Amazing almond oil uses for health and beauty care – बादाम के तेल के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

बादाम का तेल विटामिन इ (vitamin E) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है तथा स्वास्थ्य और सौंदर्य के क्षेत्र में काफी उपयोगी साबित होता है। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से नरम और मुलायम बनाता है। बादाम के तेल के दो प्रकार होते हैं मीठे बादाम का तेल तथा कड़वे बादाम का तेल। नीचे इस तेल के गुणों के बारे में बताया जा रहा है।

बादाम के तेल का उपयोग अरोमाथेरपी और मालिश में (Aromatherapy in addition to massage)

बादाम का तेल मसाज के लिए काफी उपयुक्त है, क्योंकि शरीर इसे आसानी से सोख लेता है और यह एक बेहतरीन लुब्रीकेंट (lubricant) भी है। बादाम के तेल का उपयोग, यह आमतौर पर एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का काम करता है और इसीलिए हर तरह की त्वचा के लिए बिलकुल उपयुक्त सिद्ध होता है। यह एक काफी प्रसिद्द कैरियर स्किन ऑइल (carrier skin oil) है, क्योंकि यह अरोमाथेरपी (aromatherapy) के दौरान प्रयोग में आने वाले प्राथमिक तेलों को जलन पैदा करने से रोकता है और इसके अलावा एक बेहतरीन तथा सुकून प्रदान करने वाली खुशबू प्रदान करता है।

बादाम के तेल के लाभ में त्वचा की जलन दूर करने वाला पदार्थ (Skin emollient hai badam ke labh)

बादाम के बेहतरीन फेस पैक

बादाम का तेल विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6 तथा इ (vitamins A, B1, B2, B6 in addition to E) से भरपूर होता है और इसीलिए त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है। बादाम का तेल हमारी त्वचा के अंदर स्थित नमी को संतुलित रखता है और हमारे चेहरे के रंग को पोषण देने का काम करता है। यह त्वचा में आसानी से समा जाता है तथा सूखी और जलनयुक्त त्वचा को ठीक करने का सबसे अच्छा इलाज है। बादाम के तेल के लाभ, बादाम के तेल की संरचना (texture) काफी अच्छी होती है और इसीलिए ना ही यह आपकी त्वचा को चिपचिपा बनाता है और ना ही आपके बालों के फॉलिकल्स (follicles) को रोककर रखता है। इसके नमी देने वाले गुणों की वजह से इसका कई क्रीम्स तथा मॉइस्चराइज़र्स (creams and moisturizers) में भी प्रयोग हो रहा है। यह त्वचा की रंगत को सुधारने में सहायक है और आँखों के नीचे से काले घेरों को भी दूर करता है।

बादाम के गुण हैं ओलिव ऑइल की जगह कार्य करने वाला उत्पाद (Olive oil substitute)

ना सिर्फ बादाम के तेल के त्वचा पर फायदे हैं, बल्कि यह खाना पकाने के काम भी आता है। बादाम के गुण, बादाम का तेल ओलिव ऑइल (olive oil) की तरह मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स (monounsaturated fats), ओमेगा 3 (omega-3) तथा एफस (efa’s) से भरपूर होता है और इसीलिए खाना पकाने में यह भी उतना ही उपयोगी साबित होता है। बादाम के तेल का प्रयोग सलाद ड्रेसिंग (salad dressing) के लिए भी प्रयोग किया जाता है और स्टिर फ्राई (stir fry) की तरह के भोजन पकाने में काफी उपयोगी है। इसके अलावा यह हमारे पेट में अच्छे बैक्टीरिया (bacteria) की मात्रा को बढ़ाकर हमारी पाचन क्रिया (digestive system) को भी दुरुस्त करता है।

बादाम के तेल के गुण हैं स्वस्थ बाल (Healthful hair hai badam ke fayde in hindi)

बादाम के तेल के गुण बालों के स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी करने में भी सहायता करते हैं। बादाम के तेल की दो बूँदें अपने सिर में लगाने से बालों में बेहतरीन चमक आती है। इससे आपके बाल मज़बूत, घने तथा चमकदार होते हैं और आपके बालों के क्यूटिकल्स (cuticles) को काफी पोषण मिलता है। बादाम के तेल से नए बालों को बढ़ाने में भी सहायता मिलती है।

चमकती त्वचा के लिये घरेलू बादाम फेस पैक

बादाम के तेल के गुण और औषधीय गुण (Medicinal properties me badam ke upyog)

बादाम का तेल हाजमे के लिए काफी अच्छा होता है और काफी प्रभावी लैक्सेटिव (laxative) भी सिद्ध होता है। बादाम के साफ़ फैट (neat almond fat) को दिन में दो बार 2 चम्मच लेना काफी फायदेमंद होता है, पर इसका प्रयोग ज़्यादा दिनों तक ना करें। अगर आप इसे सीधे तौर पर लगाएं तो आपको मांसपेशियों के दर्द से काफी आराम मिलता है। बादाम के तेल का सेवन करने से आपमें रोगों से लड़ने की शक्ति आएगी, जिसके फलस्वरूप आपके बीमार होने की संभावना कम हो जाएगी।

बादाम का तेल के फायदे है उम्र के निशानों को छिपाए (Delayed signs of ageing)

बादाम का तेल के फायदे, बादाम का तेल उम्र के निशानों को रोकने तथा कम करने में काफी सहायक साबित होता है। इससे आपकी त्वचा में चमक आती है जिससे यह जवान और खूबसूरत लगती है। यह त्वचा के सेल्स (cells) में भी नयी जान डालने में सक्षम है।

सोराइसिस तथा एक्जिमा का इलाज (Best treatment for psoriasis and eczema hai badam ke gun)

बादाम का तेल त्वचा में व्याप्त खुजली, लालपन तथा जलन को दूर करता है। 2 चम्मच बादाम का तेल, 5 चम्मच लैवेंडर का तेल (lavender oil) और विटामिन इ के तेल (vitamin E oil) की 3 बूँदें डालें और इन सबको अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर दिन में दो बार लगाएं तथा फटी त्वचा के लक्षणों से छुटकारा पाएं।