Anti aging face packs in Hindi – एंटी एजिंग (उम्र रोधी) फेस पैक, प्राकृतिक त्वचा के लिए फेस मास्क

लोग अपनी उम्र के बढ़ने से काफी प्रभावित होते हैं, खासकर तब जब उम्र की यह बढ़त अचानक हो। उम्र बढ़ने के निशान सबसे पहले आपकी त्वचा पर दिखाई देते हैं। कुछ लोगों की त्वचा काफी जल्दी उम्र की बढ़त से प्रभावित होती है, वहीँ कई लोगों की त्वचा में उम्र के निशान देरी से आते हैं। पर दोनों ही स्थितियों में उम्र बढ़ने से चेहरे पर काफी प्रभाव पड़ता है झुर्रियों और दाग धब्बों से किसी भी मनुष्य की त्वचा बूढ़ी लग सकती है। काफी महँगी क्रीम्स और लोशन्स लगाने से भी कई बार उम्र का यह बढ़ना कम करना काफी मुश्किल होता है। पर ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो आपके उम्र के निशानों को धीरे धीरे दूर कर देते हैं। कई बार यह उम्र के बढ़ने की प्रकृया को टाल भी देते हैं। आज के दौर में जिनकी उम्र कम है, वे भी उम्र बढ़ने के निशानों की समस्या से पीड़ित हैं। इस प्रकार जल्दी उम्र बढ़ने का कारण खानपान में मिलावट, प्रदूषक तत्व, तनाव तथा खाने में पोषक पदार्थों की मौजूदगी न होना हो सकता है।

आज,कल या आने वाले समय मे हर किसी को अपनी जिंदगी मे उम्र बढ़ने की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। उम्र बढ़ने के कारण झुर्रियाँ, रेखाए होने लगती है और त्वचा खोने सी लगती हैं। त्वचा के वृद्ध होने के वजहों को आंतरिक और बाह्य कारकों के रूप में विभाजित किया जा सकता है। आंतरिक कारक मे त्वचा को नमी प्रदान करना, इलॅस्टिन उत्पादन, और नए त्वचा कोशिकाओं को बनाना आदि शामिल होते है। बाहरी कारको मे असंतुलित भोजन, अव्यवस्थित जीवन, धूम्रपान, तनाव, कसरत आदि शामिल है।

क्या आप महीन रेखाओं और झूली हुई त्वचा जैसे उम्र के निशानों से चिंतित हैं ? अगर हाँ तो समय आ गया है कि आप एंटी एजिंग (anti-ageing) पद्दतियों का उपयोग करें। झुर्रियां सिर्फ उम्र बढ़ने की ही नहीं, बल्कि प्रदूषण, तनाव, बुरी आदतों, पर्यावरण में मौजूद रसायनों और कई अन्य कारकों की निशानियाँ भी होती हैं। एंटी एजिंग क्रीम लगाने के अलावा आप इन फेस पैक्स का भी प्रयोग कर सकते हैं।

वैसे तो इसमें काफी समय लगेगा, पर हमारा मानना है कि उम्र कम दिखाने के लिए घरेलू फेस पैक्स और मास्क काफी अच्छा विकल्प साबित होते हैं।

हम अपनी जवानी को कभी भी लौटाकर नहीं ला सकते, पर इन घरेलू पैक्स का प्रयोग करने पर आपको उम्र के तमाम निशानों को काफी हद तक टालने में सहायता मिलेगी।

त्वचा में कसाव कैसे लाएँ?

कठोर साबुन से स्नान सीधे धूप, ठंडी हवा, रसायन और पर्यावरण भी तेजी से उम्र बढ़ने के कारण हो सकते है।

एंटी एजिंग उपाय – एंटी एजिंग घरेलू फेस पैक (Oatmeal & buttermilk face pack for skin toning)

एक कप छाछ + 4 चम्मच उबला ओट (सामान्य कमरे के तापमान के बराबर उबला दलिया) + 1 चम्मच जैतून का तेल + 1 चम्मच बादाम का तेल इन सभी सामग्रियो को मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखे फिर ठंडे पानी से धो ले।

एंटी एजिंग उपाय – एंटी एजिंग फेस पैक (Anti aging face pack with cucumber & egg white for skin rejuvenating)

फेस पैक बनाने की विधि, किसी हुई ककड़ी + 1 अंडे का सफेद भाग + 4-5 पुदीने की पत्तिया + मसला हुआ सेब + एक चम्मच नीबू का रस इन सभी को अच्छे से मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे फिर पानी से धो दे।

एंटी एजिंग फेस पैक (Anti aging face pack with banana & honey)

फेस पैक बनाना, 1/2 मसला हुआ केला + 1 चम्मच शहद + 1 चम्मच ज़ई का आटा सभी को मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे फिर गुनगुने पानी से धो ले।

एंटी एजिंग घरेलू फेस पैक (gharelu face pack hindi me apple & potato)

चेहरे और त्वचा के लिए घर के बने आयुर्वेदिक फेस पैक (फेशियल)

फेस पैक बनाना, आलू + सेब को मिलाकर पीस ले। कुछ देर चेहरे पर लगाकर रखे फिर ठंडे पानी से धो ले। ये चेहरे को चमक और कसावट देती है।

बढ़ती उम्र की रोकथाम के लिए घरेलू उपचार (Some more Anti aging face masks for natural looking skin)

  • नीबू का रस – उम्र के साथ हुए धब्बो पर लगातार 6 महीनो तक रोजाना 15 मिनट तक नीबू का रस लगाए। फिर पानी से धो दे।
  • नारियल का दूध – चेहरे पर नारियल को दूध लगाए इससे आपकी त्वचा गोरी और कोमल को जाएगी।
  • एवेकाडो मास्क – एवेकाडो मे प्रकर्तिक तेल होता है। इसके पतले टुकड़े या मास्क को चेहरे पर लगा सकते है।
  • पपीता का मास्क – पपीते मे विटामिन ए और प्रतिरोधी गुण होते है। पपीते को मसल कर 15 मिनट तक लगाकर रखे फिर गर्म पानी से चेहरे को धो ले।
  • उम्र की रोकथाम के लिए सरल नुस्खे।
  • रात को सोने से पहले चेहरे पर बादाम का तेल या घी लगाकर सोए।
  • खीरे से फेसीयल करे। ये आपको एक जवा त्वचा देगा।
  • ज़्यादा मीठी चीज़ो का सेवन ना करे।
  • अच्छी त्वचा पाने के लिए हरी सब्जियो , फल आदि का सेवन करे।
  • आलू भी उम्र की रोकथाम मे सहायक हो सकता है।
  • गुलाबजल का उपयोग भी आपके लिए लाभकारी होगा।
  • दही भी बढ़ती उम्र को रोकने मे आपकी मदत करेगा।
  • हमारी दादी माँ हमेशा कहती थी की पपीता खाना भी चाहिए और चेहरे पर लगाना चाहिए। पपीते मे पापीन नामक पदार्थ होता है जो की म्रत त्वचा को निकाल देता है।

प्राकृतिक त्वचा के लिए मास्क्स (Some more Anti aging face masks for natural looking skin)

अंडे और शहद का फेस मास्क (Egg and honey face mask)

फेशियल करने का तरीका, इस प्राकृतिक एंटी एजिंग मास्क के निर्माण के लिए आपको जो उत्पाद चाहिए वे हैं शुद्ध शहद, एसेंशियल आयल तथा एक अंडा। इस प्रक्रिया के लिए एक चम्मच शहद ही काफी होगा। इस पैक के लिए आपको सिर्फ अंडे के सफ़ेद भाग और उस एसेंशियल आयल की 4 बूंदों की ज़रुरत है, जिसकी खुशबू आपको पसंद है। सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से इस प्रकार धोएं कि त्वचा पर किसी प्रकार की गन्दगी या प्रदूषक तत्व न रहें। अगर आप चाहें तो किसी सामान्य फेस वाश का प्रयोग कर सकते हैं। अब इन सारे उत्पादों को लें और इन्हें ब्लेंड कर दें। एक बार ब्लेंडिंग हो जाने पर एक महीन पेस्ट बनेगा जिसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस मास्क को अपने चेहरे के ऊपर करीब 20 मिनट तक रखें और गुनगुने पानी से धोकर अंतर महसूस करें।

घरेलु मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

दही और ओलिव आयल का मास्क (Yogurt and olive oil mask)

फेशियल करने का तरीका, म्र बढ़ने का एक निशान त्वचा का सिकुड़ना है। अब आप ओलिव आयल की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं, क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन्स होते हैं जो आपकी त्वचा की अंदरूनी परतों तक जाकर इसे खूबसूरत बनाते हैं। इसी तरह दही के त्वचा पर प्रयोग से आपकी त्वचा मुलायम और आकर्षक बनेगी। एक छोटे पात्र में 2 चम्मच दही और ओलिव आयल की करीब 4 से 6 बूँदें लें। इसे अच्छे से इस तरह मिलायें कि ओलिव आयल दही में पूरी तरह घुल जाए। अब चेहरे पर खासकर उन हिस्सों पर मास्क लगाएं जहां आपको झुर्रियां दिख रही हैं। अब इस मास्क को करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर ठन्डे पानी की मदद से इसे धो लें। हर दिन इस विधि का एक प्रयोग करने से आप झुर्रियों से दूर रहेंगे।

अंगूर और शहद का फेस मास्क (Grapes and honey face packs)

फेशियल कैसे करे, इस एंटी एजिंग फल का फेस मास्क बनाने के लिए आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी, वे हैं 2 से 3 काले अंगूर तथा करीब 1 चम्मच शहद। सबसे पहले अंगूरों को हाथों या किसी औज़ार से मैश करें और इसका बीज अवश्य निकाल लें। अब अंगूर के ऊपर एक चम्मच शहद और ग्लिसरीन की करीब 4 बूँदें डालें। अब इन सारे को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर करीब 30 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

