Hindi beauty benefits of garlic – लहसुन के अद्भुत सौंदर्य लाभ

हालांकि इसकी महक की बदौलत यह खाने में आपकी पहली पसंद नहीं है, परन्तु यह एक काफी महत्वपूर्ण उत्पाद है जिसके सौंदर्य आधारित कई गुण हैं। सदियों से सुंदरता को निखारने के लिए यह लोगों की पसंद है।

लहसुन की एक छोटी सी कलि भी हजारो सालों से पूरे शरीर के स्वास्थ्य में लाभकारी मानी  जाता है। कच्चे लहसुन का तेल कीटाणुरोधी, जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और जंतुनाशक के रूप में कार्य करने के लिए मदद करता है। कच्चे लहसुन का तेल एंटीऑक्सीडेंट भी है।

लहसुन विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और मूल्यवान मूत्रवर्धक के रूप में माना जाता है। हर दिन आप दही या डेयरी उत्पादों में कीमा बनाया हुआ या कटा हुआ लहसुन डालकर खा सकते हैं। इसका उपयोग भोजन में डालने में भी किया जा सकता है।

लहसुन के फायदे, निचे दी गई तकलीफों का सामना करने के लिए लहसुन का उपयोग करें।

लसुन के गुण / लहसुन के गुण – मुँह के छाले (Garlic for cold sores)

मुँह के छाले कम करने के लिए ताजा लहसुन सीधे छालों पर रख दें। वास्तविक लहसुन के रस से तरल प्रहार होगा लेकिन यह वास्तविक रूप में छालों को ठीक कर देगा।

लहसुन के लाभ बालों का झड़ना में (Garlic for hair loss)

लहसुन कई सालों से बालों के झड़ने पर एक प्राकृतिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। बाल गिरने की आसपास के क्षेत्र पर लहसुन का तेल लगाकर तुरंत ढंक दें। थोड़ी देर बाद बाल धो डालें। इस उपाय को कई हफ्तों के लिए दोहराएँ।

लहसुन के स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे/गुण

लहसुन से सुंदरता – मुंहासे (Garlic for pimples)

सफेद सिरका के बराबर राशि के साथ लहसुन की 2 कलियों का रस मिलाएं। मिश्रण को पीड़ित क्षेत्र में कई बार लगाने के लिए नई कपास की गेंद का उपयोग करें। यह मिश्रण कीटाणुरोधी और जीवाणुरोधी होता है।

लहसुन से उपचार – सोरायसिस (Garlic for psoriasis)

लाल और खुजलीवाली त्वचा के लिए लहसुन के तेल का उपयोग करें। लहसुन के तेल का कैप्सूल लेकर उसमें एक नई सुई से छेद बनाकर तेल निकालकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

एथलीट फुट (Garlic for athlete’s foot)

ताजा लहसुन के साथ एथलीट फुट के रूप में खमीर संक्रमण का उपाय करें। लहसुन की कच्ची कलियाँ मसलकर प्रभावित जगह पर लगाएं और ढंक दें। हर दिन अपने पैर धोकर अपने जुर्राब का उपयोग करते हुए प्रभावित क्षेत्र पर तेल लगाकर ढंक दें। कई दिनों तक यह उपाय करने से राहत मिलती है।

अदरक कई तरीकों से आपकी सुंदरता को बढ़ाने में सहायता करता है। रोज़ाना ताज़े अदरक के रस का सेवन करना आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है। आप अदरक के रस की जगह बारीक कटी हुई अदरक एप्पलसॉस, दही या कॉटेज चीज़ के साथ भी ले सकते हैं। नीचे दी गयी समस्याओं की स्थिति में अदरक काफी लाभकारी सिद्ध होता है: –

लहसुन के औषधीय गुण – दाग धब्बे (Removes scarring)

लहसुन के स्वास्थ्य आधारित गुण

4 से 5 छिले हुए अदरक के टुकड़ों का पेस्ट बनाएं। सारे टुकड़ों को एक लकड़ी के हथौड़े (mallet) से तोड़ें जिससे वे अच्छे से टूटें। करीब 250 मिलीलीटर पानी उबालें और इसके उबल जाने पर इसमें अदरक डालें। इसके बाद आधे घंटे तक अदरक को उबालें और ध्यान रखें कि अदरक पूरी तरह से पानी में डूब जाए। अदरक उबाल लेने के बाद इसे तब तक ठंडा होने दें, जब तक कि ये गुनगुना (lukewarm) ना हो जाए। अब एक रोलिंग पिन की मदद से इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इससे आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे गायब हो जाएंगे।

उम्र छिपाने के गुण (Garlic for anti- ageing properties)

अदरक के सौंदर्य आधारित गुणों में से एक उम्र छिपाने का गुण भी प्रमुख है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्स को ख़त्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अदरक में सल्फर की मौजूदगी भी होती है जो कोलेजन का उत्पादन करके झुर्रियां होने से रोकता है। अदरक में पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो त्वचा की रक्षा करते हैं। अदरक के कुछ टुकड़ों को पीसकर इसके रस को अपने फेस मास्क में डाल लें। इससे असमय उम्र की बढ़त रूकती है और त्वचा में निखार आता है।

रोमछिद्रों को छोटा करे (Garlic for pores me lahsun ke fayde)

उम्रदराज त्वचा की सबसे बड़ी समस्या होती है रोमछिद्रों की उत्पत्ति। 3 से 4 अदरक के टुकड़े और आधे टमाटर की मदद से एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट की एक पतली परत अपनी त्वचा पर लगाएं। इसके बाद इसे करीब 20 मिनट तक छोड़ दें। तय समय के बाद गुनगुने पानी से मुंह धोने पर आपके चेहरे के रोमछिद्र सिकुड़ जाएंगे। इससे आपकी त्वचा में भी कसावट आएगी और इसमें पोर्स नहीं दिखेंगे। अदरक और टमाटर दोनों में ही एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जिससे त्वचा स्वस्थ और सुन्दर बनी रहती है।

स्ट्रेच मार्क्स घटाए (Garlic for reduce stretch marks)

सोराइसिस के लिए सही खानपान

अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से ग्रस्त हैं तो आमतौर पर गर्म अदरक का तेल इस समस्या की बेहतरीन औषधि होती है। इस तेल को बनाने के लिए सामान्य तेल को गर्म करें और इसमें अदरक के कुछ टुकड़े डालें। इस तेल का इस्तेमाल रोज़ाना करें। कुछ हफ़्तों के अंदर ही आपको फर्क महसूस हो जाएगा। अदरक के तेल की जगह आप स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए अदरक के रस का भी प्रयोग कर सकती हैं। जब अदरक में मौजूद सल्फर त्वचा में मौजूद विटामिन बी के साथ मिश्रित होता है तो इससे त्वचा की लचक (elasticity) बढ़ती है।

नाखून बढ़ाने में सहायक (Garlic for nail growth mei lehsun ke labh)

अदरक की मदद से आपको आपको नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा मिल जाता है। यह आपके नाखूनों को पतला और रूखा होने से भी बचाता है। नाखूनों पर अदरक का तेल लगाएं। आप अदरक के टुकड़ों से नाखूनों को घिस भी सकते हैं। आप अपने मॉइस्चराइज़र या स्किन क्रीम में अदरक का रस मिलाकर इसे अपने नाखूनों पर लगा सकते हैं।

डैंड्रफ दूर करे (Garlic for fights from dandruff)

अदरक काफी प्रभावी तरीके से डैंड्रफ को दूर करता है। इसके एंटी फंगल तथा एंटी बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ और सिर की खुजली युक्त त्वचा पर काफी अच्छे से काम करते हैं। अदरक में मौजूद सल्फर डैंड्रफ की गंभीरता को कम करता है और किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन होने से भी रोकता है। डैंड्रफ से बाल भी झड़ सकते हैं और इसके ज़्यादा हानिकारक होने से पहले ही इससे लड़ना चाहिए। इस मामले में अदरक आपकी काफी सहायता करता है।

लहसुन के औषधीय गुण – वज़न घटाने में सहायक (Garlic for weight loss)

प्रकृति का सबसे अच्छा एस्ट्रोजेन युक्त भोजन

अदरक आपकी चयापचय प्रक्रिया (metabolism) को दुरूस्त करने में मदद करता है। इसके लिए रोज़ाना दो बार एक गिलास नींबू के रस में अदरक के दो टुकड़े डालकर 3 महीने तक पियें। इससे आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। इससे आप आसानी से वज़न घटा सकते हैं और एक सुन्दर तथा छरहरा शरीर पा सकते हैं।

लहसुन के औषधीय गुण – काले धब्बे हटाए (Garlic for removes blackheads)

ब्लैकहेड्स सुंदरता में एक और धब्बा होते हैं और यह आँखों में काफी चुभते हैं। चेहरे पर उत्पन्न ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अदरक काफी लाभदायक है। सिर्फ चेहरे के ब्लैकहेड्स पर अदरक के टुकड़े मलने भर से ही ये दाग गायब हो सकते हैं।

loading...