Beauty benefits of Aloe Vera in Hindi – एलोवेरा के फायदे

एलो वेरा एक तरह का पौधा है, जिसे आप रसोई या दफ्तर के पास बिना किसी परेशानी के उगा सकते हैं। ज्यादातर लोग इस पौधे को नज़रंदाज़ करते हैं, क्योंकि वे इसके स्वास्थ्य गुणों से अनजान होते हैं। पर आजकल आप आसानी से एलो वेरा पौधे, खासकर इसकी पत्तियों से निकलने वाले जेल (gel) जैसे पदार्थ के स्वास्थ्य गुणों को जान सकते हैं। इससे आपकी त्वचा, बालों और हाजमे को काफी फायदा प्राप्त होता है। इसके अलावा आपके दिल को भी एलो वेरा के जेल और पौधे से काफी फायदा पहुंचता है। नीचे एलो वेरा के कुछ फायदे गिनाए गए हैं।

एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera benefits)

एलोवेरा के फायदे – प्राकृतिक माउथवाश का कार्य करे (Works as a natural mouthwash)

आजकल आपको बाज़ार में कई तरह के माउथवाश दिख जाएंगे, पर वे सब स्वभाव से नकली होते हैं। कई स्वयंसेवी एवं स्वास्थ्य से जुड़ी संस्थाएं निरंतर रूप से दांतों की देखभाल और उनकी चिकित्सा का कार्यक्रम रखवाती हैं। ब्रश करने के बाद आपके दांतों में प्लाक्स तथा कैविटी (plax and cavity) मौजूद रहते हैं। इन्हें अपने दांतों से हटाने तथा साँसों की बदबू को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय माउथवाश साबित होता है। एलोवेरा इस मामले में आपकी मदद करता है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक माउथवाश का काम भी करता है, जो मुंह की हर तरह की समस्या से आपको निजात दिलाता है।

एलोवेरा के फायदे – सीने की जलन से लड़ने में सहायक (Fights heart burn)

कई बार खाने की खराब आदतों तथा जीवनशैली के सही ना होने की वजह से भी लोगों को सीने में जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पर इस समस्या को भी जड़ से दूर करने के लिए आप एलोवेरा के पौधे की मदद ले सकते हैं। GERD, या गैस्ट्रो इसोफेगल रिफ्लक्स डिसीसेस (gastro esophageal reflux diseases) एलो वेरा के जेल का प्रयोग करने से काफी हद तक कम हो जाती हैं। आपकी हाजमे से जुड़ी हर समस्या से आसानी से निपटने के लिए भी एलो वेरा का पौधा काफी काम आता है।

जेरेनियम के बेहतरीन स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ

एलोवेरा के फायदे – मधुमेह से बचाव में मदद करे (Helps preventing diabetes me aloe vera ka use)

आपने कई लोगों को मधुमेह की समस्या से ग्रस्त होते सुना होगा, जिसके अंतर्गत शरीर में चीनी का स्तर काफी ज़्यादा मात्रा में बढ़ जाता है। कई शोधों में यह भी साबित हुआ है कि अगर किसी व्यक्ति को मधुमेह की बीमारी है, तो वह 2 चम्मच एलो वेरा के रस का रोजाना सेवन करने से ही काफी स्वस्थ रह सकता है। भले ही आप खुद मधुमेह की समस्या का शिकार ना हों, पर अगर आपके परिवार में ऐसा कोई है, जिसे शरीर में चीनी के स्तर के ज़रुरत से ज़्यादा होने की समस्या है तो आज से ही एलोवेरा के रस का सेवन शुरू कर दें।

एलोवेरा जेल – बैक्टीरिया को दूर भगाए (Washing away bacteria se aloe vera ke upay)

