Amazing Juices for flawless skin – निखरी त्वचा के लिए 10 अद्भुत रस

एक व्यक्ति की सुन्दरता हमेशा ही उसकी उजली एवं दमकती त्वचा से पता चलती है। ऐसी खूबसूरत एवं स्वस्थ त्वचा प्राप्त करना तभी संभव है जब आप अपने खाने पीने का ध्यान रखें। आजकल सौन्दर्य उत्पाद , फेस पैक्स, एंटी एजिंग उत्पाद (face packs, anti-aging products) आदि पर काफी ध्यान दिया जाता है , पर ये सिर्फ हमारी बाहरी त्वचा का ही ख्याल रखते हैं , जिसका मतलब यह है कि सिर्फ हमारी आधी त्वचा की ही देखभाल होती है।

त्वचा को स्वस्थ और कार्यशील बने रहने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जैसे विटामिन और खनिज पदार्थ (vitamins and minerals), जो आपको फल और सब्जियों से मिल सकते हैं। इनकी मदद से आपकी त्वचा के उम्रदराज होने की समस्या भी दूर होगी।

  • रोजाना शरीर को पोषण देने के लिए फलों का रस पियें। इससे आपके शरीर में नयी जान आती है और यह अन्दर से तरोताज़ा महसूस करता है।
  • साबुत फल या सब्जियां खाने की अपेक्षा रस पीना ज़्यादा बेहतर होता है, क्योंकि इस तरह से पोषक तत्व सीधे आपके रक्त में जाते हैं।
  • स्वस्थ त्वचा पर ही गुर्दे की कार्यशीलता भी निर्भर करती है क्योंकि फलों और सब्जियों का कच्चा रस शरीर से विषैले पदार्थों और रसायनों को बाहर निकालता है तथा गुर्दे के स्वास्थ्य में भी काफी वृद्धि करता है।
  • रोजाना दोपहर या शाम के समय रस का सेवन करें। रस की डेटोक्स डाइट (detox diet) का पालन हर महीने 3 दिन करें।

आम, खीरे और पालक की स्मूदी (Mango, cucumber and spinach smoothie)

विटामिन ए (vitamin A) से भरपूर स्मूदी का सेवन करने से त्वचा में चमक आती है। घर पर बने नुस्खों में आम का प्रयोग करें, जिसमें एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) होते हैं जो रंजकता (pigmentation) तथा उम्र के दागों को दूर करते हैं। त्वचा की टैन (tan) को आम में मौजूद विटामिन ए से निकाला जा सकता है। खीरा त्वचा की रंगत को निखारता है और झाइयां दूर करता है। पालक आपके शरीर से अशुद्धियाँ दूर करता है तथा रक्त शुद्ध करता है, जिससे आपके चेहरे पर मुहांसों और एक्ने (acne) के आने की संभावना काफी कम हो जाती है।

आपकी त्वचा के लिये एसपीएफ वाला सर्वश्रेष्ठ बॉडी लोशन

सामग्री (Ingredients)

  • आधा कप आम
  • 1 खीरा
  • एक मुट्ठी पालक

खीरे को आम के साथ छीलें। अब पके आम के गूदे को मसल लें तथा पालक काटकर इन सबको फ़ूड प्रोसेसर (food processor) में मिश्रित कर दें। इसे एक बड़े गिलास में डालकर पियें।

खरबूजे, गाजर और अजवायन की स्मूदी (Cantaloupes, carrots and celery smoothie)

यह एक बेहतरीन स्मूदी है जो एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन (vitamin C and beta carotene) से भरपूर होती है। खरबूजे शरीर में नमी का संचार करते हैं जिससे त्वचा की जवान लोच बरक़रार और त्वचा मुलायम रहती है। खरबूजे में मौजूद फोलिक एसिड (folic acid) त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्विकास में काफी बड़ी भूमिका निभाता है, जबकि विटामिन सी कोलेजन (collagen), जिसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं, के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गाजर में उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन ए और सी की मात्रा की वजह से झुर्रियां और महीन रेखाएं काफी हद तक कम होती हैं। इससे त्वचा का असमान स्वरुप भी ठीक होता है। अजवाइन शरीर से अशुद्धियों को दूर करती है।

सामग्री (Ingredients)

  • 3 से 4 खरबूजे के टुकड़े
  • 3 गाजर
  • अजवाइन के 2 डंठल

अजवाइन, गाजर और खरबूजे को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर आधे कप पानी के साथ फ़ूड प्रोसेसर में डाल दें।

सलाद, पुदीने और खीरे की स्मूदी (Lettuce, mint and cucumber smoothie)

हरी स्मूदी त्वचा की रंगत में निखार लाती है और त्वचा को नर्म एवं मुलायम बनाए रखती है। बेदाग़ और स्वस्थ त्वचा के लिए सलाद आवश्यक है, क्योंकि इसकी 6 पत्तियों में काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्विकास में मदद करता है। सलाद में मौजूद पोटैशियम (potassium) त्वचा में ऑक्सीजन (oxygen) के संचार में मदद करता है तथा इसे कोशिकाओं तक पहुंचाता है। पुदीना त्वचा को साफ़ करता है एवं मुहांसे एवं एक्ने की समस्या को पैदा होने से रोकता है।

त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नाईट क्रीम

सामग्री (Ingredients)

  • 3 खीरे
  • 1 छोटा रोमेन (Romaine) सलाद
  • एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियाँ
  • 2 चम्मच नींबू का रस

खीरे को छीलकर इसे काट लें और फ़ूड प्रोसेसर में आधा कप पानी मिलाकर इसे सलाद और पुदीने की पत्तियों के साथ डाल लें। इसे अच्छे से मिलाकर इसमें नींबू का रस मिश्रित करें और एक बड़े गिलास में डालकर बर्फ के टुकड़ों के साथ पियें।

सेब, स्ट्रॉबेरी और केल की स्मूदी (Apple, strawberry and kale smoothie)

स्ट्रॉबेरी का रस एल्लाजिक एसिड, फोलेट (ellagic acid, folate) तथा विटामिन सी का स्त्रोत होता है। इन तीनों में जलन पैदा करने वाले गुण होते हैं फ्री रेडिकल्स (free radicals) के फलस्वरूप खराब हुई कोशिकाओं को ठीक करता है। इससे त्वचा की उम्र बढ़ना, उम्र के निशान और झुर्रियां आती हैं। यह त्वचा को सूरज की UV किरणों से बचाते हैं जो त्वचा के कैंसर (cancer) का भी कारण बन सकता है। सेब त्वचा को साफ़ एवं नर्म करने में बड़ी भूमिका निभाता है और त्वचा को बेदाग स्वरुप देता है। केल विटामिन ए और के से भरपूर होता है और रूखी तथा पपडीदार त्वचा को दूर करता है, जो कि त्वचा के उम्र से पहले बूढी हो जाने का मुख्य कारण होती है।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 सेब
  • 2 कप स्ट्रॉबेरी
  • केल की 6 पत्तियां

स्ट्रॉबेरी और केल को काट लें तथा सेब के बीज निकाल लें। अब एक चौथाई पानी के साथ इन  सबको फ़ूड प्रोसेसर में डाल दें। इसे एक बड़े गिलास में डालकर सेवन करें।

संतरे, ब्रोकली और जलकुम्भी की स्मूदी (Orange, broccoli and water cress smoothie)

संतरा जो कि विटामिन सी से भरपूर होता है, त्वचा के स्वरुप में सुधार और चमक लाता है। यह त्वचा में कोलेजन के जमाव में मदद करता है जो कोशिकाओं को संभालता है और आपकी त्वचा को झुर्रियों एवं ढीलेपन से दूर रखके जवान बनाए रखता है। ब्रोकली में विटामिन सी और इ जैसे एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो कोलेजन का उत्पादन बढ़ाते हैं और त्वचा की कोशिकाओं को UV किरणों से बचाते हैं। त्वचा को स्वस्थ रखने में जलकुम्भी भी काफी कारगर होती है। यह बीटा कैरोटीन से युक्त होता है तथा त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है।

शुष्क त्वचा / ड्राई स्‍किन के लिए अपनाएं घरेलू टिप्स / उपाय

सामग्री (Ingredients)

  • 3 संतरे
  • 1 कप ब्रोकली
  • 1 मुट्ठी जलकुम्भी

संतरे को छीलें, जलकुम्भी को काटें, 1 कप कटी हुई ब्रोकली लें तथा इसे फ़ूड प्रोसेसर में तब तक मिश्रित करें जब तक इसका महीन पेस्ट ना बन जाए। इसे एक बड़े गिलास में डालकर पियें।

बीट, खीरे और लाल सेब की स्मूदी (Beets, cucumber and red apple smoothie)

बीटरूट का रस झुर्रियों और उम्रदराज त्वचा को ठीक करने का बेजोड़ समाधान है। यह फोलेट, कैरोटेनोइडस (carotenoids) और विटामिन ए से युक्त होता है और त्वचा के स्वास्थ्य एवं रक्त संचार को दुरुस्त करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। बीटरूट के रस में लाइकोपिन (lycopene) होता है जो त्वचा का ढीलापन दूर करते हैं और इसकी लोच बनाए रखते हैं। इस स्मूदी को बेदाग़ एवं स्वस्थ त्वचा का बेहतरीन उपचार समझा जाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2 बीटरूट्स
  • 1 लाल सेब
  • 1 लाल खीरा

