Hindi remedies for pimples – त्वचा के मुहांसों को हटाने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

क्या मुहांसे (pimples / पिंपल्स) आपके मन का चैन छीन रहे हैं !अगर आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें तो आपको ऐसा बिलकुल नहीं लगेगा। सीबम के ज़्यादा उत्पन्न होने की स्थिति में ही त्वचा पर मुहांसे (pimples / पिंपल्स) होते हैं। घरेलू नुस्खों के प्रयोग से आपके मुहांसे (pimples / पिंपल्स) आसानी से चले जाएंगे।

मुहांसों को जिट, एक्ने वल्गारिस तथा स्पॉट भी कहा जाता है। मुहांसे (pimples / पिंपल्स) होने का मुख्य कारण त्वचा के रोमछिद्रों का बंद होना है। मुहासे से छुटकारा, सिबेशस ग्रन्थियां सीबम उत्पन्न करती हैं और अतिरिक्त उत्पत्ति त्वचा के रोमछिद्रों द्वारा निकालकर आती है। पर किशोरावस्था तथा जवानी में त्वचा मोटी हो जाती है। त्वचा की मोटाई तथा त्वचा के रोमछिद्रों में मृत कोशिकाओं के भर जाने की वजह से चेहरे पर मुहांसों की समस्या हो जाती है।

पिम्पल्स का इलाज, सीबम के लिए त्वचा के रोमछिद्रों का बंद होना एक अवरोध है और उत्पन्न किया हुआ सीबम त्वचा के रोमछिद्रों में ही रह जाता है। त्वचा के रोमछिद्रों पर बैक्टीरिया के हमला कर देने की वजह से भी मुहांसों की समस्या हो सकती है।

मुहांसों के कारण (Causes of pimples)

1. त्वचा के रोमछिद्रों के बंद होने की वजह से मुहांसे (pimples / पिंपल्स) होते हैं। रोमछिद्रों के बंद होने की यह समस्या आमतौर पर किशोरावस्था में ही होती है।

2. पिम्पल हटाने के उपाय, आनुवांशिकता भी मुहांसे (pimples / पिंपल्स) होने की वजह हो सकती है। अगर आपके परिवार में लोगों को मुहांसों की समस्या रही है तो आपको भी ये समस्या हो सकती है।

मुहांसे हटाने के घरेलू उपाय

3. त्वचा के रोमछिद्रों में संक्रमण हो जाने से भी मुहांसे (pimples / पिंपल्स) या जिट की समस्या होती है।

4. पिम्पल के उपाय, किशोरावस्था या यौवनावस्था में हॉर्मोन से सम्बंधित किसी समस्या की वजह से भी मुहांसों की समस्या होती है।

5. त्वचा की ठीक प्रकार से देखभाल ना करने की वजह से मुंहासे (pimples / पिंपल्स) होते हैं।

6. अस्वास्थ्यकर खानपान और त्वचा में विटामिन इ की कमी भी मुंहासों का कारण होता है।

7. शरीर में पानी की कमी से भी लोग मुहांसों की समस्या का शिकार होते हैं।

मुहांसों के घरेलू उपचार (Home remedies for pimples)

1. अदरक लें और उसके छोटे छोटे टुकड़े करें। अब इन्हें अच्छे से पीस लें। अब इस पिसे हुए अदरक का रस निकाल लें और इस रस को अपने चेहरे के मुंहासों पर लगाएं। इस रस को रोज़ाना मुंहासों पर 3 बार लगाने से एक हफ्ते में मनचाहा परिणाम मिलेगा।

2. 1 चम्मच सरसों का पाउडर लें और इसमें 1 से 2 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसका एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने मुंहासों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठन्डे पानी से धो लें।

3. संतरे के छिलके लें और उन्हें छीलकर उनका एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें सेब के सिरके की कुछ बूँदें डालें तथा बने हुए इस मिश्रण को अपने चेहरे के मुंहासों पर लगाएं।

4. सेब के सिरके को मुंहासों पर रोज़ाना 3 बार तक लगाने से 10 दिनों में त्वचा मुंहासों से मुक्त हो जाती है।

पिम्पल्स को कैसे रोके

5. मुंहासों पर रुई के फाहे की सहायता से नींबू का रस या टमाटर का रस लगाने से 1 हफ्ते में आपके चेहरे से मुंहासे (pimples / पिंपल्स) गायब हो जाते हैं।