आज जब आप बाज़ार से फल और सब्जियां खरीदते हैं तो इस बात की काफी संभावना होती है कि वे बैक्टीरिया से संक्रमित हों। इन फलों या सब्जियों को अच्छे से धोने के बाद भी ये बैक्टीरिया पूरी तरह से नहीं जाते। पर अगर आप इन फलों और सब्जियों पर एलो वेरा के रस या जेल का एक कोट (coat) लगा लें, तो इससे बैक्टीरिया इन खाद्य पदार्थों से दूर ही रहेंगे। इसके अलावा ये फल भी लम्बे समय तक ताज़े बने रहेंगे।

एलोवेरा के फायदे – कब्ज़ की समस्या में सहायक (Relief in constipation)

आजकल के दौर में ज़्यादातर लोग हाजमे और मलत्याग से जुड़ी तमाम बीमारियों से पीड़ित रहते हैं। कब्ज़ की समस्या भी इनमें से एक है, जिसके फलस्वरूप एक व्यक्ति काफी परेशान हो सकता है। कब्ज़ की समस्या के फलस्वरूप कई लोगों को मल निकालने के समय अतिरिक्त दबाव डालना पड़ता है, जिससे उन्हें मलद्वार (anus) से रक्त के बहने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। परन्तु एलो वेरा के रस का नियमित सेवन करने से आप आसानी से कब्ज़ की समस्या से दूर रह सकते हैं।

एलोवेरा के फायदे – कैंसर से बचाए (Preventing cancer se aloe vera juice ke fayde hindi me)

कैंसर एक ख़तरनाक बीमारी है, जिसके शिकार लोगों की संख्या इस सारी दुनिया में लाखों में है। यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसे ठीक करने का नुस्खा अभी तक वैज्ञानिक इजाद नहीं कर पाए हैं। परन्तु हमारी धरती पर ऐसे कुछ प्राकृतिक पदार्थ और जड़ीबूटियाँ मौजूद हैं, जो कैंसर की रोकथाम करने में काफी कारगर साबित हो सकती है। अगर आप एलो वेरा के रस का सेवन करें तो इससे स्तनों के कैंसर को काफी प्रभावी रूप से धीमा किया जा सकता है। इस रस के सेवन से आपको कई तरह के कैंसर से भी बचाव प्राप्त होगा।

कैसे बनाएँ घर पर प्राकृतिक क्लिंजर

एलोवेरा जेल – मेकअप हटाने में सहायक (Makeup remover)

अगर आप अपने चेहरे पर मेकअप का प्रयोग कर रही हैं तो इसे कुछ समय के बाद हटा लेना काफी आवश्यक है, क्योंकि मेकअप हमारी त्वचा के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता। आपको बाज़ार में कई प्रकार के मेकअप हटाने वाले उत्पाद मिल जाएंगे, पर ये कठोर केमिकल (chemical) से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को रूखा बना सकते हैं। आपको मेकअप हटाने के लिए प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए एक रुई के गोले में एलो वेरा का जेल लें तथा मेकअप हटाने के लिए इसे अपने चेहरे पर घिसें।

एलोवेरा में 75 से भी ज़्यादा गुण होते हैं जैसे कि 20 तरह के प्रोटीन जिनमें से 7 शरीर के लिए काफी उपयोगी होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त खनिज,ज़रूरी विटामिन तथा पोली सशराइड्स होते हैं जो कि शरीर की घाव भरने की क्षमता को दुरुस्त करते हैं।

एलोविरा या ग्वारपाठा या घृतकुमारी के सौंदर्य आधारित फायदे (Aloe vera beauty benefits)

एलोवेरा जेल – त्वचा का रंग निखारे (Glowing skin)

बाहरी त्वचा पर एलो वेरा का प्रयोग करने से आपकी त्वचा के रंग पर काफी असर पड़ता है। इसीलिए ज़्यादातर सौंदर्य प्रसाधनों जैसे फेस वाश एवं क्रीम जो बाहरी त्वचा पर असर करती हैं, में एलोवेरा का अंश मिलाया जाता है।

एलोवेरा जेल – मॉइस्चराइज़र (Skin moisturizer)

एलोवेरा के नमी प्रदान करने वाले गुण खराब कोशिकाओं को हटाते हैं तथा बाहरी त्वचा को नरम मुलायम एवं स्वस्थ रखते हैं।