मिटटी और चेरी का फेस पैक (Clay and cherry anti aging face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, बाज़ार से ताज़ी चेरीज़ खरीदें और इनसे एक बेहतरीन एंटी एजिंग पैक बनाएं। इसके लिए आपको मुल्तानी मिटटी और थोड़े से गुलाबजल की भी ज़रुरत होगी। 4 पकी चेरीज़ लें और इन्हें ग्राइंडर में डालें। एक बार इसके पेस्ट बन जाने के बाद इसे एक छोटे पात्र में डालें और 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी भी डालें। अब इस मिश्रण में गुलाबजल की 2 से 3 बूँदें भी डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को करीब 20 मिनट तक रखें और इसे ठन्डे पानी से धो लें। यह एक बेहतरीन फेस पैक है जो त्वचा के निखार तथा दाग धब्बे हटाने में काफी अहम भूमिका निभाता है।

चंदन फेसपैक – चंदन के लाभ

दही और संतरे के छिलके का फेस पैक (Yogurt and orange peel face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को 2 चम्मच दही के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे तथा गले पर अच्छे से लगाएं। इसके आधा सूखने तक इसे ऐसे ही रखें और इसे सादे पानी से धो दें। झुर्रियां हटाने के साथ यह आपको प्राकृतिक चमक भी देता है।

उम्र का असर कम करने के कुछ नुस्खे (Simple tips for anti ageing)

  • लम्बे समय तक काफी मात्रा में चीनी का सेवन करने से त्वचा बेजान हो जाती है और त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। यह सब ग्लाईकेशन (glycation) की वजह से होता है जो शरीर की एक प्रक्रिया है।
  • एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) से भरपूर भोजन जैसे फल और सब्जियों खासकर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। त्वचा की अच्छी सेहत अच्छे खानपान से ही आती है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acids) से भरपूर भोजन का सेवन करें, क्योंकि यह कोशिकाओं की स्वस्थ रूप से बढ़त में सहायक होती है।
  • धूम्रपान करने से शरीर में निकोटिन (nicotine) फ़ैल जाता है, जिसकी वजह से त्वचा की रक्त की वाहिनियाँ सिकुड़ जाती हैं। अतः जितना जल्दी हो सके धूम्रपान करना छोड़ दें।
  • त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखने के लिए ठन्डे मौसम से सुरक्षा काफी आवश्यक है।
  • अंडा उम्र को कम रखने के सभी पोषक उत्पादों जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और जिंक (proteins, zinc) से भरपूर होता है। अंडे के पीले भाग में उम्र को छिपाकर रखने का एक काफी अहम् तत्व बायोटिन (biotin) होता है। अतः अंडे का प्रयोग फेस पैक्स में करें।
  • गाजर विटामिन ए (Vitamin A) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं, जिसकी मदद से त्वचा में कोलेजन (collagen) के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होती है। कोलेजन त्वचा में कसावट लाता है और झुर्रियां आने से रोककर त्वचा में जवानी की चमक ले आता है।
  • आलू भी आपकी उम्र को कम दिखाने में सहायक होता है। यह त्वचा को मुलायम बनाकर झुर्रियों को दूर भगाता है।
  • दही भी विटामिन ए से भरपूर होता है, जो कि एक एंटी एजिंग तत्व है। इसका सेवन रोजाना करने पर यह आपको झुर्रियों से बचाने के लिए पोषण भी प्रदान करता है।

गर्मी में पुरुषों के लिए फेस पैक

  • गुलाबजल में कोशिकाओं के पुनर्निर्माण के गुण होते हैं तथा यह आपके चेहरे को काफी सुकून भी प्रदान करता है। यह केपिलरीज़ (capillaries) में रक्त के संचार में वृद्धि करके नसों को पतली होने से रोकता है। यह आँखों के नीचे से अशुद्धियों और सूजन को भी काफी कम कर देता है।
  • केला एक काफी प्रसिद्ध फल है जो अपने एंटी एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। केले में विटामिन ए, बी और इ पाए जाते हैं। यह जिंक, पोटैशियम और आयरन (zinc, potassium and iron) का स्त्रोत होता है, जो खासतौर पर महिलाओं के लिए काफी लाभदायक होते हैं।
  • अपनी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने के लिए चेहरे पर एलो वेरा के रस (aloe vera juice) के रस का प्रयोग करें।
  • सोने से पहले अपने चेहरे पर अच्छे से बादाम के तेल से मालिश करें और रातभर इसे त्वचा में समाने दें। आप बादाम के तेल की जगह घी का प्रयोग भी कर सकते हैं।
  • अपने फेस पैक में खीरे के गूदे का प्रयोग करें। यह कोशिकाओं में नयी जान डालता है और नयी कोशिकाओं की बढ़त में काफी मदद करता है।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday