Discover the ”health benefits of broccoli“ – ब्रोक्कोली के स्वास्थ्य लाभ

ब्रोक्कोली एक ठंडे मौसम की फ़सल है। यह क्रुसिफेरौस (cruciferous) सब्जी की जाति से है, इस जाति की सब्जियों में पत्ता गोभी, फूलगोभी और आर्गुला (arugula) भी है। इसमें कम कैलोरी (calories) होती है, पर इसमें विटामिन (vitamins), फैटोकेमिकल्स (phytochemicals) और मिनरल्स (minerals) भरे पड़े है।

यह कैल्शियम (calcium), फाइबर (fibre), फोलिक एसिड (folic acid), विटामिन A , C और विटामिन K से परिपूर्ण है। यह माना जाता है की ब्रोक्कोली में वो सब पोषक तत्व (nutrients) है जो अनेक फल और सब्जियों को मिलाकर प्राप्त होते है।

ब्रोक्कोली केवल पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर नहीं है बल्कि यह एक बहुमुखी (versatile) सब्जी है जिसे आप कच्चा या पका कर खा सकते है। यह आप अकेले खा सकते है और चाहे तो दूसरे व्यंजनों में भी इसका उपयोग कर सकते है।

ब्रोक्कोली स्वास्थ्य के लाभकारी है (Broccoli health benefits)

तंत्रिका तंत्र के लिए उपयोगी (Helps nervous system)

ब्रोक्कोली में ज्यादातर पोटैशियम पाया जाता है, जो हमारे तंत्रिका तंत्र (nervous system) के स्वस्थ सरंक्षण के लिए उपयोगी है। यह मस्तिष्क (brain) के इष्टतम समारोह (optimal function) को नियंत्रित करता है और साथ ही मांसपेशियों को बढाने में निवेश करता है।

रक्त चाप को नियंत्रित करे (Supports blood pressure)

पोटैशियम (potassium) के साथ ही ब्रोक्कोली में कैल्शियम (calcium) और मैग्नीशियम (magnesium) के भी तत्व पाए जाते है, जो रक्त चाप (blood pressure) को नियंत्रित करने में सहयोगी है।

ब्रोक्कोली के गुण फ्री रैडिकल से लड़े (Fights free radicals)

अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

ब्रोक्कोली में उपस्थित एंटी-ओक्सिदंट्स (antioxidants) और विटामिन C , फ्री कण (radicals) का विरोध करते है। विटामिन सामान्य जुकाम और असुविधा जनक शांति काल को भी काटने में सहयोगी है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

हड्डियों के लिए स्वस्थ (Bone health)

हड्डियों के स्वस्थ (bone health) और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) के लिए सभी को विटामिन k और कैल्शियम (calcium) से भरपूर सामग्री को खाना पड़ता है और यह ब्रोक्कोली से आपको प्राप्त होंगे।

त्वचा की क्षति को सुधारे (Repairs skin damage)

ब्रोक्कोली अपने ग्लुकोराफनिन (glucoraphanin) के तत्व से त्वचा की हर क्षति से मरम्मत करता है, जो ब्रोक्कोली में पाए जाते है। ग्लुकोराफनिन (glucoraphanin) टोक्सिन (toxin) को साफ़ करता है और त्वचा को बेहतर बनाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को पुष्ट करे (Strengthens immune system)

बीटा कैरोटीन (beta carotene), मिनरल्स (minerals) जैसे सेलेनियम (selenium) और जिंक (zinc) ब्रोक्कोली में उपस्थित है जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को पुष्ट करता है।

ब्रोकली के गुण रखें सेहतमंद दिल (Healthy heart)

हमारे शारीर में ज्यादा मात्र में आर्टरीज (arteries) में परत, दिल से सम्बंधित बीमारियों को बढ़ा देता है। और आर्टरीज (arteries) के परत को पतला करने के लिए कारोतेनोइड लुतीनं (carotenoid lutein) उपयोगी माना जाता है, जो ब्रोक्कोली में पाया जाता है और इसके कारण बहुत से दिल की बिमारियों को दूर रख सकते है।

स्वास्थ्य आहार (Healthy diet)

ब्रोक्कोली में कम फैट (fat) और ज्यादा प्रोटीन्स (proteins) पाए जाते है , इसलिए ब्रोक्कोली को संग्रह की समस्या (indigestion problem) , कब्ज़ की समस्या (constipation problem) के लिए उपयोगी माना गया है और साथ ही यह रक्त चाप (blood pressure) के बहाव को कम बनाए रखता है।

क्या फल खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है? शरीर पर फलों का प्रभाव

आँखों की रौशनी के लिए उपयोगी (Promotes healthy vision)

ब्रोक्कोली में विटामिन A पाया जाता है, जो रेटिनल के गठन (retinal formation) के लिए आवश्यक है। क्योंकि यह मॉलिक्यूल (molecule) है जो रौशनी को सोखता है दृष्टि प्रदान करने के लिए।

ओस्तियोआर्थराइतिस को कम करें (Reduces osteoarthritis)

सुल्फ़ोर्फाने (sulforaphane) एक ऐसा यौगिक है जो ब्रोक्कोली, पत्ता गोभी और अंकुर (sprouts) में पाया जाता है, यह जोड़ो जिस में ओस्तियोआर्थराइतिस (osteoarthritis) है, उसमे कार्टिलेज फॉल (cartilage fall) को कम करता है जो एक अपक्षीय (degenerative) रोग है। यह रोग हाथो , पैरो, घुटनों, रीढ़ की हड्डी और कमर पर प्रभावित होता है।

ब्रोकली के फायदे करें कैंसर से बचाव (Cancer prevention)

ब्रोक्कोली में ताकतवर एंटी- ऑक्सीडेंट (antioxidant) यौगिक और एंटी- कार्सिनोजेन (anti-carcinogen) पाए जाते है, जो केवल ब्रैस्ट (breast), सर्वाइकल (cervical) और प्रोस्टेट (prostate) कैंसर को कम ही नहीं करता बल्कि लीवर (liver) के फंक्शन को भी सुधारता है।

कोलेस्ट्रोल को घटाए हरी फूलगोभी (Reduces cholesterol)

ब्रोक्कोली में ज्यदा मात्रा में मौजूद सोल्यूबल फाइबर (soluble fibre) कोलेस्ट्रोल को शारीर से बाहर कर देता है।

एलर्जी के रिएक्शन और सूजन को कम करें (Reduces allergy reaction and inflammation)

ब्रोक्कोली के एंटी-इंफ्लेमेटरी पुष्टिकर (anti-inflammatory nutrients) में यह योग्यता है की यह एलर्जी (allergy) से सम्बंधित सारे पदार्थ को शरीर में से कम करता है।

 हड्डियों के लिए स्वस्थ (Broccoli ke gun bone health banaye)

बालों के लिए पौष्टिक खाना और हेयर पैक

हड्डियों के स्वस्थ (bone health) और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) के लिए सभी को विटामिन k और कैल्शियम (calcium) से भरपूर सामग्री को खाना पड़ता है और यह ब्रोक्कोली से आपको प्राप्त होंगे।

दिल के लिए स्वस्थ (Heart health)

ब्रोक्कोली में मौजूद ताकतवर गुणों से ब्लड वेसल की लाइनिंग (blood vessel linings) को क्षति पुहँचाने से बचाव होता है, जो डायबिटीज के सूजन के कारण होता है।

वजन को घटाए (Promotes weight loss)

ब्रोक्कोली में बहुत कम कैलोरी पाए जाती है और यही कारण है जो यह सब्जी का उपयोग ज्यादातर व्यंजनों में होता है । इसमें एंटी- ओक्सिदंट्स (antioxidants), डाइटरी फाइबर (dietary fibre) और अनेक विटामिन्स (vitamins) और मिनरल्स (minerals) पाए जाते है।

शरीर को विषहरण करे (Detoxify the body)

ब्रोक्कोली का फैटो पुष्टिकर (phyto nutrients) हमारे शरीर में विषहरण (detoxification) करता है जिस से शरीर में मौजूद सारे बेकार के संदूषण (contaminants) बाहर निकल जाते है।

संग्रह को सुधारे (Broccoli ke labh improves digestion)

ब्रोक्कोली का फाइबर पदार्थ, खाने की सही से कार्यवाही करता है जिस से खाने की संग्रह होने में आसानी होती है। और यह पाचन तंत्र (digestive tract) को साफ करता है इस से संग्रह में सुधार होता है।

शरीर में एसिड स्तर को कम करता है (Reduces body’s acidity levels)

ब्रोक्कोली में शरीर को क्षारीय (alkalize) करने की योग्यता है और शरीर में एसिड स्तर (acidity level) को कम करता है। एसिड की स्तर शरीर में कम होने से आपको बहुत से लाभ प्राप्त होते है। यह पचत सम्बंधित समस्या को भी दूर करता है और पूरे शरीर को स्वस्त रखता है।

मोटापा घटाने के लिए नींबू और खीरे का प्रयोग, वेट लॉस के प्राकृतिक उपाय

रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity)

ब्रोक्कोली में मौजूद विटामिन C , बीटा कैरोटीन (beta-carotene) और मिनरल्स जैसे सेलेनियम (selenium), कॉपर (copper), जिंक (zinc), फ़ास्फ़रोस (phosphorus) के कारण इसका रंग हरा और पर्पल है। यह योगिकों से प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) बढती है जो आपके शरीर को हर संक्रमण (infections) से सुरक्षित रखता है।

गर्भावस्था (Pregnancy me broccoli ke fayde)

ब्रोक्कोली में वो सारे पुष्टिकर है जैसे प्रोटीन्स, कैल्शियम, विटामिन, एंटी- ऑक्सीडेंट(antioxidants), डीटोक्सिफायर (detoxifiers), आयरन (iron) और फ़ास्फ़रोस (phosphorus), जो गर्भवती महिला के लिए आवश्यक है, जिसे आप उनके आहार में मिला सकते है। ब्रोक्कोली में फाइबर, कब्ज को दूर रखता है जो गर्भावस्था में एक आम समस्या है। यह गर्भवती महिला में फोलिक (folic) की कमी को पूरा करता है, जो जनम दोष (birth defects) का एक कारण है।

उच्च रक्त चाप (High blood pressure)

ब्रोक्कोली रक्त चाप (blood pressure) को नियंत्रित करने में सहयोगी है, यह ध्यान रखता है की आपको सही मात्र में इन्सुलिन (insulin) प्राप्त हो और साथ ही ब्लड शुगर (blood sugar) को नियंत्रित भी रखता है।

रक्ताल्पता (Anaemia)

रक्ताल्पता (anaemia) आयरन (iron) और प्रोटीन (proteins) की कमी से होता है। ब्रोक्कोली में यह दो पदार्थ ज्यादा मात्र में पाए जाते है, इसलिए इसे रक्ताल्पता (anaemia) का सही उपाय माना जाता है। यह रक्त के बहाव (flow of blood) को सही करने में उपयोगी है और साथ ही रेड ब्लड सेल्स (red blood cells) को भी बनाता है।

loading...