All natural herbs for high blood pressure – Home treatment for high blood pressure – उच्च रक्तचाप से बचने के प्राकृतिक उपाय, हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू इलाज

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, शरीर के प्रत्येक हिस्से में रक्त का सही संचरण बहुत आवश्यक है. हमारा ह्रदय वह अंग है जो रक्त को परिशुद्ध कर शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचाता है. धमनियां शुद्ध रक्त को शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाने का काम करती है. रक्त के द्वारा ही हमारा शरीर आवश्यक पोषण और ज़रूरी खनिज तत्व प्राप्त कर स्वस्थ रहता है.

जब ये धमनियां सही तरीके से अपना कार्य करने में असमर्थ हो जाती हैं तो शरीर में रक्त का संचरण ठीक तरह से नहीं हो पाता और इसका असर हमारे ब्लड प्रेशर या रक्तचाप पर पड़ता है. मानव शरीर का सामान्य रक्तचाप 120/80 को माना जाता है. अगर यह परिमाण 140/90 या इससे ऊपर चला जाये तो स्थिति को घातक माना जाता है और हाई ब्लड प्रेशर एक स्लोकिलर की तरह होता है जो धीरे धीरे शरीर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता रहता है.

आज कई लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं जिसके मुख्य कारण निम्न हैं- (There are many Reasons of Hypertension)

वंशानुगत (Genetics)

परिवार में किसी अन्य को यह समस्या होने की वजह से आने वाली पीढ़ी में भी ब्लड प्रेशर की सम्भावना रहती है, अतः यह कहा जा सकता है कि ब्लड प्रेशर के कारण वंशानुगत भी हो सकते हो सकते हैं.

मोटापा और अत्यधिक वसा (Extra weight and fat)

हमारे शरीर में मोटापा चर्बी या वसा के रूप में जमा होता रहता है, जब वसा की मात्रा अत्यधिक हो जाती है तो इसका प्रभाव नसों पर भी पड़ता है और रक्तनलिकाएं बाधित होती हैं जो ब्लड प्रेशर का कारण बनती हैं.

अधिक नमक का सेवन (Excess salt)

नमक में उच्च मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो रक्तचाप को बढ़ने में मदद करता है. अगर कोई व्यक्ति सामान्य से अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करता है तो ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, और यहीं से हाई ब्लड प्रेशर की शुरुआत होती है.

चिंता और तनाव (Stress and tension)

दिमाग में चिंता यार किसी प्रकार का तनाव होने पर ब्लड प्रेशर बढ़ता है, ब्लड प्रेशर का सीधा सम्बन्ध दिमाग या मस्तिष्क से भी है. शांत और चिंतामुक्त जीवन हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखने का उपाय है. हाई ब्लड प्रेशर आगे चलकर हाईपर टेंशन का रूप ले लेता है जो और भी अधिक खतरनाक होता है. चिंता मुक्त रहकर शांत भाव से जीवन जीना इस रोग को दूर करने का एक प्राथमिक उपचार है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के प्राकृतिक उपाय इस प्रकार हैं- Here are some natural herbs for high blood pressure:

तुलसी (Basil)

तुलसी एक ऐसा औषधिय पौधा है जिसका प्रयोग पूरी दुनिया में व्यंजन बनाने के साथ किया जाता है.कुछ शोधों के मुताबिक़ भी यह परिणाम सामने आये हैं कि तुलसी के पत्तों के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है. पर साथ ही यह भी पुष्टि की गई है कि हाई ब्लड प्रेशर में प्रहार को कम करना एक सीमा तक ही संभव है. हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए तुलसी का प्रयोग विभिन्न तरीकों से लिया जा सकता है, जैसे चाय या पत्तियों को सीधे चबा कर भी खाया जा सकता है.

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी का प्रयोग भोजन में खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी दालचीनी बहुत प्रभावी रूप से काम करता है. शरीर के मोटापे और अतिरिक्त वसा को कम करने में भी दालचीनी का योगदान बहुत अधिक देखा गया है. अक्सर डायबिटीज के रोगियों को हाई ब्लड प्रेशर का शिकार भी देखा जाता है इसीलिए इसके सेवन से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर दोनों को ही नियंत्रण में रखें.

इलायची (Cardamom)

कई तरह के पकवानों और व्यंजनों में इलाय्चियो का प्रयोग आवश्यक रूप से स्वाद और खुशबू के लिए किया जाता है. कुछ स्टडीज में यह बात कही गई है कि इलायची का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. अगर आप इलायची का प्रयोग भोजन के साथ नहीं करते तो इसके बीजों को चबा कर भी खा सकते हैं जो बाज़ार में प्रायः उपलब्ध हो जाते हैं.

अलसी (Flax seeds)

अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होने की वजह से हाईपरटेंशन का एक प्राकृतिक इलाज हैं. इसके साथ ही यह ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी मदद करते हैं. अलसी के बीजों का प्रयोग हार्ट को सेहतमंद रखने के साथ हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए भी किया जा सकता है.

लहसुन (Garlic)

लहसुन का प्रयोग भी प्रत्येक रसोई में आवश्यक रूप से अक्सर किया ही जाता है. जो भोजन को स्वाद देने के अलावा मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है. लहसुन में कुछ खास गुण होते हैं जप रक्त नलिकाओं को साफ़ रखने का काम करते हैं जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

अदरक (Ginger)

अदरक भी दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है जो हृदय की मांसपेशियों को फैलाकर रखने में मदद करता है ताकि हृदय अपना काम सही तरीके से कर सके और रक्त का संचरण भी उचित ढंग से हो. इसके अलावा साधारण सर्दी, खांसी आदि में भी अदरक को बहुत फायदेमंद माना गया है.

loading...