Bitter gourd health and beauty benefits in hindi – करेले के फायदे – करेले के स्वास्थ्य और सौन्दर्य गुण

करेला भारतीय रसोइयों में प्रयोग किया जाने वाला एक सामान्य व्यंजन है। इसमें सुन्दरता निखारने तथा स्वास्थ्य में वृद्धि करने के गुण मौजूद होते हैं। करेले का रस आपको एक खूबसूरत, दमकती तथा अशुद्धियों रहित त्वचा प्रदान करने में सक्षम होता है और स्वास्थ्य को भी निखारता है। नीचे करेले के कुछ गुणों, करेले के फायदे के बारे में बताया गया है।

करेले के स्वास्थ्य लाभ (Healthy benefits of bitter gourd/ Gharelu tips with karela in Hindi)

करेले के गुण स्वस्थ ह्रदय के लिए करेला (Healthy heart ke liye karele ka juice)

करेला शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में आपकी मदद करता है तथा दिल की बीमारी होने की आपकी संभावनाओं को काफी कम कर देता है। करेला आपके रक्तचाप (blood pressure) के स्तर को बिलकुल सटीक मानदंडों पर रखता है तथा आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखता है।

लिवर के स्वास्थ्य के लिए करेले का रस (Bitter gourd juice for liver health)

करेले को पानी के साथ मिलाकर ब्लेंड (blend) करें और इसे निचोड़कर इससे रस को अलग कर लें। लिवर की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए करेले का जूस का सेवन नियमित रूप से करें।

करेले के गुण वज़न घटाने के लिए करेला (Weight loss ke liye karela ka juice)

करेले के रस (जूस) के लाभ

करेले में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants) आपके शरीर के अंदरूनी भाग को बिलकुल साफ कर देते हैं और मेटाबोलिज्म (metabolism) के स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होते हैं, जिसकी सहायता से आपके वज़न में काफी कमी आती है। यह सामान्य रूप से आपके शरीर के कैलोरी (calorie) के स्तर को भी नियंत्रित करने में सहायता करता है।

संक्रमणों से लड़ने के लिए करेला (Fight infections)

कडवे करेले के पत्तों को उबालकर इसका सेवन नियमित रूप से करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (immune system) पर काफी बेहतरीन प्रभाव पड़ता है और सभी प्रकार के संक्रमणों से निजात मिल जाती है।

किडनी की देखभाल के लिए करेला (Kidney care ke liye karele ke fayde)

करेले के सेवन से मूत्राशय और लिवर दोनों पर ही काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह किडनी में हुई पथरी को ठीक करने में भी काफी कारगर साबित होता है।

करेले के फायदे मधुमेह के लिए करेला (Diabetes)

करेला मधुमेह दूर करने के गुणों की वजह से भी काफी प्रसिद्ध है। करेले के जूस के फायदे, लिवर की विभिन्न समस्याओं के शिकार व्यक्तियों के लिए करेले का जूस का सेवन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। करेला के फायदे, इसमें काफी कम मात्रा में ग्लूकोस (glucose) और चीनी मिश्रित होती है, और इसी वजह से यह मधुमेह का इलाज करने का रामबाण उपाय साबित होता है।

करेले के फायदे तनाव दूर करने के लिए करेला (Reducing stress)

कडवे करेले में पेट की सारी समस्याओं को दूर करने और इन्हें सुकून प्रदान करने वाले गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से शरीर के आतंरिक स्वास्थ्य में सुधार आता है, जिसके फलस्वरूप आपको तनाव से भी छुटकारा मिल जाता है।

सौन्दर्य पाने के लिए करेले से घरेलू उपाय (Beauty benefits of bitter gourd in Hindi)

बालों की देखभाल के लिये करेले का जूस

एक्ने दूर करने के लिए करेला (Acne ke liye karele ke gun)

करेला एक्ने, दाग धब्बों और मुहांसों की समस्या को दूर करने का काफी कारगर इलाज साबित होता है। करेला के फायदे, इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल (antimicrobial) तथा जलन दूर करने वाले गुण एक्ने के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार कारकों से लड़ते हैं। करेला खुजली, फोड़े फुंसी, दाद, खुजली, सोराइसिस (psoriasis) और अन्य फंगल (fungal) बीमारियों का उपचार करने में सफल होता है। यह फ्री रेडिकल्स (free radicals) से भी लड़ता है, जो उम्र बढ़ने के सबसे अहम कारक साबित होते हैं।

झुर्रियों के उपचार के लिए करेला (Gharelu upay for wrinkle treatment in Hindi)

करेले में मौजूद सीरम (serum) झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चेहरे के लिए करेले का रस (Desi upay with bitter gourd juice for face in Hindi)

करेले के जूस के फायदे, करेला हर तरह की त्वचा पर काफी प्रभावी रूप से काम करता है। करेले का रस निकालें तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करके स्वस्थ त्वचा पाएं।

गर्मी के रैशेस दूर करने के लिए करेला (Reduces heat rashes)

गर्मी और सूरज की रोशनी सीधे चेहरे पर पड़ने के फलस्वरूप हुए रैशेस को दूर करने के लिए करेले के रस से स्नान करें। ब्लेंड किये हुए करेले से रस निकालें तथा इस रस से भरे हुए दो चम्मच पानी में डालें। प्राकृतिक और प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करीब 10 दिनों तक करें।

करेला का जूस त्वचा के लिए करेला (For the skin)

करेले से बालों की देखभाल कैसे करें?

करेले की मदद से त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनती है। करेले के रस का नियमित सेवन करने से त्वचा की अशुद्धियाँ दूर होती हैं और चेहरा काफी सुन्दर और स्वस्थ बनता है। यह शरीर की अशुद्धियों को बाहर निकाल देता है। यह विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर होता है, जो कि एक कार्यशील एंटी ऑक्सीडेंट है। यह कोशिकाओं की रक्षा करता है तथा कोलेजन (collagen) के उत्पादन में मदद करता है।