Homemade hair masks, hair packs for hair growth in hindi – बालों की वृद्धि के लिये घरेलू हेयर मास्क एंड पैक

बालों के आयुर्वेदिक पैक्स त्वचा और बालों की देखभाल की समस्या को दूर कर देते हैं। इस पैक से बाल लम्बे होते हैं और इन्हें स्वास्थ्य और घनत्व भी प्राप्त होता है। आयुर्वेद की शक्ति से बालों को काफी लाभ पहुंचता है। इनकी मदद से आप प्राकृतिक रूप से बालों की लम्बाई को बढ़ा सकते हैं।

प्राचीन विधि से बालों की वृद्धि को निम्नलिखित आयुर्वेदिक हेयर मास्क से बढ़ाया (balo ko badhana) जा सकता है। घने बालो के लिए उपाय :-

बालो को लंबा करने के उपाय – मेथी हेयर पैक (Fenugreek hair pack)

सामग्री (Ingredients)

  • एक कप मेंथी बीज
  • एक कप आंवला पाउडर
  • गुनगुना गर्म पानी

विधि (How to make)

मेंथी के बीज को लेकर उसे हल्का सा भून लें। इसका पाउडर नापकर एक कप या कटोरी में लें। इसमें एक कप आंवला पाउडर मिलायें। इन दोनों को मिलाकर, इसमे पर्याप्त मात्रा में गुनगुना गर्म पानी मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को रात भर भीगने के लिये छोड़ दें। इस मिश्रण को 20 से 30 मिनट लगाने के बाद धुल दें। बेहतर परिणाम पाने के लिये आंवला या मेंथी के तेल से मालिश करें।

सिर धोने से पहले क्या क्या करें?

आंवला और शिकाकारी हेयर मास्क (Amla and shikakai hair mask)

लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए, जो लोग अपनी रूसी को प्राकृतिक तरीके से हटाना चाहते हैं वे इस हेयर पैक का उपयोग कर सकते हैं। शिकाकारी सिर की रूसी का उपचार और गंदगी साफ करने में सहायता करता है। दूसरी तरफ आंवला बालों की मजबूती को बढ़ाता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है। आंवला काले रंग के  बालों को पाने का सीधा तरीका है। यह समय से पहले बालों को सफेद करने वाले कारकों को हटाकर उन्हें तेजी और मजबूती से बढ़ाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • आधा कप शिकाकारी
  • एक कप आंवला पाउडर
  • गुनगुना गर्म पानी

विधि (How to make)

शिकाकारी और आंवला के पाउडर को एक कटोरी में लेकर पर्याप्त मात्रा में गुनगुने पानी के साथ मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को 1-2 घण्टा छोड़ने के बाद अपने बालों और सिर पर लगा लें। इस मिश्रण को 30 मिनट लगाये रखने के बाद धो दें।

बाल लंबे करने के तरीके – भृंगराज हेयर मास्क (Bhringraj hair mask)

विधि (How to make)

प्राकृतिक घरेलू मेथीदाना हेयर मास्क और हेयर पैक

मुट्ठी भर भृंगराज की पत्तियां को लेकर पीस लें। इसका अर्क निकालकर अपने सिर पर लगा लें। इस रस का स्वयं का रंग काला होता है जो समय से पहले पकने वाले बालो की सहायता करेगा। यह गंजेपन को रोकता और बालों की वृद्धि होने में सहायता करता है।

अगर आपको ताज़ी पत्तियां नहीं मिलती है तो बाज़ार से आप सूखी पत्तियां खरीद सकते हैं। कुछ पत्तियों को रात भर गुनगुने पाने में भिगो दें। अगले दिन सुबह लगायें और धो दें।

नीम और आंवला हेयर पैक (Neem and amla hair pack – balo ko lamba karne k tips)

नीम और आंवला का हेयर पैक उन लोगों के लिये बेहतरीन मिश्रण है जो सिर पर फोड़ों की समस्या से पीड़ित है। नीम का जीवाणुरोधी गुण फोड़ों को कम करने में सहायता कर सकता है। यह सिर में उपस्थित ज़िद्दी रूसी का भी उपचार करता है।

