Hindi remedies for men dark circles – पुरुषों के आँखों के काले घेरों का इलाज करने के लिए घरेलु सौंदर्य उपचार

कई बार आप सुबह उठते हैं और पाते हैं कि आपकी आँखों के नीचे काले घेरे आ गए हैं। इसका मुख्य कारण काफी तनाव और चिंता तथा उम्र का बढ़ना है। कई बार अच्छे से नींद ना आने की स्थिति में भी आँखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। काले घेरे आनुवांशिक भी हो सकते हैं।

ये घेरे काफी बदसूरत दिखते हैं और आपकी असल खूबसूरती को छीनकर आपके चेहरे को बेजान और बदसूरत दिखाते हैं। इस स्थिति से लड़ने के लिए बाज़ार में कई तरह के उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन घरेलू नुस्खे आप पर जो प्रभाव छोड़ते हैं, वैसा असर किसी भी बाज़ार की दवा से नहीं होता। अतः चेहरे को निखरा और बेदाग़ बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें।

धुप में घूमना, अपर्याप्त नींद, कम पानी पीना, भोजन में पोषक तत्वों की कमी, अस्वस्थ जीवन शैली से आँखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। ये आपको बदसूरत बना देते हैं। आप आँखों में चमक और स्वास्थय वापस लाने में कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं।

डार्क सर्कल्स – खीरा (Cucumber – dark circle ke upay)

गर्मी में पुरुषों के लिए फेस पैक

 

आँखों की समस्याओं का इलाज करने के लिए ककड़ी का उपयोग होता है। ककड़ी की स्लाइस काटकर 1 घंटे तक फ्रिज में रखें। फ्रिज से निकालकर उन्हें अपनी आँखों पर रखें। दिन में कई कई बार के लिए इस प्रक्रिया को कम से कम दो सप्ताह तक करें। आपके आँखों के काले घेरे कम होते हुए दिखाई देंगे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय – पानी (Water – dark circles ke liye gharelu upchar)

अपनी दैनिक दिनचर्या में पानी के सेवन की मात्रा की जाँच करें। पानी का कम सेवन काले घेरे होने का एक बड़ा कारण है। भोजन के साथ पानी की अच्छी मात्रा पियें । यह आँखों की चमक वापस लाने के लिए और काले घेरे से बचने के लिए एक शुद्ध और प्राकृतिक तरीका है। यह अच्छी तरह से त्वचा की नमी बरकरार रखता है और काले घेरों से मुकाबले में मदद करता है।

आंखों के नीचे काले घेरे – नींद (Sleep – dark circles ka ilaj)

वर्तमान पीढ़ी में काले घेरे होने के लिए सबसे बड़ा कारण आंखों और शरीर को उचित आराम की कमी है। सोने के अभाव से आंखों के आसपास काले घेरे बनते हैं।

पर्याप्त आराम की कमी आँखों की मांसपेशियों को सुस्त बना देता है। रोज जल्दी सोयें और पर्याप्त नींद लें।

पुरुषों के काले घेरों को दूर करने के लिए नीम्बू (Lemon juice for men dark circles)

नीम्बू का रस विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होता है और इसकी मदद से हमारी आँखों के नीचे से काले घेरे दूर होते हैं। इसमें त्वचा को उजला बनाने के भी गुण होते हैं। एक ताज़ा नीम्बू लें और इसे बीच से काटें। इसमें से रस निकालें और रुई की सहायता से इसका प्रयोग आँखों के नीचे के काले घेरों पर करें। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़कर पानी से धो लें। कुछ हफ़्तों तक दिन में 1 बार इस विधि का प्रयोग करें।

झड़ते बालों को ऐसे रोके पुरुष

वैकल्पिक तौर पर 1 चम्मच नीम्बू के रस, 2 चम्मच टमाटर के रस, 1 चुटकी मैदे और हल्दी पाउडर को मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग आँखों के आसपास करें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ़ पानी से धो लें। इस विधि का प्रयोग परिणाम प्राप्त करने तक हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

चेतावनी– अगर आपको नीम्बू के रस के प्रयोग से जलन होती है, तो इस विधि का प्रयोग ना करें।

आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर – टी(चाय) बैग (Tea bags to remove male dark circles)

यह प्रभावी उपायों में से एक है। चाय बनाने के बाद टी बैग कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। बाहर निकालकर थोड़ी देर के बाद अपनी आँखों पर रखें। यह आँखों के लिए सुखद है और उनको आराम देता है।

डार्क सर्कल के उपाय – बादाम का तेल (Almond oil to fade dark circles away for men)

पुरुष कैसे पा सकते हैं मुंहासों से छुटकारा

आँखों के आसपास के संवेदनशील त्वचा के साथ काम करने के लिए बादाम का तेल सबसे अच्छी सामग्री में से एक है। यह आपकी थकी आँखों को आराम देता है और त्वचा को हल्का रंग देने में मदद करता है। बादाम का तेल लेकर आंखों के आसपास लगायें। सोने से पहले कुछ मिनट के लिए मालिश करें। पूरी रात के लिए छोड़ दें। अगले दिन ठंडे पानी से धो लें। बादाम के तेल के उपयोग के अलावा आप सबसे अच्छे परिणाम के लिए जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर से काले घेरे कम करें (Tomatoes can lessen dark circles)

आप टमाटर की मदद से भी काले घेरे कम कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे की रंगत में निखार आता है। इसके लिए एक चम्मच टमाटर के रस को एक चम्मच नीम्बू के रस के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण को काले घेरों पर अच्छे से लगाएं। एक बार इसे लगा लेने के बाद 10 मिनट के लिए रखें और फिर इसे सादे पानी से धो लें। इस विधि का प्रयोग दिन में 2 बार करें और जल्दी ही आप पाएंगे कि काले धब्बे दूर हो रहे हैं।

घर में पुरुषों के जननांग मे हुए मस्से का इलाज करने के नुस्खे

गुलाबजल से काले घेरे दूर करें (Rose water can cure men dark circles)

पुरुषों के काले धब्बे घेरे करने में गुलाबजल भी काफी अच्छे से कार्य करता है। एक पात्र में गुलाबजल लेकर इसमें रुई डालें। अब इसे लेकर अपनी आँखों के आसपास लगाएं। आप गुलाब की पंखुड़ियों और दूध का पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं। इस मिश्रण को काले घेरों पर लगाएं। गुलाबजल आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है और काले घेरे दूर करने में काफी कारगर साबित होता है। यह आपकी त्वचा का रंग भी गोरा करता है। यह आपके चेहरे को आराम और सुकून करने का सर्वोत्तम उपाय है।

पुरुषों के काले घेरे दूर करने के लिए पुदीने के पत्ते (Mint leaves can eliminate signs of dark circles in men)

आप काले घेरों को हमेशा के लिए दूर करने के लिए पुदीने के पत्तों का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए पुदीने के पत्ते लें और इन्हें मसल लें। इन पत्तियों में टमाटर का रस मिश्रित करें। इससे यह मिश्रण और भी प्रभावी बन जाएगा। अब इसका प्रयोग आँखों के नीचे करें और फर्क देखें। इस विधि से काले घेरे आसानी से दूर होते हैं और आपकी त्वचा भी सामान्य हो जाती है।

काले घेरे को दूर करने के लिए आलू (Potatoes can heal dark circles under men eyes)

काले घेरों को दूर करने में आलू भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कच्चे आलू किसकर इनका रस निकालें और एक रुई लेकर इस रस में डुबोएं। अब इस रुई से अपनी आँखों के नीचे अच्छे से आलू का रस लगाएं। इसे 15 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से धो लें। आलू चेहरे को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने का काम करता है और इसीलिए इसका काले घेरों के उपचार में प्रयोग किया जाता है।

संतरे के रस से काले घेरों से दूर रहें (Orange juice to keep dark circles away from male)

डार्क लिप छुटकारा पाएँ घरेलू उपाय से

आप काले घेरों को दूर करने के लिए संतरे के रस का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए संतरे के रस को ग्लिसरीन (glycerine) के साथ मिश्रित करें और इसका प्रयोग गम्भीर काले घेरों पर करें। इसके रोज़ाना प्रयोग से कुछ दिनों में ही काले घेरे दूर हो जाएंगे और आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आ जाएगी। कुछ ही दिन में आपकी आँखों के नीचे की त्वचा सामान्य हो जाएगी।

काले घेरे दूर करने के लिए ध्यान करें (Meditation is a good answer to dark circles)

यह बात काफी दिलचस्प है कि आप काले घेरों को दूर करने के लिए ध्यान का भी सहारा ले सकते हैं।इससे आपका शरीर तनावमुक्त रहता है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत आपके चेहरे में निखार आता है। धीरे धीरे आप पाएंगे कि आपके काले घेरे दूर हो रहे हैं और आपकी त्वचा बेदाग़ हो गयी है।

काले घेरों से बचने के कदम (Steps to avoid getting rid of dark circles)

  • आँखों को ना रगड़ें और शराब का सेवन कम कर दें।
  • काले घेरे कम करने के लिए चिंता कम करें।
  • कंप्यूटर (computer) के सामने देर तक बैठकर काम ना करें।
  • पौष्टिक खानपान और पर्याप्त नींद का अभाव।
  • मानसिक और शारीरिक चिंता से मुक्ति पाएं।
loading...