Amazing homemade fruit hair conditioners for healthy hair in Hindi – स्वस्थ बालों के लिए फलों के घरेलू कंडीशनर्स

हर बार शैम्पू करने के बाद हमें कंडीशनिंग अवश्य करनी चाहिए। ऐसा करने के कई कारण हैं, पर इसका मुख्य कारण यह है कि इससे बालों में नमी लॉक हो जाती है। बालों में कंडीशनर, कंडीशनिंग करने से बाल नरम और सुन्दर हो जाते हैं। अच्छे परिणामों के लिए कई लोग एक ही ब्रांड के शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करते हैं।

इस लेख में हम आपको कुछ अलग तरीके के बालों को कंडीशन करने के कंडीशनर्स के बारे में बताएंगे। ये फ्रूट कंडीशनर हैं, जिन्हें आप घर पर बनाकर ही लगा भी सकते हैं। आप अपनी पाक कला का प्रयोग करके इन्हें बना सकती हैं, जिसके बाद ये आपकी अपेक्षाओं पर बिलकुल खरे उतरेंगे। नेचुरल कंडीशनर जो बनायें आपके बालों को स्वस्थ एवं चमकदार:-

पपीता (Papaya)

एक पका हुआ पपीता लें और इसे मैश करें। अब इसमें दही और ग्लिसरीन की दो बूंदें भी डालें। इन सबको अच्छे से मिलायें और अपने बालों के सिरे पर लगाएं। सामान्य कंडीशनर्स के उलट इन्हें अपने सिर पर सिर्फ 4 से 5 मिनट तक रखने से काम नहीं चलेगा, बल्कि इन्हें कम से कम 30 से 45 मिनट तक अपने सिर पर रहने दें। इसके बाद अपने बालों को ठन्डे पानी से धो लें और आपको अपने बालों में एक नरम तथा रेशमी अहसास मिलेगा। बालों की कंडीशनिंग, पपीता आपके दोमुंहे बालों की समस्या को भी दूर करता है तथा आपके बालों को स्वस्थ बनाता है।

स्ट्रॉबेरी (Balo ki care tips in hindi strawberry ke saath)

मेथी के बीज: डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तथा घरेलु उपचार

अगर आप अपने बालों को चमकदार और रेशमी बनाना चाहती हैं, तो आप अवश्य ही स्ट्रॉबेरी के इस कंडीशनर का प्रयोग कर सकती हैं। ताज़ा स्ट्रॉबेरीज को मैश करें तथा इसमें दही या मयोनैस (mayonnaise) डालें। इस मिश्रण को अपने गीले बालों पर लगाएं तथा इसे 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। समय पूरा होने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें और आप पाएंगे कि आपके बाल घने और स्वस्थ हो गए हैं। आप ऊपर दिए दोनों अतिरिक्त उत्पादों के स्थान पर दूध का प्रयोग भी कर सकती हैं।

नाशपाती (Pear)

नाशपाती बालों के लिए सबसे ज़्यादा प्रयुक्त होने वाले कंडीशनर्स में से एक है। एक बड़ी नाशपाती लें तथा इसमें शे बटर, शहद तथा नारियल का तेल डालें। इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने बालों पर लगाएं। इसके बाद सावधानी से शावर कैप पहनें और बालों में इसे आधे घंटे तक सूखने दें। समय समाप्त होने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें और अपने बालों में आए फर्क को महसूस करें।

एवोकाडो (Balo ko condition karna avocado se)

इस पैक के लिए आपको एक एवोकाडो चाहिए, जिसमें शहद और ओलिव आयल मिश्रित हों। शहद में काफी मात्रा में विटामिन्स होते हैं, जिनकी मदद से आपके सिर की त्वचा मज़बूत और बाल नमीयुक्त बनते हैं। ओलिव आयल (olive oil) आपके बालों को हाइड्रेट (hydrate) रखने में मदद करता है तथा उन्हें लम्बा करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। अगर आप चाहें तो आप इसमें लॅवेंडर एसेंशियल आयल भी मिला सकती हैं। इससे आपका सिर डैंड्रफ तथा खुजली से पूरी तरह मुक्त हो जाएगा। इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए एक पका एवोकाडो लें और इसमें 2 चम्मच शहद तथा ओलिव आयल मिला लें। इसके बाद इसमें वैकल्पिक उत्पाद को मिलाएं। इस फल को मैश करें जिससे कि इसका पेस्ट बन जाए। बालों की कंडीशनिंग, ध्यान रखें कि इसमें गांठें ना हों और सब कुछ अच्छे से मिश्रित हो। इस कंडीशनर को गीले बालों में लगाएं। इसे 40 मिनट तक इसी तरह रखें और एक शावर कैप पहन लें। समय सीमा पूरी हो जाने पर बालों को अच्छे से धो लें और स्वस्थ बाल पाएं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

केला और एवोकाडो (Avocado with banana)

घर पर बने अद्भुत दही के हेयर पैक/बाल पैक

यह पैक दो बेहतरीन फलों का एक काफी प्रभावशाली मिश्रण है। यह एक डीप कंडीशनर की तरह कार्य करता है और सूखे सिरों को स्वस्थ बनाकर मज़बूत बालों की सृष्टि करता है। इसका प्रयोग करने से आपके बाल चमकदार होंगे तथा आपके बालों में प्राकृतिक कर्ल्स आएँगे। इस प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए 1 पका केला और एक एवोकाडो लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच ओलिव आयल तथा एसेंशियल ऑयल्स (essential oil) जैसे गुलाब, जैस्मिन या लैवेंडर की कुछ बूँदें डालें। इन फलों को आपस में मैश कर लें, जिनसे कि इनका एक बेहतरीन पेस्ट बन जाए। सारे उत्पादों को अच्छे से हिलाएं और सामान घनत्व वाला पेस्ट बनाएं। इस कंडीशनर को गीले बालों पर लगाएं। आप इसे एक मास्क की तरह सिर की त्वचा पर भी लगा सकती हैं। इसे अच्छे से मसाज करके बालों पर लगाएं। हेयर कंडीशनिंग, इस मिश्रण को बालों पर 15 से 30 मिनट तक जमे रहने दें। अंत में बालों को अच्छे से ठन्डे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि धोने के बाद बालों में कोई भी पदार्थ छूट न जाए।

loading...