Hindi beauty face packs for patchy skin – सर्वोच्च फेसपैक दागदार त्वचा के लिए

अनचाहे धब्बे आपकी त्वचा को बेजान और भद्दा प्रतीत करवाते हैं। ऐसी स्थिति में लोगों के बीच जाने और अपना चेहरा दिखाने से घबराती हैं। आज के दौर में कई लोग दागदार त्वचा का शिकार होते हैं। कई लोग इसे त्वचा की कोई बीमारी या विकृति भी समझते हैं। अगर आप बिना दाग धब्बों वाली खूबसूरत त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको त्वचा को सही स्थिति में रखने के बचाव उपाय करने होंगे। कई बार बिना किसी ठोस वजह के आपके चेहरे पर दाग धब्बे पैदा हो जाते हैं। इनका कारण अंदरूनी और बाहरी दोनों में से कुछ भी हो सकता है।

त्वचा के कुछ भाग त्वचा के असली रंग के साथ मेल नही खाते, सुस्त और बद लगते है इसलिए यह बदरंग त्वचा के नाम से जाने जाते है। यह एक बीमारी से अधिक है और इसके होने के बहुत से कारण है। कुछ महत्वपूर्ण कारक जो की कारण है रूखापन, सुस्ती, बदरंग त्वचा, हार्मोन्स का असंतुलित होना, मेलेनिन मे परिवर्तन, नाड़ी रक्त वाहिकाओं को बदलने और त्वचा की संवेदनशीलता खत्म होना भी शामिल है।

मेलेनिन में परिवर्तन भी कुछ कारकों के साथ बदलता रहता है, जैसे प्रदूषण, अल्ट्रा वायलेट किरणों से सीध संपर्क आदि। कम भोजन की आदतें, पोषक तत्वों की कमी और अतिरिक्त दबाव और तनाव हार्मोनल असंतुलन का कारण है।

आज की दुनिया मे गोरी और दोष रहित त्वचा की माँग है। कुछ परिवर्तनों को करने से आपको बद त्वचा से मुक्ति मिलेगी जैसे की खाने की आदतें, नियमित रूप से त्वचा की देखभाल, ख़तरनाक रसायनों से त्वचा की रक्षा करना और प्रदूषण से त्वचा की रक्षा करता है। चलिए देखते है घरेलू फेस पैक सुन्दर त्वचा के लिए, सही रंगत और बद से मुक्त त्वचा के लिए।

बदरंग त्वचा के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home remedies for patchy skin)

शहद और निम्बू का घरेलू फेस पैक (Honey and lemon gharelu face pack hindi me)

ढीली और चर्बीयुक्त त्वचा के लिए फेशियल

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच नींबू
  • कुछ बूंदे जैतून तेल की

फेस पैक बनाने की विधि (How to do)

फेस पैक बनाना, ऊपर दिए गए तीनो सामग्रियों को मिला कर अपने चेहरे पर लगायें, 30 मिनट तक रहने दे फिर ठन्डे पानी से धो ले। यह सरल सा उपाय आपकी त्वचा को कोमल बनाएगा और निखार लाएगा।

नारियल घरेलू फेस पैक (Coconut pack)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच नारियल का तेल
  • 2 चम्मच समुद्री गोभी का पाउडर

फेस पैक बनाने की विधि (How to do)

फेशियल करने का तरीका, रूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल जादू से कम नहीं। यही रूखेपन को कम करने में मदद करती है और बद त्वचा से जुड़े हुए भी। 2 चम्मच समुद्री गोभी का पाउडर 2 चम्मच नारियल तेल के साथ मिलाएं। इस घोल से आप चेहरे और गले पर 5 से 10 मिनट तक मले। मलने के बाद उसे 20 से 30 मिनट वैसे  ही छोड़ दे और फिर गुनगुने पानी में नींबू की कुछ बूंदे डाल कर धोएं।

मुल्तानी मिट्टी पैक (Multani mitti pack)

त्वचा के लिये एवोकैडो फेस पैक

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 2 चम्मच दही

कैसे करे (facial kaise kare hindi me)

फेशियल करने का तरीका, मुल्तानी मिट्टी या चिकनी मिट्टी का फेस पैक बद त्वचा पर असरदार होता है। एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले और उसमे दही मिलाएं, मुल्तानी मिट्टी को 30 मिनट तक दही में सोखने दे। फिर इस घोल को अपने चेहरे पर सही से लगायें और तब तक रहने दे जब तक वह सूख न जाए। फिर इस घोल को पहले गुनगुने पानी से धोये फिर ठन्डे पानी से धोये।

टमाटर फेस पैक (Tomato face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच टमाटर का रस
  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • 2 चम्मच पुदीने का रस
  • कुछ बूंदे नींबू का रस

फेशियल कैसे करे (How to do)

फेस पैक बनाना, ऊपर दिए गए सभी सामग्रियों को मिला ले और साफ़ चेहरे पर लगाए, 20 मिनट तक छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले।

दूध का घरेलू फेस पैक (Milk face pack)

जई के आटे के उत्तम फेस पैक/फेशियल

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच दूध का पाउडर
  • 1 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड
  • कुछ बूंदे ग्लिसरीन

फेशियल कैसे करे (How to do)

फेस पैक बनाना, दूध का पाउडर ग्लिसरीन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ दी हुई मात्रा के अनुसार मिलाए। अपने चेहरे  पर फैलाये और और 20 मिनट तक रहने दे। अपना चेहरा सामान्य पानी से धो ले।

पुदीने का बेहतरीन पैक (The magnificent mint pack)

दाग को दूर करने के लिए आप पुदीने के फेस पैक का अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए काफी आरामदायक होता है और इसका प्रयोग करने के बाद आप काफी तरोताजा और ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं।

सामग्री (Ingredients)

इस पैक का निर्माण करने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच पुदीने का पाउडर। इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच दही का मिश्रण करने से भी आपको काफी लाभ होगा।

विधि (Procedure)

सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को दही में भिगोकर रखें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। दही और मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण अच्छे से करें और चेहरे के हर कोने पर लगाएं। इस पैक को आधे घंटे के लिए छोड़ दें और इसे पहले गुनगुने पानी से और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

घर में करें फेशियल, कुछ होममेड तरीके

पुदीने का पैक (The perfect peppermint pack)

आप चेहरे को दाग धब्बों से दूर रखने के लिए पुदीने का पैक भी तैयार कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को खूबसूरत एवं बेदाग़ बनाने का काफी बेहतरीन तरीका है।

सामग्री (Ingredients)

इस पैक का निर्माण करने के लिए आपको 1 चम्मच पुदीने के अंश की आवश्यकता होगी। आप इसमें खमीर (brewer’s yeast) भी मिश्रित कर सकते हैं। यह मात्रा 25 ग्राम से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए। इस पैक में 1 चम्मच विच हेज़ल (witch hazel) का अंश भी मिश्रित करें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं। अब इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करके अपनी त्वचा पर लगाएं।

विधि (Procedure)

इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे और माथे के हर हिस्से में लगाएं। आधे घंटे तक इस पेस्ट के सूखने का इंतज़ार करें। अब गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूँदें मिश्रित करें और इसकी मदद से अपने चेहरे को साफ़ करें। इससे आपका चेहरा तरोताज़ा लगेगा और साथ ही आपके चेहरे में रक्त का संचार भी काफी अच्छे से होगा। बेदाग़ त्वचा प्राप्त करने का यह काफी बेहतरीन तरीका है।

बेदाग़ त्वचा के लिए हल्दी और दूध का पैक (Haldi and milk patchy skin pack)

आप हल्दी और दूध के पैक की मदद से त्वचा के दागों का इलाज कर सकते हैं। यह त्वचा पर काफी चमत्कारी ढंग से काम करता है। हल्दी त्वचा की समस्याओं को दूर करने का काफी अच्छा तत्व है और त्वचा में चमक लाने का भी सबसे बेहतरीन साधन है। इसके अलावा हल्दी में कई प्रकार के एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण भी होते हैं जिसकी वजह से आप बिनी किसी झिझक के इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर कर सकते हैं।

गर्मी में पुरुषों के लिए फेस पैक

सामग्री (Ingredients)

इस पैक के लिए कच्ची हल्दी इकठ्ठा करें। आप हल्दी पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं, पर कच्ची हल्दी त्वचा के लिए ज़्यादा अच्छी होती है। कच्ची हल्दी लेकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। यह पेस्ट महीन होना चाहिए, क्योंकि इसमें गांठें होने पर यह त्वचा में लगाने लायक नहीं रहता। इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध भी मिश्रित करें। आप त्वचा को मुलायम बनाने के लिए इस पैक में मलाई का भी उपयोग कर सकते हैं।

विधि (Procedure)

हल्दी का पेस्ट बना लेने के बाद इसे एक पात्र में डालें और इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध मिश्रित करें। आप चाहें तो इसमें मलाई भी मिला सकते हैं। दूध या मलाई से चेहरे को पोषण प्राप्त होता है और यह चमकदार हो जाती है। एक बार हल्दी और दूध को अच्छे से मिश्रित कर लेने के बाद इस पैक को चेहरे के धब्बेदार हिस्सों पर लगाएं। त्वचा के खुले हुए भागों पर इसका प्रयोग मुख्य रूप से करें। इस मिश्रण को कम से कम आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे पहले ठन्डे और फिर गर्म पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday