Hindi beauty care tips with Apple cider vinegar – सौंदर्य के लिए सेब के सिरके का प्रयोग

सेब के सिरके में कई सौंदर्य गुण होते हैं। आप इसे अपने सौन्दर्य उपचारों में भी विभिन्न प्रकार से इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा, सिर तथा बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप सेब के सिरके से कई तरह के घरेलू उपचारों का प्रयोग कर सकती हैं। नीचे ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है।

क्या आप सबसे आम सलाद की ड्रेसिंग करने वाले तत्व यानी की सेब के सिरके के अनोखे सौंदर्य गुण जानना चाहते हैं। तो आइए आगे ये गुण देखते हैं।

सेब के सिरके के उपयोग बाल धोने के लिए (Hair rinse with apple sirka)

आप सेब के सिरके से बाल धोकर अपने बालों और सिर से गन्दगी निकाल सकते हैं। यह एक सफाई के माध्यम की तरह काम करता है तथा सर में मौजूद प्राकृतिक तेलों को बरकरार रखते हुए सिर में उत्पन्न हुए किसी भी उत्पाद या सीबम को निकालता है।

बालों के जुड़े होने की समस्या को सेब के सिरके की मदद से दूर करें। 3 कप सेब के सिरके को 3 कप पानी के साथ मिलाएं और इस मिश्रण में 3 बूँदें रोजमेरी के तेल की भी डालें। इस मिश्रण को एक बोतल में डालकर बाद में प्रयोग के लिए रख लें। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों और सिर में लगाएं और कुछ मिनट तक छोड़कर बालों को कंडीशनर से धो दें। यह आपके बालों को स्वस्थ,साफ़ और चमकदार रखता है।

सेब के सिरके के फायदे दांतों की देखभाल में (Teeth care hai apple sirka ke fayde)

मुंह में प्लाक और बैक्टीरिया के फलस्वरूप उत्पन्न हुई साँसों की गन्दी बू को हटाने के लिए एक कप सेब के सिरके से कुल्ला करें। आप दांतों पर जमे दंगों को हटाने के लिए भी सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर दांतों पर घिस सकते हैं।

सेब के सिरके के स्वास्थ्य तथा सुंदरता लाभ

सेब का सिरका के फायदे एक्ने घटाए (Reduces acne hai apple ka sirka ke labh)

अगर एक्ने से आपकी त्वचा बेजान हो रही है तो इस समस्या को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करें। 2 चम्मच सेब के सिरके को 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गेहूं के आटे के साथ डालें। इन तीनों चीज़ों को एक साथ मिलाएं और एक्ने से ग्रस्त त्वचा के ऊपर लगाएं। इसे रातभर छोड़ दें और अगले दिन सुबह धो दें।

सिरके के लाभ के लिए नहाने के पानी में मिलाएं (Dress your bathing tub with seb ka sirka)

सेब का सिरका जिसका प्रयोग आमतौर पर सलाद की ड्रेसिंग करने के काम आता है,का प्रयोग आपके शरीर से विषैला द्रव्य निकालने के लिए भी किया जा सकता है अगर इसे नहाने के पानी में डालें तो। नहाने के टब में आधा कप सेब का सिरका डालें और इसमें अपने शरीर को 5 से 6 मिनट तक डुबोकर रखें। यह आपको नरम मुलायम तथा ph नियंत्रित त्वचा देता है। इसमें लैवेंडर के तेल की कुछ बूँदें डालें जिससे कि शरीर को अतिरिक्त राहत और सुकून मिलेगा।

सेब के सिरके के फायदे मैनीक्योर में (Manicure hai seb ka sirka ke gun)

जिस दिन आप अपने नाखूनों का मैनीक्योर करते हैं उस दिन वे शानदार दीखते हैं परन्तु समय के साथ ये खराब होते जाते हैं। नाखूनों की चमक को लम्बे समय तक बनाए रखने और के लिए सेब के सिरके का उपयोग करें। अपने नाखून सेब के सिरके में 1 से 2 मिनट के लिए डुबोएं और मैनीक्योर करने के पहले उन्हें सूखने दें। अच्छे परिणामों के लिए क्यूटिकल क्रीम या तेल लगाने के बाद तथा नाखूनों को नरम करने के बाद सेब के सिरके का प्रयोग करें। इस प्रक्रिया में सिरका नाखूनों से आसानी से तेल निकालता है जिससे पोलिश नाखूनों पर लम्बे समय तक टिकी रहेगी।

सिरके के चेहरे तथा बालों पर आधारित फायदे

सिरके के लाभ में आफ्टर शेव की तरह प्रयोग (As an after shave saib ka sirka)

आफ्टर शेव की जगह रेजर से कटे और छिले भागों को सुकून देने के लिए सेब के सिरके और पानी के मिश्रण को आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल करें। यह इन कटे छिले भागों को अपने एंटीसेप्टिक गुणों से ठीक करता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और बंद रोमछिद्रों को खोलता है। अतः एक बोतल में पानी और सेब के सिरके के मिश्रण को भरें। इसका प्रयोग करने से पहले इसे हिला लें।

सिर औेर बालों के लिए सिरका का उपयोग (Apple cider vinegar (seeb Ka sirka) for scalp and hairs)

शहद और नारियल के तेल के साथ सेब का सिरका (Apple cider vinegar with honey and coconut oil)

एक चम्मच सेब के सिरके को दो चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल के तेल के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र (cleanser) से धो लें। सेब का सिरका सिर के प्राकृतिक ph स्तर को बरकारार रखने में काफी अहम भूमिका निभाता है और खुजली तथा डैन्ड्रफ (dandruff) को दूर करने में भी काफी कारगर भूमिका निभाता है। यह आपके बालों को काफी खूबसूरत बना देता है।

बालों के लिए सेब का सिरका, दही के साथ सेब का सिरका (Apple cider vinegar with yogurt)

2 चम्मच सेब के सिरके को एक चम्मच दही के साथ मिश्रित करें और इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें। इस पैक से आपके बालों को काफी पोषण प्राप्त होता है। इससे सिर की सारी समस्याएं भी दूर होती हैं तथा बालों के स्वास्थ्य में भी काफी वृद्धि होती है। सेब का सिरका आपके सिर तथा बालों को साफ़ करने में भी काफी अहम भूमिका निभाता है तथा इनमें गन्दगी को जमने से रोकता है। इस पैक का प्रयोग सिर में करके 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें।

बालों के लिए सेब का सिरका, रोजमेरी के साथ सेब का सिरका (Apple cider vinegar with rosemary)

रोजमेरी के पत्तों का एक मिश्रण तैयार करें और इसे सेब के सिरके के साथ 1:2 के अनुपात में मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें। इसे 15 मिनट के लिए बालों पर रहने दें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें। यह उपचार बालों और सिर की किसी भी प्रकार की समस्या से लड़ने में सक्षम है। इसके प्रयोग से आपको बालों का झड़ना रोकने तथा समय से पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या से बचने में भी आसानी होती है।

सेब का सिरका के गुण, सेब का सिरका और बियर (Apple cider vinegar and beer rinse)

एप्पल साइडर विनेगर द्वारा सौन्दर्य समस्याओं का उपचार

2 चम्मच सेब के सिरके के साथ 2 चम्मच बियर को मिश्रित करें तथा इस मिश्रण का प्रयोग शैम्पू (shampoo) करने के बाद अपने बालों को धोने के लिए करें। इस तरह बालों को धोने से ना सिर्फ आपके बालों को काफी पोषण मिलेगा, बल्कि इनमें एक नयी चमक तथा काफी घनत्व भी नज़र आएगा।

सेब का सिरका के गुण, मेयोनेज़ के साथ सेब का सिरका (Apple cider vinegar with mayonnaise)

आपके सलाद में प्रयोग में किया जाने वाला मेयोनेज़ बालों पर भी काफी प्रभावी साबित होता है। यह एक साइड इफ़ेक्ट (side effect) से मुक्त कंडीशनर (conditioner) का काम करता है। सही मात्रा में मेयोनेज़ को सेब के सिरके के साथ मिश्रित करने पर आप बालों के लिए काफी प्रभावी कंडीशनर निर्मित कर सकती हैं। एक चम्मच सेब के सिरके को 2 चम्मच मेयोनेज़ के साथ अच्छे से मिश्रित करें। इस गाढे मिश्रण का प्रयोग अपने गीले बालों पर करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर काफी मात्रा में पानी का प्रयोग करके इसे धो दें। इससे आपको स्वस्थ और पोषक बाल प्राप्त होते हैं।

ग्रीन टी के मिश्रण के साथ सेब का सिरका (Apple cider vinegar with green tea concoction)

सेब के सिरके को अपने बालों के उपचार के लिए प्रयोग में लाने का एक और तरीका है इसे ग्रीन टी के मिश्रण के साथ इस्तेमाल करना। ग्रीन टी में बालों को कंडीशन करने के गुण होते हैं और सिर के संक्रमण को ठीक करने में भी यह काफी अहम भूमिका निभाता है। 3 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को 2 कप पानी में डालकर 15 मिनट तक उबालें और एक कड़क मिश्रण तैयार करें। अब इसे छान लें और इसे 2:1 के अनुपात में सेब के सिरके के साथ मिश्रित कर दें। इस मिश्रण में सेब का सिरका काफी पतला तत्व होना चाहिए। आप इस मिश्रण से बालों को धोकर नर्म, मुलायम और स्वस्थ बाल प्राप्त कर सकते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday