Health benefits of being in sunshine – धूप में रहने के फायदे

हम सबके जीवन में सूरज की किरण काफी अहम होती है। सूरज की रोशनी मानव शरीर से जुड़े सकारात्मक पक्षों के विकसित होने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सूरज की रोशनी विटामिन डी (vitamin D) से भरपूर होती है जो अल्ट्रावायलेट (ultra violet) रोशनी उत्पन्न करती है जो विटामिन्स को बढ़ावा देने में अहम साबित होते हैं। यदि आपको सूरज की रोशनी ना मिले तो हड्डियों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। सूरज की रोशनी मानव शरीर की उर्जा के स्तर को बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण साबित होती है। सूरज की रोशनी के त्वचा, ह्रदय, प्रतिरोधक प्रणाली, बैक्टीरिया (bacteria), कोलेस्ट्रोल (cholesterol) एवं रक्तचाप से जुड़े फायदे होते हैं।

सूरज की रोशनी के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of sunlight)

बैक्टीरिया का खात्मा करे (Sunlight kills bacteria)

क्या चावल में होते हैं स्वास्थ्य गुण?

जब घाव सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं तो इनमें मौजूद बैक्टीरिया कम हो जाता है और कोई अतिरिक्त संक्रमण भी नहीं होता है। यह तथ्य हमारे दादा दादी ने भी हमें बताया है। आपने अवश्य देखा होगा कि नवजात शिशुओं को सूरज की रोशनी के संपर्क में लाया जाता है क्योंकि इससे उनके शरीर के जीवाणु एवं कीटाणु ख़त्म हो जाते हैं।

त्वचा की देखभाल (Skin care)

जब त्वचा सूरज की रोशनी के संपर्क में आती है तो यह अन्दर तक जाती है और रक्त को अच्छे से साफ़ करती है। यदि लम्बे समय तक त्वचा को सूरज की रोशनी में रखा जाए तो त्वचा जल जाती है, जैसा कि हम सबके साथ बचपन में हुआ था। जब लोग लम्बे समय तक सूरज की रोशनी का इस्तेमाल करते हैं तो यह त्वचा के कैंसर (cancer) के खतरे में वृद्धि करता है। परन्तु सूरज की रोशनी के संपर्क में अतिरिक्त समय तक रहना भी अच्छा नहीं होता। आप हानिकारक किरणों से प्रभावित हो सकते हैं एवं आपकी त्वचा जल जाती है। अतः अपनी त्वचा को सीमित मात्रा में सूरज की रोशनी के संपर्क में रखें।

प्रतिरोधक प्रणाली (Immune system)

यदि आप सूरज की रोशनी के संपर्क में पर्याप्त समय तक रहते हैं तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता हमेशा बेहतर रहेगी। जब आप सूरज की रोशनी में जाते हैं तो आपके शरीर में मौजूद सफ़ेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है, जिसके फलस्वरूप शरीर के संक्रमणों में भी गिरावट आती है। इससे आप त्वचा के कई प्रकार के संक्रमणों से भी दूर रहते हैं।

लम्बाई में इज़ाफा (Increase in height)

बच्चे को जन्म के पहले कुछ महीनों में सूरज के संपर्क में लाने से उसकी लम्बाई के बढ़ने की काफी संभावनाएं होती हैं। अतः सूरज की रोशनी लम्बाई बढ़ाने में काफी महती भूमिका निभाती है। यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना काफी आवश्यक है। आज के समय में लम्बाई एक गंभीर समस्या बन गयी है। यदि आप अपने बच्चे को सूरज की रोशनी के संपर्क में रखें तो इससे उसके हड्डियों के स्वास्थ्य में इज़ाफा होगा एवं लम्बाई में भी वृद्धि होगी।

कोलेस्ट्रोल का स्तर (Cholesterol levels)

करौंदे के रस के स्वास्थ्य लाभ

जब आप सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं तो आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल विटामिन डी में परिणत हो जाता है। सूरज की रोशनी के अभाव में विटामिन कोलेस्ट्रोल में बदल जाता है। आज के समय में स्वास्थ्य लोगों के लिए एक चुनौती का विषय बन गया है। कोलेस्ट्रोल का स्तर प्राकृतिक तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसी स्थितियों में सूरज की रोशनी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,129 other subscribers

रक्तचाप (Blood pressure)

सूरज की रोशनी रक्तचाप कम करने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है। सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर रक्तचाप का स्तर कम होता है। आप सूरज की रोशनी के माध्यम से रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। यह रक्तचाप के स्तर को प्राकृतिक रूप से कम करने का एक बेहतरीन उपाय है।

loading...