All natural remedy for high blood pressure – ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय

हमारा शरीर एक जटिल मशीन है, जिसे समझना कभी कभी बहुत मुश्किल हो जाता है. शरीर का प्रत्येक अंग अलग अलग कार्य करने के लिए संचालित होता है. जैसे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की बात करें तो आज इस आर्टिकल में हम ब्लड प्रेशर के बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

हमारे शरीर में रक्त का परिवहन (Blood circulation) करने के लिए नसें और धमनियां दोनों कार्य करती हैं. नसें या शिराएँ रक्त को शरीर के अन्य अंगों से हृदय तक लाती हैं और धमनियां रक्त को हृदय से शरीर के बाकी अंगों तक वापस पहुंचाती हैं. धमनियों द्वारा बहने वाले रक्त को ब्लड प्रेशर द्वारा मापा जाता है. मानव शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य रूप से 120/80 होता है. 140/90 होने पर इसे हाई ब्लड प्रेशर की श्रेणी में रखा जाता है.

बीपी बढ़ने के प्रमुख कारण हिंदी में (How to reduce High BP, Home remedies in Hindi

  • अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हाई बीपी की शिकायत होती है.
  • अगर किसी के परिवार में पहले से ही ब्लड प्रेशर की बिमारी हो तो यह समस्या आने वाली पीढ़ी को भी परेशान कर सकती है.
  • तनाव लेना भी हाई ब्लड प्रेशर की प्रमुख वजह होता है.
  • स्मोकिंग और शराब पीने जैसी आदतें, उच्च रक्तचाप को बढाने में भरपूर मदद करती है.

ये कुछ सामान्य कारण हैं जो ब्लड प्रेशर को बढाने में मदद करते हैं. जानकारी का अभाव भी उच्च रक्तचाप में एक बड़ा कारण बनता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर मामूली रूप से बढ़ा हुआ हो तो इसे घर पर कुछ आसान नुस्खों द्वारा ठीक किया जा सकता है.

ब्लड प्रेशर कम करने के प्राकृतिक उपाय हिंदी में (Blood Pressure kam karne ke upay Hindi me)

बीपी कम करने के उपाय – मोटापा कम करें (BP kam karne ke upay – Reduce weight)

एक्स्ट्रा फैट (Extra weight) या अतिरिक्त वजन शरीर पर कई तरह से बुरे प्रभाव डालता है. यह उच्च रक्त चाप का भी कारण बन सकता है. शरीर के अनूकुल वजन का न होना या असामान्य BMI (body mass index) भी हाई ब्लड प्रेशर की एक प्रमुख वजह है. इसीलिए जितना हो सके अपने शरीर के आकर, कद के अनुसार वजन को संतुलन में रखना चाहिए.

नियमित व्यायाम  (Regular exercise – Blood pressure kaise kam kare Hindi me)

ब्लड प्रेशर को कम रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज बहुत ज़रूरी है. यह दिल को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और रक्त का संचरण सामान्य बनाता है. इससे वसा शरीर में जम नहीं पाती.

हेल्दी डाइट प्लान (Healthy Diet plan to reduce High Blood pressure)

नियमित व्यायाम के साथ हेल्दी डाइट भी एक ज़रूरी हिस्सा है जिसकी मदद से हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. ज़रूरी विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स के साथ पोषक तत्वों से भरपूर आहार शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. अपने डाइट प्लान में दूध, प्रोटीन, हरी सब्जियों और अंडे को स्थान दें.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अल्प सोडियम (Less sodium)

सोडियम हाई ब्लड प्रेशर की एक प्रमुख वजह है, अगर आप ज़रूरत से ज्यादा सोडियम का सेवन करते हैं तो आपको उच्च रक्त चाप का सामना करना पड़ता है, जितना हो सके नमक का प्रयोग खाने में कम करें.

loading...