Alternatives in hindi for nail polish remover – होममेड नेल पोलिश रिमूवर – नेल पॉलिश हटाने के विकल्प

नवीनतम फैशन की प्रवृत्ति है कि पोशाक के रंग के साथ मिलान करने के लिए नेल पॉलिश का रंग बदलना। नेल पॉलिश को हटाने के लिए सबसे आसान तरीका नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करना जो कि रासायनिक होते है। ये नेल पोलिश रिमूवर एसीटोन (acetone) से बने होते हैं और पर्यावरण के अनुकूल नहीं होते।

नेल पोलिश रिमूवर नाखून के मलिनकिरण का कारण बन सकते हैं, उन्हें कमजोर और भंगुर बनाते हुए। नाखूनों को नुकसान पहुँचाए बिना नेल पॉलिश को दूर करने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं। आप इसे नेल पोलिश दूर करना वास्तव में कठिन पाते है, जब आपके नेल पॉलिश रिमूवर की बोतल खाली हो।

विभिन्न मौकों पर तुरंत नेल पॉलिश हटाने की  ज़रूरत आपको असहिष्णु बना सकते हैं। अगर आपके पास एक नेल पोलिश एलिमिनेटर नहीं है और आप उन निकले हुए फास्टनर (fastener) को हटाना चाहते है, यहाँ घर के बना फास्टनर पॉलिश रीमूवर है जो उपयोग करने में बहुत सरल है। घर का बने फास्टनर पॉलिश रिमूवर :

ताजा परत (Fresh coat)  नेल पॉलिश को हटाने के आसान सुझावों में से एक नाखून सजाने का एक नया बाहरी कोट लगाना है।  उसके बाद सीधे एक कपड़े पर फास्टनर को पोंछ देना है। इस फास्टनर रंग नियमित रूप से हटा देता है ! सिरका: सिरके में एक रुई भिगोये और फास्टनर पर रगड़े। आप इसमें नींबू या संतरे का रस मिला सकते हैं और एक घर पर बने फास्टनर पॉलिश रिमूवर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

नींबू (Lemon as a gharelu nail polish remover) यह नेल पॉलिश हटाने के लिए एक अन्य प्राकृतिक घटक है। बस फास्टनर पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़े और नाखून की सजावट को हटा ले। यह भी एक प्राकृतिक मैनीक्योर नुस्खा है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, फास्टनर पोलिश को नरम करने के लिए 3-6 मिनट के लिए गर्म साबुन पानी में नाखून डुबोये। फिर एक फास्टनर पॉलिश रिमूवर के विकल्प के रूप में एक नींबू टुकडे से साफ कर लें।

नेल पॉलिश के छूटने की समस्या से निपटने के उपाय

सिरका (Vinegar se nail paint hatana) सिरके  में एक रुई भिगोये और फास्टनर पर रगड़ें। आप इसे में नींबू या संतरे का रस जोड़ सकते हैं और एक घर पर बने फास्टनर पोलिश रिमूवर के जैसे उपयोग कर सकते है। सिरके को फास्टनर पोलिश को  नरम करने में समय लगता है इसलिए फास्टनर पर रगड़ते रहे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मादक पेय (Alcoholic beverages)  मादक पेय से रगड़ना एक साधारण घर का बना फास्टनर पॉलिश रीमूवर वैकल्पिक है। मादक पेय में एक रुई भिगोये और फास्टनर पर रगड़े। इससे फास्टनर पॉलिश को बिल्कुल हटाने में कई   प्रयास लग सकते हैं।

वैकल्पिक तरीके नेल पॉलिश को हटाने के लिए (Alternative methods to remove nail polish or bina remover ke nailpaint hataye)

  • गर्म पानी विधि (Hot water method) नेल पॉलिश को हटाने के लिए एक बढ़िया विधि 15 मिनट के लिए गर्म पानी में हाथ भिगोना है; जब और कोई हटाने की विधि न हो तो। पोलिश के नरम होते ही उसे खुरच ले।
  • स्प्रे डिओड्रेंट विधि (Spray deodorant method)  विधि अधिकतर डिओड्रेंट में उत्पाद होता है जो  नेल पॉलिश हटाने में मदद करता है। नाखून पर डिओड्रेंट छिड़के और तुरंत एक मुलायम कपड़े या रुमाल से नाखून साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है।
  • ऊपरी परत विधि (Top coat method) में पोलिश हुए नाखून पर एक ताजा कोट लगाना शामिल है। इसे तुरंत रुई से साफ कर लें। यह संतुष्ट होने तक तक कई बार दोहराया जा सकता है।
  • बॉडी स्प्रे विधि (Body spray method) कुछ डिओड्रेंट या परफ्यूम का उपयोग करता है। क्यू टिप पर परफ्यूम स्प्रे करें और नाखूनों पर यह दबाएँ। क्यू टिप को ऊपर और नीचे रगड़े जब तक सभी पोलिश हट न जाये।
  • हेयर स्प्रे विधि (Hair spray method) हेयर स्प्रे में भी रसायन है कि नेल पॉलिश को दूर करने में मदद करते  है। जेल पर हेयर स्प्रे का छिड़काव करें और इसे तुरंत साफ कर लें।

