Dry hair problem in winter – सर्दी में सूखे और ड्राई बालों की संभाल के लिए टिप्स

बाज़ार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो सर्दियों में रूखे हो गए बालों का अच्छे से उपचार करने में सक्षम हैं। लेकिन इस मामले में घरेलू नुस्खे ज़्यादा प्रभावी साबित होते हैं और ये आपके बालों को ज़रूरी चमक और नर्माहट प्रदान करते हैं। आप घर की सामान्य चीज़ों का प्रयोग अपने बालों को सालों तक स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। नीचे कुछ भरोसेमंद घरेलू नुस्खों (hair ke liye tips) के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से आपके बाल घने और सुन्दर होते हैं।

माना जाता है कि सर्दियों (winter/विंटर) के मौसम में सूखे बालों की हालत और भी खराब हो जाती है। ठंडी हवायें बालों से नमी बाहर निकाल कर उसे सूखा, खुरदरा, बेजान बाल और बिखरा हुआ करती हैं। अपने बालों को बचाने के लिए और नमी बनाये रखने के लिए पेश हैं कुछ घरेलू उपचार, जो आपके बालों पर बहुत अच्छा काम करेंगे। बालों की देखभाल के तरीके (sardiyo me balo ki dekhbhal) :-

सर्दियों (winter/विंटर) में सूखे बालों की देखभाल के नुस्खे (Homemade to treat dry hair in winter)

गरम तेल उपचार (Hot oil treatment)

शुष्क और कमजोर बालों का इलाज करने के लिए गर्म तेल बहुत फायदेमंद है। आप कोई भी तेल जैसे जोजोबा , बादाम, जैतून या आसानी से उपलब्ध नारियल तेल ले सकते हैं।

बालों की ग्रोथ और झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपचार

1. आप  बादाम का तेल, जोजोबा तेल और शुद्ध नारियल तेल एक कटोरी में बराबर भागों मे लें। 4-5 मिनट के लिए गरम करें और लौ से दूर करें।
2. तेल अधिक गरम ना करें, यह बाल (Hair) और खोपड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है।
3. खोपड़ी पर उंगलियों की सहायता से ये गुनगुना तेल लगायें।
4. पांच से दस मिनट के लिए तेल की मालिश करें और एक गर्म तौलिया लपेटे।
5. एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें और फिर एक हल्के शैम्पू से धो लें।

केला और एवोकैडो (रुचिरा) उपचार (Banana and avocado treatment)

केले से बालों में लचीलापन बढ़ता है,जब कि एवोकैडो बालों को नम रखने के लिए जाना जाता है। एवोकैडो, बालों में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है और बालों के रोम में बरकरार रखता है।

  1. एक पका हुआ केला और दो परिपक्व एवोकैडो एक कटोरी में ले।
  2. उन्हें अच्छे से मिलायें ताकि कोई गांठ ना हो।
  3. गांठों से मुक्त चिकना पेस्ट पाने के लिए आप एक ब्लेंडर में उन्हें मिला सकते हैं।
  4. अपने बालों पर इस मिश्रण को फैलायें और एक शॉवर कैप लपेटें।
  5. 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर सादे पानी और एक हल्के शैम्पू से धो लें।

अंडे की सफेदी का उपचार (Egg white treatment)

सूखे बालो का गुण है कि वे बिखरते हैं और कंघी का साथ नहीं देते। बालों में नमी बनाए रखने के लिए और उत्तम बनाने के लिए अंडे की सफेदी का उपयोग करना सही है।

बालों का रेबोंडिंग करने से पहले और बाद के लिए सुझाव

  1. एक कटोरी में दो अंडे की सफेदी लें और इसमे चार बड़े चम्मच पानी डालें।
  2. झाग आने तक  एक चम्मच से इसे हिलायें।
  3. इस मिश्रण को पूरे बालों पर (खासकर लटो और छोर) पर लगायें।
  4. 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी और एक हल्के शैम्पू से धो लें।

चावल के दूध का उपचार (Rice milk)

चावल के  दूध की मदद से आप मिनटों में चमकदार और चिकने बाल (Hair/हेयर) पा सकते हैं ।  इसका तरीका नीचे दिया गया है।

  1. चावल का दूध एक कप लें  और शहद के दो या तीन बड़े चम्मच मिलायें। (चावल  को पानी के साथ पीसकर चावल का दूध तैयार करें)
  2. एक चम्मच का उपयोग कर अच्छी तरह से इन दोनों को मिलायें।
  3. इस मिश्रण को बाल (Hair), खोपड़ी और बालों की नोक पर लगायें।
  4. 5 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर जादुई प्रभाव प्राप्त करने के लिए सामान्य पानी से धो लें।
  5. इस मिश्रण से आपको अच्छी खुशबू आएगी  इसलिए कोई भी बालों के स्प्रे की जरूरत नहीं है।

केले और जैतून के तेल का जादू (Banana can be magical along with olive oil)

केला आपके बालों को नरम और स्वस्थ बनाने में काफी अहम् भूमिका निभाता है। एक केला लें, इसे मसलें और जैतून के तेल के साथ अच्छे से मिश्रित करें। इसके लिए केले की प्यूरी (puree) ज़्यादा फायदेमंद रहेगी। अब इस पेस्ट का प्रयोग अपने सिर की त्वचा और बालों पर करें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को अच्छे से शैम्पू (shampoo) से धो लें।

रूखे बालों पर काफी प्रभावी अवोकेडो (Avocado is the magician for dry hair)

बालों के लिए घरेलू फलों के मास्क और पैक

अवोकेडो बालों की देखभाल का पूरी तरह से प्राकृतिक नुस्खा है। इसमें प्रोटीन (proteins) और तेल पाया जाता है, जो बालों को पोषण प्रदान करता है तथा इसे मुलायम और रेशमी बनाकर रखता है। इसके लिए अवोकेडो और पुदीने के तेल का एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण का प्रयोग करने से पहले यह ज़रूरी है कि आप अपने बालों में शैम्पू कर लें और मास्क लगाने से पहले इसे साफ़ कर लें। मास्क लगाने के बाद इसे 15 मिनट तक रखें और फिर इसे धोकर निकाल लें। इस नमी से बालों की चिकनाई दूर होगी और वे नरम बनेंगे। आप दही या अंडे का मिश्रण करके इस मास्क को और भी ज़्यादा प्रभावी बना सकते हैं।

बालों की बेहतरीन मरम्मत के लिए नारियल का तेल (Coconut oil is a good hair healer)

नारियल का तेल हमेशा ही आपके बालों के लिए काफी अच्छा साबित होता है। यह एक भारी तरह का तेल है जिसकी वजह से यह आसानी से आपके बालों की शाफ़्ट (shaft) के नीचे समा सकता है। अगर आप पतले और महीन हैं तो इस तेल का प्रयोग करें। नारियल का तेल लें और इसे अपने गीले बालों के निचले सिरों में लगाएं। अगर आपको लगता है कि यह तेल ठोस है तो आप इसे गर्म करके तरल आकार में ला सकते हैं। अगर आपके बाल काफी रूखे हैं तो इनमें नारियल का तेल लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। इससे आपके बालों की गुणवत्ता में काफी इज़ाफ़ा होगा। यह बालों को नमी प्रदान करता है तथा इन्हें घना और बाउंसी (bouncy) बनाता है।

चाय और नीम्बू का चमत्कारी प्रभाव (Tea and lemon can do wonders)

अगर आप असल में अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए नीम्बू और कैमोमाइल (chamomile) के मिश्रण का प्रयोग करें। यह सुनहरे बालों के लिए काफी अच्छा उपचार है। अपने बालों को पीछे की ओर ले जाकर ठंडी चाय के मिश्रण का प्रयोग बालों पर करें। इस चाय में नीम्बू का रस भी होना चाहिए। एक बार इस मिश्रण से बालों को साफ़ कर लेने पर आपको चमत्कारी परिणाम मिलेंगे। इससे आपके बाल रेशमी और बाउंसी हो जाएंगे और आपको इन्हें बार बार छूने का मन करेगा। कुछ देर के लिए बालों को इसी तरह छोड़ दें और फिर इन्हें अच्छे से साफ़ कर लें।

रूसी के कारण बालों के झड़ने को कैसे रोके?

आप आलू, चाय और नीम्बू का पेस्ट भी बना सकते हैं और इनका बालों पर प्रभाव देख सकते हैं। इसके लिए आलू को अच्छे से किस लें और इसे चाय और नीम्बू के मिश्रण के साथ मिला लें। आलू आपके बालों पर काफी बेहतरीन तरीके से कार्य करता है। कुछ देर तक इस मिश्रण को बालों पर रखने के बाद इसे धो लें और इसके बाद सुन्दर दिखने के लिए इन्हें ब्लो ड्राई (blow dry) कर लें।

बालें में घनत्व लाने के लिए लौकी (Pumpkin can really puff the hair)

लौकी और शहद का पेस्ट भी बालों के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। लौकी में काफी मात्रा में विटामिन ए और सी (Vitamin A and C) होते हैं। इसमें बीटा कैरोटीन, जिंक और पोटैशियम (beta-carotene, zinc and potassium) की भी मात्रा होती है। इसे अगर 2 चम्मच शहद के साथ मिश्रित कर दिया जाए तो यह बालों के लिए काफी कमाल का मिश्रण बन जाता है। एक बार इस पैक के तैयार हो जाने पर इसका अपने सिर की त्वचा और बालों पर प्रयोग कर लें। इस मास्क को उसकी जगह पर रखने के लिए आप शावर कैप (shower cap) का प्रयोग कर सकते हैं। इसे 15 मिनट तक रखें और फिर इसे अच्छे से धोकर नरम और मुलायम बाल प्राप्त करें।