Summer face packs in hindi for dry skin – गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए फेस पैक्स

सिर्फ ठण्ड के मौसम में ही हमें रूखी त्वचा का सामना नहीं करना पड़ता, बल्कि गर्मियों में चलने वाली हवाएं भी त्वचा को रूखा बना सकती हैं। हवा में नमी के अभाव से त्वचा में रूखापन आता है, जिससे एक ख़ास प्रदेश में रहने वाले लोगों पर ज़्यादा प्रभाव पड़ता है। जिन लोगों की त्वचा प्राकृतिक रूप से रूखी होती है, ऐसे मौसम में त्वचा के अत्याधिक रूखा हो जाने से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बाज़ार में ऐसे कई मॉइस्चराइज़र्स (moisturizers) उपलब्ध हैं, जो त्वचा का रूखापन दूर करके इसे नमी देते हैं। परन्तु घरेलू मॉइस्चराइज़र्स इस कार्य के लिए ज़्यादा अच्छे साबित होते हैं, क्योंकि इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। खीरे की ताज़गी तथा डालिये की स्क्रबिंग (scrubbing) के गुण त्वचा की मृत परतों को हटाकर इसे मुलायम बनाते हैं।

गर्मियों के लिए सूखी त्वचा के फेस पैक (Face packs for dry skin in summer or gharelu nuskhe for dry skin)

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क्स

  • विटामिन (vitamin) तथा पानी से युक्त फलों से बना फेस पैक रूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। पपीता, पीच (peach) कुछ फल हैं, जिनसे फेस पैक बनाया जा सकता है। मौसमी फलों और अन्य तत्वों से बने फेस पैक त्वचा को मुलायम, चमकदार तथा तरोताज़ा रखते हैं। तरबूज़ (Watermelon) गर्मियों का ऐसा फल है जो रस तथा पानी से भरपूर होता है।
  • तरबूज़ को मैश (mash) करके त्वचा पर लगाने से चेहर एमें ठंडक आती है और इसकी खोई नमी भी वापस आती है। सूखे तरबूज़ और आटे का मिश्रण त्वचा के लिए बेहतरीन स्क्रब (scrub) साबित होता है।
  • पपीते के फेस पैक में उम्र को छिपाने के गुण (anti-aging properties) तथा यह मृत कोशिकाओं को हटाने में भी काफी सहायक होता है। यह रूखी त्वचा में नमी का संतुलन बनाए रखने के लिए काफी प्रसिद्ध है।
  • बेसन एक क्लींजिंग एजेंट (cleansing agent) के तौर पर काफी बेहतरीन काम करता है तथा हर तरह की त्वचा पर काफी प्रभावी सिद्ध होता है। फेशियल करने का तरीका, रूखी त्वचा पर प्रयोग करने के लिए बेसन, मलाई, शहद और हल्दी का एक पैक बनाएं। यह फेस पैक त्वचा में नमी को बनाए रखता है और चेहरे का रूखापन दूर करता है।
  • आप दही और शहद को मिलाकर भी एक पैक बना सकते हैं। यह पैक बेजान त्वचा में नयी जान डालता है तथा त्वचा को नमी प्रदान करता है। यह चेहरे के लिए प्राकृतिक ब्लीच (bleach) का भी काम करता है।
  • चन्दन का फेस पैक (Sandalwood Face Pack) त्वचा को ठंडक देने के लिए जाना जाता है। चन्दन और गुलाबजल का पेस्ट गर्मियों में रूखी त्वचा पर जादू करने में सक्षम है।
  • खीरे और दलिये का फेस पैक रूखी त्वचा को सुकून देने तथा उसका उपचार करने में आपकी मदद करता है। यह त्वचा को टोन (tone) भी करता है।
  • बादाम और गुलाबजल को मिलाकर आप गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए एक शाही पैक तैयार कर सकते हैं। बादाम में विटामिन इ का तेल (vitamin E oil) होता है, जो त्वचा का रूखापन दूर करने में काफी कारगर साबित होता है।
  • अवोकेडो (Avocado) त्वचा और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक फल है। ज़्यादातर लोग ठण्ड में त्वचा की देखभाल के लिए इसके पैक का प्रयोग करते हैं। अवोकेडो विटामिन इ (vitamin E) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। यह त्वचा को नमी देने के गुणों के कारण विख्यात है।
  • आप गुलाबजल तथा पुदीने के फेस पैक का भी प्रयोग कर सकते हैं। फेशियल करने का तरीका, 4 चम्मच गुलाबजल तथा एक मुट्ठीभर पुदीने के पिसे पत्तों को आपस में मिला लें। इसे चेहरे और गले पर लगाएं। इसके बाद इसे आधे घंटे तक सूखने दें तथा ठन्डे पानी से धो लें। यह गर्मियों में आपकी त्वचा को नमी देने वाला श्रेष्ठ फेस पैक साबित हो सकता है। पुदीने में युक्त मेंथॉल (menthol) त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। गुलाबजल में एंटीसेप्टिक गुण (antiseptic properties) जो धूप में जली हुई तथा खुजली युक्त त्वचा से राहत प्रदान करता है।
  • फेस पैक बनाने की विधि, आम के गूदे तथा दूध का फेस पैक भी त्वचा को काफी मात्रा में नमी देने वाला साबित होता है। आम फलों का राजा माना जाता है। एक पका आम लें और इसे दूध के साथ मिलाकर एक फेस पैक बनाएं। आम के कुछ टुकड़ों तथा ताज़ा गाढ़े दूध को मिक्सर (mixer) में डालें। इसे तब तक ग्राइंड (Grind) करें जब तक इसका महीन पेस्ट ना बन जाए। एक मोटे ब्रश (thick brush) की सहायता से इसे चेहरे पर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर आधे घंटे तक रहने दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। यह पैक संवेदनशील तथा रूखी त्वचा के लिए काफी अच्छा साबित होता है। आम में मौजूद विटामिन्स (Vitamins) त्वचा को नमी प्रदान करते हैं तथा झुर्रियों को चेहरे पर आने से रोकते हैं।