नेल पॉलिश हटाने के लिए घर के बने तरीके (Homemade recipes for removing nail polish)

लम्बे समय के लिये नाखूनों पर नेल पॉलिश कैसे लगायें

नींबू, सिरका और शराब के अलावा नेल पॉलिश को दूर करने के लिए कई चीजें उपलब्ध हैं एसीटोन युक्त नियमित नेल पॉलिश के बिना। नेल पोलिश साफ़ करने के कई तरीके (nail polish saaf karne ke ka tarike hain) है।

  • सिरका और खट्टे फल (Vinegar and citric fruits) पॉलिश में अम्लीय सामग्री को तोड़ने में मदद करते हैं और इस मिटाने देता है। सिरका के साथ नारंगी, नींबू या नींबू की तरह किसी भी खट्टा फल मिलाएं और इस घोल में डूबे रुई से पेंट किये हुए नाखून साफ कर लें। कभी कभी थोड़ा नाखून को खुरचने की आवश्यकता होती है।
  • परफ्यूम (Perfume) एक पुरानी परफ्यूम नेल पॉलिश रिमूवर के रूप में इस्तेमाल की  जा सकती है।छिड़के या परफ्यूम में एक रुई को डुबोकर पेंट किये हुए नाखून पर रगड़ें। पोलिश धीरे-धीरे बाहर आ जाएगा। जब तक नाखून साफ न हो  इस प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है।
  • हैंड सैनीटाइजर (Hand sanitizer)  नेल पॉलिश को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हैंड सैनीटाइजर में डूबा हुआ एक रुई से नाखून रगड़ कर
  • टूथपेस्ट (Toothpaste) नेल पॉलिश को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी टूथपेस्ट को नाख़ून पर फैलाए और एक नाखून फाइल के साथ खुरचे। जब तक नाखून साफ न हो खुरचना जारी रखें।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) भी नेल पॉलिश को दूर करने के लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है। 10 मिनट के लिए गर्म पानी और हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक कटोरी में नाखून भिगोये। फिर एक नियमित रूप से नाखून फाइल के साथ नेल पॉलिश खुरच ले।
  • पुताई के रंगों को पतला करने वाले आसानी से नाखून पॉलिश से दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकते है। नाखूनों पर इन की कुछ बूँदें लगाए और नाखनों को रुई से साफ रगड़ ले।
  • विलायक और स्पंज एसीटोन, पतले और तरल पदार्थ पतले और एक स्पंज की तरह किसी भी विलायक का उपयोग करके रोकने जा सकता है। स्पंज को उंगलियों पर लपेटने के लिए इसके काटकर टुकड़े  और उन्हें एक जार में भर दे। जार को रंग पतला करने वाले से भर दे। एक टुकड़ा स्पंज बाहर निकाले  और उंगलियों को उस पर रगड़े नेल पॉलिश हटाने के लिए। वैकल्पिक रूप से स्पंज का एक टुकड़ा बोतल में डाले और एसीटोन के साथ भरें। अब स्पंज अंदर उंगलियों को रगड़े और नेल पॉलिश को हटा दें। जार कसकर बंद करे और एक अन्य उपयोग के लिए रख दे।

नेल पेंट साफ़ करने के लिए नुस्खे (Tips for homemade nail polish remover)

SOS नेल रिपेयर पैड

  • 2-3 मिनट के लिए गर्म साबुन के पानी हाथ भिगो दें।  नेल पॉलिश को दूर करने के लिए इस्तेमाल किसी भी स्प्रे से नेलपॉलिश हटा दें।
  • रुई को नेल पेंट साफ़ करने के लिए नहीं इस्तेमाल करना चाहिये। क्योंकि यह नाखूनों पर चिपक सकटा है। एक नरम मलमल का कपडा एक बेहतर विकल्प है।
  • किसी भी रंग के नेल पॉलिश को पुरानी नेल पॉलिश को दूर करने के लिए उपयोग किया जा सकता है
  • नेलपॉलिश निकालने के लिए किया डियोड्रेंट (deodorants) का ध्यान से चुनाव करना चाहिए। सामान्य वाले काम नहीं करते। कभी ऐसा डियोड्रेंट  उपयोग करें जो एलर्जी का कारण हो सकता है।
  • पुरानी नेल पेंट को खुरचने की आवश्यकता हो सकती है, जो नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • नेल पेंट नियमित रूप से एक नेल फाइल से  भी हटाया जा सकता है ।
  • हमेशा नेल पॉलिश हटाने के बाद नाखूनों को फिर से  पानी दे पर मॉइस्चराइजर लगाए।
loading...