बीटरूट धो लें और इसे खीरे के साथ छील लें। इन दोनों को सेब के साथ काट लें और आधा कप पानी के साथ फ़ूड प्रोसेसर में डालकर मिश्रित कर लें। अब इसके ऊपर चिया के बीज का पाउडर (chia seed powder) डालकर इसका आनंद लें।

मीठे आलू, पालक और अदरक की स्मूदी (Sweet potato, spinach and ginger smoothie)

आलू का पीला या नारंगी गूदा बीटा कैरोटिन से युक्त होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी गुण होते हैं। ये आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटीव (oxidative) तनाव से बचाते हैं। यह विटामिन बी 6, सी और डी से भी युक्त होता है जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। अदरक का रस रक्त से अशुद्धियाँ निकालने में आपकी मदद करता है, रक्त का संचार बढ़ाता है और झुर्रियों को कम करता है। इसके अलावा यह त्वचा के स्वरुप में भी निखार लाता है तथा अतिरिक्त रंजकता और काले धब्बों को भी दूर करता है।

टीनएज लड़कियों के लिए स्किन केयर टिप्स

सामग्री (Ingredients)

  • 2 मीठे आलू
  • एक मुट्ठीभर पालक
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा

पालक को काटें, मीठे आलू को धोकर छील लें और मध्यम आकार में काट लें। इन सबको आधे कप पानी के साथ फ़ूड प्रोसेसर में डालें। इसे एक मग में डालें और पियें।

अनानास, खीरे और अजवाइन की स्मूदी (Pineapple, cucumber and parsley smoothie)

अनानास में मौजूद विटामिन सी त्वचा को साफ़ करता है तथा एक्ने (acne) एवं मुहांसों को दूर करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस भी होते हैं जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। अजवाइन, जिसमें विटामिन सी और के होता है, कोलेजन के उत्पादन और त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। अजवाइन में मौजूद बीटा कैरोटीन रूखी और पपडीदार त्वचा को दूर करता है तथा सीबम (sebum) के उत्पादन को नियंत्रित करता है, जिससे एक्ने और मुहांसे कम होते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 कप अनानास
  • एक मुट्ठीभर अजवाइन
  • 1 खीरा

अनानास, खीरे और अजवाइन को काट लें तथा इन्हें फ़ूड प्रोसेसर में आधे गिलास पानी के साथ डाल दें। अब इसे एक लम्बे गिलास में भरें और पियें।

बंदगोभी, खीरे और गाजर की स्मूदी (Cabbage, cucumber and carrots smoothie)

बंदगोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन तथा सेलेनियम (selenium) भरपूर मात्रा में होते हैं जो त्वचा को जवान बनाए रखते हैं और इसके एंटीऑक्सीडेंट एवं जलनरोधी कारक फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव तनाव की वजह से होने वाली कोशिकाओं की क्षति को रोकते हैं। यह आपकी उम्र को छुपाकर रखने वाली स्मूदी है।

सामग्री (Ingredients)

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल करने के सुझाव

  • 6 बड़ी बंदगोभी की पत्तियां
  • 2 गाजर
  • 1 खीरा

सबसे पहले इन तीनों उत्पादों को अच्छे से धोकर काट लें और आधा कप पानी के साथ सबको फ़ूड प्रोसेसर में डाल दें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें।

नाशपाती, नींबू और खीरे की स्मूदी (Pear, lemon and cucumber smoothie)

नाशपाती खाद्य फाइबर (fibers) से भरपूर होती है जो कोलेजन को नष्ट करने वाली चीनी की अधिकता को नियंत्रित करते हैं और आपकी त्वचा को जवान बनाए रखते हैं। यह त्वचा के स्वरुप को मुलायम रखता है और झुर्रियों, झाइयों तथा उम्र के निशानों को आने नहीं देता है। इसमें मौजूद विटामिन सी फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। नींबू का रस त्वचा को दमकता हुआ बनाकर रखता है क्योंकि यह आपके रक्त से विषैले तत्व, हानिकारक रसायन और अन्य अशुद्धियाँ निकालता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2 बड़ी नाशपाती
  • 1 खीरा
  • 1 नींबू

नाशपाती को छीलकर बीज निकालें और फिर इसे मध्यम आकार में काटें। इसके बाद खीरे को भी काटें। इन दोनों को फ़ूड प्रोसेसर में डालें और इसमें नींबू का रस मिलाकर मिश्रित करें। एक बड़े गिलास में डालकर इसका सेवन करें।

त्वचा की देखभाल के उत्पादों में बहुत पैसा डालना और परिणामों के लिए इंतज़ार करना एक सामान्य बात है। त्वचा के प्रकार, लेकिन रस के रूप में शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की आपूर्ति एक बुद्धिमान तरीका है। फलों के रस को  पीने से स्वास्थ्य और सुंदर शरीर मिलता है। निखरी त्वचा पाने के लिए 9 फलों के रस की जानकारी ले।

संतरे का रस (Orange juice se chehre ki chamak)

स्वादिष्ट और रसदार संतरे न केवल स्वाद में अच्छे होते है लेकिन इसके सेवन से बेहतर त्वचा भी मिलती है । रोज़ संतरे का रस पीने से त्वचा को नुकसान से मुकाबला करने कि शक्ति मिलती है और स्पष्ट और चमकदार त्वचा प्रदान होती है।

सेब का रस (Apple juice)

सेब के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वे सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही  नहीं बल्कि सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के लिए भी लाभदायक है। सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते है जो उम्र को कम करने और चेहरे का निखार, झुर्रियों को कम करने के लिए आवश्यक होते  हैं। सेब का रस ऊतकों को नुकसान पहुंचाने से रोकता है और त्वचा की चमक वापस लोटाता है। इसलिए चमकती त्वचा के लिए सेब का रस पीते रहे।

पपीते का रस (Papaya juice se face ki care kaise kare in hindi)

सुंदर गुलाबी होंठों के लिए टिप्स

सेब के रस की तरह पपीता का रस में भी एंटीऑक्सीडेंट होता है। चेहरे का निखार, इसके पेपिन एंजाइम द्वारा, पपीता त्वचा में मौजूद अशुद्धियों का इलाज करने में मदद करता है। इसलिए त्वचा की चमक और स्वस्था के लिए पपीता का रस पीने का सुझाव दिया जाता है।

ककड़ी का रस (Cucumber juice)

ककड़ी में मौजूद पानी की उच्च राशि त्वचा में जलयोजन की प्रक्रिया में मदद करती है। यह सिलिका से समृद्ध है और इसलिए यह त्वचा के रंग में सुधार होता है। चेहरे पर चमक लाने के उपाय, पौष्टिक त्वचा के साथ-साथ एक्जिमा और जिल्द की सूजन के इलाज के लिए ककड़ी के रस का सेवन करें।

नींबू का रस (Lemon juice se chehre ki dekhbhal)

नींबू विटामिन सी से भरपूर हैं। इसका रस त्वचा के लिए एक शोधन करने वाले पदार्थ के रूप में काम करता है। नींबू का रस आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है और त्वचा को चमक देता है। अतिरिक्त निखरी त्वचा पाने  के लिए, नींबू का रस तैयार करते समय चीनी की जगह शहद का उपयोग करे।

टमाटर का रस (Tomato juice)

टमाटर के कई  सारे लाभ है जिसमें शामिल है सुंदरता को बढ़ाना, झुर्रियों को हलका करना और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करना। टमाटर के रस में मौजूद लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट शरीर के अंदर एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करते है। उत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए टमाटर का दैनिक रूप से सेवन करते रहे।

गाजर का जूस (Glowing chehre ke liye tips carrot juice se)

सेब खाने के फायदे

गाजर का रस सबसे अच्छे रस में से एक है। यह दाने मुक्त, मुँहासे मुक्त और शिकन मुक्त त्वचा को प्राप्त करने का कार्य करता है। ये साभ लाभ प्राप्त करने के लिए गाजर के रस में मौजूद विटामिन ए मुख्य भुमिका निभाते है। इन के साथ, गाजर का रस रंजकता को रोकने में मदद करता है और त्वचा के रंग में सुधार लाता है।

चुकंदर का रस (Beet root juice)

चुकंदर के रस में विटामिन ए, सी और के होते है जो त्वचा की बनावट को उत्कृष्ट बनाते है। इसमें लोहा, पोटेशियम और तांबे के गुण होते है। इसलिए इसे पीने वाले व्यक्ति को दोष मुक्त और मुँहासे मुक्त त्वचा प्राप्त होती है। हर दिन चुकंदर का रस पीने से सूजन में मदद मिलती है आप चमकती त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

अजवाइन का रस (Celery juice se chehre par chamak)

अजवाइन के रस में सोडियम की अच्छी मात्रा शामिल होती हैं जो पुनर्जलीकरण प्रक्रिया में असाधारण काम करती है। सही जलयोजन से त्वचा को प्राकृतिक तरिके से चमक मिलती है। चेहरे की सुन्दरता के उपाय, अजवाइन का रस उन लोगो के लिया लाभदायक है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।