Top health benefits of using green amaranth leaves – Tips in Hindi – चौलाई के पत्तों के स्वास्थ्य सम्बन्धी गुण

चौलाई (amaranth) एक हरी पत्तेदार सब्ज़ी है जो मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन्स से भरपूर होती है। इसका सेवन भारत में कई घरों में किया जाता है। पालक के बाद इस पत्ती का प्रयोग भारत में सबसे ज़्यादा किया जाता है। यह लाल या पीले चने के साथ मिश्रित होकर काफी प्रभावी बन जाता है। चौलाई का प्रभाव तब ज़्यादा होता है, जब इसे उबालकर खाया जाए। यह मिनरल्स को सोखता है।

चौलाई के लाभ है बालों के लिए लाभदायक (Amaranth is good for hair or balo ke liye cholai ke labh)

चौलाई के पत्ते लाल और हरे रंग के कई शेड्स में पाए जाते हैं। इसकी सब्ज़ी का प्रयोग दाल बनाने, तल कर खाने, सूप तथा सब्ज़ियों की तरी के रूप में किया जाता है। यह हरी पत्तेदार सब्ज़ी मनुष्यों के कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में काफी प्रभावी साबित होती है। चौलाई में टोकोट्रिनोल्स (tocotrienols) तथा विटामिन इ की मात्रा होती है, जो LDL की मात्रा में कमी करते हैं और दिल की बीमारियों से आपकी रक्षा करते हैं। चौलाई के पत्तों की एक और खूबी हाइपरटेंशन पर नियंत्रण करना तथा इसे कम करना है। चौलाई के लाभ, ये पट्टियां मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होती हैं, जिससे कि आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बना रहता है। इन पत्तियों में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है जो हाइपरटेंशन को रोकता है तथा इस पर अच्छे से नियंत्रण भी करने में सक्षम है। चौलाई के पत्ते मधुमेह की स्थिति में भी काफी लाभदायक होते हैं। चौलाई के लाभ, इसमें मौजूद एंटी हाइपर ग्लाइसेमिक गुणों की वजह से ये टाइप 2 शुगर के स्तर को कम करने में काफी लाभदायक है। ये हरी पत्तियां आपके मोटापे की समस्या को दूर करने में भी काफी लाभदायक साबित होती हैं। चौलाई के लाभ, एनीमिया महिलाओं की एक सामान्य समस्या होती है। इसके अंतर्गत शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। ये कमी इन पत्तियों से दूर हो जाती है, जो कि आयरन के काफी अच्छे स्त्रोत होते हैं।

लहसुन के स्वास्थ्य सम्बन्धी गुण

चौलाई के गुण हैं त्वचा की देखभाल में सहायक (Care about your skin)

जब त्वचा दमकती है, तो आप पर सब कुछ अच्छा लगता है। चौलाई के गुण, ऐसी स्थिति में किसी प्रकार के इन्फेक्शन से काफी समस्या खड़ी हो सकती है, और ऐसी स्थिति में ये पत्तियां अपने जलनरोधी गुणों की मदद से आपको इस समस्या से मुक्ति दिलाता है और दर्द को दूर करता है। चौलाई की पत्तियां एक्ने और एक्जिमा की समस्याओं को ठीक करने में भी काफी कारगर साबित होती हैं। यह एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट भी है। चौलाई के गुण, कैल्शियम मज़बूत हड्डियों और दांतों के लिए काफी आवश्यक है। चौलाई की पत्तियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं और ये शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में सहायक होता है। इन पत्तियों में पालक की पत्तियों से तीन गुना ज़्यादा कैल्शियम होता है और इनके सेवन से कैल्शियम की कमी से होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

चौलाई के फायदे हैं चौलाई की पत्तियों के अन्य लाभ (Other goodness of amaranth leaves or cholai ke fayde)

मुंह की किसी प्रकार की कोई समस्या होने पर भी ये हरी पत्तियां काफी काम आती हैं। इन पत्तियों का प्रयोग कच्चे रूप में करने पर गले में सूजन, मसूड़ों का फूलना और मुंह में छालों की समस्या पूरी तरह ठीक हो जाती है। चौलाई के फायदे, इन हरी पत्तेदार सब्ज़ियों के सेवन के फायदे काफी पहले से ही भारत, अर्जेंटीना और मेक्सिको आदि में काफी पहले ही पता कर लिए गए थे। इनका पत्तियों तथा बीजों के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। इन पत्तियों का स्वाद कुछ कुछ पालक की तरह ही होता है, पर इनकी गंध ज़्यादा तेज़ होती है और इन्हें आसानी से पकाया भी जा सकता है। ये पत्तियां फॉस्फोरस से भी युक्त होती हैं और इनसे बने भोजन की गुणवत्ता पालक की पत्तियों से कहीं ज़्यादा होती है। आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाइयों के निर्माण के लिए भी ये हरी पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं। चौलाई के फायदे, इसके बीज और पत्ते कई बीमारियों का प्रभावी हर्बल उपचार सिद्ध हो सकते हैं। चौलाई के पत्ते गंभीर मासिक धर्म (menstruation) तथा दस्त की समस्या का भी अच्छा इलाज सिद्ध होते हैं। इन पत्तियों से साँसों की बदबू भी प्रभावी तरीके से दूर होती है। आप इसे नाश्ते के सीरियल या पोर्रिज के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। चौलाई के फायदे, ये पत्तियां फैट का भी काफी अच्छा स्त्रोत होती हैं। इनके बीजों में एक निर्धारित मात्रा में अनसैचुरेटेड तेल होता है जिसमें लाइनोलिक एसिड (linoleic acid),

बंदगोभी भी के स्वास्थ्य तथा सुन्दरता सम्बन्धी लाभ

एमिनो एसिड तथा लाइसिन (lysine) मिले होते हैं, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं और टिश्यू को अच्छा करने का काम भी करते हैं। इन पत्तियों में कार्बोहायड्रेट भी भरपूर मात्रा में होता है जिससे कि शरीर की ऊर्जा में वृद्धि होती है।

Chaulai ke fyade, chaulai ki bhaji, Chaulai ke labh, Chaulai ke fayade, Chaulai ke gun, chaulai ki sabzi

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday