवा बह रही होती है, पक्षी मधुर आवाज़ में चहकते हैं, हवा से पत्तों के हिलने का स्वर और चारों तरफ केवल प्रकृति का संगीत। ये सब कितना खूबसूरत और सुखद लगता है। प्रकृति कि इस ध्वनि को अपने भीतर समाहित कर लें, यह दिन भर आपको शांति और खुशी का एहसास देता रहेगा। अगर आपके लिए जल्दी उठने और सैर पर जाने कि शुरुआत करना बहुत मुश्किल है और आप चाहते हुए भी यह नहीं जान पा रहें कि सुबह जल्दी कैसे उठें? (Subah jaldi kaise uthe?) तो सुबह अपने नियमित समय पर ही उठकर अपने घर कि छत या बगीचे में कुछ समय बिताएँ। इसके बाद समय से और थोड़ा जल्दी उठने के आदत धीरे धीरे बनाना शुरू करें। अपने आस पास के वातावरण को ध्यान से देखें और उसके बारे में सोचें। अपने बगीचे में पौधों को पानी दें। अगर घर में कोई पालतू पशु हो तो उसे घुमाने लें जाएँ। सुबह की प्रदूषणमुक्त वायु को महसूस करने कि कोशिश करें। इन सबसे आपको सुबह जल्दी उठने कि प्रेरणा मिलेगी।

सही नाश्ता लें (Sawere jaldi uthna means get a proper breakfast)

बरसात के मौसम में पैरों की देखभाल कर उन्हें इंफेक्शन से बचाने के टिप्स जाने

देरी से उठने वालों को हमेशा इस परेशानी का सामना करना पड़ता है और लगभग रोज ही जल्दी में जैसे तैसे अपना नाश्ता खाना पड़ता है क्योंकि रोज़ देरी से उठने की वजह से उन्हें हर काम जल्दी निपटाने की ज़रूरत होती है तो इसी वजह से देर से जागने वाले लोग नाश्ता भी जल्दी में ठूंस लेते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। हम सभी जानते हैं कि, नाश्ता हमारे दिन की शुरुआत के लिए कितना ज़रूरी है। इसे रोज़ टालना या जल्दी में बिना चबाए खाना सेहत के पोषण की दृष्टि से अच्छा नहीं होता। कहते हैं कि, रोज़ सुबह का नाश्ता हमारे दोपहर के भोजन से भी ज़्यादा ज़रूरी होता है। अगर आप सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो अपना नाश्ता खुद तैयार भी कर सटे हैं। इस नाश्ते से न केवल आपको संतुष्टि मिलती है बल्कि आपके शरीर को सही पोषण भी मिलता है। अपने नाश्ते को एंजॉय करते हुये लीजिये और इसे सिर्फ इसीलिए अनदेखा न करें क्योंकि आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाते।

तैयार होने में पर्याप्त समय लें (Take all your time to get ready)

खासकर लड़कियों या महिलाओं के लिए जल्दी उठना उनकी तैयारी के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। देरी से उठने की वजह से आपको अपने लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पता ऐसी अवस्था में जो आपके हाथ लग जाता है आप उसी को पहनने या इस्तेमाल करने के लिए बाध्य होती हैं। जब आप जल्दी उठती हैं तो आपके पास भरपूर समय होता है। आप अपनी प्राथमिक ज़रूरत के हिसाब से चीजों को व्यवस्थित ढंग से इस्तेमाल कर सकती हैं। सही मेकअप और ड्रेस को सही तरीके से पहनकर आपको खुद भी संतुष्टि का अनुभव होता है।

काम आसानी से और समय पर होता है (Subha jaldi uthane ke labh meet deadlines easily)

हर काम को समय पर खत्म करना अब हमारी रोज़ की ज़रूरत बन गई है। अगर आप सुबह ज्जलड़ी उठते हैं तो आपके पास अपने काम को करने के लिए भी ज़्यादा समय होता है। मान लीजिये अगर आपका कोई प्रोजेक्ट आपको 1 बजे खत्म करना है और आप 11 बजे ऑफिस पहुँचते हैं तो हो सकता है कि, आपको काम खत्म करने में थोड़ा ज़्यादा समय लगे या उसे ठीक तरह से खत्म करने में थोड़ी परेशानी आए। लेकिन अगर आप सुबह 09:30 बजे तक ऑफिस पहुँच जाते हैं और अपना काम कर लेते हैं तो उस काम को आप समय रहते बेहतर तरीके के पूरा करके डेडलाइन पर जमा कर सकते हैं।

सुबह उठने के लाभ हैं आने जाने में आसानी (Commute with ease)

वेट लॉस और मेटाबोलिस्म को बढ़ाने वाले सबसे अच्छे योगासन

अगर आप सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो आपको ऑफिस आने जाने में ट्रैफीक आदि परेशानियों का भी सामना नहीं करना पड़ता। अगर आप अपने नियमित समय से आधा घंटा पहले निकले तो आपका रोज का सफर और भी आसान हो जाता है तथा भीड़ या जाम आदि में समय भी बर्बाद नहीं होता।

सवेरे जल्दी उठकर तनाव से बचें (Morning jaldi uthane ke labh helps in fighting stress)

देरी से उठने की बजाय सवेरे जल्दी उठने से आप सामान्यतः तनाव से बचे रहते हैं। जल्दी उठने से आपके हाथ में समय भी अधिक होता है जिससे आप अपनी सारी जिम्मेदारियों और रोज के काम को समय पर पूरा कर सकते हैं। इससे आपको किसी प्रकार की जल्दी नहीं होती और इसका गहरा असर आपके दिमाग और शरीर पर भी पड़ता है।

दिन का सबसे उपयोगी समय (The most productive hours in the day)

जब एक बार आप सुबह उठना शुरू कर देते हैं तो आपको अनुभव होता है की सुबहा की शुरुआत के ये कुछ घंटे दिन भर के सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी घंटे होते हैं। रात की पर्याप्त नींद के बाद इस समय आपका दिमाग अपने उच्चतम स्तर पर होता है। सुबह के शांतिपूर्ण वातावरण के साथ तरोताजा मन और शरीर अपने इस समय का सही उपयोग कर इसे और भी लाभदायक बना सकते हैं। इस कीमती समय को सो कर न गवाएँ।

अपनी जीवनशैली को नियमित करें (Subha jaldi uthane ke fayde lead the routine life)

नियमित जीवनशैली का मन तथा शरीर पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सप्ताह में एक दिन अपनी दिनचर्या से हटकर काम करना अच्छा होता है यह एकरसता को दूर करता है। पर दिए के 12 बजे नाश्ता और शाम के 4 बजे लंच लेना कभी भी आपके लिए फायदेमंद नहीं हो सकता, और खासकर तब, जब आप ऐसा रोज़ करते हों। अगर आप सवेरे जल्दी उठ जाते हैं तो आपके पास अपने कामों और जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय होता है, इस समय का सदुपयोग कर आप अपने काम को बेहतर तरीके से पूरा कर सकते हैं। यह आपके शरीर और मानसिक संतुष्टि के लिए भी उपयोगी होता है।

loading...