एलोवेरा के फायदे – रंजकता (Treats pigmentation)

एलोवेरा त्वचा की रंजकता हटाता और त्वचा को साफ़ सुथरा बनाता है जिससे कि आपकी त्वचा पर एक प्राकृतिक चमक आती है।

एलोवेरा के घरेलू फेस पैक्स

एलोवेरा जेल – मुहांसे (Removes pimples and acne)

एलोवेरा के जलन दूर करने वाले गुण मुहांसों एवं अन्य दाग धब्बों को पैदा होने से रोकते हैं और त्वचा की खराब कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं।

एलोवेरा के फायदे – रेखाएं (Reduces wrinkles)

एलोवेरा शरीर में कोलेजन एवं इलास्टिन को नियंत्रित करता है तथा त्वचा को तरोताज़ा बनाकर चेहरे की झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है।

एलोवेरा जेल – गोरा रंग (Enhance fairness)

एलोवेरा सन टैन हटाने का रामबाण इलाज है और चेहरे के काले धब्बों को हटाकर आपको ये सुन्दर त्वचा भी प्रदान करता है।

एलोवेरा का उपयोग – उम्र छुपाने की औषधि (Works as anti ageing)

एलोवेरा आपकी त्वचा को तरोताज़ा और जवान रखकर आपकी असली उम्र छुपाता है।

एलोवेरा के फायदे – दाग (Removes scars)

एलोवेरा स्ट्रेच मार्क्स एवं अन्य दंगों पर काफी असरदार तरीके से काम करता है तथा चमत्कारी रूप से आपके दाग हटाता है।

एलोवेरा जेल के फायदे – नाखून (Nail health)

खराब एवं बेजान नाखूनों पर एलोवेरा द्वारा मसाज करने से उनकी चमक लौटती है तथा वे स्वस्थ होते हैं।

त्वचा चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा के गुण – अत्याधिक पसीने की रोकथाम (Prevents sweating)

एलोवेरा में एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं जो पसीने की ग्रंथियों पर सीधे असर करके अत्याधिक पसीने को रोकते हैं।

एलोवेरा का उपयोग – बालों पर एलोविरा या ग्वारपाठा या घृतकुमारी के फायदे (Aloe Vera health benefits)

एलोवेरा के लाभ – गंजेपन का उपचार (Cure baldness)

एलोवेरा गंजेपन तथा बालों के झड़ने की सबसे बेहतरीन प्राकृतिक औषधि है। इसके पोषक तत्व गंजापन दूर करके बालों को झड़ने से रोकते हैं।

एलोवेरा के गुण – बालों का बढ़ना (For hair growth)

एलो वेरा बालों के बढ़ने में सहायता करता है और सिर की खाली जगहों में भी बाल उगाता है।

एलोवेरा के लाभ – मॉइस्चराइज़र (As hair moisturizer)

एलो वेरा सीरम आपके बालों को मज़बूत बनाता है तथा उन्हें पोषण प्रदान करता है तथा डैंड्रफ की स्थिति में भी ये काफी मदद करता है।

एलोवेरा के गुण – कंडीशनर (As conditioner se aloe vera ke fayde)

एलो वेरा एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है तथा आपके घुंघराले बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाए रखता है।

एलोवेरा जूस का बालों पर उपयोग कैसे करे

एलोवेरा जेल के फायदे – डैंड्रफ (Treats dandruff on hair)

एलो वेरा डैंड्रफ हटाने का भी काफी अच्छा उपचार है। सिर पर एलो वेरा सीरम मलने से डैंड्रफ का होना रुकता है।

 

 

aloe vera benefits in hindi, aloe vera in hindi name, how to use aloe vera on face in hindi, aloe vera uses for hair in hindi, aloe vera ke gun, alovera ke laabh, aloe vera ke gun hindi me, alovera ke fyde, aloe vera ke fayde hindi, aloe vera ke gun in hindi

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday