Hindi tips for better eye sight – स्वास्थ्य आँखो के लिए अद्भुत आहार

आँखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील और महत्वपूर्ण अंग हैं। हमारे दैनिक जीवन की परिक्रियाओं में हमारी आँखों के योगदान की तुलना किसी और अंग से नहीं कर सकते। आँखें हमारी शरीर का एक नाजुक अंग हैं और अपनी आँखों को स्वस्थ्य रखने के लिए हमें संतुलित आहार का उपभोग करना बहुत जरुरी हैं।

संतुलित आहार के साथ-साथ हमें टीवी और कंप्यूटर पर काम करते समय उनसे थोड़ी दुरी भी बनाकर रखनी चाहिये जिससे की हमारी आँखों की दृष्टि पर बुरा असर नहीं पड़े।

आँखों को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का योगदान होता हैं जो की इस प्रकार हैं :

स्वास्थ्य आँख के लिए गाजर (Carrots se ankho ki roshni badhane ke upay)

गाजर में विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसी वजह से आँखों की देखभाल के लिए गाजर को शीर्ष स्थान पर रखा गया हैं। गाजर में बीटा केरोटिन पाया जाता हैं जो की आँखों की दृष्टि बढाने में सहायक हैं। गाजर में लुटिन प्रोटीन पाया जाता हैं जो की भविष्य में होने वाले आँखों के विकारों को दूर करता हैं।

स्वस्थ्य आँखें के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक, कोलार्ड्स, टरपिन आदि लेटीन और जिएक्साथिन से भरपूर होता हैं और रेटिना की रोकथाम में मदद करता हैं।

आँखों की देखभाल के लिए अंडे (Eggs se ankho ki roshni badhane ke tips)

आँखों की सुरक्षा के आसान और प्राकृतिक तरीके

अंडो में प्रोटीन के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो की आपकी आँखों में मोतियाबिंद होने से रोकते हैं। आयु के बढ़ने के साथ-साथ आँखों की दृष्टि कम होने की आशंका रहती हैं लुटिन प्रोटीन के उपभोग से आप इस स्थिति से बच सकते हैं।

ब्रोकली और शिमला मिर्च (Broccoli and bell peppers)

क्या आप जानते हैं विटामिन C मोतियाबिंद और रेटिना को नुकसान से बचाता हैं। विटामिन C, फलों , टमाटर ,लाल शिमला मिर्च और ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। ब्रोकोली में सुल्फफेने नमक पोषण तत्व पाए जाते हैं जो की रेटिना की रक्षा करते हैं।

आँखों की देखभाल के लिए मछली (Fish)

कॉड ,टूना और सैल्मोन में ओमेगा -3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो की कोशिकाओं को पोषण देता हैं और रेटिना की रक्षा करता हैं।

आँख की रोशनी बढाने का उपाय सेम और नट्स से (Beans and nuts)

सेम और फलियाँ जिंक और विटामिन A से युक्त होती हैं। विटामिन A रात में देखने की शक्ति को बढाता हैं, रेटिना की रक्षा करता हैं और मोतियाबिंद को होने से रोकता हैं। बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज विटामिन E से युक्त होते हैं और आँखों के रेटिना की रक्षा एक ढाल के रूप में करते हैं।

आँखों की देखभाल के लिए कस्तूरी (Oysters)

शरीर में जिंक की कमी होने की वजह से रातों की दृष्टि कमजोर हो सकती हैं। कस्तूरी में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं इसलिए इसे अपने भोजन में जरुर शामिल करें।

क्या उम्र और लम्बाई के साथ आंखों की रौशनी भी बदलती है?

स्वास्थ्य आँख के लिए खुबानी (Apricots aankhon ki roshni ke liye)

खुबानी में लाईकोपीन और बीटा करोटिन से भरपूर होती हैं। यह दोनों कैरोटीनोइड्स आँखों की दृष्टि बढाने में मदद करते हैं।

स्वस्थ्य आँखें के लिए शकरकंद (Sweet potatoes)

ज्यादातर फल और सब्जियों बीटा करोटिन से युक्त होते हैं जिसमें विटामिन A पाया जाता हैं जो आँखों की दृष्टि बढाने में बहुत सहायक होता हैं।

स्वास्थ्य आँख के लिए जामुन (Citrus and berries)

जामुन विटामिन A से युक्त होते हैं और आँखों में मोतियाबिंद होने से रोकते हैं।