Full hands mehandi / henna designs in Hindi – पूरे हाथ की मेंहदी डिजाइन/ हिना डिजाइन

प्राचीनकाल से मेंहदी महिलाओँ के लिए बहुत खास रिवाज होता था। हिंदू और मुस्लिम परंपरा के अनुसार मेंहदी अथवा हिना शादी का प्रतीक माना जाता है। पारंपरिक शैली में सजने के लिए मेंहदी के बिना श्रृंगार अधूरा है। खूबसूरती के अलावा, मेंहदी एक महत्वपूर्ण रिवाज है मान्यता है कि यह सौभाग्य लाती है।

पिसी हुई हिना ही मेंहदी है। हिना पौधे के तने अथवा पत्तियों से मेंहदी बनाई जाती  है। हिना के तनों और पत्तियों को पीसकर पाउडर बनाया जाता है, गाढ़ा करने के लिए इसे नायलोन छलनी से छाना जाता है।

फैशन और उत्सवों में मेहंदी की डिजाइन (Fashion and festivals with mehendi)

फैशन और उत्सवों में मेंहदी

मेंहदी एक मुस्लिम रिवाज है। मुस्लिम महिलाएं ईद जैसे मौकों पर अपने हाथों में मेंहदी लगाती हैं। यह त्योहार को खुशनुमा बनाती है। वे ऐसे मौकों पर एक दूसरे के हाथों पर मेहंदी की डिजाइन लगाती हैं। पाकिस्तानी और अरबी डिजाइने ईद जैसे मौकों के लिए श्रेष्ठ हैं।

मेहंदी डिजाइन फोटो – अरबी मेंहदी कला (Arabic mehendi art for hands)

अरबी मेंहदी कला

अलग दिखने के लिए कुछ ऐसा करें कि आप असाधारण लगें। अरबी मेंहदी डिजाइनें कुछ ऐसी ही हैं। मेहंदी डिजाइन फोटो इन्हें जरूर आजमाएं।

मेहंदी की डिजाइन – खूबसूरत दुल्हन मेंहदी पैटर्न (Gorgeous bridal mehendi patterns)

खूबसूरत दुल्हन मेंहदी पैटर्न

दुल्हन और मेंहदी का अटूट नाता है। ये दुल्हन मेहंदी डिजाइन अधिक भरी, खूबसुरत और अतिशयोक्तिपूर्ण होती है। दुल्हन मेंहदी पैटर्न में अधिकतर फूल, तितलियां, हाथी, आदि होते हैं। अपने यादगार दिन पर कौन अच्छा नही दिखना चाहेगा?? इसीलिए आजकल शादी के मौकों पर प्रोफेसनल मेंहदी आर्टिस्टों को बुलाया जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,194 other subscribers

पारंपरिक मेंहदी डिजाइन (Traditional mehendi designs)

पारंपरिक मेंहदी डिजाइन

पारंपरिक पैटर्न सदाबहार हैं। यह दुल्हन मेहंदी डिजाइन दुल्हनों के लिए भी उपयुक्त है। पारंपरिक मेंहदी खूबसूरत, शानदार और अद्वितीय दिखती है। पूरी हथेली और पीछे पारंपरिक डिजाइन में चित्रों से भर दी जाती है। यह सभी को मोहक लगती है।

जनजातीय मेंहदी पैटर्न (Ethnic mehendi pattern)

जनजातीय मेंहदी पैटर्न

यह शादीशुदा महिलाओं पर खूब जँचता है, सुंदर फूल और तितलियों से सजी यह डिजाइन हथेलियों से कुहनियों तक बनाई जाती है, यह आपके हाथों पर मोहक लगती है।

करवा चौथ मेंहदी (Karwa chauth mehendi art)

करवा चौथ मेंहदी

करवा चौथ हिंदू महिलाओं का प्रसिद्ध त्योहार है, जिसे पत्नियां मनाती हैं। वे दिनभर व्रत रखकर रात में चाँद देख कर ही खाती-पीती हैं। शादीशुदा महिलाओं का त्योहार होने के कारण मेंहदी का इसमें खास महत्व  है।

जनाना मेंहदी फैशन (Feminine mehendi fashion)

जनाना मेंहदी फैशन

मेंहदी महिलाओं के लिए है इसलिए यह जनाना फैशन है। जनाना मेंहदी डिजाइन की अपनी खूबसूरती है। यह डिजाइन सरल और शादी सहित हर मौके के लिए होती है। दुल्हन के हाथ पर ये खूब फबती है। काली मेंहदी से तो डिजाइन में चार चाँद लग जाते हैं।

हाथ के लिए त्योहारी मेंहदी पैटर्न (Occasional mehendi pattern for hands)

हाथ के लिए त्योहारी मेंहदी पैटर्न

जिन महिलाओं को भरचक डिजाइन पसंद नहीं हैं, उनके के लिए यह उत्तम है। यह सरल है और कभी भी लगाई जा सकती है।

मेहंदी के डिजाइन – शेडिंग मेंहदी पैटर्न (Shading patterns mehendi)

शेडिंग मेंहदी पैटर्न

सामाजिक अवसरों के लिए शेडिंग हिना पैटर्न लोकप्रिय है। यह पैटर्न ज्यादा कठिन नहीं है और यह डिजाइन को बढ़िया बना देता है। यह शेडिंग मुख्यतः पारंपरिक डिजाइनों में की जाती है।

मेहंदी के डिजाइन – चमकदार मेंहदी डिजाइन (Glittered mehendi designs)

चमकदार मेंहदी डिजाइन

क्या आप बचपन से एक रंग की मेंहदी देखकर उकता गए हैं?? अब ऐसे तरीके आ गए हैं जिससे आप मेंहदी में और रंग जोड़ सकते हैं। सादा मेंहदी से डिजाइन बनाकर आप ग्लिटर्ड ट्यूब से उन्हें भर सकते हैं। यह पैटर्न पार्टियों और सामाजिक अवसरों पर खूब चलते हैं और आजकल अलग दिखने के लिए दुल्हने भी इससे अपनी हथेलियां सजाती हैं।

हथेली पर रंगीन हिना कलाकृति (Colorful henna art for hands)

हथेली पर रंगीन हिना कलाकृति

चमकनी की तरह मेंहदी में रंगों का उपयोग भी किया जा सकता है। रंगीन मेंहदी पारंपरिक और आधुनिक का मिश्रण है। सादा मेंहदी से डिजाइन बनाकर उसमें रंग भरे जाते हैं।

हथेली ज्योमेट्रिक हिना पैटर्न (Geometric pattern henna on palms)

हथेली ज्योमेट्रिक हिना पैटर्न

यदि आप खुद अपने हाथ पर मेंहदी लगा रहे हैं तो आपको सबसे आसान पैटर्न चुनने पड़ते हैं, इसके लिए आप विविध ज्योमेट्रिक आकृतियां बना सकते हैं। सरल होने के अलावा यह आधुनिक और फैशनेबल दिखती है।

अरेबियन मेहंदी डिजाइन – काली मेंहदी (Black mehendi (Kali mehendi)काली मेंहदी

मेंहदी दो तरह की होती है – काली और लाल। काली मेंहदी अधिक पारंपरिक है और हाथ पर सुंदर दिखती है। अरेबियन मेहंदी डिजाइन, पैटर्न स्पष्ट दिखाई दें इसके लिए काली मेंहदी का प्रयोग किया जाता है।

भारतीय मेंहदी कला (Indian mehendi arts)भारतीय मेंहदी कला

पाकिस्तान और अरब देशों की तरह भारत के अपने मेंहदी डिजाइन और पैटर्न हैं। भारतीय काली मेंहदी का उपयोग करते हैं, जो बहुत बारीक और सुंदर भी होती है।

मेहंदी के डिजाइन – बुनावटी मेंहदी पैटर्न (Weaving henna patterns)

बुनावटी मेंहदी पैटर्न

यह डिजाइन अद्भुत, अलग और खूबसूरत होते हैं। आप हथेली पर गांठ पैटर्न, बुनाई पैटर्न या जाल पैटर्न बना सकते हैं।

loading...