DIY natural hair masks and hair packs with banana at home in Hindi – केले से बने प्राकृतिक हेयर मास्क और हेयर पैक

अगर आप बालों की विभिन्न समस्याओं से जूझ रही हैं तो आपके लिये बालों की देखभाल के कई ऐसे उपचार उपलब्ध हैं, जो उन्हें नयी चमक देकर स्वस्थ बना सकते हैं। यह जानना आपके लिए काफी आवश्यक है कि केला आपके बालों को काफी नर्म और मुलायम बनाता है। केले में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बालों को लम्बे समय तक बेहतरीन रूप में बनाकर रखते हैं।

बालों को डैन्ड्रफ (dandruff) मुक्त तथा चमकदार बनाने के लिए यह काफी आवश्यक है कि आप घर पर केले का मास्क बनाएं और इसे बालों पर लाकर उन्हें सुन्दर बनाएं। यह भी माना जाता है कि केले के प्रयोग से आपके बालों की प्राकृतिक लोच (elasticity) में काफी वृद्धि होती है। नीचे बालों के ऐसे ही कुछ बालो के लिए घरेलू उपाय, उपचारों के बारे में बताया गया है।

केला आपके बालों की कई तरह से मदद कर सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटाशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और प्राकृतिक तेल हैं जिससे बालों को मुलायम, चमकदार और डैंड्रफ फ्री बनाया जा सकता है। केला बालों की लम्बाई बढाकर दो मुहें बालों की समस्या का समाधान करता है।

बेजान बालों को रेशमी और मुलायम बनाने के लिए घरेलू नुस्खे – केले के हेयर मास्क और पैक (Hair masks and packs with banana)

हेयर मास्क 1 (Banana hair mask 1 se pack ke gharelu nuskhe)

यह हेयर मास्क सबसे आसान मास्क है। एक पका हुआ मुलायम केला ले। इससे अच्छी तरह मसल के पेस्ट तैयार कर ले।इसे अपने बालों में अच्छी तरह लगा ले और शॉवर कैप पहन ले अर्थात एक गरम टॉवल लपेट ले। ऐसा करने से बालों में नमी बनी रहेगी। इस मिश्रण को अपने बालों में करीब 20 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद अच्छी तरह पानी से धो ले।

केले को अच्छे से मसल ले क्योकि ऐसा न करने पर धोते वक़्त यह परेशानी दे सकता है। यह बालों में चिपक सकता है और धोने में काफी समय लग सकता है।

तैलीय सिर तथा बालों के हेयर पैक

हेयर मास्क 2 (Banana hair mask 2 se hair treatment in hindi)

यह पेक आपके बालों के रूखेपन को दूर करेगा, उन्हें मुलायम और चमकदार बनाएगा।

  • केला-1
  • नारियल का दूध- 3 चम्मच
  • एवोकाडो- 2 चम्मच

विधि (How to make)

एक केला लेकर उसे मसल ले और पेस्ट बना ले। ध्यान रखें की गूदा अच्छी तरह मसल लिया हो। अब इसमें 3 चम्मच नारियल का दूध और 2 चम्मच एवोकाडो को मिलाये। सब सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और बालों में लगा लें। इसे 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।

आप एवोकाडो की जगह कोको भी डाल सकते है जिससे बालों को प्राकृतिक रंग मिलेगा।

हेयर मास्क 3 (Banana hair mask 3 se baal ke gharelu nuskhe in hindi)

  • केला-1
  • शहद- 3 चम्मच

विधि (How to make)

एक पका हुआ केला और 3 चम्मच शहद एक बर्तन में लें। इन्हे एक पेस्ट की तरह तैयार कर ले। टुकड़ो को अच्छी तरह मसलने के लिए इसे कुछ देर तक मिलाते रहे। इस मिश्रण को बालों में और नीचे के सिरों में लगा लें। करीब 20 मिनट तक रखने के बाद इसे पानी से धो लें।

शहद के नमी बनाये रखने के गुण बालों की नमी को बरकरार रखेंगे और दो मुहें बाल की समस्या दूर करेंगे।

हेयर मास्क 4 (Banana hair mask 4 se hair pack ke fayde)

  • केला-1
  • शहद-3 चम्मच
  • एक्स्ट्रा वर्जिन तेल-1/4 कप
  • अंडा-1
  • दूध-4 या 5 चम्मच

विधि (How to make)

