Ayurvedic hair oils available in market – सबसे बेहतरीन आयुर्वेदिक हेयर आयल

जिस तरह आप अपने बालों की देखभाल के लिए एक बेहतरीन शैम्पू और अच्छा कंडीशनर चुनती हैं,उसी प्रकार एक अच्छे हेयर आयल के चुनाव में भी वही सतर्कता बरतें। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों की मसाज के बिना बालों की देखभाल पूरी नहीं होती। बाजार में बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए अलग अलग तेल हैं। बालों को झड़ने से रोकने, डैंड्रफ हटाने, बालों को बढ़ाने, सिर को पोषण देने तथा अन्य ऐसी कई समस्याओं के लिए बाजार में अलग तेल उपलब्ध हैं।

बाल घने करने के घरेलू उपाय, हालांकि ऐसे तेलों के मुकाबले आपको आयुर्वेदिक तेलों पर ही भरोसा करना चाहिए क्योंकि इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता और ये काफी ज़्यादा असरकारी भी होते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक तेलों की सूची दी जा रही है।

भृंगराज हेयर ऑइल (Forest Essentials Bhringraj Hair – baal badhane ka oil)

Forest Essentials Bhringraj Hair oil

लोगों को कम उम्र में सफेद बाल क्यों होते हैं? कारण और निवारण

भृंगराज तेल का कई दशकों से बालों के पोषण और देखभाल के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। यह उत्पाद भृंगराज तेल के गुणों के अलावा नारियल के तेल,तिल,आंवला,बकरी के दूध एवं अन्य ऐसे ही कई विशेष आयुर्वेदिक गुणों से भरा हुआ है जो बालों की विभिन्न समस्याओं से आपको निजात दिलाते हैं। बाल घने कैसे करे, यह तेल बालों को जल्दी से बढ़ाने में आपकी काफी सहायता करता है। इस तेल को बनाने में सदियों पुरानी आयुर्वेदिक गुणवत्ता का प्रयोग किया गया है जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं एवं बाल झड़ने से रोकते हैं। इसके अलावा इसकी खुशबू भी अच्छी है,यह चिपचिपा नहीं है और आपके बालों को काफी सुन्दर दिखाता है। इसकी एक ही बुराई है कि ये काफी महंगा है पर एक बार इसका प्रयोग करने पर आप किसी और तेल का प्रयोग नहीं करेंगे।

खादी आयुर्वेदिक तेल (Khadi Ayurvedic Hair Growth Vitalizing Oil)

Khadi Ayurvedic Hair Growth Vitalizing Oil

यह तेल बालों की समस्याओं का और खासतौर से बाल टूटने की समस्या का पूरी तरह निदान करता है। यह हल्का तेल बालों के बिलकुल अंदर जाकर उन्हें पोषण देकर आकर्षक बनाता है। इसका प्रयोग दोमुंहे बाल एवं सिर की रूखी त्वचा को ठीक करने में भी किया जा सकता है। यह तेल भी काफी महंगा है पर एक बार खरीदने पर यह कई महीनों तक चलता है।

शहनाज़ हुसैन आयुर्वेदिक तेल (Shahnaz Hussain Shalocks Ayurvedic Hair oil)

झड़ते बालों के लिए प्राकृतिक शैम्पू

Shahnaz Hussain Shalocks Ayurvedic Hair oil

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

शहनाज़ हुसैन द्वारा इज़ाद किया यह तेल शिकाकाई, ब्राह्मी, मेहंदी, आंवला, मूंगफली तेल, बादाम तेल के गुणों से युक्त है। इसका प्रयोग हर तरह के बालों पर किया जा सकता है और बालों के सफ़ेद होने, डैंड्रफ होने तथा बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से ये खासतौर पर लड़ता है और बालों को पोषण देकर उन्हें बढ़ने में मदद करता है।

खादी आयुर्वेदिक रोजमेरी एवं हेना हेयर आयल (Khadi Ayurvedic Hair Growth Oil- Rosemary & Henna Hair oil)

Khadi Ayurvedic Hair Growth Oil

बालों की देखभाल के लिए घरेलू हेयर कंडीशनर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बालों के उपाय, इस उत्पाद में जलन से बचाने एवं एंटी ऑक्सीडेंट के गुण हैं तथा इसकी सुगंध तीव्र ना होकर भी काफी लुभावनी है। यह चिपचिपा नहीं है तथा काफी हल्का है। नरम, रेशमी और सुलझे बाल पाने के लिए इसका रोज़ उपयोग करें। इसकी ग्राहक समीक्षा के आधार पर इसका लम्बे समय तक प्रयोग करने पर बालों के झड़ने की समस्या से भी मुक्ति मिलती है। इस तेल में कोई केमिकल भी नहीं होते अतः यह बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

लोटस हर्बल तेल (Lotus Herbals Grow Hair Herbal Oil)

Lotus Herbals Grow Hair Herbal Oil

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह तेल बालों को बढ़ाता (baal badhane ke upay) है,उन्हें झड़ने से रोकता है और बालों को सफ़ेद होने से भी बचाता है। आप इस तेल का प्रयोग करके सिरदर्द, माइग्रेन तथा नींद न आने की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। इस तेल में ब्राह्मी, भृंगराज, आंवला, हरद, बेहरा, नागरमोथा, पदमख और तिल के तेल के गुण हैं जो बालों की अलग अलग परेशानियों से आपकी रक्षा करते हैं। इतने सारे गुणों के अनुसार इसकी कीमत बिलकुल वाजिब है।

मैट्रिक्स आयुर्वेदिक तेल (Matrix Biolage Root Nourishing Oil)

रूखे और उलझे हुए बालों के लिए सबसे अच्छे सीरम

Matrix Biolage Root Nourishing Oil

बालों के उपचार, यह तेल अपने में तीन प्राकृतिक तेलों के गुण समाए हुए है-सूरजमुखी के बीज का तेल, बादाम का तेल तथा नारियल का तेल। यह बहुमुखी गुणों वाला तेल आपके सिर को पोषण देता है,बालों को स्वस्थ बनाता है, डैंड्रफ दूर करता है तथा बाल बढ़ने (baal badane ka tarika) में मदद करता है। यह तेल काफी किफायती भी है।

औरावैदिक शुद्ध नारियल तेल (Auravedic Pure coconut Virgin Coconut Oil)

Auravedic Pure coconut Virgin Coconut Oil

जब बालों की देखभाल की बात आती है तो नारियल का तेल ही बालों को पोषण देने में,बालों की जड़ें मज़बूत करने में तथा बालों की अन्य समस्याओं के निदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें नरम नारियल के अंश हैं जो कि इस कीमत पर पाया जाने वाला सबसे बेशकीमती पदार्थ है। इसके अलावा आप अपनी त्वचा की सुन्दरता के लिए भी इस तेल का प्रयोग कर सकती हैं।

loading...