त्वचा को खूबसूरत बनाएँ अनार के रस से

रूखी त्वचा का इलाज – पुदीने का फेस पैक (Mint gharelu face pack hindi me)

फेस पैक बनाने की विधि, इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए एक मुट्ठीभर ताज़ा पुदीना, एक चुटकी हल्दी और गुनगुना पानी। पुदीने की पत्तियों को ग्राइंडर (grinder) में डालें तथा इसमें पानी मिलाएं। इन्हें मिलाकर एक पेस्ट (paste) बनाएं तथा इसमें थोड़ी सी हल्दी डालें। पेस्ट बन जाने के बाद इसे अपनी त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इसे 15 मिनट तक इसी प्रकार रहने दें और इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इससे आपको ठंडक का अहसास होगा तथा आपकी रूखी त्वचा की भी अच्छे से मरम्मत हो जाएगी।

रूखी त्वचा की देखभाल – बादाम का तेल (Almond oil facepack ke fayde)

फेस पैक बनाना, अगर आपकी त्वचा रूखी हो गयी है तो तेल की मालिश करने से इसे काफी अच्छी प्रकार से नमी प्राप्त होगी। इसके लिए कांच के एक पात्र में दो चम्मच बादाम का तेल लें तथा इसमें रुई का कपड़ा डुबोएं। इसके बाद अपने हाथों और त्वचा पर जहां भी आपको सूखापन लगे, वहां इस तेल से रगड़ें। इसके लिए आप अपनी उँगलियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं तथा चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में मालिश कर सकते हैं, जिससे तेल त्वचा के अंदर समा जाए और इसपर नमीयुक्त प्रभाव हो सके। यह रूखी त्वचा को ठीक करने के सबसे आसान और प्रभावी उपायों में से एक है।

दाल और सोया का घरेलू फेस पैक (Lentil and soya pack, dry skin ke liye desi ilaj)

यह सुनने में थोड़ा अजीब अवश्य लगेगा, पर काफी कम लोगों को रूखी त्वचा के लिए दाल और सोया के पैक के उपचार के बारे में पता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 50 ग्राम सोयाबीन, कच्चा दूध और बादाम का तेल। सबसे पहले रातभर सोयाबीन को पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठने के बाद सोयाबीन के छिलके उतार लें तथा इनसे एक पेस्ट बना लें। अब एक पेस्ट बनाने के लिए इसमें बादाम के तेल की 5 से 6 बूंदें तथा हल्का गर्म पानी मिलाएं। इस बेहतरीन पैक को गर्मियों में आपके चेहरे के रूखा हो जाने की स्थिति में प्रयोग में लाएं।

पार्टी में दमकने के लिए घरेलू फेस पैक्स

रूखी त्वचा के लिए टमाटर और शहद (Tomato and honey face mask ke fayde)

फेस पैक बनाना, टमाटर में नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं और यह काफी बेहतरीन रूप से काम करता है। गर्मियों में आप सूरज के काफी संपर्क में आते हैं, जिससे आपके चेहरे के ऊपर टैन (tan) की परत उभरकर आती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, शहद में भी नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं। आधे टमाटर के गूदे को एक चम्मच शहद के साथ मिश्रित करें तथा इसका प्रयोग अपने गले और चेहरे पर करें। इसे 20 मिनट तक इसी तरह रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

शुष्क त्वचा के उपाय – चीनी और खीरा (Sugar with cucumber rukhi twacha ke upay)

गर्मियों में लोग खीरे का सेवन काफी मात्रा में करते हैं, क्योंकि यह रस से भरपूर होने के साथ ही आपको काफी तरोताज़ा भी रखता है। पर आजकल गर्मियों में त्वचा के रूखे हो जाने पर इसका प्रयोग इस रूखेपन को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आधे खीरे को छीलकर किस लें तथा इसे पीसें। अब इसके ऊपर एक चम्मच चीनी डालें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें तथा धीरे धीरे अपने चेहरे पर रगड़कर लगाएं। चीनी के दाने एक स्क्रबर (scrubber) की तरह कार्य करते हैं। चेहरे को स्क्रब करने से मृत त्वचा निकल जाती है तथा खीरे का ताजापन आपकी त्वचा को गर्मियों के झुलसते मौसम में आराम प्रदान करता है।

शुष्क त्वचा के उपाय – दूध का घरेलू फेस पैक (Milk face pack, rukhi skin ke liye tips in hindi)

फेस पैक बनाना, एक छोटे कांच के पात्र में दो चम्मच दूध लें तथा इसमें रुई का कपड़ा डुबोएं। इसे धीरे धीरे निकालें तथा अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आप अपनी त्वचा को साफ करना चाहते हैं तो आपको अपने चेहरे पर रुई से दूध लगाने की आवश्यकता है। इसके बाद बिना छुए चेहरे की गन्दगी को दूध में निचोड़ लें। इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक दूध काला पड़ जाए और इससे ज़्यादा रंग ना बदले। इससे आपको गर्मियों में तब नमी का प्रभाव मिलेगा, जब आपकी त्वचा काफी रूखी हो जाएगी।

चन्दन के बेहतरीन फेस पैक्स (फेशियल)

तरबूज़ का घरेलू फेस पैक (Water melon face pack ke fayde)

फेस पैक बनाने की विधि, 2 चम्मच तरबूज़ का रस, एक चम्मच दूध पाउडर, 2 चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच दही लें। इन सबको अच्छे से मिश्रित करें तथा अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा पानी से धो लें।