Hindi tips of aloe vera juice for hair – एलोवेरा जूस का बालों पर उपयोग कैसे करे?

ज़्यादातर महिलाओं में बालों का झड़ना एक काफी सामान्य समस्या मानी जाती है। बालों की इन परेशानियों में मुख्य हैं बालों का पतला होना, अतिरिक्त फ्रिज़ (frizz), रूखापन, तैलीयपन और सिर की अन्य समस्याएं। इसका मुख्य कारण डैन्ड्रफ (dandruff), धारीदार या खुजली वाली त्वचा और प्लेग (plague) आदि हो सकता है। अगर आप अपने बेजान बालों को दुरुस्त करने के लिए किसी औषधि की खोज कर रही हैं, तो एलोवेरा का प्रयोग करें। इससे आपके बालों में नयी जान आएगी और आपके सिर की त्वचा को भी काफी आराम मिलेगा। सिर्फ बेजान बालों के लिए ही नहीं, बल्कि एलोवेरा हर प्रकार के बालों पर काफी बेहतरीन प्रकार से काम करता है। एलोवेरा का जेल (gel) रूखे, बेजान और क्षतिग्रस्त बालों पर काफी अच्छे से काम करता है। यह बालों को मजबूती प्रदान करता है, उनकी बढ़ने में मदद करता है और इन्हें चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

एलोवेरा युक्त शैम्पू और कंडीशनर्स (shampoo and conditioners) बालों का उपचार करने और खूबसूरत तथा स्वस्थ बाल देने में आपकी सहायता करते हैं। एलोवेरा बालों की समस्याओं को ठीक करने का सुरक्षित और प्राकृतिक उपाय साबित होता हैं। यह नए बालों के आने में मदद करता है और अलोपेसिया के प्रभावों को कम करता है।

अगर आप अपने बेजान बालों के लिए कोई अच्छी दवा ढूंढ रहे हैं तो अपने बालों को एलोवेरा का पोषण दीजिये। एलोवेरा के फायदे, सिर्फ बेजान ही नहीं, एलोवेरा हर किस्म के बालों पर शानदार असर दिखाता है। एलोवेरा का जेल सूखे,डल और ना संभल पाने वाले बालों को भी एक नयी जान और निखार देता है। यह बालों को मज़बूती देता है, एलोवेरा के लाभ बालों का बढ़ना शुरू करता है और साथ ही बालों को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

एलोवेरा के साथ डार्क सर्कल्स कैसे कम करें

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये एलोवेरा (Aloe Vera promotes your hair growth)

सामग्री (Ingredients)

  • एलोवेरा जेल
  • मेथी के बीज
  • कैस्टर आयल
  • तुलसी का पाउडर

बनाने की विधि (How to make?)

आधा कप एलोवेरा जेल लें और इसे 2 चम्मच मेथी के बीज, 1 चम्मच तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर आयल के साथ अच्छे से मिलाएं। इनका अच्छा सा पेस्ट बनाकर इसे बालों पर लगाएं और बालों को शावर कैप से ढक लें। इसे सारी रात रहने दें और सुबह एक हलके शैम्पू और साफ़ पानी से बाल धो लें। यह मास्क बालों को मज़बूत करता है और उन्हें पोषण देने के साथ जड़ से बालों को सेहतमंद बनाता है।  इसका हफ्ते में कम से कम 1 बार प्रयोग करें और आपको अपने आप फर्क दिख जाएगा।

एलोवेरा जेल कंडीशनर (Aloevera gel conditioner)

एलोवेरा जेल के फायदे अगर आप वही पुराने सुगन्धित केमिकल कंडीशनर का प्रयोग करके थक गए हैं तो एलोवेरा की मदद से अपना खुद का हेयर कंडीशनर बनाइए। यह कंडीशनर मिनटों में बन जाता है परन्तु इसका असर लम्बे समय तक रहता है।

चमकती त्वचा के लिए एलोवेरा के घरेलू फेस पैक्स

सामग्री (Ingredients)

  • एलोवेरा जेल
  • जवाकुसुम के फूल

बनाने की विधि (How to make?)

एलोवेरा के पौधे को थोड़ा सा काटकर उसमें से आधा कप एलोवेरा जेल निकालें और इसे 2 चम्मच जवाकुसुम के फूल के पेस्ट के साथ मिलाएं। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाकर इनका एक महीन पेस्ट बनाएं और बस आपका अपना घरेलू हेयर कंडीशनर तैयार है। इसके बालों पर होने वाले फायदों से आप कभी और कोई दूसरा कंडीशनर इस्तेमाल नहीं करेंगे। यह आपको बालों को चमक देगा और उन्हें मुलायम बनाए रखेगा। अगर आपके बाल कुछ ज़्यादा ही सूखे हैं तो उपरोक्त मिश्रण में 1 चम्मच जैतून का तेल भी डालें। लगातार प्रयोग करने से बालों में वृद्धि होगी और उनका घनत्व भी बढ़ेगा।

डैंड्रफ या रूसी से लड़ने वाला सीरम (Dandruff me aloe vera juice ke desi fayde)

रुसी का उपचार, अगर ठण्ड / सर्दी बढ़ने के साथ ही आपके सिर में काफी डैंड्रफ हो जाते हैं तो आपको ये एलोवेरा सीरम प्रयोग करना चाहिए जो डैंड्रफ से लड़ने में आपकी सहायता करता है। यह एक आसान पद्दति द्वारा आपके सिर से डैंड्रफ हटा देता है।

सामग्री (Ingredients)

  • एलोवेरा जेल
  • टी ट्री आयल (चाय के पौधे का तैल)
  • गुलाबजल

बनाने की विधि (How to make?)

आधा कप एलोवेरा जेल लें और इसे टी ट्री आयल की कुछ बूंदों और 2 चम्मच गुलाबजल के साथ डालें। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर सीरम बनाएं। इसे अपने सिर के ऊपर लगाएं और नहाने के 1 घंटे पहले तक लगाकर रखें। अब इसे अच्छे से धो दें। यह सीरम ना केवल आपके सिर से डैंड्रफ को दूर करता है बल्कि इसे वापस आने से भी रोकता है। अच्छे और बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में 1 से 2 बार अपने बालों पर लगाएं।

त्वचा चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा फेस पैक

बालों को पोषण दे (Baalon ki dekhbhal or Hair nourishment)

बालों को पोषण देना उन्हें स्वस्थ रखने और उनकी गुणवत्ता में वृद्धि करने का काफी बेहतरीन तरीका साबित होता है। एलोवेरा के जेल का प्रयोग अपने बालों पर हफ्ते में एक बार करने से आपके बालों की जड़ों को काफी मजबूती मिलती है। यह बालों के उगने की गति में भी काफी बढ़ोत्तरी करने में सक्षम है, डैन्ड्रफ को दूर भगाता है तथा बालों से चिकनाई को प्रभावी रूप से हटाता है। यह आपके बालों को स्वस्थ बनाता है। एलोवेरा के जेल में रूखे बालों और खुजली वाले सिर का उपचार करने के बेहतरीन गुण मौजूद होते हैं। एलोवेरा का जेल बालों से जुड़ी करीबन हर समस्या का हल निकालने में कारगर साबित होता है।

सिर की खुजली को कम करे (Reduces itchy scalp)

एलोवेरा में प्रचुर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल (anti-bacterial, anti-septic, and anti- fungal) गुण मौजूद होते हैं, जिनकी मदद से आपको सिर की खुजली से प्रभावी रूप से छुटकारा प्राप्त होता है। एलो वेरा सिर की त्वचा को ठंडक और सुकून प्रदान करता है। यह सूरज की तेज़ किरणों के फलस्वरूप सिर पर हुए सनबर्न्स को भी ठीक करने में आपकी मदद करता है। यह सिर की हर प्रकार की समस्या से आपको निजात दिलाने में सक्षम है। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों में से जेल निकाल लें और अपनी उँगलियों के माध्यम से इसका प्रयोग सीधे अपने सिर पर करें। इस जेल को अच्छे से अपने सिर पर फैला लें और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ये सिर के संक्रमण को दूर करने का सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय है और इससे बाल स्वस्थ और पोषण से भरपूर नज़र आते हैं।

घर में बनने वाला कंडीशनर (DIY conditioner se aloe vera juice ke fayde hindi me)

ज़्यादातर महिलाओं को बालों की कसी हुई लटें पसंद होती हैं और इसकी वजह से सिर का प्राकृतिक तेल जड़ों में कैद हो जाता है। अतः बालों के लिए ऐसे उत्पादों का प्रयोग करें, जिनमें एमिनो एसिड (amino acids) मौजूद हों और जो बालों को नमी प्रदान करके उन्हें अच्छे से कंडीशन (condition) करने की क्षमता रखता हो। इसके लिए एलोवेरा का प्राकृतिक कंडीशनर प्रयोग में लाएं, या फिर एलोवेरा के जेल को अपने रोजाना के कंडीशनर के साथ मिश्रित कर लें। इससे आपके बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण प्राप्त होता है। एलोवेरा के पौधे के तने के ऊपरी भाग से इसके पत्ते को तोड़ें और एक चम्मच की सहायता से इसके अन्दर का सारा जेल निकाल लें। इसका प्रयोग अपने बालों पर करें और सारे सिर में भी ये जेल अच्छे से फैला दें। इसे अपने बालों के अंतिम छोर तक अच्छे से लगाएं और इसके बाद अपने बालों को एक गर्म और गीले तौलिए की मदद से ढककर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को कम से कम 15 मिनट तक होने दें। समय समाप्त होने के बाद तथा बालों का उपचार सही प्रकार से संपन्न हो जाने के बाद इन्हें सामान्य रूप से अच्छे से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday