Amazing hindi beauty benefits of olive oil for skin care, hair care – त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के लिए जैतून के तेल के लाभ

जैतून का तेल प्राकृतिक सौंदर्य के क्षेत्र में त्वचा की देखभाल, बालों के लिए एक प्रसिद्ध घटक है क्योंकि इसमें उम्र-विरोधी, एंटीऑक्सीडेंट और नम स्क़ुअलेन होता है। यह कई सौंदर्य उत्पादों जैसे साबुन, शैम्पू, बॉडी लोशन आदि के उत्पादन में शामिल होता है। जैतून का तेल लाभ, यह बहुत ही अद्भुत प्रभाव और सुरक्षा देता है। सुंदर और साफ त्वचा इस तेल द्वारा प्रदान किया जाता है।

एक ऐसा तेल जो प्राकृतिक गुणवत्ता से भरपूर है, जैतून के तेल के फायदे सदियों से लोग प्रयोग में लाते रहे हैं। इस बेहतरीन सौन्दर्य उत्पाद की उत्पत्ति पश्चिमी भागों से हुई थी, पर इसके लाभ और सौन्दर्य राज़ आज सारे विश्व में प्रसिद्ध हैं। अमेरिका में बालों और चेहरे के सौन्दर्य प्रसाधनों के उत्पादों की बिक्री चरम पर है। इन उत्पादों की बिक्री से यही साबित होता है कि लोग सौन्दर्य के विषय में किस हद तक जागरूक हो गए हैं। हालांकि रसायन युक्त इन उत्पादों के प्रयोग की बजाय आप प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग भी कर सकते हैं। ये बिल्कुल सुरक्षित होते हैं और इनका प्रभाव आपको लंबे समय तक मिलता रहता है। सौन्दर्य उत्पादों में जैतून के तेल का काफी प्रमुख स्थान होता है। जैतून का तेल त्वचा के लिए काफी प्राकृतिक और प्रभावी उपचार साबित होता है। इस तेल से आपकी त्वचा खूबसूरत एवं साफ़ सुथरी हो जाती है। नीचे इस तेल के सौन्दर्य गुणों से आपको परिचित करवाया गया है।

त्वचा मॉइस्चराइज़र के रूप में जैतून तेल (Jaitun tel ke faide as skin moisturizers)

skin-moisturizers

जैतून के तेल (jaitun ka tel) के त्वचा में समाने की क्षमता अदभुत होती है और जब इसका प्रयोग चेहरे एवं शरीर के अन्य भागों पर किया जाता है, तो इससे त्वचा को काफी पोषण मिलता है। चाहे इसका प्रयोग रात में किया जाए या दिन में, यह गीली त्वचा पर काफी अच्छा असर दिखाता है।

जैतून का तेल चेहरे या अन्य शरीर के अंगों पर लगाया जा सकता है। जैतून का तेल चेहरे के लिए, जैतून के तेल की थोड़ी मात्रा को नीम्बू रस के साथ मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा चिपचिपी और ताज़ी हो जायेगी। यह लम्बे समय तक त्वचा को चिकना और कोमल बनाये रखेगा। प्राकृतिक उपायों के अलावा, आप जैतून तेलों के उत्पाद को भी खरीद सकते हैं।

ऑलिव ऑयल के फायदे

त्वचा अपपर्णक के रूप में ऑलिव ऑयल (Olive oil as a skin exfoliator)

skin-exfoliator

अगर आपकी त्वचा रूखी एवं धारीदार है तो जैतून का तेल इसका काफी प्रभावी रूप से उपचार कर सकता है। यह त्वचा को आराम देता है तथा शरीर को नमी प्रदान करके हर कोशिका को अंदर से सुकून पहुंचाता है।

जैतून तेल को समुद्री नमक के साथ मिलाकर लगाने से सभी मृत और सूखी त्वचा हट सकती है और ताज़ी और पुनर्जीवित त्वचा आपको प्राप्त होगी। कुछ बूंदे जैतून के तेल की लैवंडर तेल के साथ मिलाकर स्नान करना आपको ताज़ेपन का अहसास करायेगी।

जैतून का तेल नाखून और उपत्वचा की देखभाल में (Olive oil for nail and cuticle care)

nail-and-cuticle-care

जैतून के तेल के फायदे

नाखून और इनकी उपत्वचा काफी आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती है। ये पर्यावरण के कठोर तत्वों से प्रभावित होते हैं और इन्हें सही देखभाल की आवश्यकता होती है। इसे नाखूनों पर गहरी मालिश की भी आवश्यकता नहीं होती है।

ताज़े जैतून का तेल सूखे नाखून और उपत्वचा के लिये उचित समाधान है। इसके लिए आपको सिर्फ इसके ऊपर रगड़ना होगा जिससे आपकी त्वचा गहरायी में नम हो जाये।

जैतून का तेल आंखों के मेकअप को ह्टाने के रूप में (Olive oil as an eye makeup remover)

eye-makeup-remover

आंखें संवेदनशील होती है इसलिए भरोसेमंद उत्पाद ही चुने। एक या दो ताज़े जैतून की तेल की बूंद को आँख के मेकअप पर लगाने से मेकअप गायब हो जाता है। इसका नियमित उपयोग आंखों के आसपास झुर्रियां से लड़ने और त्वचा चिकनी बनाने बहुत मदद करता है। यह आँखों के पास के मेकअप को काफी प्यार से हटाता है तथा आँखों के संवेदनशील भाग को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता।

जैतून का तेल की मालिश – बालों की देखभाल और जैतून का तेल (Hair care and olive oil)

Olive-oil-for-Hair-care

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने वाले प्राकृतिक कारक

जैतून का तेल बालों (jaitun oil hair) पर अपने बेहतरीन प्रभाव के लिए जाना जाता है। बालों का यह बेहतरीन तेल बालों को मुलायम एवं चमकदार बनाने में काफी प्रभावी सिद्ध होता है।

जैतून का तेल बालों में गहरी मालिश रूसी नियंत्रक और गहरे कंडिशनर का कार्य करती है। बालों के लिए जैतून का तेल, शैम्पू करने के बाद जैतून के तेल को पानी के साथ मिलाकर मालिश करें। यह बालों को अतिरिक्त उछाल भी देता है।

जैतून का तेल के फायदे – जैतुन का तेल के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of olive oil or jaitun oil)

  • जैतून का तेल हाथों को कोमल करने के लिए सबसे सुविधाजनक तेल है।
  • जैतून का तेल नाखूनों को मजबूत बनाने के द्वारा त्वचा की देखभाल के लिए एक शानदार और अप्रत्याशित लाभ प्रदान करता है।
  • जैतून तेल बहुत तेज़ी और आसानी से सूखी त्वचा को कोमल बनाता है।
  • जैतून का तेल खुजली वाली त्वचा को सुखदायक बनाने में सहायक है। इस तेल को स्नान के बाद लगायें।
  • जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट की शक्ति होती है झुर्रियों को रोकने में सहायता करती है।
  • जैतून का तेल मेकअप हटाने का सबसे अच्छा विकल्प है।
  • अपने हाथों को दिन में कई बार जैतून के तेल की मदद से नमी प्रदान करें और नाखूनों के आसपास के भाग पर खास ध्यान दें। अगर इसे चन्दन के साथ मिश्रित किया जाए तो इससे काफी लाभ होता है।
  • नहाने के बाद अपने शरीर पर जैतून के तेल से मालिश करें। जब तक तेल शरीर में अच्छे से समाता नहीं है, तब तक यह थोड़ा चिपचिपा लगता है। एलोवेरा (aloe Vera) का मिश्रण करने से शरीर में तेल के समाने की प्रक्रिया प्रभावी रूप से और तेज़ी से होती है।
  • जैतून का तेल महिलाओं के शरीर के हर भाग की रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए जाना जाता है।
  • जैतून के तेल के रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा लंबे समय के लिए नरम मुलायम एवं झुर्रियों से मुक्त रहती है।
  • जब आपके चेहरे पर महीन रेखाएं दिखनी शुरू होती है, तो इन्हें एवं झुर्रियों को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार कार्यक्रम आवश्यक है। इसके लिए जैतून के तेल को ऑर्गन के तेल, एलोवेरा जेल (Argan oil, aloe Vera gel) तथा झुर्रियों को दूर रखने वाले सही आवश्यक तेल, जैसे तैलीय त्वचा के लिए लैवेंडर (lavender), रूखी त्वचा के लिए जेरेनियम (geranium) तथा मिश्रित त्वचा के लिए लांग लांग (ylang ylang), का प्रयोग करें।
  • एक रुई के टुकड़े पर जैतून का तेल लगाकर तब तक रगड़ें, जब तक कि आपके चेहरे से मेकअप दूर ना हो जाए।
  • दिन में एक बार अपने हाथों पर जैतून के तेल की मालिश करें।

जैतून का तेल के गुण – बालों की देखभाल के लिए ऑलिव ऑयल (Zaitun oil for hair care)

  • जैतून के तेल (zaitoon oil for hair in hindi) के साथ एक साधारण गर्म तेल का उपचार आपको मुलायम, चमकदार बाल दे सकता हैं। तेल गरम करें और खोपड़ी पर लगायें और एक घंटे बाद धुल दें।
  • जैतून का तेल रूसी, सूखी और खुजलाती खोपड़ी का अच्छा उपचार है। त्वचा और बालों पर सप्ताह में दो बार जैतून के तेल की मालिश स्वस्थ, चमकती वृद्धि को प्रोत्साहित करेगा।
  • यह प्राकृतिक कंडिशनर का कार्य करता है। यह बाल को मुलायम और रेशमी बनाये रखने में सहायता करता है।
  • जैतून के तेल की मालिश खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह बालों की मोटी किस्में विकसित करने के लिए बालों के रोम को उत्तेजित करता है।
  • जैतून के तेल का प्रयोग बालों के सीरम (serum) के रूप में किया जा सकता है। इससे आपके बालों को अतिरिक्त चमक प्राप्त होती है। बालों की स्टाइलिंग (styling) के बाद इनमें चमक लाने के लिए जैतून के तेल की कुछ बूंदों की सिर पर मालिश करें।
  • आप जैतून के तेल को नारियल या रोजमेरी (rosemary) के तेल के साथ मिश्रित करके रात के समय अपने सिर की त्वचा पर लगा सकते हैं।

जैतून का तेल के लाभ – जैतून के तेल से अन्य त्वचा देखभाल लाभ (Other skin care benefits of jaitun ka oil)

आलू के रस के स्वास्थ्य तथा सौन्दर्य फायदे

यह अद्भुत तेल त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए हाइड्रेटिंग स्क्वैलिन और उम्र-विरोधी एंटीऑक्सीडेंट के साथ मिलता है।

  • होंठ स्क्रब (Lip scrub)  जैतून का तेल का उपयोग एक प्रभावी होंठ स्क्रब के लिये एक चम्मच जैतून तेल के साथ चीनीऔर कुछ बूंदें नीम्बू रस को फटे होठों के लिये लगायें।
  • आँख मेकअप हटाने वाला (Eye makeup remover) – जैतून का तेल आंखों से जिद्दी मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कानों में जैतून का तेल (Clean ear wax) – कुछ बूंदें कान में मोम ढीला करने में सहायता करता हैं।
  • बाल हटाने की क्रीम (Hair removing cream) – ब्लेड का उपयोग करने से पहले पैरों पर जैतून का तेल लगायें।
  • जीवाणुरोधी बाम (Zaitun oil ke fayde as antibacterial balm) – कैलेंडुला, लैवेंडर और चाय के पेड़ के तेल के साथ जैतून तेल जीवाणुओं से छुटकारा दिलाता है।
  • बाल हटाने की क्रीम (Hair removing cream) – यह प्राकृतिक लुब्रीकेंट (lubricant) दाढ़ी बनाते समय कटने छिलने की समस्या से आपको बचाता है।
  • फ़टी एड़ियां (Cracked heels) – जैतून का तेल फ़टी एड़ियों का काफी अच्छा उपचार सिद्ध होता है। जैतून का तेल पैरों में लगाएं और एक झामक पत्थर (pumice stone) की मदद से पैरों को अच्छे से घिस लें। इसके बाद पैरों को धो लें और मोज़े पहन लें, जिससे नमी आपके पैरों में कैद हो जाए। इसे रातभर के लिए छोड़ दें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday