Aromatherapy candles for stress relief in Hindi – तनाव दूर करने के लिए अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां

क्या आप अपने घर को शांतिपूर्ण बनाने का तरीका ढूंढ रहे हैं? क्या आप हर सुबह बिस्तर से और भी तेज़ी से एवं चौकन्ने होकर उठना चाहते हैं? क्या आप अपने घर की बदबू को दूर करना चाहते हैं? यह सब एक बार में ही संभव है और सबसे ज़रूरी बात यह कि इसमें आपके ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे। केवल एक अरोमाथेरेपी मोमबत्ती जलाएं।

अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां क्या हैं एवं किससे बनती हैं? (What are aromatherapy candles? What are they made of?)

बेचैनी एवं तनाव दूर करने के लिए प्राकृतिक आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

सबसे पहली बात यह कि अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां सुगन्धित मोमबत्तियों की तरह नहीं होती। सुगन्धित पैराफिन वैक्स (paraffin wax) मोमबत्तियों के उलट इनमें केवल नकली सुगंध नहीं बल्कि आवश्यक तेल प्रयुक्त होते हैं। प्रयुक्त आवश्यक तेल के प्रकार एवं आकार के आधार पर कई प्रकार की अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां उपलब्ध हैं। किसी ख़ास जड़ीबूटी की लकड़ी, बीज, फूल या पत्तों अथवा इन सबके मिश्रण से ये मोमबत्तियां तैयार होती हैं। अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां पैराफिन वैक्स की बजाय सोया (soy) वैक्स या बीसवैक्स (beeswax) से जलती हैं। यदि आपको कम मूल्य की अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां दी जाती हैं तो सुनिश्चित करें कि ये जैविक पदार्थों से निर्मित हों। सस्ते पूरक उत्पादों में काफी अशुद्धियाँ होती हैं एवं ये शरीर एवं मस्तिष्क के लिए काफी हानिकारक होते हैं। वर्तमान में soy वैक्स से निर्मित अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां काफी लोकप्रिय हैं।

सबसे प्रसिद्ध अरोमाथेरेपी मोमबत्तियों के प्रकार (Most liked Aromatherapy candle types)

लैवेंडर (Lavender)

यह एक जाना माना राज़ है कि महिलाएं लैवेंडर की दीवानी होती हैं एवं पुरुषों को भी यह काफी पसंद होता है क्योंकि इसकी खुशबू फूलों भरी एवं आयुर्वेदिक होती है। यह आपको सुकून प्रदान करके आपकी नींद आने में मदद करता है। कई शोधों से पता चला है कि लैवेंडर एक व्यक्ति के स्वभाव में परिवर्तन लाने में काफी प्रभावी साबित होता है। इसमें अनाल्जेसिक एवं एंटी कन्वल्सिव (analgesic and anti-convulsive) गुण होते हैं जो बेचैनी दूर करते हैं एवं निद्रा की गुणवत्ता बढ़ाते हैं। अतः यदि आप रजोनिवृत्ति से गुज़र रही हैं, परीक्षा की तैयारी कर रही हैं या आपका दिन खराब जा रहा है तो लैवेंडर की प्राकृतिक खुशबू आपको शांति प्रदान करती है। मानसिक फायदों के अलावा यह काफी शारीरिक फायदे भी प्रदान करता है। यह रक्तचाप घटाता है, त्वचा का तापमान कम करता है एवं दिल की धड़कन को धीमा करता है। यह व्यक्ति को भावनात्मक शांति भी प्रदान करता है। लैवेंडर का श्रेष्ठ आवश्यक तेल फ्रांस से आता है।

रोज जेरेनियम (Rose Geranium)

लोग रोज जेरेनियम के तेल से बनी मोमबत्तियां पसंद करते हैं क्योंकि ये काफी किफायती होती हैं। यह काफी किफायती तेलों में से एक है जिसके काफी स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। यह आपमें ऊर्जा का संचार करता है, शरीर की ज्ञानात्मक कार्यशीलता बढ़ाता है, क्रोध कम करता है एवं तनाव दूर करता है। इसकी गुलाब जैसी खुशबू मांसपेशियों से लैक्टिक एसिड (lactic acid) दूर करती है। हर बार इसे श्वास में भरने से व्यक्ति काफी कार्यशील एवं उर्जावान महसूस करता है। यह किडनी के ऊपर स्थित एड्रेनल कोर्टेक्स (adrenal cortex) की गतिविधि नियंत्रित करता है। यह तंत्रिका प्रणाली को शांत करता है, बेचैनी तथा चिंता दूर करता है।

लांग लांग (Ylang Ylang)

प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव से कैसे निबटें? उपाय, तनाव से राहत के लिए टिप्स

लांग लांग युक्त अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां शांति प्रदान करती हैं एवं अन्दर से ख़ुशी का संचार करती हैं। लांग लांग युक्त मोमबत्ती मस्तिष्क से चिंता, बेचैनी तथा डर को दूर करती है। इसमें कामेच्छा बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो नपुंसकता से ग्रस्त लोगों में कामेच्छा का संचार करते हैं। यह आपका आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद करता है।