Skin tightening face packs in Hindi – त्वचा में कसावट के लिए घरेलू फेस पैक

त्वचा की कसावट इसकी देखभाल का काफी अहम भाग है। यही कारण है कि आपको घरेलू विधियों का प्रयोग करना चाहिए, जिससे आपकी त्वचा सामान्य और लोचदार बनी रहे। आपके घर में कुछ बेहतरीन तत्व उपलब्ध होते हैं और इनकी मदद से आपकी त्वचा की लोच आसानी से बरक़रार रखी जा सकती है। नीचे कुछ ऐसे फेशियल मास्क्स के बारे में बताया जा रहा है, जो त्वचा के स्वरुप में काफी निखार लाएंगे और इसे नर्म बनाकर इसमें नयी जान डाल देंगे।

यहाँ कुछ त्वचा में कसावट लाने के लिए घरेलू फेस पैक बताये जा रहे हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा में कसावट आ जाएगी। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इनमे तेल का प्रयोग न करें। फेस पैक चेहरे पर लगा होने पर चेहरा ज्यादा न हिलाएं।

त्वचा में कसाव – अंडे के सफ़ेद भाग से बना देसी फेस पैक (Gharelu face pack hindi me skin tightening masks with egg white)

  • अंडे का सफ़ेद भाग – 1

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेशियल कैसे करे, अंडे का सफ़ेद भाग अलग करने के बाद इस सफ़ेद भाग को सीधे चेहरे पर लगा लें और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इसे बनाने में आपका ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। 

हल्दी फेस पैक, फेस मास्क

त्वचा में कसाव – अंडे के सफ़ेद भाग और मुल्तानी मिट्टी से बना घरेलू फेस पैक (Egg white and fuller’s earth skin tightening face pack)

  • अंडे का सफ़ेद भाग– 1
  • मुल्तानी मिट्टी – 2 चम्मच
  • शहद – 2 चम्मच
  • ग्लिसरीन – कुछ बूँदें

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

फेशियल करने का तरीका, अंडे के सफ़ेद भाग में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, कुछ बूँद ग्लिसरीन और एक चम्मच शहद अच्छे से मिला कर 20 मिनट तक चेहरे पर लगा लें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी के स्थान पर आटे का भी प्रयोग किया जा सकता है। त्वचा तैलीय होने पर मिश्रण में ग्लिसरीन न मिलाएं। 

पत्ता गोभी और चावल के आटे से बना फेस पैक (Cabbage and rice flour skin tightening face mask)

  • पत्ता गोभी – 2-3 पत्ते
  • चावल का आटा– 2 चम्मच
  • बादाम तेल– कुछ बूँद

फेस पैक बनाना (How to make)

फेशियल कैसे करे, पत्ता गोभी के पत्तों का पेस्ट बना कर उसमे 2 चम्मच चावल का आटा और कुछ बूँद बादाम तेल की मिला कर इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। बादाम तेल के स्थान पर जैतून का तेल भी उपयोग में लाया जा सकता है। 

सूखी त्वचा के लिए घरेलू फेशियल

पत्ता गोभी और दही से बना फेस पैक (Cabbage and yogurt skin tightening tips at home)

  • पत्ता गोभी – 2-3 पत्ते
  • दही – 2 चम्मच
  • शहद – 1 चम्मच
  • बादाम तेल या जैतून का तेल – कुछ बूँद

फेस पैक बनाना (How to make)

फेशियल करने का तरीका, पत्ता गोभी के 2-3 पत्तों का अच्छे से पेस्ट बना लें फिर उसमे 2 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और कुछ बूँद बादाम तेल/जैतून के तेल की मिला लें। मिश्रण को अच्छे से मिला लें और इसे 15-25 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दूध का जादुई मास्क (The magic milk mask for face skin tight tips in hindi)

दूध चेहरे पर काफी प्रभावी रूप से काम करता है। एक चौथाई कप को पाउडर युक्त दूध से भरें और इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस मिश्रण की एक मोटी परत अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को अच्छे से सूखने दें। इसके बाद गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें। आपको इस विधि के प्रयोग के बाद अपने चेहरे पर काफी निखार प्राप्त होता हुआ दिखेगा और आपकी त्वचा काफी नर्म और मुलायम भी हो जाएगी।

केले का फेशियल मास्क (The facial mask of banana se twacha me kasaw)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

आप केले की मदद से भी एक फेशियल मास्क का निर्माण कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन फल है जो आपकी त्वचा को काफी अच्छे से नमी प्रदान करता है तथा इसे नर्म और खूबसूरत बनाता है। एक मध्यम आकार का केला लें और इसे अच्छे से मसल लें। अब इस मिश्रण को लेकर अपने गले और चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक इसी तरह रहने दें। आपको अपनी त्वचा पर आया फर्क आसानी से पता चल जाएगा। समय समाप्त होने के बाद इसे पानी से धो लें। इस मिश्रण को और भी ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें शहद और सादी दही मिश्रित कर सकती हैं।

दही का फेशियल मास्क (The apt facial mask of yogurt skin tightening mask in hindi)

आप शुद्ध दही से भी एक फेशियल मास्क बना सकते हैं। त्वचा को अच्छे से साफ़ करने और रोमछिद्रों (pores) में कसावट लाने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में दही का प्रयोग चेहरे पर कर सकते हैं। दही को चेहरे पर 20 मिनट के लिए रहने दें। यह त्वचा के लिए काफी बेहतरीन फेशियल मास्क साबित होता है। आप दही के साथ एक चौथाई संतरा भी मिला सकते हैं। आप इसमें एक चम्मच एलो (aloe) तथा संतरे के गूदे के अंश भी मिश्रित कर सकते हैं।

सिरके से त्वचा की कसावट (Vinegar can help in skin tightening face pack in hindi)

आप सिरके की मदद से भी एक फेशियल मास्क बना सकते हैं। यह त्वचा का एक ख़ास टोनर (toner) है और इसके प्रभाव के बारे में कोई दो राय नहीं है। एक बार जब आपने अपनी त्वचा को अच्छे से धो लिया तो एक चम्मच सिरका लें और इसे दो कप पानी के साथ अच्छे से मिश्रित कर दें। यह एक ऐसा तरल पदार्थ है, जो त्वचा में कसावट लाने में आपकी काफी मदद करता है। इस पद्दति की मदद से आप आसानी से त्वचा को तरोताजा बना सकते हैं।

मेयोनेज़ फेशियल मास्क का जादू (A mayonnaise facial mask can work wonders twacha me kasawat ke liye)

उजला चेहरा पाने के लिए गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक और मास्क

मेयोनेज़ का फेशियल मास्क भी त्वचा के लिए काफी उपकारी साबित होता है। अगर आप मेयोनेज़ का प्रबंध कर सकते हैं, तो आपके लिए महँगी क्रीम्स (creams) पर पैसे खर्च करने का कोई मतलब नहीं बनता। इसके लिए आपको साबुत अंडे की मेयोनेज़ चाहिए होगी। इसका प्रयोग चेहरे के हर भाग पर बराबर मात्रा में करें और इसे अच्छे से रगड़कर सूखने दें। मेयोनेज़ को करीब 20 मिनट तक चेहरे पर रखें और इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इसके बाद आप पाएंगे कि आपकी त्वचा काफी नर्म और साफ़ हो गयी है।

ओटमील (Oatmeal se skin ko tight karne)

आप ओटमील से भी फेशियल मास्क बना सकते हैं। यह आपकी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाने का काफ प्रभावी तरीका है। आधा कप गर्म पानी लें। यह पानी उबलता हुआ नहीं होना चाहिए। इसमें एक तिहाई कप ओटमील मिश्रित करें। इसे 2 से 3 मिनट तक पानी में जमे रहने दें और इसमें 2 चम्मच सादी दही मिलाएं। इस मिश्रण में 2 चम्मच शहद और एक अंडे के सफ़ेद भाग का मिश्रण भी किया जा सकता है। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इसका प्रयोग चेहरे के हर भाग पर करें। इस मास्क को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर रहने दें। इसके बाद इसे गर्म पानी से अच्छे से धो लें। यह आपकी त्वचा को तरोताजा और साफ़ बनाए रखने का काफी असरदार तरीका है। जब आप यह मास्क चेहरे से हटाते हैं तो इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं भी निकल जाती हैं। इसकी मदद से आपको काफी बेहतरीन गुणवत्ता वाली त्वचा प्राप्त होती है।

loading...