सामग्री (Ingredients)

  • मुट्ठी भर नीम की पत्ती
  • 4 चम्मच आंवला पाउडर

विधि (How to make)

बाल लंबे कैसे करे, मुट्ठी भर नीम की पत्ती को लेकर रात भर के लिये गुनगुने पानी में भिगा दें। अगले दिन सुबह इस नीम की पत्ती से अच्छा लेप बना लें, और इसमें 4 चम्मच आंवला पाउडर को मिला दें। इन दोनों मिश्रणों को अच्छे से मिलाकर, हेयर मास्क की तरह लगा लें। 20-30 मिनट तक छोड़ने के बाद सामन्य शैम्पू से बालों को धो दें। आप बेहतर परिणाम पाने के लिये आंवला तेल से मसाज करें।

बालों से रंग हटाने का आसान तरीका

आंवले का पैक (Amla pack)

आंवला बालों की बढ़त के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपके बालों के घनत्व को बढाने में सहायक होता है। यह पूरी तरह विटामिन सी (Vitamin C) से युक्त होता है, अतः इसकी मदद से आप डैन्ड्रफ (dandruff) को भी दूर भगा सकते हैं। प्राचीन समय से आंवले के पैक का इस्तेमाल होता आ रहा है। थोड़े से ताज़े आंवले लें और इनके छोटे टुकड़े करें। इनमें से बीज निकाल लें और इन्हें अच्छे से पीसकर इनका महीन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने बालों पर करें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इसके बाद एक सौम्य शैम्पू (shampoo) की मदद से अपने बालों को धो लें।

बालों के लिए ब्राह्मी का पैक (Brahmi hair pack)

ब्राह्मी के पैक से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं। यह बालों का झड़ना रोकता है और इनका घनत्व बढाने में आपकी मदद करता है। ब्राह्मी की ताज़ा पत्तियां लें और इन्हें धो लें। इन्हें पीसकर इनका एक महीन पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आप चाहें तो आप ब्राह्मी के पत्तों का पाउडर भी प्रयोग में ला सकते हैं। इन्हें रातभर के लिए हलके गर्म पानी में डुबोकर रख लें और फिर हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें। इसे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

आंवला और रीठा का आयुर्वेदिक पैक (Amlareethaayurvedic hair pack)

बालों में तेज़ी से वृद्धि करने के लिए आंवले और रीठा का पैक काफी उपयोगी साबित होता है। 1 कप में सूखे आंवले और रीठा लें तथा इन्हें एक धातु के पात्र में 4 कप पानी डालकर भिगोकर रखें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगले दिन इसे आंच पर चढ़ाकर तब तक उबालें, जब तक 1 कप पानी ही शेष रह जाए। इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद आंवला और रीठा को हाथों से मसलकर नर्म होने दें। अब इस मिश्रण को छान लें और गाढ़े पानी का प्रयोग करें। इसे बालों पर लगाएं और 45 से 50 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। शैम्पू ना करें, क्योंकि रीठा में बालों को साफ़ करने के प्राकृतिक गुण होते हैं। यह बालों की जड़ों को मज़बूत बनाता है तथा इनका झड़ना भी रोकता है। आंवला और रीठा बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं और बालों की जल्दी वृद्धि में सहायता करते हैं।

स्केल्प की खुजली का उपचार करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

ब्राह्मी और आंवले का आयुर्वेदिक हेयर पैक (Brahmi and amlaayuvedic hair pack)

ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक तत्व है जो बालों की वृद्धि में सहायता करता है तथा आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। आधा कप ब्राह्मी की पत्तियों और आंवले को 3 कप पानी में डुबोकर रखें। इस पानी को उबालें तथा तब तक उबालते रहें जब तक पानी एक कप ही बच जाए। अब इसे उबालना छोड़कर ठंडा होने दें। आंवला और ब्राह्मी की पत्तियों को मसल लें। इसे छानकर इससे निकले द्रव्य का प्रयोग बालों की जड़ों की मालिश में करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें।

loading...