Dry fruits that slows down aging process – पांच सूखे मेवे जो आयु वृद्धि की गति को धीमा करें

दिन के भोजन की अच्छी शुरुआत सूखे मेवों के बिना अधूरी है। यह पोषक तत्वों और ऊर्जा से भरपूर होते हैं। यह सुबह खाए जाने पर बहुत प्रभावकारी होते हैं। इन्हें सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है। यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं और इनका प्रयोग सुन्दरता निखारने में भी किया जाता है।

सूखे मेवे के फायदे, इस समय लोग जवान दिखने के लिए कई तरह के रास्ते अपना रहे हैं। आहार और वर्जिश ऐसे माध्यम हैं जिनसे बढती उम्र को धीमा किया जा सकता है। कई तरह की शल्य चिकित्साएं भी होती हैं इसके लिए पर उनके भी अपने दुष्प्रभाव हैं।

सूखे मेवे खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं, खासकर तब जब आप इनका सेवन मिठाइयों के साथ करें। पर अगर आप सिर्फ इनका अलग से भी सेवन करें, तो भी ये आपके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया पर लगाम लगाने में सक्षम होते हैं। अगर आप सही उम्र से पहले ही बूढ़े हो रहे हैं तो यह समय इस बारे में चिंतन करने तथा इस समस्या को दूर करने का है। यह परेशानी प्राकृतिक विधियों के द्वारा भी सुलझाई जा सकती है। सूखे मेवे काफी प्रभावी रूप से आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने में सक्षम होते हैं। नीचे ऐसे कुछ सूखे मेवों के बारे में बताया गया है, जिनकी सहायता से आप उम्र का बढ़ना रोक सकते हैं।

ऐसे सूखे मेवे जो उम्र बढ़ने की गति को कम करते हैं (Dry fruits that slows down the aging process – dry fruits ke fayde)

चमकती त्वचा के लिए बादाम (Almonds for radiant skin – badam khane ke fayde)

बादाम को सूखे मेवों का राजा कहा जाता है क्योंकि इसमें कई तरह के प्रोटीन्स, रेशे और उपयोगी फैटी एसिड्स होते हैं। बादाम खाने के फायदे, यह रक्त में हीमोग्लोबिन बढाता है और कोलेस्ट्रोल को कम करता है साथ ही यह स्तन कैंसर से भी बचाता है। यह मुहाँसे होने से रोकता है और त्वचा चमकदार बनता है।

किशमिश आयु वृद्धि धीमे करने के लिए (Raisins slows your aging process)

किशमिश के नियमित सेवन से आपके दांत स्वस्थ और सफ़ेद रहते हैं और उनका क्षय नहीं होता है। किसमिस खाने के फायदे, इसमें विटामिन A होता है जो आँखों की सुरक्षा करता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है और उम्र बढ़ने की गति को भी धीमा करती है। इसके पोटैशियम, मैग्नीशियम और लौह होता हैं जो रक्ताल्पता जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं।

सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट) खाने के स्वास्थ्य लाभ

स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए अखरोट (Walnuts for healthy skin and hair)

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो त्वचा को सुन्दर बनता है और रूखा होने से बचाता है। हमारे मस्तिष्क का 69% हिस्से में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और अखरोट में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके बने स्क्रब से मृत त्वचा हट जाती है और इसके नियमित सेवन से बाल भी स्वस्थ हो जाते हैं। इसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है मुख्यता स्तन के कैंसर से। इस तरह से यह पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है।

त्वचा की देखभाल के लिए काजू (Cashew nuts for skin care and anti aging – Kaju khane ke fayde)

काजू खाने के फायदे, काजू को नियमित खाने से वज़न कम करने में सहायता मिलती है। कई सौंदर्य प्रसाधनो में इसका उपयोग होता है क्योंकि यह त्वचा की रक्षा करता है और रंग निखारता है। इसमें विटामिन E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

पिस्ता असामयिक आयुवृद्धि रोकने के लिए (Pistachios stops premature aging)

पिसते में बहुत मात्रा में विटामिन E पाया जाता है जो यूवी किरणों से, असामयिक आयु वृद्धि से और त्वचा के कैंसर से रक्षा करता है। यह कैरोटिनोइड्स, ल्यूटीन, जीआक्सानथिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटीओक्सिडेंट भी काफी होता है जो आयु वृद्धि की गति को कम करता है।

छोहारा / छुआरे (Pine nuts or sukhe meve ke fayde)

छुआरे में विटामिन A होता है जो आँखों की देखभाल करता है। इसमें मैंगनीज पाया जाता है जो ऑक्सीजन की सहायता से कैलोरी जलाता है और ऊर्जा में वृद्धि करता है साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता भी बढाता है और शरीर की जीवाणुओ और विषाणुओं से रक्षा करता है।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट

कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)

कद्दू के बीज दुनिया के कई स्थानों पर सुखा कर खाए जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन K , विटामिन B , लौह तत्व , मैंगनीज , फॉस्फोरस इत्यादि बढती उम्र में जोड़ों के दर्द , गठिया , कोलेस्ट्रोल , अस्थि-सुषिरता और ह्रदय रोगों से रक्षा करते हैं। यह गुर्दों में पथरी होने से भी रोकता है।

अखरोट (Walnut)

आमतौर पर जब हम बूढ़े होते हैं तो हमारे बालों की जड़ें काफी कमज़ोर हो जाती हैं एवं बालों का गिरना काफी आम हो जाता है। पर अगर निरंतर रूप से अखरोट का सेवन कर सकें तो इससे आपकी समस्या दूर होने में काफी आसानी होगी। इससे आपके बाल काफी कम झड़ेंगे और कुछ महीनों में ही बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन (protein) एवं खनिज पदार्थ होते हैं जिनकी मदद से आपके बाल नमीयुक्त एवं जड़ों से मज़बूत रहते हैं।

यह बात जानना काफी दिलचस्प है कि अखरोट में कैंसर (cancer) से लड़ने के गुण भी होते हैं। शोधकर्ताओं को इस बात का अहसास हुआ है कि अखरोट में शरीर में कैंसर के लक्षण पैदा करने वाले कारकों से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं। शरीर के बढ़ते प्रोस्टेट ट्यूमर (prostate tumor) तथा स्तन कैंसर को अखरोट के सेवन के फलस्वरूप ठीक किया जा सकता है। आज के दौर में लोग कैंसर का काफी ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। अतः अखरोट का सेवन इस दिशा में भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

सूखे बेर (Dried plums)

यह एक सूखा फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर (fiber) पाया जाता है। इसके साथ ही इससे आपको पोटैशियम, विटामिन (potassium, vitamins) और खनिज पदार्थ प्राप्त होते हैं। यह महिलाओं के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि इसमें आयरन और रेटिनॉल (iron and retinol) भी होते हैं। इसका नियमित तौर पर सेवन करें तथा उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करें। आज ही सूखे बेर का सेवन करें और जवान रहें।

नहाने के महत्वपूर्ण टिप्स आरामदायक स्नान के लिए

सूखे जामुन (Blueberries in dried form)

आजकल आप सूखे जामुन भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) का भण्डार माने जाते हैं। लोग अपनी उम्र से पहले ही बूढ़े इसलिए दिखने लगते हैं क्योंकि उनके शरीर में ऑक्सीडेंटस की मात्रा काफी ज़्यादा हो जाती है। इस ख़ास सूखे फल के सहारे आप अपने शरीर में मैंगनीज (manganese) की कमी की भरपाई भी कर सकते हैं। यह कोशिकाओं के मेम्ब्रेन (membranes) को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। आपके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स (free radicals) भी आपकी उम्र बढ़ने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। पर इन सब मामलों में यह फल काफी प्रभावी रूप से काम करता है।

खजूर (Dates)

बाज़ार में खजूर के रूप में सूखे फलों का एक और स्वादिष्ट प्रकार भी उपलब्ध है। यह भारत तथा विश्व के अन्य हिस्सों में भी आसानी से पाया जाता है। जिन महिलाओं की अभी हाल में ही रजोनिवृत्ति (menopause) हुई है, उन्हें शरीर में थोड़े से पोषण की दरकार होती है। अतः उनके लिए इस फल के 100 ग्राम का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। इससे उनकी हड्डियों में सुधार आता है तथा वे लम्बे समय तथा स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रहती हैं। आप इस फल के नियमित सेवन के माध्यम से जवान और खूबसूरत दिख सकते हैं। जिन मरीजों को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है, वह भी खजूर के नियमित सेवन से दूर हो जाती है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday