How coconut water is beneficial for health – सेहत के लिए नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी (Coconut water) एक ऐसा बेहतरीन द्रव है जो प्यास बुझाने के साथ साथ पोषक तत्वों और मिनरल्स से भी भरपूर होता है. इसमें ग्लोकोज़, पोटेशियम, विटामिन बी और  सी के अलावा कई मिनरल्स भी होते हैं, तो आइये जानें नारियल पानी के गुण, जो सेहत को बेहतर रखने में मदद करते हैं.

नारियल पानी के फायदे हिंदी में – मोटापा कम करने में सहायक (Aids in weight lose)

नारियल पानी में बहुत कम फैट या वसा होती है, इसीलिए इसे आप बिना किसी चिंता के भरपूर मात्रा में पी सकते हैं, यह पेट भरा रखने का भी अहसास दिलाता है.

मिनरल्स की जगह कोकोनट वाटर (Replace minerals)

नारियल पानी कई तरह के मिनरल्स का खजाना है तो आप को अगर किसी खास मिनरल का सेवन करना है तो सप्लीमेंट्स लेने की जगह आप नारियल पानी पी सकते हैं.

हृदय प्रणाली को बेहतर रखने में (cardiovascular health)

ऐसे लोग जो लो ब्लड प्रेशर का शिकार हैं उनके लिए नारियल पानी एक बेहतर आहार है जिसका सेवन नियमित रूप से करने पर ह्रदय सम्बन्धी कई दोष दूर होते हैं और ब्लड प्रेशर भी सामान्य होता है. नारियल पानी पीने के फायदे यह  भी हैं कि रोज इसे पीने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है.

किडनी स्टोन में (Coconut water benefits in Hindi – Kidney stones)

कोकोनट वाटर में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है जो किडनी स्टोन को गलाने में मदद करता है. ऐसे लोग जिन्हें पथरी की समस्या है उन्हें

नारियल पानी के लाभ हिंदी में – मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में (Improve metabolic rate)

मेटाबोलिस्म को बढ़ाने में नारियल पानी का खास महत्व है. हम सभी जानते हैं कि मेटाबोलिस्म की संख्या में बढ़त होना शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है, यह हमें रोगों का मुकाबला करने और सेहतमंद बने रखने में सहायता करता है. तो कोकोनट वाटर के सेवन से हम इस लाभ को ले सकते हैं.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

एनर्जी के लिए (Nariyal pani ke fayde Hindi me – Boosts energy)

नारियल पानी में पोटेशियम, क्लोराइड, मिनरल्स के अलावा और भी अन्य महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं.

त्वचा के लिए कोकोनट वाटर के लाभ (Coconut water ke fayde in Hindi – Clear skin)

अगर आप स्किन से जुड़ी समस्याओं जैसे पिम्पल्स आदि से परेशान हैं तो नारियल पानी का सेवन करें. यह आपकी स्किन को साफ़ और उजला बनाने में मदद करता है.

हैंगओवर उतारने में (Nariyal pani ke fayde in Hindi – Hangover treatment)

अगर शराब पीने से आपको बार बार उल्टी और पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है और किसी तरह की कमजोरी और थकान महसूस हो रही है तो यह हैंगओवर की वजह से है, इस समस्या को दूर करने के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद है. यह उल्टी और पेशाब के कारण शरीर में हुई पानी की कमी को भी दूर करता है.

बेहतर पाचन के लिए (Good for digestion)

अगर आपको लगातार लम्बे समय से कब्ज की शिकायत है और आपकी पाचन क्रिया सही नहीं चल रही तो आप नारियल पानी का सेवन नियमित रूप से करें. यह आपके पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है और अपचन की शिकायत को दूर करता है.

loading...