6. कील मुंहासे का उपचार, लैवेंडर का तेल त्वचा की देखभाल के लिए काफी अच्छा होता है। लैवेंडर के तेल से त्वचा के बंद हुए रोमछिद्र आसानी से खुल जाते हैं।

7. टूथ पेस्ट मुंहासों की सबसे असरदार औषधि है। मुहांसों को टूथ पेस्ट से 1 हफ्ते तक ढककर रखें। इससे मुंहासे (pimples / पिंपल्स) ठीक हो जाएंगे।

8. शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। शहद को मुंहासों पर लगाने से मुहांसों में वास कर रहे बैक्टीरिया मर जाते हैं और इससे मुहांसे (pimples / पिंपल्स) के जल्दी ठीक होने में सहायता मिलती है।

9. लहसुन के कुछ फाहों को लें और उनका एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को मुहांसों पर लगाएं। ऐसा करने पर मुंहासे (pimples / पिंपल्स) काफी जल्दी ठीक हो जाते हैं।

10. 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और 1 चम्मच नींबू का रस या पानी लेकर उसे बेकिंग सोडा में मिलाएं। अब इनका एक महीन मिश्रण बनाएं तथा इस मिश्रण को अपने मुंहासों पर लगाएं।

11. एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियां लें और उनको पीसकर उनका महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से अपने मुंहासों को ढक लें तथा 1 घंटे बाद त्वचा को ठन्डे पानी से धो लें।

12. नीम की पत्तियां लें और उनका एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी का पाउडर डाल दें। अब नीम के इस पेस्ट से अपने मुंहासों को करीब 1 घंटे तक ढककर रखें। इसके बाद त्वचा को ठन्डे पानी से धो लें।

तो ये थे मुहांसों को ठीक करने के कुछ प्राकृतिक घरेलू नुस्खे। इन उपायों का इस्तेमाल करें और मुहांसों से छुटकारा पाएं।

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

पिम्पल होने के कारण (The main causes of pimples)

बैक्टीरिया की वृद्धि (Bacteria growth)

अगर त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद हैं, तो उसमें सीबम उत्पन्न होते हैं तथा वहीँ जमा होकर मुहांसे (pimples / पिंपल्स) पैदा करते हैं। सीबम में एक प्रकार का बैक्टीरिया होता है जिसे प्रोपायोनिबैक्टीरिया कहते हैं। ये बैक्टीरिया त्वचा पर जमकर बढ़ते हैं, फैलते हैं और मुहांसे (pimples / पिंपल्स) पैदा करते हैं जो काफी दर्दनाक होते हैं। ये बैक्टीरिया सीबम का सेवन करते हैं और इससे त्वचा में जलन होती है।

टेस्टोस्टेरोन से एलर्जी (Sensitivity to testosterone)

अगर आपको टेस्टोस्टेरोन से एलर्जी है तो आपको मुहांसों की समस्या घेर सकती है। टेस्टोस्टेरोन सीबम उत्पन्न करके रोमछिद्रों को बंद कर देता है। कई बार मृत कोशिकाएं सीबम से चिपक जाती हैं और त्वचा की हालत और खराब हो जाती है।

मेकअप न हटाना (Not removing makeup)

सोने से पहले अपना मेकअप अवश्य उतार लें। तेल आधारित मेकअप मुहांसों को जन्म देता है। अगर आप त्वचा पर भारी मेकअप करते हैं तो इससे और ज़्यादा मुहांसे (pimples / पिंपल्स) होने का ख़तरा रहता है। अतः पानी आधारित मेकअप का प्रयोग करें।

तनाव (Stress)

अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं तो इससे आपके शरीर के कार्यों में रुकावट आएगी और मुहांसे (pimples / पिंपल्स) होंगे। त्वचा के बंद रोमछिद्र सीबम के लिए अवरोध उत्पन्न करते हैं क्योंकि सीबम त्वचा के रोमछिद्रों में ही बसते हैं। त्वचा के रोमछिद्रों पर बैक्टीरिया के हमले से भी पिम्पल की समस्या हो सकती है।

मुंहासों, दानों से छुटकारा

मुहांसे (Pimples / पिंपल्स) दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for pimples)

गुलाबजल और नींबू का रस (Rose water and lemon juice remedy for pimples)

जब आप गुलाबजल और नींबू के रस का मिश्रण अपने मुहांसों पर लगाते हैं और इसे आधे घंटे तक छोड़ देते हैं, तो यह मुहांसे (pimples / पिंपल्स) दूर करने की काफी अच्छी औषधि बन सकती है। इस नुस्खे का इस्तेमाल तीन से चार हफ़्तों तक करें।

मूंगफली (Groundnut) का तेल और नींबू का रस (Groundnut oil and lemon juice remedy for kil muhase ka gharelu ilaj)

नींबू के रस और मूंगफली के तेल का मिश्रण प्रभावित भागों पर लगाएं। यह मुहांसों का काफी अच्छा इलाज है। आप ज़्यादा प्रभाव के लिए इस मिश्रण में चन्दन का पाउडर भी डाल सकते हैं।

दालचीनी पाउडर और शहद (Cinnamon powder and honey remedy)

कील मुंहासे का इलाज, दालचीनी पाउडर और शहद का मिश्रण मुहांसों पर काफी अच्छा काम करता है। अगर आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं तथा अगले दिन तक इसे रहने दें, आप पाएंगे कि आपके मुहांसे (pimples / पिंपल्स) गायब हो गए हैं। लेकिन अगर आप इस विधि का फायदा उठाना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया का प्रयोग कुछ हफ़्तों तक करें।

टी ट्री आयल (Tea tree oil for pimple ka ilaj)

मुंहासों, दानों से छुटकारा पाने के लिये घरेलू हल्दी फेस पैक

मुहांसे (pimples / पिंपल्स) हटाने के लिए टी ट्री आयल की विधि काफी कारगर साबित होती है। टी ट्री आयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। इससे मुहांसे (pimples / पिंपल्स) पैदा करने वाले बैक्टीरिया से निपटने में आसानी होती है। इस विधि के प्रयोग से त्वचा की जलन भी काफी कम होती है। एक रुई का फाहा लें और इसे टी ट्री आयल में डुबोकर प्रभावित भागों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें।

कैलामाइन लोशन (Calamine lotion for reducing pimples)

मुहासे की दवा, सोने से पहले रोज़ाना अपनी त्वचा को साफ़ करें, वरना आपकी त्वचा ठीक से सांस नहीं ले पाएगी। एस्ट्रिंजेंट की मदद से त्वचा को साफ़ कर लेने के बाद प्रभावित भागों पर कैलामाइन लोशन लगाएं। रातभर इस लोशन को त्वचा पर रखने के बाद सुबह अपना चेहरा धो लें। इसके प्रयोग के बाद आपके मुहांसों का आकार काफी छोटा हो जाएगा।

बर्फ के टुकड़े (Ice cubes se muhase se chutkara)

एक बर्फ का टुकड़ा लें और इसे एक साफ़ कपड़े में लपेट लें। अब इसे अपने मुहांसों पर लगाएं और कुछ देर तक रहने दें। कुछ हफ़्तों तक इस विधि का प्रयोग करने के बाद आपके सारे मुहांसे (pimples / पिंपल्स) गायब हो जाएंगे।

भाप (Steam se acne ke upay)

भाप त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है, खासकर तब जब आप मुहांसों से ग्रस्त हों। भाप से आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुलेंगे और आपका चेहरा काफी साफ़ दिखेगा। इससे रोमछिद्रों में छिपी गन्दगी, तेल और बैक्टीरिया आसानी से निकल जाते हैं। ये गन्दगी त्वचा में जमकर जलन और लालपन पैदा करते हैं।

तुलसी के पत्ते (Basil leaves for pimples)

तुलसी के पत्तों से आप मुहांसों से लड़ सकते हैं। कील मुहांसे, तुलसी के कुछ पत्तों को आधे घंटे तक गर्म पानी में डुबोकर रख दें। सोने से पहले त्वचा को साफ़ कर लें और एक रुई के फाहे से तुलसी के पत्तों का रस लगाएं। इसे रातभर अपने चेहरे पर रखें जिससे कि ये सूख जाए और फिर अगले दिन इसे धो दें। इससे त्वचा साफ़ होगी और आपके मुहांसों का आकार कम होगा।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday