How green amaranth leaves are useful for health – जानें चौलाई पत्तों के खास गुण, कैसे अमरंथ/चौलाई है गुणकारी

चौलाई (Choulai) के हरे पत्तों को चायनीज़ पालक भी कहा जाता है जिसमें कई गुणकारी पोषक तत्वों के अलावा आयरन तथा ज़रूरी पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और विटामिन्स भी इसमें मौजूद होते हैं.

इस आर्टिकल में हरी चौलाई के कुछ बेहतरीन गुणों के बारे में चर्चा की जा रही है, जानें चौलाई या अमरंथ (Amaranth leaves in Hindi) की भाजी को आप अपने आहार में शामिल कर क्या क्या लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

झड़ते बालों को बचाने का उपाय चौलाई से (amaranth leaves benefits for hair/Prevent hair lose)

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं या समय से पहले बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो चौलाई का सेवन आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है. अमरंथ की हरी पत्तियों में उच्च मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों का टेक्सचर सही रखता है साथ ही बालों को एक चमक भी देता है. इसके नियमित सेवन से आप चमकदार बाल पा सकते हैं.

मुंह के रोगों से बचाने में मददगार अमरंथ (benefits of chaulai in Hindi – Relieve oral problem)

पिछले कई समय से मुंह के रोगों जैसे मुंह के अल्सर, साँसों की बदबू और मसूड़ों से खून आना जैसी समस्याओं के उपचार में चौलाई का प्रयोग किया जा रहा है. हरे चौलाई की ताज़ा पत्तियों का विभिन्न तरीके से प्रयोग कर मुंह से जुडी इन समस्याओं का निवारण किया जा सकता है.

स्किन प्रोब्लम से बचने के लिए चौलाई का उपयोग (amaranth benefits for skin)

चौलाई की भाजी में कई तरह के पोषक तत्व एक साथ पाए जाते हैं. इसमें त्वचा सम्बन्धी विकारों जैसे इन्फेक्शन या लालिमा आदि की रोकथाम का गुण भी पाया जाता है. स्किन में होने वाले रोगों जैसे एक्सिमा आदि से बचने के लिए या इससे कम करने के लिए चौलाई का सेवन करना चाहिए. चौलाई का उचित मात्रा में नियमित रूप से किया गया सेवन त्वचा सम्बन्धी रोगों को आपसे दूर रख सकता है.

एनीमिया से बचने के उपाय और चौलाई खाने के फायदे (Prevent Anemia)

एनीमिया आयरन की कमी से होने वाली एक समस्या है और महिलाओं को यह समस्या अपेक्षाकृत अधिक होती है. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको चौलाई ज़रूर खानी चाहिए. चौलाई के पत्तों में काफी मात्रा में आयरन होता है जो एनीमिया को कम कर शरीर में खून की कमी को दूर करता है.

पाचन को बेहतर करने के लिए अमरंथ/चौलाई के उपाय (cholai ka saag benefits – Improve Digestion)

चौलाई गुणों का खज़ाना है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व एक साथ काफी मात्रा में उपस्थित होते हैं जिसकी वजह से यह एक बहुत

गुणकारी सब्जी है. खाने में स्वादिष्ट और पोषक के भरपूर होने के कारण यह पेट से जुडी समस्याओं जैसे पेट दर्द, कब्ज़, गैस या बदहजमी आदि में राहत देती है.

डायबिटीज में अमरंथ के उपयोग (Good for Diabetes)

कई शोधों में इस बात की पुष्टी की गयी है कि चौलाई के पत्तों के प्रयोग से डायबिटीज में सुधार आता है. ब्लोस शुगर लेवल बढ़ने की वजह से शरीर में कई समस्याएँ पैदा होती हैं, चौलाई का सेवन शुगर के स्तर को कम करता है और दैबितिज के रोगी को राहत प्रदान करता है. अच्छे परिणाम के लिए नियमित रूप से सही मात्रा में चौलाई की भाजी का सेवन करना चाहिए.

कैंसर से लड़ने में गुणकारी चौलाई (Cholai ki bhaji ke gun – Protect against cancer)

आअज कैंसर जैसी भयावह बिमारी ने एक सामान्य सा रूप ले लिया है और यह एक ऐसी समस्या बनकर सामने आ रही है जो कई लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. आजकल की आधुनिक जीवन शैली का इस पर काफी प्रभाव है. चौलाई में एमिनो एसिड, विटामिन इ और विटामिन सी की मौजूदगी कैंसरकारक तत्वों को कम करती है और विकसित होने का मौका नहीं देती. यह हमारे प्रतिरोधी तंत्र को मजबूती प्रदान करता हुआ फ्री रेडिकल्स से लड़ने की ताकत देता है.

loading...