फ्रिज़ी/उलझे और कडे़ बालों के लिए हेयर पैक

एक बर्तन में अंडा फोड़ लें और इसमें पका हुआ केला, 1/4 कप वर्जिन तेल, 4 या 5 चम्मच दूध और 3 चम्मच शहद मिला लें। आप इन सब सामग्रियों को अच्छी तरह मिला कर पेस्ट तैयार करले। बालों को मोटे दाते की कंघी से सुलझा कर इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ो से सिरे तक में लगा लें। एक शॉवर कैप से इसे ढक  लें और 20 मिनट तक रखें। धोने के बाद आप मुलायम और चमकदार बाल पाएंगे।

रेशमी बालों के लिए टिप्स – पपीते और केले का मास्क (Papaya and banana hair mask gharelu hair pack hindi me)

केला एक नर्म फल है और यह किसी भी तत्व के साथ मिश्रित हो जाता है। इसी वजह से इसे बालों में लगाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। बालों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप केले और पपीते के मिश्रण का भी प्रयोग कर सकती हैं। यह मास्क आपके सिर की त्वचा और बालों की मरम्मत का कार्य काफी खूबी से करने में सक्षम है। इन दोनों फलों का एक पेस्ट (paste) तैयार करें तथा इन्हें अच्छे से मिलाएं जिससे कि इसमें किसी प्रकार की गाँठ ना पड़ जाए। अब इस मिश्रण को अपने बालों के हर भाग पर अच्छे से लगाएं। इसे 15 मिनट तक इसी तरह रखें तथा इसके बाद शैम्पू (shampoo) करके गुनगुने पानी (lukewarm water) से बालों को धो लें।

बालों को स्ट्रेट करने के लिए प्राकृतिक तरीके – दूध और केले का मिश्रण (Simply milk and banana)

सिर्फ दूध और केले का मिश्रण भी बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। एक पका हुआ केला लें तथा इसे अच्छे से मैश (mash) कर लें। अब इसे सामान्य कमरे के तापमान में रखे गए दूध के साथ मिश्रित करें। यह मिश्रण अच्छे से किया जाना चाहिए जिससे कि यह आपके सिर की त्वचा में अच्छे से लग जाए। दूध एक नर्म तथा पोषक तरल पदार्थ होता है, तथा जब इसे केले के साथ मिलाया जाता है तो इसका प्रभाव बेहतरीन होता है। बालों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग बालों पर एक हफ्ते तक करने पर ही आपको इनकी गुणवत्ता में काफी फर्क नज़र आएगा। किसी पार्टी (party) में जाने से पहले इस विधि का प्रयोग करें तथा अपने बालों को मज़बूत और चमकदार बनता हुआ देखें।

केले और सरसों के तेल का मिश्रण (Banana and mustard oil works great)

बालों को काला,चमकदार बनाने के हेयर पैक

जब आप केले का मिश्रण बना रही हों, तो इसमें सरसों के तेल की कुछ बूँदें भी डाल दें। यह बालों को स्वस्थ बनाने का एक और चमत्कारी तरीका है और इसे बनाने के लिए आपको रसोई से ही आवश्यक पदार्थ मिल जाएंगे। सरसों का तेल बालों और सिर की त्वचा की मरम्मत करने का बेहतरीन उपाय है। अतः अगर आपको लगता है कि आपके सिर की त्वचा काफी रूखी हो गयी है या इसमें डैन्ड्रफ की समस्या उत्पन्न हो गयी है तो आप सरसों के तेल के उपचार का प्रयोग कर सकती हैं। केले को अच्छे से मसल लें तथा इसे और प्रभावी बनाने के लिए इसमें सरसों के तेल की कुछ बूँदें डालें। इसे अपने सिर पर अच्छे से लगाएं तथा इसके बाद इसे अच्छे से शैम्पू से धो लें। ध्यान रखें कि सरसों के तेल का प्रयोग ज्यादा ना करें। यह एक गाढ़ा तेल है तथा इसे निकालने में आपको काफी समय लगेगा।

सूखे और बेजान बालों के लिए हेयर मास्क – ताज़ी मलाई और केले का मिश्रण (Fresh cream blends well with banana)

आप केले और ताज़ी मलाई का प्रयोग करके भी एक बेहतरीन पेस्ट बना सकती हैं। बाज़ार में मिलने वाली ताज़ी मलाई खरीदें तथा इसका एक चम्मच लेकर मसले हुए केले के साथ मिलाएं। यह पेस्ट काफी अच्छे से बनना चाहिए और इसके लिए आप एक ब्लेंडर (blender) का भी प्रयोग कर सकती हैं। एक बार मिश्रण के तैयार हो जाने पर इसे बालों में अच्छे से लगाएं। इससे बालों को सही पोषण मिला और वे घने तथा चमकदार प्रतीत होंगे। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में कम से कम दो बार करें तथा इस प्रक्रिया के दौरान ही आपको बालों में आया फर्क नज़र आने लगेगा।

loading...