Antioxidant foods for skin care in Hindi – त्वचा की देखभाल के लिए शीर्ष एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ

आपके शरीर में ऑक्सीडेंट बहुत हानिकारक होता है और यह कई बिमारियों और उम्र के चिन्हों का मुख्य कारण है। अगर आप उचित भोजन का उपभोग करते हैं जिसमें एंटीऑक्सीडेंट शामिल है तो यह कोशिकाओं की मरम्मत करने के साथ साथ चिकित्सा करने का मौका देगा।

सूरज की किरणों के ज़रुरत से ज़्यादा संपर्क में आने से भी आपकी त्वचा बाहर से प्रभावित हो सकती है। पर अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस हैं तो सूरज की किरणों से हुए नुकसान की आसानी से भरपाई की जा सकती है।

क्योंकि एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर भोजन में सनस्क्रीन (sunscreen) के भी गुण होते हैं, अतः सुबह सुबह घर से बाहर निकलने वालों को काफी फायदा पहुंचेगा। इसकी मदद से आप उम्र बढ़ने की विभिन्न निशानियों, त्वचा के टैन (tan) तथा बेजान त्वचा आदि से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

स्वस्थ और आकर्षक त्वचा प्राप्त करना सारी दुनिया में हर व्यक्ति का लक्ष्य होता है। अब अगर आपके शरीर में ऑक्सीडेंटस (oxidants) की मात्रा मौजूद है तो इससे फ्री रेडिकल्स (free radicals) की मात्रा बढ़ने की गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। इससे आपकी त्वचा का स्वरुप बेजान और अनाकर्षक हो सकता है।

ये एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) हर व्यक्ति के शरीर का एक ज़रूरी तत्व होते हैं, जिससे वह मोलीक्युल्स (molecules) तथा ऑक्सीडेशन (oxidation) का संचार करते हैं जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को एक स्वस्थ स्वरुप प्रदान करता है। आइये ऐसे एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों पर नज़र डालें जो त्वचा की देखभाल के लिए उत्तम साबित होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट क्या है – एंटीऑक्सीडेंट का विकल्प (Choice of antioxidants)

एंटीऑक्सीडेंट कोई एक शब्द या वर्ग नहीं है जिसका प्रयोग लोग करते हैं। एंटीऑक्सीडेंटस के कई वर्ग होते हैं। आपको ऐसे एंटीऑक्सीडेंट के सेवन की कोई आवश्यकता नहीं है जिसकी बिक्री का इतिहास रहा है। एंटीऑक्सीडेंटस मुख्य रूप से त्वचा को फ्री रेडिकल्स (free radicals) तथा पर्यावरण में प्रदूषण की वजह से त्वचा में आ गए प्रदूषक तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है।

आपकी त्वचा पर्यावरण के प्रदूषण, धूल और अन्य अंदरूनी हॉर्मोन (hormone) से भी प्रभावित होती है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आप जो भी खाते हैं, वह आपकी त्वचा पर दिखाई देता है।

एंटीऑक्सीडेंट कई प्रकार के होते हैं। अगर आप हर प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग करते है तो यह आपकी त्वचा के लिये लाभदायक होगा। इसलिये किसी एक ही फल को नहीं खाना चाहिये, आपको हर प्रकार के फल खाने चाहिये जिससे आपको हर प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट मिले।

एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन, आपकी त्वचा हमेशा अतिरिक्त देखभाल और ध्यान चाहती है। अपनी त्वचा का पोषण अच्छे तरीके से करें जिससे हजारों आंखों आपकी ओर खिंच आयें। त्वचा पर झुर्रियां और पतली रेखायें उम्र के कारण दिखायी पड़ती है लेकिन निश्चित पूरक फल लम्बे समय तक जवां त्वचा को पाने में सहायता करती है। कांतिमय त्वचा पाने के क्रम में उचित एंटीऑक्सीडेंट खाद्य आपकी पर्याप्त सहायता कर सकते हैं। यहाँ विविध प्रकार के खाद्य पूरकों की सूची है जो सम्पूर्ण सुरक्षा देखभाल के लिये एंटीऑक्सीडेंट को उपलब्ध कराते हैं।

शरीर की देखभाल और त्वचा की देखभाल

  1. पालक (Spinach) : यह एक बेहतरीन उम्र विरोधी खाद्य है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह त्वचा झुर्रियों के साथ साथ सूर्य क्षति से भी बचाता है। यह फाइटोन्यूट्रियंट्स को शामिल करता है जो उम्र बढ़ने को सीमित करता है। इसमें ल्युटिन प्रचुर होता है जो त्वचा को नम करता है और लचीलेपन को बढ़ाता है।
  2. जैतून का तेल (Olive oil) : यह त्वचा की देखभाल के लिए सबसे ज़्यादा मांग में रहने वाले प्राकृतिक तेलों में से एक है। यह सूजन और झुर्रियों को दूर करने में भी आपकी सहायता करता है। अगर आपकी त्वचा ढीली या रूखी है तो जैतून के तेल का प्रयोग अपनी त्वचा पर करने से आपको काफी लाभ मिलेगा। जैतून के तेल में उम्र विरोधी पॉलीफेनॉल होता है रक्त कोशिकाओं की लोचता को समर्थन करता है। जैतून के तेल में उम्र प्रक्रिया को धीमा करने की क्षमता है।
  3. टमाटर (Tomatoes) : टमाटर एक एंटीऑक्सीडेंट खाद्य है जो जवां त्वचा को देगा। टमाटर में पाये जाने वाले लाइकोपिन के कारण यह आपकी त्वचा के लिये अच्छा खाद्य है और सूर्य रोशनी से त्वचा को काला होने से बचाता है।
  4. सन बीज (Flax Seeds) : यह फाइबर के अच्छे स्रोत के साथ त्वचा देखभाल का एजेंट है। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 वसा अम्ल सन के बीज में पाया जाता है जो त्वचा को बेहतर बनाता है। पटसन का बीज और इसका तेल झुर्रियां दूर करने के लिए काफी प्रभावी खाद्य पदार्थ साबित होता है। ये बीज एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होते हैं और अन्य पोषक तत्वों का भी काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं।
  5. बेरी (Berries) : सभी प्रकार के बेरी, ब्लूबेरी, रैस्पबेरी, कार्नबेरी में प्रचुर एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। इसमें इलैजिक अम्ल पाया जाता है जो झुर्रियों और काले दागों को दूर करता है। अपनी त्वचा को चमकदार एवं जवान बनाए रखने के लिए इस रसभरे फल को अपने खानपान में शामिल करना ना भूलें।
  6. अनार (Pomegranate) : यह रक्त शोधक है। यह न केवल झुर्रियों को बचाता है बल्कि झुर्रियो के हल्का करता है। यह विटामिन ए और विटामिन ई के साथ है जो एक अच्छा त्वचा देखभाल करने वाला है। अनार एंटीऑक्सीडेंटस से पूरी तरह भरपूर होता है। इसके रस के एक गिलास का सेवन करने से आप झुर्रियों से दूर रहते हैं।
  7. चुकंदर (Beetroot) : यह अधिक कोलेजन के साथ उच्च एंटीऑक्सीडेंट का उत्पादन करता है। यह आपके शरीर से टॉक्सिन को हटाता है। चुकंदर भी आपकी त्वचा को जवान एवं चमकदार बनाए रखने में आपकी काफी मदद करता है। यह उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने वाला खाद्य पदार्थ है जो झुर्रियों एवं महीन रेखाओं को पैदा होने से रोकता है, क्योंकि इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी (calories) तथा काफी मात्रा में फाइबर (fiber) पाया जाता है। यह आपकी त्वचा को काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस प्रदान करता है तथा कोलेजन (collagen) की मात्रा में भी वृद्धि करता है। इसकी मदद से आपकी त्वचा स्वस्थ एवं जवान रहती है और बेजान त्वचा, झुर्रियां एवं उम्र के अन्य निशान दूर होते हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ (Antioxidant foods for skin care)

खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं (Some of the foods are)

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल करने के सुझाव

  • पालक सहित हरी पत्तेदार सब्जियों की विविधता
  • ब्लूबेरी
  • समुद्री मछली, वसायुक्त मछली और सामन
  • खुबानी, गाजर आदि जैसे पीले और नारंगी रंग के फल
  • टमाटर
  • दाल, सेम और मटर
  • मेवे

सम्पूर्ण भोजन (Antioxidant ke gun whole food se)

अगर आप स्वस्थ खानपान अपनाना चाहते हैं तो सम्पूर्ण एवं साबुत भोजन का सेवन करना आपके लिए काफी आवश्यक होगा। अगर आप किसी खाद्य विशेषज्ञ के पास जाएंगे तो वह आपको टूटे हुए एवं प्रोसेस्ड (processed) भोजन की जगह साबुत भोजन करने की ही सलाह देगा। इनमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के साथ साथ त्वचा एवं दिल की बीमारी तथा कैंसर (cancer) का उपचार करने के भी गुण होते हैं। हाल ही के शोध से यह सिद्ध हुआ है कि सम्पूर्ण भोजन जैसे अंडा, सब्जियां, फल आदि का उपभोग करने वालों को अन्यों की तुलना में कम झुर्रियां होती है।

विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ (Vitamin A rich foods)

