Rangoli Designs for welcome – बेहतरीन रंगोली डिज़ाइन, स्वागत के लिए रंगोली के डिज़ाइन

रंगोली, रंगों की एक सजावट है जो किसी खास मौके या उत्सवों पर बनाई जाती है। रंगोली हमारे देश की लगभग प्रत्येक संस्कृति या धर्म विशेष का अभिन्न अंग है। कुछ त्यौहार जैसे ओणम, नवरात्रि और दीपावली में इसका प्रयोग आवश्यक होता है।

इसके अलावा अन्य दूसरे मौके भी होते हैं जैसे जब हक शादीशुदा खुशहाल जीवन चाहते हैं तो इसकी कामना के लिए अपने घर के दरवाजे पर इन खूबसूरत रंगों से विभिन्न तरह की सजावट करते हैं जिससे हमारा जीवन भी इसी तरह खुशियों से सजा रहे।

इन सब के साथ जन्मदिन, शादी और किसी मेहमान के घर आने पर भी इसे द्वार पर बनाया जाता है। इस आर्टिकल में हम स्वागत रंगोली की डिज़ाइन पर चर्चा करेंगे और इस सुंदर पैटर्न के द्वारा आप भी अपने घर पर सुंदर रंगोली डिज़ाइन बना सकती हैं।

अनेक गहरे रंगों के साथ बिन्दु वाली रंगोली डिज़ाइन (Dotted rangoli with bright colors)

rangoli

बिन्दु वाली रंगोली हमेशा से ही सबसे आसान और साफ सुथरी दिखाई देने वाली डिज़ाइन मानी जाती है। इस रंगोली को बनाने की शुरुआत बिन्दुओं से होती है। कुछ निश्चित संख्या में बिन्दुओं को आपस में मिलाकर इस डिज़ाइन को अंकित किया जाता है। इसमें रंगोली के केंद्र में एक चौकोर डिज़ाइन है जो एक ‘प्लस’ चिन्ह के रूप में दिख रही है। इसके कारों हिस्सों को दो रंगों में विभाजित किया गया है। इस चौकोर डिज़ाइन के ऊपरी हिस्से में त्रिकोण आकार में सज्जा की गयी है। सफ़ेद, हरे और गुलाबी रंगों के सम्मिश्रण से इसे उपयुक्त कलर कॉम्बिनेशन दिया गया है। अप इस रंगोली को अपनी विचार क्षमता से और भी बड़ा बना सकते हैं रंगोली के बाहर ऊपर की ओर गहरे भूरे रंग में वेलकम (Welcome) लिखा गया है।

क्रिसमस के लिए रंगोली की डिजाईन्स

दीयों वाली आसान रंगोली वेलकल के लिए (Easy Rangoli with diyas)

New-Rangoli-Design-80

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

यह एक परफेक्ट दिवाली में बनाई जाने वाली रंगोली है जो दिखने में बहुत ही साफ है। मेहमानों के स्वागत के लिए यह एक उत्तम डिज़ाइन है। जैसा की आप देख रहे हैं की यह डिज़ाइन घर के मुखी द्वार पर बनाई गयी है जो घर में आने वाले मेहमानों के स्वागत में सबसे पहले दिखाई देती है। इस रंगोली डिज़ाइन में  ऑरेंज और पीले रंगों को बहुत ही खूबसूरती से इस्तेमाल किया गया है। रंगों में सफ़ेद रंग की कारीगरी इस डिज़ाइन को और भी उभार कर प्रस्तुत कर रही है। रंगोली का बाहरी आवरण सफ़ेद रंग से एक विशेष आकार में बना हुआ है जिसके मुख परस्पर विपरीत हैं। दीयों से सजा कर इस रंगोली डिज़ाइन को और भी सुंदर बनाया जा सकता है।

फ्रेम के साथ सुंदर स्वागत रंगोली डिज़ाइन रंगोली बनाना (Pretty rangoli in a frame)

3-1

इस रंगोली के फोटो में आप देख सकते हैं की फ्रेम को कृत्रिम चीजों से बना कर प्रस्तुत किया गया है। फूलों की डिज़ाइन से बने फ्रेम के अंदर रंगोली बनी हुई है। इसमें आप कोई भी अपनी इच्छानुसार बैकग्राउंड चुन कर डिज़ाइन बना सकते हैं। इस आयताकार डिज़ाइन की दूसरी परत गुलाबी रंग की है। अंदर बड़े और चकिली रंगोली के प्रयोग से वेलकम लिखा गया है। काले रंग के गहरे आधार पर खाकी रंग से इसे लिखा गया है जो साफ़ नज़र आता है। पर आप इस रंग की जगह किसी और रंग जैसे ऑरेंज, नीले, हरे या पीले रंग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बड़े और गहरे रंगों वाली अर्धव्रत रंगोली डिज़ाइन (Big and bright semi- circular rangoli)

नए साल के लिए रंगोली के आसान डिजाइन्स

4-1

अगर आप किसी दीवार के पास रंगोली डिज़ाइन बनाने जा रहे हों तो आपको इसके आकार पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। आपको इस डिज़ाइन के सफाई और सुंदरता का खास ध्यान रखना होता है ताकि यह देखने में आकर्षक लगे। दीवार से सटी हुई यह डिज़ाइन गहरे रंगों से सजाई गयी है। इस अर्धव्रत डिज़ाइन में कई परतें हैं जो एक दूसरे के ऊपर और जुड़ी हुई हैं। अर्धव्रत के आरंभ में केंद्र पर ॐ लिखकर इस खाली स्थान को भरा गया है जो किसी त्योहार या पूजा आदि पर बहुत परफेक्ट लगता है। दो तरह के नीले रंगों का शेड बहुत आकर्षक लग रहा है। रंगोली की परतों को विभाजित रूप देने के लिए सफ़ेद रंग का उत्तम प्रयोग किया गया है। बाहर भी सफ़ेद रंग से खूबसूरती के साथ साफ सुथरे ढंग से सजावट की गयी है। एक तरफ मयूर पंखों के सटा कर “स्वागतम” लिखा गया है । आप अपनी मनपसंद भाषा का प्रयोग इसकी जगह कर सकते हैं।

हरे प्रभाव के साथ रंगीन रंगोली डिज़ाइन (Color rangoli with green dominance)

5-1

नए साल के लिए डॉट रंगोली के डिजाईन

इस रंगोली फोटो डिज़ाइन में चमकदार हरे रंग का विशेष प्रभाव डाला गया है। आयताकार आकार में डिज़ाइन को बाहरी आकार दिया गया है जिसमें हरे रंग का ज़्यादा प्रभाव दिखाई दे रहा है। एक तरफ के बार्डर पर लाल रंग की एक ही पतली पट्टी बनी हुई है। बाएँ कोने पर विभिन्न रंगों के प्रयोग से एक आकर्षक सजावट की गयी है जो इस डिज़ाइन की खूबसूरती को और भी अधिक बढ़ा देता है।

स्वागत के लिए खूबसूरत मयूर रंगोली डिज़ाइन (Beautiful Peacock Rangoli)

6-1

रंगोली में मोर की डिज़ाइन एक बहुत ही आम डिज़ाइन है, लगभग हर राज्य में उनके अलग अलग उत्सवों पर मोर आकृति सामान्य रूप से दिखाई देने वाली डिज़ाइन है। पर आप इसमें जो डिज़ाइन देख रहे हैं वो थोड़ा भिन्न है। इसमें मोर के पंख पूरी तरह से फैले हुये हैं जिसके बीच गुलाबी रंग के ऊपर गहरे नीले रंग में वेलकम लिखा गया है। मयूर के पंखों में नीले के साथ पीले रंग का मेल बहुत ही आकर्षक है। पर इस रंगोली का साँसे खास आकर्षण पंखों पर गुलाबी और पीला रंग हैं जो साथ में ऊपर की ओर रखा गया है।

स्वागत रंगोली के लिए मोरों वाली सुंदर डिज़ाइन (Beautiful peacocks for welcome rangoli)

इस बड़े और बहुत ही खूबसूरत रंगोली को बनाने के लिए बड़ी ही कुशलता की ज़रूरत होगी। इस रंगोली में दो मोरों का जो समामेल अंकित किया गया है वह बहुत ही खूबसूरत लग रहा है। रंगोली की मदद से पंखों को दिया गया दी विपरीत रंग इस जोड़े को स्पष्ट रूप दे रहा है। रंगोली का बाहरी आकार मोरों के फैले हुये पंखों के आकार जैसा ही गोल है। एक पेड़ की टहनी पर इन्हें बैठा हुआ दिखाया गया है। जिसके नीचे वेलकम (welcome) लिखा हुआ है।

फूलों वाली रंगोली डिज़ाइन (Floral pattern with bright color combination rangoli ke dizain)

उगादी के पर्व के लिए रंगोली के डिजाईन

8-1

इस रंगोली की फोटो में आप आसान तरीके से बनाई गयी फूलों के डिज़ाइन वाली रंगोली को देख रहे हैं। एक छोटे गोले से शुरू कर परत दर परत इस डिज़ाइन को बनाया गया है। सबसे छोटी और बीच की पंखुड़ियों को पीले रंग से सजाया गया है। काली या पत्तियों की तरह की डिज़ाइन से इसे और बड़ा आकार दिया गया है जैसे जैसे इसके बाहर की परत पर पहुँचते हैं, इन पंखुड़ियों का आकार बड़ा होता जाता है। बीच के गोले में दो रंगों को अदल बदल कर इस्तेमाल किया गया है और बाहरी परत में अपेक्षाकृत अधिक रंगों का प्रयोग किया गया है। नीचे बड़े आकार में वेलकम लिखा है।

फूलों की पंखुड़ियों से सजी रंगोली (Real petals for welcome rangoli)