विटामिन ए से युक्त भोजन ग्रहण करने से आपकी आँखों की रोशनी भी तेज़ होती है। आजकल लोग लैपटॉप एवं मोबाइल की स्क्रीन (laptop screen and mobile screen) की तरफ देखकर काफी काम करते हैं। पर इनके सामने लंबे समय तक बैठने से आपकी आँखों को नुकसान पहुँचता है। पर आप काम करना तो बंद नहीं कर सकते। आप विटामिन ए की मात्रा का शरीर में संचार करके खुद को कई समस्याओं से बचा सकते हैं। ये भोजन आपके रक्त तथा त्वचा की स्थिति को भी काफी बेहतर बनाते हैं। विटामिन ए युक्त खाद्य एंटीऑक्सीडेंट का भी प्रमुख स्रोत है। आलू, पालक, काले,आम आदि का अच्छी मात्रा में उपभोग करें।

विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ (Vitamin E rich foods)

विटामिन इ से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपकी त्वचा का स्वरुप काफी अच्छा हो जाता है। ऊपर दिए खाद्य पदार्थों का एक साथ या अलग अलग सेवन करने से आपके शरीर में विटामिन इ की कमी पूरी हो जाएगी। इस समूह के खाद्य में जैतून, वनस्पति तेल, एस्परैगस आदि आते हैं।

अनार (Pomegranate se antioxidant food ke labh)

अनार समय से पहले बूढ़ा होने की समस्या के समाधान के लिये वास्तविकता में अच्छा है। अनार के फायदे, यह ऐसा फल है जिसमें विटामिन बी5, पोटैशियम के साथ साथ विटामिन सी भी होता है। आप इसका उपयोग स्वस्थ त्वचा पाने के लिये भी कर सकते हैं।

त्वचा की देखभाल कैसे करें?

लाल स्वादिष्ट सेब (Red delicious apple)

आपने सुना होगा, ‘एक दिन में एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है’। इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट का गुण होता है जो आपके मांस में घुसेगा और युवा चमक के साथ त्वचा पर एक अलग परत को बनाता है।

काली चॉकलेट (Dark chocolate se antioxidant khane ke fayde)

अक्सर अभिभावक अपने बच्चों को चॉकलेट खाने से मना करते हैं। लेकिन वो काली चॉकलेट नहीं होती हैं। इनमें एपिकैटेचिन उच्च होता है जो एक खास तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है। इससे आपकी त्वचा अच्छी रहेगी और आपके शरीर से ऑक्सीडेंट हटेगा।

ग्रीन टी (Green tea)

आपने अवश्य ही ग्रीन टी के स्वास्थ्य गुणों के बारे में सुना होगा। लोग ऐसी कई चीज़ों का सेवन करते हैं जो एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होती हैं। ग्रीन टी इन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य गुण प्रदान करने में काफी कारगर साबित होती है। यह एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा के अन्दर से हर प्रकार के हानिकारक तत्वों को पूरी तरह से समाप्त कर देते हैं। इसके सेवन के बाद आपकी त्वचा इतनी आकर्षक हो जाती है कि दमकने लगती है।

अवोकेडो (Avocado)

ऐसा कहा जाता है कि विटामिन इ  (vitamin e) आपकी त्वचा की परत से अनचाहे ऑक्सीडेंटस को दूर करने में काफी प्रभावी साबित होती है। अवोकेडो एक ऐसा फल है जो विटामिन इ से पूरी तरह युक्त होता है। यह त्वचा की मरम्मत और देखभाल करने में काफी उपकारी सिद्ध होता है। फ्री रेडिकल्स की वजह से आपकी त्वचा का कोलेजन (collagen) क्षतिग्रस्त हो जाता है। यह फल जो कि विटामिन इ से युक्त होता है, फ्री रेडिकल्स के साथ प्रतिक्रिया करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके अलावा इस उपचार से महीन रेखाएं तथा झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

विटामिन बी (Vitamin B)

आप अब अपने रोजाना के सेवन किये जाने वाले खाद्य पदार्थों में कई तरह के विटामिन बी को प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न रंगों जैसे हरे, पीले, लाल आदि की सब्जियां आपके खानपान में शामिल होनी ज़रूरी हैं, क्योंकि इनकी मदद से आपको पर्याप्त मात्रा में  विटामिन बी प्राप्त होता है। विटामिन बी का संचार शरीर के अन्दर होने से आपको एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होते हैं, जिनका पर्याप्त मात्रा में  सेवन करने से आप आसानी से स्वस्थ रह सकते हैं तथा आपकी त्वचा एवं क्रियाशीलता को भी काफी फायदा पहुंचता है।

अंगूर (Grapes)

बाज़ार में पाए जाने वाले स्वादिष्ट फलों में से एक अंगूर को भी माना जाता है। यह एक ऐसा फल है जिसे आपको छीलने या काटने की ज़रुरत नहीं पड़ती। सिर्फ इसे उठाएं और अपने मुंह में डालें। यह शरीर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस का संचार भी करता है। आपको यह जानकर काफी ख़ुशी होगी कि निरंतर रूप से अंगूर का सेवन करने से आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक निखार आ जाएगा। इसका प्रयोग करें और ऑक्सीडेंटस को अपने शरीर से दूर रखें।