9-1

बहुत से घरों में वास्तविक फूलों और पंखुड़ियों से रंगोली बनाई जाती है। बहुत से लोगों को इस तरह की रंगोली पसंद भी होती है। कम रंगों के द्वारा बनी इस तरह की रंगोली भी बहुत आकर्षक और सबसे अलग लगती है। शादी या विवाह आदि में इस तरह की रंगोली का काफी प्रयोग किया जाता है। जिस रास्ते से दूल्हा और दुल्हन चल कर आते हैं उस रास्ते को फूलों की डिज़ाइन या रंगोली से सजाया जाता है। विशेष पूजा आदि के अवसर पर भी आप सचमुच के फूलों से बनी रंगोली देख सकते हैं। इस रंगोली में आप पीले, ऑरेंज, लाल और सफ़ेद रंग की पंखुड़ियों को देख सकते हैं। थोड़ी थोड़ी दूरी पर इस रंगीन पंखुड़ियों को एक गोल क्रम में सजाया गया है। बाहरी परत में तीन रंगों का उपयुक्त सम्मिश्रण लग रहा है। फूल की वास्तविक पंखुड़ियों से वेलकम लिख कर स्वागत किया जा रहा है।

पंछी और फूल के आकार से बनी रंगोली (Floral and bird shaped rangoli)

रंगोली की प्रतियोगिता के लिए रंगोली के डिज़ाइन्स

10-1

इस रंगोली के चित्र में जिन रंगों का प्रयोग किया गया है वे वाकई बहुत आकर्षक लग रहे हैं। फूलों को इस प्रकार का झुकाव दिया गया है जो इसे पक्षी के आकार का दिखाने में मदद करते हैं साथ ही इसमें गोल रंगों से बने छोटे दो घेरे ठीक पक्षी की आँख की तरह लगते हैं। एक तरफ फ्लोरल पैटर्न को आज़माया गया है। इन फूलों की पंखुड़ियों को रंग देने के लिए अलग अलग बनाया गया है आप इनके मध्य खाली स्थान देख सकते हैं। जिसकी वजह से डिज़ाइन का रूप उभर कर आ रहा है।

गेंदे के फूलों और पत्तियों से बनी रंगोली (Floral rangoli with yellow marigold and leaves)

Floral-rangoli-with-yellow-marigold-and-leaves

रंगोली में फ्लोरल डिज़ाइन बहुत ही आम है, हर कोई इसे बनाता है। फूलों से ज़्यादातर लोगों को आसानी से खुश किया जा सकता है इसीलिए हम और आप अधिकांशतः यह डिज़ाइन ही बनाते हैं। पर यहाँ फूलों का प्रयोग करके जो डिज़ाइन बनाई गई है वह दिखने में बहुत आसान है और बनाने में भी, पर यह एक अलग और आकर्षक डिज़ाइन है। गेंदे के फूलों को पत्तियों के साथ सुंदर ढंग से सजाया है। पीले गेंदे के फूल हरी पत्तियों के साथ अच्छा कलर कॉम्बिनेशन दे रहे हैं।

सूचीपत्र वाली आसान रंगोली डिज़ाइन (Easy rangoli ke design with scroll)

ओणम के पर्व के लिए रंगोली के डिजाइन्स

Easy-rangoli-with-scroll

इस रंगोली का खास आकर्षण यही है की यह सूचीपत्र के आकार में सजी हुई है। इसके मध्य भाग को ध्यान से देखिये इसमें सूचीपत्र की डिज़ाइन में ‘स्वागतम’ लिखा गया है। आयताकार आकार में इस रंगोली को बनाया गया है। इसमें भी बीच में हिन्दी भाषा में स्वागतम लिखा गया है आप अपनी स्वेछानुसार भाषा को चुनन सकते हैं। बाहरी परतों में बने आकर्षक डिज़ाइन को नहीं भूलना चाहिए। ये बाहरी आवरण इस रंगोली को सही आकार देने में मदद कर रहा है।

बिस्किट्स और स्नैक्स से बनी रंगोली (Rangoli with biscuits and snacks)

Rangoli-with-biscuits-and-snacks

यह वाकई एक नवीनतम प्रयोग हो सकता है। अगर आपके घर कुछ मेहमान चाय पर आ रहे हों तो आप इस तरह का नया प्रयोग कर सकती हैं। यह सभी को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इस रंगोली में केतली और चाय के कप की डिज़ाइन बनाई गई है जिसे चीज़ और विभिन्न आकार की बिस्किट्स की मदद से सजाया गया है।

पंखुड़ियों से बनी फ्लोरल पैटर्न में रंगोली (Floral pattern with petals)

आसान रंगोली और फूलों की पंखुड़ियों के साथ डिजाइन

Floral-pattern-with-petals

यह भी एक अलग तरह की रंगोली है जिसे फ्लोरल पैटर्न में सजाया गया है। रंगोली बनाने के तरीके, फूलों के शेप में इसे आकर्षक बनाया है। वास्तविक फूलों के साथ इनकी आउटलाइन को हरी पत्तियों से विभाजित किया गया है जो स्पष्ट दिखाई दे रहा है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और साथ ही यह बहुत सुंदर और आकर्षक भी है।

loading...